कुल वर्धक दवा प्रयोग और फायदे : संतान प्राप्ति की दवा | kulvardhak dawa

कुलवर्धक दवा क्या है kulvardhak dawa kya hai : दोस्तों क्या आप कुल वर्धक दवा के बारे में जानते हैं यह दवा हमारी किस काम आती है कुल वर्धक दवा क्या है ? यह कैसे काम करती है? अगर आपको किसी कारणवश संतान की उत्पत्ति नहीं हो पा रही है तो कुल वर्धक दवा के बारे में आपको बताएंगे।

दोस्तों अगर किसी भी प्रकार की समस्या है तो उसकी संपूर्ण जानकारी भी होना जरूरी है ऐसे में अगर आप निसंतानता के लिए कोई दवा ढूंढ रहे हैं तो आपको यहां पर कुल वर्धक दवा के बारे में जानकारी मिलेगी। अगर आप कुल वर्धक दवा के बारे में इंटरनेट पर ढूंढ रहे हैं तो उसकी संपूर्ण जानकारी भी करना जरूरी है जो यहां पर आपको दी जा रही है।

कुल वर्धक दवा क्या है

दोस्तों अगर किसी भी व्यक्ति को संतान नहीं होती है तो उसके जीवन में बहुत कुछ खो जाता है संतान न होने पर निराश दंपति परेशान रहते हैं आज के समय में बहुत सारी महिलाओं और पुरुषों में बांझपन या नपुंसकता अथवा किसी अन्य कारण से संतानोत्पत्ति करने में समस्याएं दिखाई देती हैं।

ज्यादातर महिलाओं में बांझपन की समस्या पाई गई है लेकिन आज के समय में पुरुषों में भी इनफर्टिलिटी की समस्या पाई जाती है ऐसे बहुत से पुरुष हैं जिनमें शुक्राणुओं की संख्या कम हो जाने के कारण संतान नहीं पढ़ कर पाते हैं।

एक स्त्री और पुरुष को अपने वंश को चलाने के लिए पुत्र और पुत्री की चाह रखता है जब संतान नहीं उत्पन्न होती है तो व्यक्ति कई प्रकार के उपाय भी करता है दवा और दुआ के साथ साथ हर संभव कदम उठाता है बहुत से लोगों को संतान ना होने की वजह से एक अच्छी दवा का अभाव होता है अर्थात लोग सही से इलाज नहीं कर पाते हैं जिसकी वजह से संतान नहीं हो पाती हैं।

कुल वर्धक दवा क्या है ? | Kulvardhak dawa kya hai ?

दोस्तों निसंतानता एक बहुत बड़ा कलंक है जिस व्यक्ति को बच्चे नहीं होते हैं उनको समझ में कई अभद्र शब्दों से तुलना की जाती है ऐसे में कभी जब उनको कोई बांझ जैसे शब्द से पुकारता है तो उन्हें काफी कष्ट होता है परंतु अब आपको इस संबंध में परेशान होने की जरूरत नहीं है यहां पर हम आपको एक ऐसी दवा के बारे में बताएंगे जिसका उपयोग करने से संतान होने के 90% चांस बढ़ जाते हैं।


दोस्तों अगर आप कई सालों से संतानोत्पत्ति के प्रयास करने के बावजूद भी संतान प्राप्त नहीं कर पाए हैं तो आपको कुल वर्धक दवा का प्रयोग करना चाहिए यह दवा आपको 90% संतानोत्पत्ति के लिए सही साबित की गई है।

कुलवर्धक दवा क्या है

कुल वर्धक दवा एक ऐसी दवा है जो स्त्री और पुरुष दोनों के लिए प्राचीन पद्धत पर बनाई गई है इस दवा का संपूर्ण कोर्स करने से स्त्री और पुरुष दोनों में बांझपन की समस्या समाप्त हो जाती है। अगर स्त्री में किसी भी प्रकार से अंडा बनने या सही से कामना करने में दिक्कत है तो स्त्रियों को कुल वर्धक दवा का सेवन करना चाहिए.

यह दवा स्त्रियों में अंडाणु की गुणवत्ता और उत्सर्जन को बढ़ा देती है इसके साथ-साथ स्त्री के बांझपन को दूर करने के लिए एक कारगर दवा है। दूसरी तरफ अगर किसी पुरुष में शुक्राणु की गुणवत्ता या संख्या में कमी है वीर्य पतला है या फिर वीर्य में शुक्राणु नहीं बनते हैं तो ऐसी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए कुल वर्धक दवा का सेवन कर सकते हैं.

