लेखपाल कैसे बने ? कार्य/सैलरी/योग्यता/सिलेबस के बारे में जाने ! नई भर्ती How to become Lekhpal in hindi

💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

वर्तमान में सभी विद्यार्थियों Students को कुछ ना कुछ बनना है। जो विद्यार्थी इस फील्ड में जाना जाता है वह उसी के अनुसार अपनी पढ़ाई Reading करता है और उस फील्ड की तैयारी बहुत पहले से ही शुरु कर देता है। आज कई युवा डॉक्टर बनना चाहते हैं तो कई युवा इंजीनियर बनना चाहते हैं, वहीं कुछ ऐसे युवा भी हैं जो लेखपाल बनना चाहते हैं। UPSSSC 2020  Lekhpal kaise bne taeyari se lekar exam ke bare me sab kuch jane !

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग UPSSSC ने लेखपाल पदों के लिए सीधी भर्ती निकाली हैं। यूपीएसएसएससी UPSSSC के माध्यम से चकबंदी लेखपाल UP lekhpal bharti के लिए कुल 8000 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी Job । लेखपाल पद के लिए इच्छुक अभ्यर्थी अपना आवेदन Application विभाग की अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से कर सकते है | Lekhpal job se judi sari jankari |

Uttar Pradesh Lekhpal Bharti LEKHPAL BHARTI lekhpal kaise bane sallry age books sylebus


बहुत से लड़कों का यह सपना होता है कि वह लेखपाल बने और इसके लिए वह बहुत परिश्रम करते हैं परंतु सही मार्गदर्शन ना मिल पाने के कारण उनकी तैयारी Prapretion पूरी नहीं हो पाती और उन्हें अपने परिश्रम का पूरा फायदा Profit नहीं मिल पाता, जिसके कारण उनका लेखपाल Lekhpal बनने का सपना टूट जाता है।! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है !

अगर आप भी लेखपाल बनना चाहते हैं परंतु आपको इसके बारे में कोई जानकारी नहीं है तो चिंता करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको “लेखपाल कैसे बने ” इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं, तो चलिए शुरू करते हैं।

क्या-क्या जानकारी है इस लेख में :-

किन पदों पर होगी भर्ती ? UPSSSC 2020 Vacancy Full Details in hindi

अधीनस्थ सेवा चयन आयोग को राजस्व विभाग में खाली पदों पर भर्ती के लिए प्रस्ताव प्राप्त हो चुके हैं। आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के कोटे की 10 प्रतिशत सीटें निर्धारित होने के बाद भर्ती संबंधी विज्ञापन निकाला जाएगा।

सिर्फ ऑनलाइन आवेदन लिए जाएंगे, जिससे कोरोनाकाल में युवाओं को किसी तरह की असुविधा न होने पाए। आयोग के सूत्रों का कहना है कि आवदेन लेने के बाद तीन माह के अंदर परीक्षा कराई जाएगी, जिससे मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की घोषणा के मुताबिक छह माह में पात्रों को नौकरी दी जा सके।

आप के लिए खास यह भी पढ़े :-  किसी भी परीक्षा / कम्पटीसन में सफल होने के लिए जाने ये 10 महत्वपूर्ण बाते ! Success in exam top 10 points in Hindi
  • लेखपाल ———–7019
  • राजस्व निरीक्षक———–1073
  • वरिष्ठ सहायक ———–53
  • कनिष्ठ सहायक———–104

लेखपाल अर्थात क्या ? Lekhpal Meaning in Hindi

यह पद राजस्व विभाग के अंतर्गत आता है। लेखपाल को पूर्व में पटवारी कहा जाता था। दोनों एक ही पद के नाम हैं। कुछ राज्यों में इसे पटवारी, पटेल, कारनाम अधिकारी, शानबोगरु आदि के नाम से जाना जाता है।

