गर्भावस्था के 6 महीने में बच्चा लड़का के लक्षण : 5 निशानी जाने | Ladka hone ke lakshan after 6 month

गर्भावस्था के 6 महीने में बच्चा लड़का के लक्षण : नमस्कार दोस्तों गर्भावस्था के दौरान परिवार के सभी लोगों के मन में एक सवाल अवश्य आता है.



गर्भावस्था के 6 महीने में बच्चा लड़का के लक्षण गर्भ में लड़का होने के लक्षण garbh mein ladka hone ke kya kya lakshan hote hain

कि लड़का पैदा होगा या फिर लड़की इस सवाल के जवाब के लिए गर्भावस्था के 9 महीने में ही कुछ ऐसे लक्षणों के द्वारा यह निर्धारित किया जाता है कि लड़का पैदा होगा या लड़की लेकिन इसके पीछे की सच्चाई क्या है आज वहां आपको इस आर्टिकल में बताने वाले हैं.

भारत में किसी बच्चे का जन्म होने से पहले लिंग का पता करना कानूनन अपराध बताया गया है गर्भावस्था में चिकित्सा के द्वारा लड़का है या लड़की इसका पता लगाना सभी के लिए अपराध होता है इस अपराध को भ्रूण हत्या का जिम्मेदार बताया गया है.

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

लेकिन फिर भी प्रेगनेंसी के दौरान महिला द्वारा की गई कुछ ऐसी क्रियाएं या फिर लक्षण होते हैं जिससे या अनुमान लगाया जाता है की होने वाले बच्चे का लिंग क्या है लेकिन इसके पीछे की क्या सच्चाई है और यह तथ्य सही है या गलत इसके बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे.

और आज हम आपको इन सभी बातों से रूबरू करवाएंगे तो आइए जानते हैं कि गर्भावस्था के 6 महीने में बच्चा लड़का के लक्षण क्या है?


गर्भावस्था के 6 महीने में बच्चा लड़का के लक्षण | Ladka hone ke lakshan after 6 month

प्रेगनेंसी के दौरान महिला के द्वारा कुछ ऐसी स्थितियां और एक्टिविटी होती हैं जिनसे हनुमान लगाया जा सकता है की बच्चे का लिंग क्या है हालांकि ऐसा बिल्कुल करना नहीं चाहिए लेकिन कुछ लोग ऐसा करते हैं उन्हें अनुमान लगाकर इस बात की सांत्वना मिल जाती है.

लेकिन आज हम आपको हकीकत क्या है इसके बारे में विस्तार से बताएंगे जिससे कि आप आसानी से जान पाएंगे कि गर्भावस्था के दौरान बच्चे के लक्षण से बच्चे का लिंग पता कर सकते हैं या नहीं पता कर सकते हैं इस सब के बारे में आप आसानी से जान पाएंगे.

1. खाने की पसंद

कुछ लोग ऐसा मानते हैं कि प्रेगनेंसी के दौरान महिला के खाने की पसंद में थोड़ा सा बदलाव होता है वह नमकीन और खट्टा अत्यधिक खाने लगती है जिससे यह अनुमान लगाया जाता है की होने वाले बच्चा लड़का ही होगा लेकिन इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है.

यह सिर्फ लोगों का मानना है खाने की पसंद में बदलाव इसलिए होता है क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान कुछ हार्मोनल बदलाव शरीर में होते हैं जिसके कारण पोषण की कमी होती है और महिला को ऐसी चटपटी चीजें खाना पसंद होता है.

2. पेशाब का रंग गहरा

ऐसा माना जाता है कि गर्भावस्था के छठे महीने में जब महिला के पेशाब का रंग गहरा होने लगता है बच्चे लड़का ही होगा ऐसा बताया जाता है लेकिन इसका शिशु के लड़का या लड़की होने से कोई संबंध नहीं होता है पेशाब का गहरा रंग होना शरीर में पानी की कमी हो सकती है.

यह उल्टी की वजह से भी हो सकता है प्रेगनेंसी के दौरान पेशाब के रंग का गहरा होना एक आम बात है इसका शिशु के लिंग से कोई वास्ता नहीं होता है इससे आप यह नहीं कह सकते हैं लड़का होगा या लड़की होगी.

