IAS और IPS में अंतर क्या होता है? What is the difference between IAS and IPS?

IAS or IPS me kya antar hota hai ? आईएएस और आईपीएस में क्या अंतर होता है, हर एक व्यक्ति अपने जीवन में सफलता को प्राप्त करना चाहता है और सभी लोग अपने करियर में एक अच्छा खासा मुकाम और सम्मान प्राप्त करना चाहते हैं ऐसे में अगर आपके मन में दुविधा है की IAS और IPS का मतलब क्या होता है और दोनों में क्या अंतर है मैं आज आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बताऊंगा कि IAS और IPS में अंतर क्या होता है? आइए जानें पूरी जानकारी- IAS ka pura nam kya hai ? IAS or IPS me antar kya hai bataiye? IAS और IPS में अंतर क्या होता है?

, आईएएस के लिए किताबें, आईएएस सैलरी, IAS के लिए उम्र, जो विषय आईएएस के लिए महत्वपूर्ण है, आईपीएस सैलरी, आईएएस रैंक वाइज पोस्ट in Hindi, IAS के कार्य, 12वीं के बाद आईएएस, आईएएस के लिए कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए, IAS के लिए आयु, आईएएस के लिए किताबें in English, IPS के लिए किताबें, आईएएस की तैयारी के लिए बेस्ट कोचिंग, आईएएस बुक्स इन हिंदी मध्यम NCERT, आईएएस बनने के लिए योग्यता, UPSC book list, आईपीएस की दौड़ कितनी होती है, आईपीएस कौन होता है, आईपीएस ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है, आईएएस क्या होता है, आईएएस का क्या काम होता है, IPS officer list, आईपीएस बुक, 12वीं के बाद आईपीएस ऑफिसर कैसे बने, 10 वीं के बाद आईपीएस, आईपीएस सैलरी, आईपीएस अधिकारी कौन होता है, एक जिले में कितने आईएएस होते हैं, आईपीएस बुक, 12वीं के बाद आईएएस, आईपीएस अफसर पावर्स, आईएएस एग्जाम फीस, ips kaise bane , ips kaise bane and salary, ips kaise bane 12 ke bad, ips kaise bane in hindi, ips kaise bane puri jankari, ips kaise bane full jankari, ips kaise bane 2021, ips kaise bane video, ips kaise bane hindi me, ips kaise bane after 12, ips adhikari kaise bane, sachin atulkar ips kaise bane, ias aur ips kaise bane, i.p.s kaise bane, 10th ke baad ips kaise bane, 10th ke bad ips kaise bane, inter ke bad ips kaise bane, ba ke bad ips kaise bane, ba ke baad ips kaise bane, , ias kaise bane in hindi, ias kaise bane 12 ke bad, ias kaise bane full information in hindi, ias kaise bane book, ias kaise bane 12th ke baad, ias kaise bane 2021, ias kaise bane in english, ias kaise bane in hindi pdf download, ias kaise bane and salary, ias kaise bane vijay agrawal, ias adhikari kaise bane, aap ias kaise bane book pdf, aap ias kaise bane book, all ias kaise bane, ias aur ips kaise bane, ansar shaikh ias kaise bane,

IAS का पूरा नाम क्या होता है ? What is the full name of IAS?

IAS का पूरा नाम Indian Administration Service है जिसे भारतीय समाज का प्रतिष्ठा और शक्ति माना जाता है । अगर हम इसे सीधे शब्दों में भारतीय सरकारी मशीनरी की चाभी कहे तो कोई गलत ना होगा क्योंकि भारत के सभी सरकारी कामकाज इनके नियंत्रण में ही किया जाता है। इनके पास असीम शक्तियां होती है जिसके कारण के पद की जिम्मेदारी और शक्तियां और भी बढ़ जाती हैं।

IAS में कौन सा एग्जाम आपको देना होगा ? Which exam will you have to give in IAS?

आईपीएस अधिकारी बनने के लिए आपको संघ लोक आयोग द्वारा ने आयोजित होने वाले एग्जाम (UPSC CSE) देना पड़ेगा |

IAS अधिकारी बनने के लिए आपकी योग्यता क्या होनी चाहिए ? What should be your qualification to become an IAS officer?

agreement letter

IAS अधिकारी के चयन की प्रक्रिया क्या होती है ? What is the process of selection of IAS officer?

अगर आप आईएएस अधिकारी बनना चाहते हैं तो आपको तीन चरणों में एग्जाम देना होगा आइए जाने उनके नाम क्या है?