लेखपाल के अंतर्गत चकबंदी लेखपाल और राजस्व लेखपाल दो पद आते है।लेखपाल बननें के लिए अभ्यर्थी को लिखित परीक्षा के साथ-साथ साक्षात्कार देना होता है।

लेखपाल का काम ? Works of Lekhpal

दोस्तों लेखपाल एक तरह का रेवेन्यू डिपार्टमेंट का अधिकारी होता है।उसकी ड्यूटी अनुसार ग्रामीण क्षेत्रों में लगती है। एक लेखपाल के पास एक दो या कई सारे गांव होते हैं जिसकी भूमि का पूरा लेखा-जोखा लेखपाल को रखना होता है कि उस गांव में किस व्यक्ति के पास कितनी भूमि है |

तथा भूमि पर क्या-क्या बोया जा रहा है, किस तरह का काम किया जा रहा है।लेखपाल को कृषि संबंधित समस्याओं का समाधान करना होता है और किसानों के साथ हमेशा कंधे से कंधा मिलाकर चलना होता है।

अगर किसान का नुकसान होता है तो उसको भरपाई देना और इत्यादि अन्य समस्याओं का निदान करना।अगर आप किसी भी जमीन को खरीद रहे हैं या किसी भी जमीन को बेच रहे हैं तो लेखपाल के सामने आपको यह काम करना है।

किसी भी भूमि का बंटवारा करना तथा भूमि का ट्रांसफर भी लेखपाल के सामने ही होता है।लेखपाल को आय प्रमाण पत्र बनाना, विकलांग पेंशन भरना इत्यादि कार्य करना भी होता है।

लेखपाल बनने हेतु शैक्षिक योग्यता ? Educational Qualification to become Lekhpal 

अगर आप लेखपाल बनना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इंटरमीडिएट पास होना अनिवार्य है। इसके साथ ही साथ आपको कंप्यूटर में ट्रिपल सी का कोर्स करना भी जरूरी है।

exam ki taiyari kaise kare, competition exam ki taiyari kaise kare in hindi, class 10 ki taiyari kaise kare, exam ki taiyari ke tips in hindi, exam tips in hindi, 12 ki tyari kaise kare, exam ke time padhai kaise kare, exam ki taiyari in english, 1 din me exam ki tayari,

क्या लेखपाल LEKHPAL बनने के लिए कंप्यूटर सीसीसी CCC कोर्स अनिवार्य है ?

आपके पास CCC का सर्टिफिकेट होना आवश्यक है । यदि आप सीसीसी सर्टिफिकेट प्राप्त करना चाहते है, तो आप इसके लिए डायरेक्ट रजिस्ट्रेशन राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिकी एवं सूचना प्रौद्योगिकी संस्थान (NIELIT) की वेबसाइट http://student.nielit.in/ पर जाकर कर सकते है, ! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है ! इस परीक्षा में सम्मिलिति होने के लिए आपको 590 रुपये का भुगतान करना होगा, इसकी रजिट्रेशन करने की प्रक्रिया अत्यंत सरल है |

लेखपाल बनने हेतु आयु सीमा ? Age Limit to be Lekhpal

अगर आप लेखपाल बनना चाहते हैं तो इसके लिए आप की उम्र 18 साल से लेकर 40 साल के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा जो लोग आरक्षित वर्ग के हैं उन्हें सरकार ने आयु में छूट प्रदान की है।

लेखपाल के लिए आवेदन ? How to Apply for lekhpal 

  • सर्वप्रथम आप उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) की वेबसाइट http://www.upsssc.gov.in  पर जाये
  • यहाँ आपको नोटिफिकेशन/एडवरटाईजमेंट (Notification/Advertisements) का बटन दिखाई देगा, जिस पर आप अच्छी तरह से नोटिफिकेशन पढ़ सकते है |
  • सबमिट के पश्चात आपको शुल्क जमा करना होगा, फिर आप अपने आवेदन पत्र का प्रिंट आउट अपने पास सुरक्षित रख ले |

UPSSSC लेखपाल आवेदन शुल्क कितना ?