3. पैर ठंडे होना

यदि प्रेगनेंसी के छठे महीने में पैर अत्यधिक ठंडे होते हैं तो यह अनुमान लगाया जाता है कि होने वाला बच्चा लड़का ही है लेकिन यह तक है माना नहीं जा सकता है.

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

क्योंकि प्रेगनेंसी के दौरान ब्लड सरकुलेशन सही ना होने की वजह से ऐसा हो सकता है या फिर ठंडे मौसम की वजह से भी पैर ठंडे हो सकते हैं ऐसी स्थिति पर आपको अपने डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

4. ब्रेस्ट का साइज

ऐसा माना जाता है कि प्रेगनेंसी के छठे महीने में यदि महिला के बाएं तरफ की अपेक्षा दाएं तरफ का ब्रेस्ट अधिक हो जाता है तो यह अनुमान लगाया जाता है कि होने वाला बच्चा लड़का ही होगा लेकिन इसका कोई प्रमाण नहीं दिया गया है.

कि ब्रेस्ट साइज के हिसाब से यह पता लगाया जाए कि लड़का है या लड़की प्रेगनेंसी के दौरान हार्मोन बदलाव के कारण रक्त प्रवाह बेहतर होता है जिससे कि ब्रेस्ट के ऊतकों में परिवर्तन होता है.

और उसमें दूध बनने की प्रक्रिया शुरू होती है जिससे कि ब्रेस्ट में हल्की सी सूजन आ सकती है इससे यह बिल्कुल नहीं कहा जा सकता है कि लड़का होगा या लड़की यह तथ्य मान्य नहीं है.

5. मॉर्निंग सिकनेस

यह भी माना जाता है कि मॉर्निंग सिकनेस या मतली नहीं होती है तो लड़का ही होगा लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है गर्भावस्था के दौरान उल्टी आना एक आम बात है लेकिन यह प्रेगनेंसी के तीसरे महीने तक ही बंद हो जाती है.

लेकिन मॉर्निंग सिकनेस डिलीवरी तक होती रहती है लेकिन इसका बच्चे के लिंग से कोई लेना देना नहीं होता है इससे आप बिल्कुल यह नहीं कर सकते हैं कि बच्चा लड़की होगा या लड़का होगा इस बारे में कोई अनुमान नहीं लगाया जा सकता है.

FAQ : गर्भावस्था के 6 महीने में बच्चा लड़का के लक्षण

Q. गर्भ में लड़का कौन सी साइड रहता है?

Ans. यदि हाथ पैर सीधे करने पर पेट में खिंचाव महसूस होता है और भारीपन महसूस होता है तो इसका अंदाजा लगाया जा सकता है कि गर्भ में पल रहा बच्चा लड़का है और लड़का होने पर गर्भ में राइट साइड ज्यादा मूवमेंट नजर आते हैं.

Q. गर्भवती महिला के लड़का होने की क्या पहचान है?

Ans. यदि महिला के पेट का निचला भाग फूला हुआ और उभरा हुआ होता है तो हम यह कह सकते हैं की गर्भ में पल रहा बच्चा लड़का ही है.

Q. गर्भ में लड़का होने के लक्षण कौन से महीने से देखने को मिलते हैं?

Ans. यदि गर्भ में बच्चे की हलचल चौथे महीने से ही शुरू हो जाती है तो इसे लड़की होने का संकेत माना जाता है लेकिन यदि गर्भ में पांचवे महीने में हलचल होना शुरू होती है तो यह माना जाता है कि गर्भ में पल रहा बच्चा लड़का है.

निष्कर्ष | Conclusion

हम आशा करते हैं कि आपने गर्भावस्था के 6 महीने में बच्चा लड़का के लक्षण अच्छे से जान लिए होंगे गर्भ में पल रहे बच्चे का लिंग क्या है इसका सिर्फ अनुमान लगाया जा सकता है लेकिन इन अनुमानों को कोई प्रमाण नहीं दिया गया है.

यह सिर्फ प्रेगनेंसी के दौरान आम लक्षण होते हैं यदि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई हो तो आप इसे अपने दोस्तों व अन्य जानने वालों के साथ शेयर कर सकते हैं.

आपका इससे संबंधित कोई सवाल है तो आप हमारे कमेंट में पूछ सकते हैं हम आपके सवाल का जवाब देने का जल्द से जल्द प्रयास करेंगे.

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन