लड़कियों की छाती कम करने के घरेलू उपाय और 5 घरेलू नुस्खे | ladkiyon ki breast kam karne ke gharelu upay

लड़कियों की छाती कम करने के घरेलू उपाय | ladkiyon ki Chhati kam karne ke gharelu upay : जहां लड़कियों की छाती उनकी आकर्षण का मुख्य बिंदु होती है वहीं पर कभी-कभी आवश्यकता से अधिक बढ़ जाने पर भारीपन और भद्दा पर लगने लगता है.



ऐसे में लड़कियां अपनी छाती को कम करने के कई उपाय करते हैं आइए हम आपको अपनी शक्ल के माध्यम से लड़कियों की छाती कम करने के घरेलू उपाय के बारे में बताते हैं।

लड़कियों की छाती कम करने के घरेलू उपाय | ladkiyon ki Chhati kam karne ke gharelu upay

छाती महिला की शरीर का आकर्षक एवं सुडोल बनाती हैं छातियों का अधिक बढ़ जाना महिला के शरीर में एक भारीपन तथा शरीर के आकर्षण को कमजोर करती हैं इसीलिए छाती यदि बढ़ जाती है तो हैं तो उनको बढ़ने से रोकने के लिए कुछ ना कुछ उपाय महिलाएं करती रहती हैं छातियां क्यों बढ़ती है.

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

इसके कारणों पर अगर प्रकाश डाला जाए तो कई ऐसे कारण निकल कर आते हैं जिनके कारण छातियों का आकार बढ़ जाता है जब छातियों का आकार पड़ जाता है तो महिलाएं अपने बड़े हुए छातियों के कारण सही आकार के कपड़े नहीं पहन पाती हैं तथा उनको कपड़ों के पहनने को लेकर बहुत ही असहजता महसूस होती है.

छाती बढ़ जाने से बहुत सी महिलाएं उनके बढ़ने को रोकने के लिए कई तरह की दवाइयां इस्तेमाल करने लगती हैं, तो सबसे पहले हम यहां पर स्तनों के बढ़ने की कारणों पर प्रकाश डालने जा रहे हैं, जो विशेष रूप से छाती को बढ़ने के लिए प्रभावी कारक माने जाते हैं :


छाती बढ़ने के कारण | Chhati badhane ke Karan

1. अनुवांशिक लक्षण होना

लड़कियों की छाती बढ़ने का एक कारण आनुवंशिकता है. क्योंकि यदि उसकी मां की छाती बड़ी होती है, तो उनके अनुवांशिक लक्षण उस लड़की में आ जाते हैं और वे अनुवांशिक लक्षण उस लड़की की छाती को बढ़ने के लिए प्रभावित करते है.

2. हार्मोन में उतार-चढ़ाव

लड़कियों में छाती बढ़ने का कारण यह भी है, उनके हारमोंस में बदलाव हो जाता है या यूं कहा जाए कि हारमोंस असंतुलित हो जाते हैं. जिसके कारण छाती बढ़ने की समस्या उत्पन्न हो जाती है

3. शरीर का वजन बढ़ना

motapa obesity pet ki naap

लड़कियों ने शरीर के बढ़ते वजन के साथ-साथ उनकी छाती में वृद्धि होने लगती है. क्योंकि छाती जो होती हैं, वह वसा कोशिकाओं से बनी होती है, जो वजन के घटने या बढ़ने में कारक बनती हैं.

4. उम्र का प्रभाव

उम्र के साथ-साथ कभी-कभी लड़कियों की छाती में बदलाव आना शुरू हो जाता है. लेकिन यह बदलाव केवल बढ़ती उम्र के साथ ही नहीं बल्कि उम्र बढ़ने के साथ-साथ उन में दिखने वाले प्रभावी लक्षण जैसे हार्मोन कोशिकाएं तथा कुछ मातृत्व लक्षण प्रभावी हो जाते हैं.

जिसके कारण आयु के साथ-साथ छाती बढ़ने लगती हैं इसके साथ ही साथ एक लड़की की उम्र के साथ साथ मासिक चक्र की भी शुरुआत हो जाती है जिसके कारण भी छाती के बढ़ने का सिलसिला शुरू हो जाता है.

5. वसा युक्त भोजन

take care of food

लड़कियों में फैट युक्त भोजन तथा विटामिन कैल्शियम जैसी आदि की अधिकता वाले भोजन का सेवन करना या फिर कभी-कभी ड्राई फूड जो फैट युक्त होते हैं उनका सेवन करना भी छाती को बढ़ने के लिए प्रभावित करते हैं वसा युक्त होने के कारण यह बदलाव उनके छाती बढ़ने के लिए प्रभाव डालते हैं.