इस यूपी राजस्व विभाग भर्ती 2020 में अप्लाई करने के लिए सभी उम्मीदवारों को निर्धारित परीक्षा फीस का भुगतान नेट बैंकिंग / डेबिट कार्ड / क्रेडिट कार्ड और ई-चालान के माध्यम से करना होगा.

श्रेणी वार परीक्षा शुल्क विवरण निम्न प्रकार है :

  • परीक्षा शुल्क विवरण
  • सामान्य / ओबीसी के लिए : रु.185/-
  • एससी / एसटी के लिए : रु. 95/-
  • शारीरिक रूप से विकलांग के लिए : रु. 25/-

परीक्षा की समयावधि ? Time duration for Lekhpal Exam 

इस परीक्षा के लिए 90 मिनट (1.5 घंटे ) निर्धारित किया गया है, अभ्यर्थियों को 1.5 घंटे में 100 प्रश्नों को हल करना है |

लेखपाल बनने हेतु परीक्षा सिलेबस ? exam syllabus to be Lekhpal

UPSSSC लेखपाल परीक्षा 100 अंकों की होती है जिसमें 100 प्रश्न होते हैं। उपर्युक्त के अनुसार 4 खंड / विषय होंगे। प्रत्येक सेक्शन में 25 प्रश्न होंगे, जिसमें प्रत्येक सेक्शन के लिए 25 अंक होंगे। अभ्यर्थी की परीक्षा के अंकों के आधार पर संयुक्त मेरिट सूची तैयार की जाती है और मेरिट सूची के आधार पर नियुक्तियां की जाती है।

आप के लिए खास यह भी पढ़े :-  पी.सी.एस. PCS अधिकारी कैसे बने? फुल फॉर्म/योग्यता/उम्र सीमा/वेतन | How to PCS officer in hindi ?

लिखित परीक्षा के बाद परीक्षा में उत्तीर्ण छात्रों के प्रमाणपत्रों का सत्यापन किया जाता है।उत्तर प्रदेश में लेखपाल की नौकरी प्राप्त करनें के लिए लिखित परीक्षा मुख्य है। पटवारी की परीक्षा में निम्न विषयों से संबंधित सवाल आते हैं।

क्रम स० विषय अंक प्रश्नों की सं०
1. सामान्य हिंदी General Hindi 25 25
2. गणित  Mathematics 25 25
3. सामान्य ज्ञान General Knowledge 25 25
4. गांव ग्राम समाज और विकास Rural Society and Rural Development 25 25

प्रमुख बिंदु :

  1. UPSSSC लेखपाल में कोई साक्षात्कार Interview नहीं होगा।
  2. UPSSSC लेखपाल में किसी भी गलत उत्तर के लिए 1/4 अंक की नकारात्मक अंकन Negative marking होगी।
  3. परीक्षा की कुल समय अवधि 90 मिनट (1 घंटा 30 मिनट) होगी।

सामान्य हिंदी | General hindi 

  1. व्याकरण
  2. शब्दावली (Vocabulary)
  3. शब्दों का उपयोग
  4. रस
  5. अलंकार
  6. समास
  7. सन्धि
  8. पर्यायवाची शब्द /समानार्थी शब्द
  9. विलोम
  10. तत्सम एवं तदभव
  11. वाक्यांशों के लिए शब्द निर्माण
  12. लोकोक्तियाँ एवं मुहावरे
  13. त्रुटि से सम्बंधित अनेकार्थी शब्द
  14. वर्तनी
  15. वाक्य संशोधन
  16. कारक
  17. लिंग
  18. वचन

यह भी पढ़े :

गणित | General Maths

math preparation in hindi, fast maths tricks in hindi, basic math in hindi language, maths in hindi language, learn basic math in hindi, math trick in hindi pdf, math formula chart in hindi pdf download, railway math online test in hindi, mathematics,