यह दवा स्त्री और पुरुष दोनों के लिए अलग-अलग तैयार की गई है जिससे आप एक संतान की प्राप्ति कर सकते हैं। कई सालों से निरंतर प्रयास के बावजूद भी आप को संतान नहीं हुई है तो ऐसे हालात में स्त्री और पुरुष दोनों कुल वर्धक दवा ले सकते हैं जो किसी भी प्रकार की समस्या को दूर करने के लिए एक अच्छी गुणवत्ता पूर्ण दवा है।

संतान न उत्पन्न होने के कारण | Santan na utpanna hone ke karan

bearth a son paida hota hua bacha

किसी भी स्त्री और पुरुष को यदि संतान नहीं हो रही है तो उसके पीछे कई सारे कारण हो सकते हैं आइए हम कुछ कारणों पर यहां पर बताते हैं संतान ना उत्पन्न होने के स्त्री और पुरुष दोनों में अलग-अलग कारण होते हैं।

1. शुक्राणुओं का कम बनना या ना बनना

कई बार निसंतानता का कारण पुरुष में शुक्राणु का ना बनना होता है या फिर कभी कभी कम बनते हैं मेडिकल रिसर्च बताते हैं कि एक पुरुष में शुक्राणुओं की संख्या कम से कम 20 मिलियन से अधिक होनी चाहिए अगर इससे कम बनते हैं तो संतान उत्पन्न करने में अक्षम है।

किसी भी स्त्री को प्रेग्नेंट करने के लिए एक बार में कम से कम 20,00,000 से अधिक शुक्राणु जब गर्भाशय में पहुंचते हैं तो उसमें एक ही शुक्राणु बच्चे को जन्म देने के लिए पर्याप्त होता है परंतु स्त्री के फैलोपियन ट्यूब में सारे शुक्राणु मृतक हो जाते हैं जो गर्भाशय तक एक ही पहुंच पाता है ऐसे में अगर 20 लाख से कम शुक्राणु स्खलित होते हैं तो संतान उत्पन्न करने में दिक्कत होती हैं।

इस परिस्थिति में आप कुल वर्धक दवा का सेवन करें जिससे आपके शुक्राणुओं की गुणवत्ता और संख्या में सुधार होता है यह दौर लगभग 4 महीने तक करने के बाद संतान निश्चित रूप से उत्पन्न होने की संभावना होती है।

2. हार्मोनल समस्या

उम्र के साथ हार्मोनल चेंजिंग होती रहती है ऐसे में कभी कभी व्यक्ति का खानपान मोटापा रहन सहन और अन्य कई जीवन से संबंधित दिनचर्या के कारण हार्मोन बदल जाते हैं या फिर कम ज्यादा स्रावित होने लगते हैं जो निसंतानता का कारण बनते हैं।

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 731 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

घर और खेत के सारे चूहें भागने का मंत्र व 9 घरेलू उपाय | चूहा भगाने का मंत्र : chuha bhagane ka mantra
ढीलापन की दवा का नाम हिमालया कम्पनी जेल और टेबलेट | dheela pan ki dawa himalaya

motapa obesity pet ki naap

हार्मोन की समस्या होने की वजह से अगर आप को संतान नहीं हो रही है तो आप कुल वर्धक दवा का प्रयोग करें यह दवा आपके शरीर में संतान उत्पन्न करने वाले हार्मोन को संतुलित कर देती है तथा संतान उत्पन्न करने की क्षमता को बढ़ा देती है।

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन और महिला में प्रोजेस्ट्रोन व एस्ट्रोजन हार्मोन स्रावित होते हैं अगर किसी कारणवश यह हार्मोन कम बनते हैं या नहीं बनते हैं तो आपको संतान होने में दिक्कत होती है क्योंकि यही हारमोंस स्त्री और पुरुष दोनों को लैंगिक संसर्ग के लिए प्रेरित करते हैं और अंडाणु और शुक्राणु का उत्सर्जन करते हैं।

3. शुक्राणु की गतिशीलता

कभी-कभी निसंतानता का कारण पुरुष के शुक्राणु की गतिशीलता होती है क्योंकि संभोग के दौरान जब पुरुष के जननांग से शुक्राणु स्थित होते हैं तो वह स्त्री के गर्भाशय तक नहीं पहुंच पाते हैं जिसकी वजह से संतान उत्पन्न होने में समस्या होती हैं।

कई बार यह देखा गया है कि एक पुरुष में शुक्राणु की संख्या और गुणवत्ता में कोई कमी नहीं होती है फिर भी संतान नहीं उत्पन्न होते हैं तो ऐसी समस्या शुक्राणुओं की गतिशीलता के कारण भी हो सकते हैं ऐसे में अब कुल वर्धक दवा का सेवन करें।

4. वीर्य का पतला होना

दूषित खान पान और व्यस्त जीवन तथा असंतुलित दिनचर्या के कारण मनुष्य का वीर्य पतला हो जाता है या दूषित हो जाता है जो संतान उत्पन्न करने के लिए उचित नहीं रह जाता है यह सभी समस्याएं कुल वर्धक दवा से ठीक हो सकते हैं अगर आप इसका नियमित कोर्स कर लेते हैं।

5. टेस्टिस में इन्फेक्शन

पुरुष में पाए जाने वृषण में किसी प्रकार का इंफेक्शन होने पर शुक्राणुओं की संख्या में कमी आ जाती है या वीर्य पतला हो जाता है अथवा शुक्राणु कम बनते हैं ऐसी स्थिति में आप एक संतान उत्पन्न करने में सक्षम नहीं हो पाते हैं।