  1. प्रारंभिक परीक्षा (Preliminary exam)
  2. मुख्य परीक्षा (main exam)
  3. साक्षात्कार (interview)

IAS अधिकारी की ट्रेनिंग पीरियड कितनी होती है ? What is the training period of IAS officer?

cyber Lawyer job

किसी भी selecting आईएएस अधिकारी को 21 महीनों की ट्रेनिंग पीरियड से गुजरना होता है जिसमें 4 महीने के बेसिक ट्रेनिंग 2 महीने के व्यवसायिक ट्रेनिंग 12 महीने की जिला ट्रेनिंग और फिर से 3 महीने की व्यवसायिक ट्रेनिंग इस प्रकार एक आईएएस अधिकारी को 21 महीने की ट्रेनिंग से गुजरना पड़ता है।

IAS अधिकारी की सैलरी कितनी होती है ? What is the salary of an IAS officer?

आईएएस अधिकारियों की सैलरी भारत सरकार के द्वारा निर्धारित की गई है लेकिन यहां पर आपको समय समय के साथ इस में परिवर्तन दिखाई पड़ेगा आज की तारीख में सातवें वेतन आयोग  के अनुसार इनकी सैलरी इस प्रकार है-

पद

वेतन

जूनियर अधिकारी 50000-100000
सीनियर अधिकारी 50000-150000
जूनियर के प्रशासनिक ग्रेड 100000-200000
चयन ग्रेड 100000-200000
कैबिनेट सचिव 270000(fixed)

 

IPS का पूरा नाम क्या होता है ? What is the full name of IPS?

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 728 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

प्रमोशन के अचूक टोटके और नौकरी में प्रमोशन के उपाय क्या है ? naukari me pramosion ke liye kya karen
घुटनों के दर्द का रामबाण इलाज : 6 घरेलू नुस्खे और खान-पान | Ghutno ke dard dur karne ka rambad ilaj

IPS का पूरा नाम Indian police service है जिसे हम लोग हिंदी में भारतीय पुलिस सेवा कहते हैं। आईपीएस ऑफिसर का प्रमुख कारण देश के कानून व्यवस्था बनाए रखना और अपराध को नियंत्रण में रखना है।

IPS अधिकारी के लिए कौन सा एग्जाम देना पड़ेगा ? Which exam has to be given for IPS officer?

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

अगर आप आईपीएस अधिकारी बनना चाहते हैं तो आपको संघ लोक आयोग द्वारा आयोजित होने वाले एग्जाम( UPSC CSE) देना पड़ेगा।

IPS अधिकारी बनने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए ? What should be your qualification to become an IPS officer?

आईपीएस अधिकारी बनने के लिए आपके पास किसी भी स्ट्रीम से पास किया हुआ ग्रेजुएशन की डिग्री होनी अति आवश्यक है इसके अलावा कुछ जरूरी मापदंडों का भी आपको पूरा करना होगा तभी जाकर आप अप्लाई कर पाएंगे जिसका विवरण नीचे दिया जा रहा है जो इस प्रकार है-

  • अगर आप पुरुष है तो आप की ऊंचाई 5 .4 फीट और महिलाओं के लिए 4.9 ऊंचाई होना आवश्यक है।
  • इसके लिए आपको भारत का नागरिक होना अति आवश्यक है उसके बिना आप आईपीएस के लिए apply नहीं कर पाएंगे।
  • अगर उम्र सीमा की बात करें तो न्यूनतम 21 वर्ष और अधिकतम 32 वर्ष होनी चाहिए।
  • General कैटेगरी के अभ्यर्थी 6 बार’OBC 9 बार और SC/ST क्यों के लिए कोई सीमा नहीं है कि वह इस एग्जाम को कितनी बार दे सकते हैं।

 

IPS अधिकारी  के चयन की प्रक्रिया क्या है ? What is the selection process for IPS officer?

exam ki taiyari kaise kare, competition exam ki taiyari kaise kare in hindi, class 10 ki taiyari kaise kare, exam ki taiyari ke tips in hindi, exam tips in hindi, 12 ki tyari kaise kare, exam ke time padhai kaise kare, exam ki taiyari in english, 1 din me exam ki tayari,

  1. प्रारंभिक परीक्षा(Preliminary exam)
  2. मुख्य परीक्षा(main exam)
  3. साक्षात्कार(interview)

IPS अधिकारी की ट्रेनिंग पीरियड कितनी होती है ? What is the training period of an IPS officer?

जब आप तीनों चरणों को क्लियर कर जाते हैं तो आपको इसके बाद आईपीएस अधिकारी की ट्रेनिंग दी जाती है जो कुल मिलाकर 3 सालों का होता है। उसके बाद आपको पद दिया जाता है और आप आईपीएस अधिकारी बनने की शपथ लेते हैं।

IPS अधिकारी की सैलरी कितनी होती है ? What is the salary of an IPS officer?