गणित पाठ्यक्रम के अंतर्गत, आवृत्ति, आवृत्ति वितरण, सारणीकरण, संचयी आवृत्ति। तथ्यों का निर्धारण, बार चार्ट, पाई चार्ट, हिस्टोग्राम, आवृत्ति बहुभुज, केंद्रीय माप: समानांतर मीन, माध्य और मोड और बहुपद, संख्या प्रणाली, प्रतिशत, लाभ हानि, सांख्यिकी, तथ्यों का वर्गीकरण आदि के बारें में पूछा जाता है।

1) बीजगणित

एलसीएम और एचसीएफ के बीच संबंध, एलसीएम और एचसीएफ, समकालीन समीकरण, द्विघात समीकरण, कारक, क्षेत्र प्रमेय आदि के बारें में पूछा जाता है ।

2) रेखागणित

आयत, स्क्वायर, ट्रैपेज़ियम, पेरेमिल्रोग्राम के परिधि और क्षेत्र, त्रिभुज और पाइथागोरस प्रमेय परिधि और सर्किल क्षेत्र आदि ।

3) अंकगणित और सांख्यिकी

संख्या प्रणाली, प्रतिशत, लाभ हानि, सांख्यिकी, तथ्यों का वर्गीकरण, आवृत्ति, आवृत्ति वितरण, सारणीकरण, संचयी आवृत्ति। तथ्यों का निरूपण, बार चार्ट, पाई चार्ट, हिस्टोग्राम, फ्रिक्वेंसी बहुभुज, केंद्रीय माप: समानांतर माध्य, Median & Mode |

सामान्य ज्ञान | General Knowledge

i) सामान्य विज्ञान
भारतीय इतिहास, स्वतंत्रता आंदोलन, भारतीय राजनीति और अर्थशास्त्र, विश्व भूगोल और जनसंख्या, राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व के वर्तमान मामले, आदि के बारें में पूछा जाता है |

ii) भारतीय इतिहास
भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन की प्रकृति और विशेषता के बारे में भारतीय स्वतंत्रता आंदोलन के अंतर्गत , राष्ट्रवाद के उदय, वित्तीय, सामाजिक, धार्मिक और राजनीतिक दलों के ज्ञान पर फोकस होगा |

iii) विश्व भूगोल
सामान्य ज्ञान का भौतिक / पारिस्थितिकी विज्ञान, आर्थिक, सामाजिक, जनसांख्यिकीय मुद्दों के बारे में पूछा जाता है ।

ग्राम समाज एवं विकास | Village Society and Development

ग्राम विकास अनुसंधान, ग्राम स्वास्थ्य योजनाओं, ग्राम समाज, ग्राम विकास भारत, ग्राम विकास कार्यक्रम और प्रबंधन विकास, ग्राम विकास आदि है।

लेखपाल के लिए क़िताबे ? books for Lekhpal exam

lekhpal ki taiyari kaise kare, lekhpal ki salary, lekhpal kaise bane, work of lekhpal in hindi, sarkari result, lekhpal bharti , lekhpal name list, lekhpal syllabus in hindi, lekhpal me ccc jaruri hai kya,

Exam में अच्छे नंबर लाने और तैयारी करने के लिए आप इन किताबो का सहारा ले सकते है :

