शरीर की कमजोरी कैसे दूर करें? kamjori ko kaise dur kare?

Shareer ki kamjori kaise dur kare ? दोस्तों , अगर आप भी मेहनत के काम करने में थक जाते हैं , शरीर में दर्द होता है और सीढ़ियां चढ़ते समय आपकी सांस फूलने जैसी समस्याएं होने लगती हैं तो आपके शरीर में यह कमजोरी होने के संकेत हैं । शरीर के कमजोर होने पर छोटी मोटी बीमारियां भी बड़ा रूप ले लेती हैं । जिसकी वजह से अक्सर हम बीमार रहते हैं। साथ ही रोजाना बीमार रहने की वजह से इसका बुरा असर हमारे जीवन पर भी पड़ता है ।

दोस्तों अगर आपका शरीर दुबला पतला है , गाल पिचके हैं और आप जो कुछ भी खाते हैं वह आपके शरीर में नहीं लगता है तो आज का यह लेख आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है क्योंकि आज मैं आपको कुछ ऐसे ही बेहतरीन तरीके बताऊंगा जिससे आपके कमजोर शरीर की समस्या पूरी तरीके से समाप्त हो जाएगी ।

shareer ki kamjori thumbnail

इससे पहले मैं आपको एक बात बता देना चाहता हूं कि यदि आपको बहुत ज्यादा थकान महसूस होती है तो इसका सीधा कारण है कि आपके शरीर में बहुत ज्यादा विटामिन और बहुत से पौष्टिक तत्वों की कमी है । तो इस कमी को किस प्रकार से दूर कर सकते हैं | आज के इस लेख में हम पूरे विस्तार से जानेंगे कि इस समस्या से कैसे छुटकारा पा सकते  हैं |

शरीर की कमजोरी दूर करने के कुछ बेहतरीन उपाय क्या हैं ?  Best ways to get rid of body weakness

चलिए अब हम आप को शरीर की कमजोरी को दूर करने के आसान उपाय बताते है जिनका उपयोग करके आप अपने शरीर की कमजोरी को दूर कर सकते है :

1. शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए दूध और केले का सेवन करें : Take milk and bananas

banana and milk

कमजोरी दूर करने के लिए आप रोजाना दूध के साथ केला खाएं इसका सेवन करने से आपको कुछ ही दिनों में फर्क नजर आने लगेगा । केले में भारी मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हमारे शरीर की हड्डियों को मजबूत बनाता है साथ ही इसके अंदर पाया जाने वाला फास्फोरस हमारे शरीर के पाचन तंत्र शक्ति को भी मजबूत बनाता है ।


जब यह दोनों चीजें एक साथ खाई जाएंगी तो जरूर ही हमारे शरीर की कमजोरी दूर होगी।

2. शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए किशमिश का सेवन करें : Take raisin 

kismis raisn

किशमिश खाने से हमारे शरीर को कई प्रकार के पोषक तत्व मिलते हैं जो हमारे शरीर में कमजोरी दूर करने में काफी मददगार साबित हुए हैं। रात में किशमिश को पानी में भिगोकर सुबह इसे बासी मुंह खाएं जिससे कुछ दिनों में आपकी शरीर की कमजोरी दूर होने लगेगी क्योंकि इसमें भारी मात्रा में विटामिन बी कॉन्प्लेक्स होता है जो हमारे शरीर में खून की कमी को दूर करता है और साथ ही कब्ज को दूर करने में भी लाभकारी है।

3. शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए पालक का सेवन करें : Take spinach

palak Spinach osir.in.jpg

खून में आयरन की मात्रा कम होने की वजह से हमारे शरीर को काफी ज्यादा थकावट होती है। आयरन की कमी को दूर करने के लिए आप पालक का सेवन कर सकते हैं । पालक में लगभग सभी प्रकार के विटामिंस मिल जाते हैं जो आपके शरीर की पतले दुबले होने की समस्या में काफी ज्यादा फायदेमंद होते हैं।

साथ ही आप इस आयरन की कमी को दूर करने के लिए सफेद चने का भी प्रयोग कर सकते हैं सफेद चने को रोज सुबह भिगोकर खाने से शरीर की कमजोरी धीरे-धीरे दूर होने लगती है।

4. शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए खजूर का सेवन करें : Take dates 

khajoor dates chuhara

खजूर हमारे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है । आपको रोजाना तीन से चार खजूर खाने चाहिए इसमें भारी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट और फाइबर पाया जाता है जो हमारे पाचन तंत्र शक्ति को मजबूत बनाता है । जिसका असर हमारे शरीर की कमजोरी को दूर करने में मददगार साबित होता है।

5. शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए दालचीनी और शहद का सेवन करें : Take cinnamon and honey

honey shahad

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 866 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

संपूर्ण महाकाली धन प्राप्ति मंत्र एवं कष्ट निवारण मंत्र विधि और लाभ | महाकाली धन प्राप्ति मंत्र : Maa kali dhan prapti mantra
आसाम का जादू कैसे सीखें? Assam ka jadu kaise sikhe in hindi | असम का जादू