आईपीएस अधिकारी की सैलरी उसके पद के मुताबिक होती है जिसका विवरण इस प्रकार है-

osir news
पोस्ट्स  सैलरी
Deputy Superintendent of Police 56’100 rupees
Additional Superintendent of Police 67’700 rupees
Sr. Superintendent of Police 78’800 rupees
Deputy Inspector General of Police 113’100 rupees
Inspector General of Police 144’200
Additional Director General of Police 2’05400 rupees
Director-General of Police- 2’25000 rupees

IAS और IPS में  क्या अंतर है? What is the difference between IAS and IPS?

  1. IAS का मतलब एक ऊंची रैंक का प्रशासनिक अधिकारी होता है जो भारत के प्रशासनिक विंग के तौर पर कार्य करती है जबकि इसके ठीक विपरीत IPS का मतलब भारतीय पुलिस सेवा जो भारत के अखिल भारतीय सेवाओं में से इसका नंबर तीसरा है जिनकी नियुक्ति केंद्र और राज्य सरकार केे द्वारा किया जाता है |
  2. एक आईएएस अधिकारी का प्रमुख कार्य मंत्री के साथ किसी योजना पर मिलकर काम करना होता है और उससे जनता के बीच पहुंचाने में अपनी भूमिका को निभाना पड़ता है। इसके ठीक विपरीत एक आईपीएस ऑफिसर किस राज्य में तैनात होता है उस राज्य की कानून व्यवस्था को बनाए रखना होता है इसके अलावा अपराध की जांच करना और उसे रोकने के लिए योजना बनाना होता है।
  3. अधिकतर छात्रों का सपना IAS अधिकारी बनने का होता है जो छात्र सिविल परीक्षा में टॉप करते हैं उन्हें ही  IPS अधिकारी बनाया जाता है। इसके ठीक विपरीत IPS को दूसरा सबसे पसंद की जाने वाला पद माना जाता है
  4. IAS अधिकारियों को लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन एकेडमी’ मसूरी और उत्तराखंड में इनको प्रशिक्षण दिया जाता है जबकि ठीक इसके विपरीत IPS अधिकारी को हैदराबाद’ तेलगाना के सरदार वल्लभभाई पटेल पुलिस एकेडमी में परीक्षण किया जाता है।
  5. IAS उम्मीदवार को परीक्षा में टॉप करने पर सरकार की तरफ से medal दिया जाता है। जबकि इसके विपरीत IPS को Sword of honour दिया जाता है।
  6. एक IAS अधिकारी को जिले में कलेक्टर के तौर पर काम करना पड़ता है और कुछ को तो अंतरराष्ट्रीय लेवल पर राजदूत के तौर पर भारत सरकार का प्रतिनिधित्व करना पड़ता है जबकि इसके विपरीत IPS अधिकारी राज्य और केंद्र में पुलिस विभाग में शीर्ष अधिकारी के तौर पर कार्य करता है।
  7. एक IAS अधिकारी के कोई ऑफिशियल यूनिफार्म नहीं होती है वह कोई भी फॉर्मल कपड़ा पहन सकता है जबकि इसके विपरीत एक IPS अधिकारी की एक OFFICIAL UNIFROM होती है जिसे पहना पड़ता है।
  8. IAS अधिकारी की सैलरी IPS अधिकारी की तुलना में ज्यादा होती है।
  9. कोई भी IAS अधिकारी ड्यूटी ज्वाइन करने के बाद कभी भी अपने जीवन में सिविल परीक्षा नहीं दे सकता है जबकि इसके विपरीत IPS अधिकारी अपने जीवन में ड्यूटी ज्वाइन करने के बाद कभी भी सिविल परीक्षा दे सकता है।

उम्मीद करता हूं कि आपको आर्टिकल पसंद आया होगा अगर पसंद आए तो इसे लाइक और शेयर करना ना भूले और अगर आपका कोई सवाल है तो मेरे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं मैं हमेशा उन सवालों के जवाब देने के लिए तत्पर रहता हूं।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

वीर मणिभद्र साधना कैसे करें ? मन्त्र और विधि, वीर मणिभद्र से लॉटरी नंबर कैसे पता करे ?
राधे राधे बोलने के फायदे अर्थ और जाप : सफलता, बनेंगे बिगड़े काम | Radhe radhe bolne ke fayde
नीचे के बाल काटने के 6 ख़तरनाक नुकसान जाने : गुप्तांग के बाल काटना भूल जायेंगे | Praivet part ke baal katne ke nuksan
पर्सनालिटी डेवलपमेंट कैसे करे ? जाने 10 रहस्य अपना व्यक्तित्व कैसे निखारे और आकर्षक बनाये ? Personality Development top 10 secret in hindi
तोता क्या खाता है जाने : तोता को क्या नहीं खिलाना चाहिए | Tota kya khata hai
★ सम्बंधित लेख ★