आई पी एस ऑफिसर कैसे बने ? जाने कितनी सैलरी How to become an IPS officer?

💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

वर्तमान में भारत के युवा वर्ग में सरकारी नौकरी Government job को लेकर बहुत क्रेज है, क्योंकि सरकारी नौकरी पाने के बाद उनके सारे सपने पूरे हो जाते हैं, फिर चाहे वह अच्छी आर्थिक आय का सपना हो या फिर अच्छी शादी का सपना हो।

जिस व्यक्ति की सरकारी नौकरी Government job लग जाती है उसके घर में खुशियां ही खुशियां आ जाती है परंतु सरकारी नौकरी Job पाना इतना आसान नहीं है। आज भारत के युवा लड़के और लड़कियां 12वीं क्लास Class 12 पास करने के बाद से ही सरकारी नौकरी Government job पाने के लिए कोशिश करना शुरू कर देते हैं और उसके लिए जी तोड़ मेहनत Hard Work करते हैं।

police-kaise-bane-ips-officer-kaise-bane-ips-ka-full-form-kya-hota-hai-ips-kaon-ban-sakta-hai-ips-banne-ke-liye-kya-kare

सरकारी नौकरी  Government job में अलग-अलग क्षेत्र हैं, जिनमें छात्र और छात्राएं Students अपना कैरियर Carrier बनाने के बारे में सोचते हैं। कुछ लोग डॉक्टर बनना चाहते हैं तो कुछ लोग वकील बनना चाहते हैं वहीं कई ऐसे लोग भी हैं जो आईपीएस ऑफिसर I.P.S. officer बनकर देश की सेवा करना चाहते हैं।

अगर आप भी ऐसे लोगों में से हैं जो आईपीएस ऑफिसर बनना I.P.S. officer चाहते हैं और आपको I.P.S. officer kaise bane ? यदि  कोई जानकारी नहीं है तो चिंता करने की बात नहीं है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको आई पी एस ऑफिसर कैसे बने, आईपीएस ऑफिसर क्या है , आईपीएस ऑफिसर क्या काम करता है | How to be I.P.S. officer ?

आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए कौन सी पढ़ाई करनी पड़ती है, इसके बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार से देने वाले हैं, तो ज्यादा देरी ना करते हुए चलते हैं मुख्य मुद्दे पर।

आई. पी. एस. का पूरा नाम क्या है ? What is the full form of IPS officer ?

I.P.S. – Indian Police Service

आईपीएस का फुल फॉर्म इंडियन पुलिस सर्विस होता है ।

आई. पी. एस. ऑफिसर किसे कहते हैं | Who is an I.P.S. officer ?

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आईपीएस की भर्ती संघ लोक सेवा आयोग के माध्यम से की जाती है। आईपीएस अधिकारी का मुख्य काम कानून का पालन करवाना तथा ऐसे अपराधियों को पकड़ना जो समाज और देश के लिए घातक होते है।

इसके अलावा आईपीएस अधिकारी कानून व्यवस्था बनाए रखने का काम भी करता है, साथ ही अपराध को रोकने के साथ-साथ नशीली दवाओं की तस्करी, मानव तस्करी, सीमा सुरक्षा को बनाए रखने, आतंकवाद को रोकने, रेलवे पुलिस और साइबर अपराधों का निरीक्षण व नजर रखने के लिए जिम्मेदार होता है |

आईपीएस अधिकारियों को भी सी. बी. आई. (C.B.I.), रॉ (R.A.W.), और आई. बी. (I.B.) अर्धसैनिक बलों जैसे असम राइफल्स, बीएसएफ, सीआरपीएफ, आईटीबीपी जैसी खुफिया एजेंसियों का नेतृत्व प्रदान किया जाता है।

आईपीएस ऑफिसर बनने की पढ़ाई | Study to become an I.P.S. officer

12वीं के बाद आर्ट्स में करियर

अगर आप आईपीएस ऑफिसर बनने की इच्छा रखते हैं तो आपको अपनी ग्रेजुएशन कंप्लीट करनी होगी।इसके अलावा अगर आप अपनी ग्रेजुएशन के आखिरी सेमेस्टर के छात्र हैं तब भी आप इसकी परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

आईपीएस बनने की योग्यता | I.P.S. Qualification

जो व्यक्ति आईपीएस ऑफिसर बनना चाहता है तथा आईपीएस ऑफिसर बनने की परीक्षा में शामिल होना चाहता है, उसे भारतीय नागरिक होना अनिवार्य है। इसके अलावा अगर वह व्यक्ति नेपाल अथवा भूटान का नागरिक है तब भी वह आईपीएस एग्जाम के लिए अप्लाई कर सकता है।

इसके अलावा जो व्यक्ति आईपीएस ऑफिसर बनना चाहता है उसकी उम्र कम से कम 21 साल तथा अधिक से अधिक 30 साल होनी चाहिए। इसके अलावा जो लोग एससीएसटी समुदाय से ताल्लुक रखते हैं उन्हें उम्र की सीमा में 5 साल की छूट सरकार द्वारा दी जाती है।

आईपीएस के लिए शारीरिक मानक | Physical Standards for I.P.S. officer

आईपीएस की नौकरी पाने के लिए आपको पढ़ाई के साथ-साथ कुछ अन्य बातों का ध्यान भी रखना पड़ेगा, जैसे आपकी हाइट आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए काफी है या नहीं इत्यादि। नीचे हमने आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए जो मानक होते हैं उसकी लिस्ट दी है, जिसे आप देख सकते हैं।

  1. पुरुष उम्मीदवार की उंचाई 165 cm होना चाहिए।
  2. आरक्षित वर्ग (SC/ ST) के पुरुष उम्मीदवार की ऊंचाई 160 cm होनी चाहिए।
  3. महिला (Female) उम्मीदवार की हाइट 150 cm होनी चाहिए।
  4. एसटी/ एससी महिला अभ्यर्थी की उंचाई 145 cm निर्धारित है।
  5. आईपीएस पद के लिए आई साइट 6/6 या 6/9 होना अनिवार्य है।कमजोर आंखों के लिए  विज़न 6/12 या 6/9 होना अनिवार्य है।

यह भी पढ़े :

आईपीएस बनने के लिए क्या करें | What to do to become an I.P.S.

india में आसानी से job कैसे पाए

आईपीएस बनने के लिए सबसे पहले आप दसवीं और बारहवीं कक्षा पास करें। 12वीं कक्षा पास करने के बाद आप किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से किसी भी विषय में ग्रेजुएशन करें।

ग्रेजुएशन करने के बाद आप यूपीएससी एग्जाम की तैयारी शुरू कर दें और यूपीएससी एग्जाम में शामिल होने के लिए फॉर्म भरे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यूपीएससी को हिंदी में संघ लोक सेवा आयोग कहा जाता है और संघ लोक सेवा आयोग हर साल सिविल सर्विस एग्जाम का आयोजन करवाती है।

जब सिविल सर्विस एग्जाम के लिए फॉर्म निकले तब आप एप्लीकेशन फॉर्म भर दें। फॉर्म भरने के बाद एक निश्चित डेट पर परीक्षा का आयोजन होता है। परीक्षा में सबसे पहले लिखित परीक्षा होती है।

जब आप लिखित परीक्षा उत्तीर्ण कर लेंगे तब मुख्य परीक्षा होती है।मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है और जो इंटरव्यू पास कर लेता है, उसे लाल बहादुर शास्त्री नेशनल अकैडमी ऑफ एडमिनिस्ट्रेशन में भेजा जाता है।

यह संस्था उत्तराखंड के मसूरी जिले में स्थित है। वहां उस अभ्यर्थी की ट्रेनिंग होती है और ट्रेनिंग पूरा करने के बाद उसे आईपीएस पद की नियुक्ति दी जाती है।

आईपीएस का चयन कैसे होता है | How is I.P.S. officer selected?

आईपीएस का चयन करने के लिए मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया जाता है। साक्षात्कार लगभग 45 मिनट का होता है। अभ्यर्थी का साक्षात्कार आयोग द्वारा निर्धारित समिति के समक्ष होता है।

साक्षात्कार के बाद मेरिट लिस्‍ट बनायीं जाती है।आईपीएस बनने के दो मार्ग है, पहला की आप संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा उत्तीर्ण करे।दूसरा राज्य द्वारा आयोजित PSC परीक्षा उत्तीर्ण करे और SP के पद को प्राप्त करे, फिर आठ से 10 वर्ष की सेवा देने के बाद प्रोन्नति होकर आईपीएस बने।

आई पी एस ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है ? | What is the salary of an I.P.S. officer ?writer-ban-ke-paise-raupye-name-kaise-kmaye-how-to-earn-money-from-content-wraiting-in-hindi-lekh-likh-kar-kaise-kmaye

आईपीएस एक सरकारी और बड़ी नौकरी job है। इसलिए इसमें salary वेतन भी अच्छा-खासा मिलता है। एक आईपीएस अधिकारी I.P.S. officer को महीने का वेतन ₹56000 मिलता है। इसके अलावा उसे अन्य सरकारी खर्चे तथा भत्ते भी मिलते हैं और जैसे जैसे उसकी पदोन्नति होती है वैसे वैसे उसकी सैलरी भी बढ़ती है।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेअर करे, और इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे|


💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

आप को यह पोस्ट कैसी लगी  हमे फेसबुक पेज पर अवश्य बताये या फिर संपर्क करे |

यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले |

 

यदि मन में कोई प्रश्न या जानकारी है तो संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उसका जवाब देंगे |

हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने के लिए धन्यवाद !

✤ यह लेख भी पढ़े ✤

(Visited 37 times, 8 visits today)