अगर आपको टेस्टिस में प्रॉब्लम है तो आप तुरंत इसकी जांच करवाएं और कुल वर्धक दवा का सेवन भी कर सकते हैं यह दवा वृषण में किसी प्रकार के इंफेक्शन को ठीक करने के लिए कारगर दवा है।

6. अंडाणु का ना बनना

बांझपन की एक समस्या स्त्रियों में अंडाणु का ना बनना होता है क्योंकि स्त्री के गर्भाशय से अंडाणु उत्सर्जित होते हैं जो पुरुष के शुक्राणु के द्वारा निश्चित होकर संतान उत्पन्न करता है ऐसे में अगर किसी भी स्त्री को अंडाणु नहीं बनते हैं या फिर अंडाणु उत्सर्जित होने के बाद मृत हो जाते हैं ऐसी विषम परिस्थिति में स्त्रियों को कुल वर्धक दवा का प्रयोग करना चाहिए।

गर्भ में पेट पर लाइन

कुल वर्धक दवा स्त्री और पुरुष दोनों के लिए अलग-अलग तैयार की गई है इसलिए अगर इस दिल को किसी भी प्रकार की समस्या है तो स्त्री के लिए अलग कुल वर्धक दवा लेना चाहिए तथा पुरुष में है तो पुरुष को अलग से कुल वर्धक दवा का सेवन करना चाहिए।

स्त्री और पुरुष में संतान न होने के सामान्य कारण | Stri aur purush me santan na hone ke samany karan

अगर किसी भी स्त्री और पुरुष में संतान नहीं उत्पन्न होते हैं तो ऐसे में कुछ सामान्य कारण भी उत्तरदाई होते हैं आइए जानते हैं

  • मोटापा
  • असंतुलित भोजन
  • वायरल इनफेक्शन
  • अनुवांशिक रोग
  • किसी भी प्रकार की बीमारी के कारण दवाइयों का अधिक सेवन
  • मानसिक चिंता और तनाव

drinking beer

  • बच्चेदानी में रसोली का होना
  • बार-बार गर्भ गिरना या गिराना
  • सही समय से मासिक ना आना
  • PCOD/PCOS
  • फैलोपियन ट्यूब में संक्रमण या किसी कारणवश बंद होना या रुकावट
  • पुरुष के वृषण में इन्फेक्शन
  • किशोरावस्था में अधिक हस्तमैथुन करना
  • मदिरा या शराब सिगरेट तंबाकू जैसे अवसाद लेना

FAQ : कुलवर्धक दवा क्या है

क्या कुल वर्धक के अलावा भी कोई दवा ली जा सकती है ?

हालांकि आज के समय में इनफर्टिलिटी को लेकर कई सारी दवाएं उपलब्ध हैं जिनमें से कुल वर्धक दवा सबसे बेहतरीन दबाव में एक है।

संतानोत्पत्ति के लिए कुल वर्धक दवा कितने पर्सेंट कारगर है ?

संतानोत्पत्ति के लिए कुल वर्धक दवा 90% कारगर है.

कुल वर्धक दवा का साइड इफेक्ट क्या है ?

कुल वर्धक दवा का साइड इफेक्ट अभी तक कोई नहीं दिखाई देता है यह एक हर्बल आयुर्वेदिक औषधि इसलिए साइड इफेक्ट होने की संभावना कम है।

निष्कर्ष

दोस्तों कुल वर्धक दवा क्या है तो इस संबंध में हम आपको बताना चाहेंगे कि कुल वर्धक दवा एक संतानोत्पत्ति की आयुर्वेदिक दवा है जिन लोगों को संतान नहीं हो रही है वे लोग कुल वर्धक दवा का प्रयोग करके संतान सुख प्राप्त कर सकते हैं जो पूरी तरह से आयुर्वेदिक है और किसी भी प्रकार का इसका साइड इफेक्ट भी नहीं है।

osir news

कुल वर्धक दवा बांझपन की समस्या को दूर करने वाली एक आयुर्वेदिक दवा है जिसका प्रयोग आज हजारों लोग कर रहे हैं और संतान सुख प्राप्त कर रहे हैं ऐसे में अगर आप संतान उत्पत्ति के उपाय करके थक चुके हैं तो कुल वर्धक दवा का प्रयोग एक बार अवश्य कर सकते हैं।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

Delhi NCR Full Form : जाने NCR का मतलब क्या होता है ? | ncr ka matlab : NCR का फुल फॉर्म
पीली सरसों से वशीकरण कैसे करें ? 5 आसान मंत्र और उपाय जाने How to captivate with yellow mustard in hindi ?
शुतुरमुर्ग के बारे में सम्पूर्ण जानकारी : शुतुरमुर्ग क्या खाता है जाने
चेहरे की नजर कैसे उतारे : नजर लगने की पहेचान और बहुत आसान उपाय | Chehre ki nazar kaise utare
क्या व्रत में दवा खा सकते हैं : व्रत के नियम और जाने किसे व्रत है वर्जित | Kya vrat me dawa kha sakte hai
★ सम्बंधित लेख ★