लड़कियों की छाती कम करने के घरेलू उपाय | Ladkiyon ki Chati kam karne ke gharelu upay

अब यहाँ पर हम आइए लड़कियों की छाती कम करने के घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं जिनका उपयोग करके छाती को बढ़ने से रोक से रोका जा सकता है।

1. मेथी के बीज का सेवन

merthi

छाती के बढ़ते स्तर को रोकने के लिए मेथी का प्रयोग लाभदायक हो सकता है अतः छाती को बढ़ने से रोकना या कम करना चाहती हैं तो मेथी के दानों को रात भर पानी में भिगोकर रख दें और जब फूल जाये तो उन मेथी के दानों को खूब चबा चबा कर हप्ते में लगभग 2 बार सेवन करने से छाती का बढ़ना रुक सकता है. क्योकि मेथी में फाइबर मिलता है जो छाती में बढ़ने वाली कोशिकाओं को रोकता है.

2. अलसी के बीज से लाभ

अलसी के बीज में एंटीएस्ट्रोजन का प्रभाव होता है या यूं कहें कि अलसी के बीज में एंटी एस्ट्रोजन नामक तत्व पाया जाता है जो शरीर में पाए जाने वाले एस्ट्रोजन नामक हारमोंस को बढ़ने से रोकता है जो शरीर में बढ़ने से यह शरीर को नुकासन करता है.

इसीलिए अलसी के बीजों पीस कर उसका चूर्ण बनाकर सेवन करने से छाती को बढ़ने से रोकने में फायदेमंद हो सकता है

3. अदरक का प्रयोग करके

सर्दी जुकाम की दवा

अदरक एक कसैला गुणकारी एक जड़ होती है जो नियमित रूप से घरों में प्रयोग किया जाता है इसीलिए लड़कियों को छाती के बढ़ने को रोकने के लिए यह एक लाभदायक हो सकती है अपनी छाती के स्तर को बढ़ने के रोकने के लिए अदरक को पीसकर उसे शहद के साथ मिलाकर दिन में दो से तीन बार तक प्रयोग कर सकते हैं

4. संतुलित आहार

शरीर में बीमारी कोई भी हो लेकिन हर बीमारी का इलाज एक संतुलित एवं पौष्टिक आहार न लेना होता है इसीलिए अगर बात रही कि लड़कियों या महिलाओं में छाती बढ़ने की तो छातियों को बढ़ने से रोकने के लिए संतुलित आहार भी बहुत मायने रखता है.

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

इसीलिए महिलाओं या लड़कियों को संतुलित भोजन जिसमें सभी पोषक तत्व एक उचित मात्रा में उपस्थित हूं ऐसे भोजन को करने से महिलाओं को छाती बढ़ने वाली समस्या से निजात मिल सकता है।

5. तेल की मालिश करके

अगर लड़कियों की छाती आवश्यकता से अधिक वृद्धि कर चुकी हैं तो उन्हें अपने सुडौल क्रम में लाने के लिए प्रतिदिन तेल की मालिश करनी चाहिए तेल के रूप में नारियल या सरसों का तेल लिया जा सकता है।

मालिश करने से छाती में जमा होने वाला फाइट कटने लगता है और छातियां साइज में आ जाती हैं। छातियों की मालिश करने से भी छाती के बढ़ने के स्तर को रोका जा सकता है.

इसलिए महिलाये छातियों को बढ़ने से रोकने के लिए अपने हाथों से अपनी छातियों को मालिश करके भी कम कर सकती हैं क्योंकि मालिश करने से शरीर में जो मांसपेशियां बढ़ती हैं जिनके कारण छाती में बदलाव आता है वह महिलाएं हल्के गुनगुने जैतून के तेल से रोजाना यदि मालिश करें तो मालिश करने से छाती के स्तर को कम कर सकती हैं.

