कलयुग में सबसे बड़ा देवता कौन है ? करे 5 देवताओ की पूजा | Kalyug ka sabse bada devta kaun hai ?

कलयुग में सबसे बड़ा देवता कौन है Kalyug mein sabse bada devta kaun hai : हेलो नमस्कार आज हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से कलयुग में सबसे बड़ा देवता कौन है इसके बारे में बताएंगे और कलयुग में कौन से भगवान की पूजा की जाती है वैसे तो अभी वर्तमान समय कलयुग का समय चल रहा है पहले के समय में जब सत्य युग चल रहा था तब कोई भी मनुष्य भगवान की पूजा अर्चना करता था तो भगवान उन्हें साक्षात दर्शन भी देते थे और मनुष्य की सभी प्रकार की मनोकामनाएं भी पूरी कर देते थे.

कलयुग में भगवान की प्राप्ति कैसे हो,,,,,, कलयुग में भगवान का अवतार लेंगे,,,,,, kalyug mein sabse bada devta kaun hai,,,,,, कलयुग में सबसे बड़ा देवता कौन है,,,,,, कलयुग का सबसे बड़ा देवता कौन है,,,,,, devta mein sabse bada devta kaun hai,,,,,, devta mein sabse bada kaun hai,,,,,, कलयुग में सबसे बड़ा भगवान कौन है,,,,,, devtaon mein sabse bada kaun hai,,,,,, कलयुग में सबसे बड़ा कौन है,,,,,, कलयुग में भगवान कैसे मिलेंगे,,,,,, कलयुग में भगवान की भक्ति कैसे करें,,,,,, कलयुग में भगवान को किसने देखा,,,,,, कलयुग में भगवान के दर्शन कैसे करें,,,,,, कलयुग में इंसान को कैसे रहना चाहिए,,,,,, कलयुग में कौन से भगवान की पूजा करनी चाहिए,,,,,, कलयुग में कौन से देवता की पूजा करनी चाहिए,,,,,, कलयुग में कौन सा भगवान का पूजा करना चाहिए,,,,,, कलयुग में किस देवता की पूजा करनी चाहिए,,,,,,

लेकिन अब के समय में ऐसा नहीं होता है क्योंकि अभी कल युग चल रहा है और कलयुग के समय में कोई भी मनुष्य अगर भगवान की पूजा-अर्चना करता है तो भगवान उसे साक्षात दर्शन नहीं देते हैं और ना ही उनकी मनोकामना ओं की पूर्ति करते हैं ऐसे में मनुष्य के मन में एक सवाल उठता है कि इस कलयुग के समय में कौन से भगवान की पूजा करनी चाहिए.

दोस्तों अगर आपके मन में भी यह सवाल उठ रहा है तो हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें क्योंकि आज हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि कलयुग में सबसे बड़ा देवता कौन है और उनकी पूजा-अर्चना कैसे करें और कलयुग में भगवान को प्राप्त करने के कौन-कौन से उपाय हैं.

कलयुग के 5 जागृत देवता कौन है इन सारे विषयों के बारे में बताने वाले हैं अगर आप इन सारे विषयों की संपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अच्छे से और अंत तक पढ़ें तो आइए आज हम आप लोगों को इसके बारे में संपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं।

कलयुग में सबसे बड़ा देवता कौन है ? | Kalyug mein sabse bada devta kaun hai ?

वैसे तो कलयुग के सबसे बड़े देवता महाकाल को माना जाता है महाकाल भगवान शिव का अवतार है।

कलयुग में कौन से भगवान की पूजा करनी चाहिए ?

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि इस कलयुग में कौन से भगवान की पूजा करनी चाहिए अभी कलयुग का समय चल रहा है इसकी वजह से जिस भगवान की पूजा करने से हमारी मनोकामना जल्द पूर्ण हो जाती है हम उनकी पूजा करेंगे जिनके बारे में हमने आपको नीचे विस्तार से बताया है।


  1. हनुमानजी
  2. काल भैरव
  3. खाटू श्यामजी
  4. शनि देव
  5. बाबा महाकाल

यह देवता मनुष्य की सारी मनोकामनाएं पूर्ण कर देते हैं और यह सभी देवता कलयुग में भी साक्षात है।

कलयुग के 5 जाग्रत देवता | Kalyug ke 5 jagrat devta

Kalyug devta

कलयुग के ऐसे कौन से पांच जागृत देवता है जिन्हें हम लोग पूजते हैं जैसे हनुमान जी , काल भैरव , खाटूश्यामजी , शनि देव , महाकाल यह सभी देवता कलयुग के जागृत देवता माने जाते हैं।

कलयुग में कौन से भगवान जिंदा है ?

इस कलयुग में 7 देवता अभी भी जीवित हैं जिन्हें चिरंजीवी के नाम से जाना जाता है उन सात चिरंजीवी में से परशुराम, भगवान हनुमान, कृपाचार्य, अक्ष्तथामा, श्री वेदव्यास, विभीषण, राजा बलि. देवता अभी भी इस कलयुग में जीवित है यह सभी देवता अमर है जिन्हें पवन पुत्र के नाम से जाना जाता है वह हनुमान देवता आज भी वायु के साथ-साथ इस विश्व में विचरण करते हैं।

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 808 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

मंत्र- भगवान शंकर को प्रसन्न कैसे करें ? भगवान शिव वशीकरण करने का मंत्र और तंत्र How to happy God Lord Shiv Shankar?
कॉफी पीने के फायदे और नुकसान जाने खाली पेट Coffee peene ke fayde aur nuksan in hindi

कलयुग में कितने लोग अमर है ?

कलयुग में सात लोगों को अमर माना जाता है उन 7 देवताओं को चिरंजीवी भी कहा जाता है और उन्हीं 7 देवताओं में से एक है जिनका नाम आप जानते होंगे और सुना भी होगा श्री हनुमान भगवान जिनको सिद्धि दायक माना जाता है।

कलयुग में देवता कहां रहते हैं ?

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

आजकल सभी व्यक्तियों के मन में यह सवाल उठता है कि कलयुग के देवता कहां पर निवास करते हैं वैसे तो सारे देवता भक्तों के हृदय में निवास करते हैं लेकिन सवाल उठता है क्या भगवान मंदिर में रहते हैं भगवान निवास कहां करते हैं यह जानना उतना ही आवश्यक है कि कलयुग के देवता कहां निवास करते हैं इसका साधारण सा उत्तर है कि कलयुग के देवता पवित्र स्थानों पर, तीर्थ नदी एवं पवित्र हृदय में निवास करते हैं।

कलयुग में भगवान को कैसे प्राप्त करें ? | Kalayug mein bhagavaan ko kaise prapt karen ?

अगर आप इस कलयुग में भगवान को प्राप्त करना चाहते हैं तो यह बहुत ही मुश्किल काम है क्योंकि यह कलयुग चल रहा है और ऐसे समय में मनुष्य भी कई पाप करने से रुकते नहीं है इसकी वजह से मनुष्यों की सच्ची श्रद्धा भगवान के प्रति नहीं होती है और वह अपनी मुसीबत के समय ही भगवान को याद करते हैं।

अगर अब आप यह सोच रहे हैं कि अगर मनुष्य सिर्फ अपने स्वार्थ के लिए भगवान को याद करता है या फिर उनके प्रति श्रद्धा दिखाता है तो ऐसे में भगवान मनुष्य की सहायता कैसे करेंगे।

Kalyug devta

अगर कोई मनुष्य निस्वार्थ भाव से भगवान की पूजा करता है और वह अपने जीवन में ईमानदार रहकर नित रूप से भगवान की पूजा अर्चना करता है लेकिन आज के समय में अगर कोई व्यक्ति घंटों बैठकर भगवान की पूजा आराधना करता है तो वह भी थोड़ा मुश्किल है.

बात करें कि कलयुग में भगवान को प्राप्त करना तो या असंभव माना जाता है इसीलिए कलयुग के समय में सिर्फ आप ईश्वर को अपने हृदय में ही रख सकते हैं आप इन्हें प्राकृतिक रूप से देख नहीं सकते या सिर्फ योग और द्वापर युग में ही मनुष्य भगवान को देख सकता था और उन्हें प्राप्त कर सकता था।

अगर आप कलयुग में ऐसा करना चाहते हैं तो ऐसा कभी भी नहीं होगा भगवान को आप सिर्फ सच्चे दिल से ही धारण कर सकते हैं अगर आप अपने जीवन में ईमानदार रहेंगे किसी मनुष्य को कोई भी हाई नहीं पहुंचाएंगे तो भगवान आपसे खुश रहेंगे और आपके ऊपर अपना आशीर्वाद हमेशा बनाए रखेंगे।

osir news

FAQ : कलयुग में सबसे बड़ा देवता कौन है

कलयुग में जागृत देवता कौन है ?

कलयुग में जागृत देवता के रूप में हनुमान भगवान को सबसे ज्यादा दर्जा दिया जाता है इन्हें साक्षात देवता का रूप माना जाता है अगर कोई व्यक्ति कलयुग में भगवान हनुमान जी की पूजा-अर्चना करता है तो हनुमान भगवान अपने भक्तों को दुख और संकटों से बचाते हैं वैसे तो आज भी जहां पर श्री राम जी की कथा पढ़ी जाती है वहां किसी न किसी रूप में भगवान हनुमान का नाम अवश्य लिया जाता है।

कलयुग में किसकी भक्ति करनी चाहिए ?

कलयुग में अगर आप भगवान हनुमान जी की भक्ति करते हैं तो हनुमान भगवान आपके सारे कष्टों को हर लेते हैं उनका नाम लेते ही सारे संकट दूर हो जाते हैं इसीलिए उन्हें संकट मोचन भी कहा जाता है।

कलयुग में कौन से भगवान जल्दी प्रसन्न होते हैं ?

कलयुग में भगवान हनुमान को जागृत देवता भी कहा जाता है इसके साथ साथ इन्हें राम भक्त हनुमान जी चमत्कारी सफलता देने वाले देवता के रूप में भी माना गया है ऐसा कहा जाता है कि वर्तमान समय में भी हनुमान भगवान सभी भक्तों कि शीघ्र से शीघ्र कष्ट हर लेते हैं और यह जल्द ही प्रसन्न हो जाते हैं।

निष्कर्ष

जैसा कि आज हमने आप लोगों को इस लेख के माध्यम से बताया कलयुग में कौन से भगवान की पूजा की जाती है कलयुग में सबसे बड़ा देवता कौन है और पंच जागृत देवता कौन है इसके अलावा हमने कलयुग में भगवान की प्राप्ति कैसे करते हैं इसके उपाय भी बताए हैं अगर आपने हमारे इस लेख को अच्छे से पढ़ा है तो आपको इसके बारे में अवश्य पता चल गया होगा हम उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और आपके लिए उपयोगी भी साबित हुई होगी।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

साइटिका झाड़ने का मंत्र और सिद्ध करने की विधि एवं झाड़ने का तरीका | Satika jhadne ka mantra : sciatica ka mantra
हार्पिक से दांत कैसे साफ करें : पहले इसे पढ़े नहीं तो भयंकर नुक्सान 7 उपाय | Harpic se daant kaise saaf kare
विटामिन E के लियें क्या खाएं : जाने विटामिन ई किसमें पाया जाता है फायदे जाने | vitamin e kisme paya jata hai
शादी में देने वाले गिफ्ट आइटम की लिस्ट : क्या गिफ्ट दे ? | Gift items for marriage
आप के नजदीकी कॉल गर्ल का नंबर , कॉल गर्ल नाम और पता जाने | Call grilled number near me
★ सम्बंधित लेख ★