  1. UP Rajasvs Lekhpal – Guide
  2. Puja Practice Set & Solved Paper Lekhpal Bharti Pariksha
  3. UP Rajasav Lekhpal Bharti Pariksha 2015
  4. UP Rajasva Lekhpal-PTP
  5. UP (Uttar Pradesh) Chakbandi Lekhpal Entrance Exam 2015 (Uttar Pradesh SSSC Vacancy)
  6. U.P. Samnaya Gyan + LekhPal Bharti Pariksha 15 Practice Set
  7. 20 Practice Sets Uttar Pradesh Chakbandi Lekhpal Bharti Pariksha
  8. U.P. LEKHPAL BHARTI 2018 ( लेखपाल TOPPER की रणनीति ) TEST SERIES , SAMPLE PAPER
  9. Rajasv Avum Chakbandi Lekhpal Bharti Pariksha
  10. Uttar Pradesh Rajasav Lekhpal
  11. Practice set Rajasav Vibhag, U.P. Lekhpal Bharti Pariksha
  12. Uttar Pradesh Lekhpal Bharti Pariksha
  13. UP Lekhpal Bharti Pariksha
  14. Puja Rajasva Lekhpal Sidhi Bharti Chayan Pariksha
  15. Uttar Pradesh Revenue Accountant (Lekhpal) Recruitment Exam Model Solved Papers (Hindi)
  16. UP RAJASVA LEKHPAL AND CHAKBANDI LEKHPAL-SAMANYA JAGRUKTA
  17. Puja Uttar Pradesh Samanya Gyan
  18. UP RAJASVA LEKHPAL AND CHAKBANDI LEKHPAL-SAMANYA
  19. UP Gram Samaaj Avum Vikas
  20. Uttar Pradesh Lekhpal Recruitment Exam Practice Sets
  21.  Chakbandi Evam RajasvaUP Lekhpal Practice Sets ( Hindi)
  22.  UP RAJASVA LEKHPAL AND CHAKBANDILEKHPAL-SAMANYA GANEET
  23. UP Rajasva Lekhpal And Chakbandi Lekhpal-UP
  24. Gramin UP Rajasva Lekhpal And Chakbandi Lekhpal-UP Gramin
आप के लिए खास यह भी पढ़े :-  बेहतरीन लेखक Writer कैसे बने ? (Top 21 Point) How to be Professional writer in Hindi

लेखपाल परीक्षा से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारियां ? Important information related to Lekhpal exam

अगर आपके लेखपाल की परीक्षा देने की तैयारी कर रहे हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि लेखपाल की परीक्षा का समय 1 घंटे 30 मिनट का होता है। इस परीक्षा में माइनस मार्किंग नहीं की जाती है।! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है !

लेखपाल की परीक्षा में 100 प्रश्नों के लिए 100 अंक निर्धारित किए गए हैं। यह परीक्षा ऑनलाइन नहीं होती बल्कि यह परीक्षा ऑफलाइन होती है। इसमें आपको ओएमआर शीट में अपना जवाब भरना होता है।

यह भी पढ़े :

लेखपाल की सैलरी ? salary of Lekhpal

salary kitni milti hai Salary kitni hai Salary kitni milegi Salary kaise mile job me Salary kitni milti hai

लेखपाल का ग्रेड पे 2000 रुपये होता है । अगर हम लेखपाल की महीने की सैलरी की बात करें तो सातवे वेतन वृद्धि के बात लेखपाल का वेतन उनके पद के मुताबिक निम्न है :

वेतन स्लैब (वेतन बैंड) 7 वां सीपीसी
1 एस – 1,2,3,4,5,6,7,8 रु० 15,000 – रु० 60,000
2 एस – 9,10,11,12,13,14,15 रु० 30,000 – रु० 1,00,000
3 एस – 16,17,18,19,20,21,22,23 रु० 50,000 – रु० 1,50,000
4 एस – 24,25,26,27,28,29,30 रु० 1,00,000 – रु० 2,00,000

बाकि लेखपालो को अन्य कई तरह के भत्ते मिलते है , जैसे पेट्रोल,रजिस्टर और स्टेशनरी आदि

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेअर करे, क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे|


💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

आप को यह पोस्ट कैसी लगी  हमे फेसबुक पेज पर अवश्य बताये या फिर संपर्क करे |

यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले |

 

यदि मन में कोई प्रश्न या जानकारी है तो संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उसका जवाब देंगे |

हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने के लिए धन्यवाद !

✤ यह लेख भी पढ़े ✤

(Visited 171 times, 1 visits today)