दालचीनी का चूर्ण और शहद को एक साथ मिलाकर खाने से हमारे शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है । इम्यून सिस्टम का मतलब शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता । जब हमारे शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होगी तो हम इतनी जल्दी बीमार नहीं पड़ेंगे और जब बीमार नहीं पढ़ेंगे तो हम स्वस्थ रहेंगे , इस वजह से हमें कमजोरी महसूस नहीं होगी ।

6. शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए बादाम का सेवन करें : Take almonds 

almonds-osir.in badam

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

बादाम में भारी मात्रा में विटामिन ई पाया जाता है जो हमारे शरीर के बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करके गुड कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है । रोजाना भीगे हुए बादाम खाने से हमारे मस्तिष्क को भी काफी फायदा होता है ।

7. शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए अश्वगंधा का चूर्ण खाए :  Eat ashwagandha powder

ashgandha powder

अपने शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए आप अश्वगंधा को दूध में मिलाकर पिए । ऐसा करने से आपके शरीर को काफी ज्यादा एनर्जी (शक्ति) मिलेगी। इसके साथ ही आपके खून में आयरन की कमी दूर होगी और आप अपने आप को स्वस्थ और मस्त महसूस करेंगे और थकान से राहत मिलेगी।

8. शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए घी का सेवन करे : Take ghee 

ghee

 

 

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि घी हमारे लिए हर रूप में फायदेमंद है । अगर आपको अपने शरीर में कमजोरी महसूस होती है तो आपको अपने भोजन में घी को जरूर शामिल करना चाहिए ।घी को भोजन के साथ खाने से आपके शरीर को आवश्यक तत्वों की पूर्ति होती है जिसकी वजह से धीरे-धीरे आपके शरीर की कमजोरी दूर होने लगती है और साथ ही आपका मस्तिष्क भी फुर्ती से काम करता है |

9. शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए तुलसी का सेवन करे : Take Basil

tulsi ka ped gamla mandir bag hariyali

तुलसी के बीज और पत्ती हर रूप में फायदेमंद होते हैं । अगर आप अपने शरीर की कमजोरी को दूर करना चाहते हैं तो आपको रोजाना आधा ग्राम तुलसी की पिसी हुई बीज को पान के साथ चबाकर खाए।

10. आंवले और नींबू का सेवन करें शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए : Take gooseberry and lemon

lemon neembu

शरीर की ताकत को बढ़ाने के लिए आंवले का सेवन बहुत ही बेहतरीन नुस्खा है । आंवला और नींबू में विटामिन सी पाया जाता है । 10 ग्राम आंवले को शहद के साथ खाने से हमारा शरीर कसरती हो जाता है ।

11. पीपल के पेड़ का गोंद शरीर की कमजोरी दूर करने के लिए : Peepal tree gum

पीपल के पेड़ से निकलने वाले गोद में भारी मात्रा में ऊर्जा पाई जाती है। एक ग्राम गोंद को शक्कर के साथ मिलाकर खाने से हमारे शरीर में काफी मात्रा में ऊर्जा उत्पन्न होती है और शरीर की कमजोरी को दूर करने के लिए यह एक बेहतरीन नुस्खा माना जाता है। रोजाना इसका सेवन करने से बूढ़े लोगों की भी सेहत बनी रहती है ।

दोस्तों , ऊपर बताए गए इतने सारे उपायों में से यदि आप कुछ उपायों को नियमित रूप से पालन करते हैं तो आपको अपने दुबले-पतले कमजोर शरीर से जरूर राहत मिलेगी और आप किसी भी काम को करने में इतनी जल्दी थकान महसूस नहीं करेंगे । इन उपायों को अपनाने के साथ-साथ अगर आप रोजाना सुबह 20 से 30 मिनट व्यायाम भी करते हैं तो ये उपाय आपकी एकदम सटीक कारगर रूप में साबित होंगे ।

osir news

व्यायाम करने से हमारे शरीर की मांसपेशियां सही रूप में काम करती हैं जब हम व्यायाम के साथ-साथ इन बताए गए उपायों को अपनाएंगे तो आपको बहुत ही जल्द अपने शरीर में फर्क नजर आता दिखेगा । उम्मीद करता हूं आज की बताई गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी ऐसी ही जानकारी के लिए  हमारे साथ जुड़े रहिये ।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

शौहर यानी Husband को अपने वश में करने का ताक़तवर वजीफ़ा Sohar ko bas me karne ka wazifa
लड़की या गर्लफ्रेंड को कैसे हंसाए ? How to make girl or girlfriend laugh?
पूजा सफल होने के संकेत : 7 में से 1 भी संकेत मिले तो समझे पूजा सफल हुई
कौन सा पौधा किस दिशा में लगाना चाहिए : आम,गेंदा,गुलाब, तुलसी आदि | Ped kis disha mein lagana chahiye
सबसे ताकतवर मां काली का सुरक्षा घेरा मंत्र | काली कवच क्या है – maa kali ka suraksha ghera
★ सम्बंधित लेख ★