6. टाइट ब्रा पहने

अगर आप ब्रा नहीं पहनती हैं और आपकी छाती दिन-प्रतिदिन आप के अनुरूप नहीं है बल्कि उनका साइज बढ़ चुका है तो ब्रेस्ट साइज कम करने के लिए टाइट ब्रा पहनना चाहिए अगर आप ब्रा पहनती हैं तो टाइट ब्रा ही पहने।

दूध बड़े करने के उपाय बताओ ब्रेस्ट साइज कैसे बढ़ाये औरतों के दूध बड़े करने के उपाय breast ka size kaise badhaye dudh bada kaise hota hai

कुछ महिलाओं में छाती जब बढ़ती हैं तो वे लटक जाती हैं जिससे उनका शरीर बेढंगा लगने लगता है इसके साथ ही साथ छातियों में खिंचाव होता है और खिंचाव के साथ-साथ दर्द भी लगता है ऐसे नहीं जिन महिलाओं को या लड़कियों की छातियां बढ़ रही हो तो उनको छाती के हिसाब से एक फिटनेस ब्रा पहनना चाहिए

7. कुछ व्यायाम करके

लड़कियों या महिलाओं को अपने ब्रेस्ट साइज की समस्या को दूर करने के लिए एरोबिक्स एक्सरसाइज कार्डियो एक्सरसाइज पुश अप जैसे एक्सरसाइज करें इससे स्तनों का आकार सही और नियमित हो जाएगा. कभी-कभी कुछ महिलाएं या लड़कियां जो दिन भर किसी भी प्रकार का कार्य नहीं करती हैं तो उनके शरीर में मांसपेशियों में किसी भी प्रकार का कोई बदलाव नहीं होता.

यहां तक की उनके शरीर में अधिक फैट भी जमा हो जाती है. इसीलिए जो लड़कियों की छाती समय के साथ बढ़ रही हो और शरीर बेढंगा लगने लगता हो तो ऐसी महिलाओं या लड़कियों को व्यायाम करना चाहिए क्योंकि व्यायाम से शरीर में जो मांसपेशियां कमजोर होती हैं उनमें मजबूती आ जाएगी और छाती का बढ़ने से रोकने में मदद मिलेगी।

8. संतुलित आहार

लड़कियों की छाती कम करने के घरेलू उपाय करने से पहले उनको अपने संतुलित आहार पर ध्यान देना चाहिए. क्योंकि शरीर में किसी भी प्रकार की समस्या केवल संतुलित और पौष्टिक आहार ना लेने से होता है। ऐसे में अपने स्तनों या ब्रेस्ट अथवा छाती को सुडौल बनाने के लिए हमेशा संतुलित और पौष्टिक आहार पर ध्यान देना चाहिए।

9. हल्दी के इस्तेमाल से

haldi

हल्दी में बहुत से गुणकारी तत्व पाए जाते हैं इसीलिए लड़कियां अपनी छाती को बढ़ने से रोकने के लिए हल्दी का इस्तेमाल करें तो यह छाती को बढ़ने की स्थिति को सुधारने में लाभ दे सकती है तथा हल्दी के साथ-साथ नीम की पत्तियों का भी साथ में उपयोग कर के छाती के बढ़ने से रोकने में लाभ पा सकती हैं.

नीम की पत्तियों का प्रयोग इसलिए कर सकती हैं. क्योंकि नींद में टेनिन नामक तत्व होता है जो छाती के बढ़ने के रोकने में मददगार होती हैं.

FAQ : लड़कियों की छाती कम करने के घरेलू उपाय

ब्रैस्ट या स्तन या छाती कम क्यों हो जाती है ?

बढ़ती उम्र के साथ महिलाओं में एस्ट्रोजन हार्मोन में बदलाव आ जाता है जिसकी वजह से स्तन ढीले हो जाते हैं ब्रेस्ट के टिशू कमजोर हो जाते हैं और छाती कम हो जाती है।

ब्रेस्ट साइज कम करने के लिए क्या खाएं ?

लड़कियों को अपनी छाती कम करने के लिए डाइट में हरी सब्जियां जैसे मटर पालक गाजर ब्रोकली ज्यादा लेना चाहिए जो शरीर में अतिरिक्त फैट को कम करते हैं क्योंकि इन में कार्बन की मात्रा कम होती है।

क्या नींबू से लड़कियों की छातियों को कम किया जा सकता है ?

नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है जो शरीर के किसी भी अंग से अतिरिक्त फैट को काट देता है कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को कम कर देता है जिसकी वजह से लड़कियों की छातियों का साइज बढ़ने से रोका जा सकता है।

निष्कर्ष

लड़कियों की छाती कम करने के घरेलू उपाय के रूप में हमने इस आर्टिकल में कुछ ऐसे सुझाव दिए हैं जिनका प्रयोग करके आप अपनी छाती के साइज को कम कर सकते हैं जो कारगर उपाय हैं।

आज के दौर में बहुत सी लड़कियां छातियों के अतिरिक्त बढ़ जाने से परेशान रहती हैं क्योंकि उनके आकर्षण और सुंदरता में बाधक हो जाती हैं ऐसे में लड़कियों की छाती कम करने के घरेलू उपाय करना विशेष आवश्यक होता है।

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन