पेनिस प्रॉब्लम इन हिंदी : लिंग की ये 13 समस्याएं आप की पूरी जिन्दगी बर्बाद कर सकती है | Ling ki samasya

Ling ki samasya ka samadhan मनुष्यों में सभी अंग शरीर के लिए अलग-अलग कार्यों हेतु बने हुए हैं ऐसे में यदि किसी भी अंग में कोई प्रभाव पड़ता है तो कार्य क्षेत्र में भी प्रभाव दिखाई देता है खासतौर पर जब व्यक्ति में किसी भी प्रकार की कोई ऐसी बीमारी हो जाती है जिसकी वजह से एक बहुत बड़ी समस्या होती है तो ऐसे में उनके इलाज करना बहुत आवश्यक होता है।

ling ki samasya aur samadhan in hindi, ling samasya aur samadhan in hindi, समस्या का समाधान इन हिंदी, लींग समस्या जानकारी,

आज इस लेख के माध्यम से मनुष्य में लिंग से संबंधित कुछ समस्याओं और समाधान के विषय में बात करेंगे। लिंग मैं ऐसी कई सारी समस्याएं उत्पन्न होती है जिसकी वजह से व्यक्ति को काफी तकलीफ दी होती है जैसे कभी-कभी लिंग यदि तनाव में होता है और किसी कारणवश घूम जाता है तो लिंग में हड्डी नहीं होती है फिर भी टूट जाता है ।

अर्थात नसों में दबाव के कारण नशे पट जाती हैं और दर्द के साथ सूजन होने लगती है कभी-कभी लिंग के अंदर से रक्त बहने लगता है इस तरह की कई समस्याएं लिंग में होती हैं जिन के विषय में व्यक्ति को जानना आवश्यक हो जाता है क्योंकि कभी-कभी इस पर ध्यान नहीं देते हैं और भारी समस्या बन जाती है।

पुरुषों में लिंग जननांग है जिसके माध्यम से व्यक्ति नई पीढ़ी को जन्म देने के लिए मैथुन क्रिया करता है परंतु यदि किसी भी प्रकार का कोई रोग जननांग पर उपस्थित हो जाता है तो उसका जनन अंग प्रभावित होता है और वह प्रमुख रूप से मूत्र त्याग और मैथुन क्रिया में कष्ट पाता है।

लिंग की समस्या का समाधान क्या है ? | Ling ki samasya : पेनिस प्रॉब्लम इन हिंदी

जिस प्रकार से स्त्रियों की योनि में कई प्रकार की संक्रामक बीमारियों का खतरा बना रहता है उसी प्रकार से मनुष्य के लिंग में भी कई प्रकार की संक्रामक बीमारी होने का डर रहता है और कभी-कभी संक्रामक बीमारी हो जाने की वजह से लिंग में समस्या उत्पन्न होती है क्योंकि जननांग बड़े संवेदनशील होते हैं किसी भी प्रकार की समस्या होने पर खतरे उत्पन्न हो जाते हैं

people Headache sir dard


लिंग से संबंधित किसी भी प्रकार के संक्रामक बीमारी या अन्य प्रकार के दर्द को यदि प्रारंभिक दौर में ध्यान न दिया गया तो खतरनाक हो जाते हैं और यौन जीवन प्रभावित होता है कभी-कभी गंभीर रोग की वजह से कई परिवर्तन आ जाते हैं पुरुष के लिंग में संक्रमण दर्द फोड़े फुंसी सूजन जैसी समस्याएं देखी जाती हैं जो कभी कभी गंभीर रूप ले लेती हैं और यौन जीवन पर असर पड़ता है पुरुष में लिंग और अंडकोष पर होने वाली कुछ समस्याएं इस प्रकार हैं

1. लिंग तथा उसके आसपास की त्वचा पर खुजली की समस्या

बहुत से पुरुषों में शारीरिक संबंध बनाने के बाद लिंग पर खुजली की समस्या होती है जिसकी वजह से लिंग की त्वचा तथा उसके आसपास की त्वचा पर लाल लाल शक्ति जैसी त्वचा दिखाई देते हैं दरअसल यह एक प्रकार का संक्रामक रोग होता है जो यौन संबंधों के समय किसी प्रकार की साफ सफाई ना होने की वजह से हो सकता है

लिंग में खुजली

लिंग और उसके आसपास की त्वचा पर यदि खुजली जैसी समस्या होती है तो पुरुष के साथ-साथ महिला भी संक्रमित होकर इस प्रकार की समस्या का शिकार होती है अतः जॉन संबंधों के दौरान पुरुष को या फिर स्त्री को अपने यौन अंगों की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

2. शारीरिक संबंध के बाद लिंग में दर्द होना

बहुत से पुरुषों को शारीरिक संबंध बनाने के बाद लिंग में दर्द भी होता है यदि आपके लिंग में शारीरिक संबंध बनाने के बाद किसी भी प्रकार का दर्द होता है तो यह ध्यान देने की बात है|

 

क्योंकि लिंग में दर्द होने के पीछे हार्डकोरसंभोग हो सकता है या फिर कभी-कभी किसी प्रकार से चोट लग जाने से भी लिंग में दर्द उत्पन्न होता है बहुत से लोग कामोत्तेजना बढ़ाने के लिए कामुक दवाइयों का प्रयोग करते हैं जिसकी वजह से लिंग में तनाव और शारीरिक संबंध बनाने के बाद लिंग में दर्द होता है।

बहुत से युवा वर्ग के लोग जिनका विवाह नहीं होता है वह लोग हस्तमैथुन भी करते हैं जिसकी वजह से लिंग में दबाव होता है और दर्द का कारण बनता है ऐसे में हस्तमैथुन से परहेज करना जरूरी है तथा लिंग पर किसी प्रकार की दवाइयों का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए

बहुत सी महिलाओं में योनि की साफ सफाई न करने के कारण बैक्टीरिया प्रभावित हो जाते हैं जिसकी वजह से संभोग करने के बाद पुरुष के लिंग में बैक्टीरिया का प्रभाव बढ़ जाता है और लिंग में कई प्रकार के संक्रामक बीमारियां हो जाती हैं।

पुरुषों के लिंग में कैंडीडा एल्बीकैंस नामक यीस्ट मौजूद होता है जिसकी वजह से संक्रामक बीमारियां हो जाती हैं और लिंग में खुजली जैसी समस्या उत्पन्न होती है। ऐसे में एक पुरुष और स्त्री को चाहिए कि वह अपने जननांगों के पास साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें और कंफर्टेबल वस्त्रों को पहने।

3. लिंग में सूजन की समस्या

अधिकांश लोग संभोग करने के दौरान इस बात का विशेष ध्यान नहीं देते हैं कि लिंग में कोई समस्या उत्पन्न हो सकती है अक्सर देखा गया है कि यौन क्रिया करने के बाद लोगों का शिश्न के अग्र भाग में सूजन आ जाती है।

penis swelling

हालांकि यह एक सामान्य समस्या है यह किसी भी उम्र के लोगों में हो सकती है लिंग में सूजन होना प्रमुख रूप से साफ सफाई का ध्यान ना देना तथा किसी संक्रमण के कारण हो सकता है।

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 855 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

त्राटक के 6 चमत्कार जाने : त्राटक के नुकसान और 8 सावधानियां | त्राटक के चमत्कार और नुकसान जाने
सॉफ्टवेयर इंजीनियर कैसे बने ? सैलरी/योग्यता/कोर्स और टॉप कॉलेज | How become software engineer salary/collage in hindi

4. लिंग की त्वचा पर फोड़े फुंसी होना

लिंग की त्वचा पर कभी-कभी फोड़े फुंसी अडानी बन जाते हैं जिसकी वजह से लिंग में अत्यधिक दर्द होता है इन्हें पेनिस पिंपल कहा जाता है।

फोड़े फुंसी

दरअसल पेनिस में फोड़े फुंसी अडानी होना तैलीय ग्रंथियों के कारण होता है कई बार यह फोड़े फुंसी दाने अपने आप ठीक हो जाते हैं परंतु कभी-कभी समस्या गंभीर बन जाती है ऐसे में चिकित्सीय सलाह लेना अनिवार्य होता है।

5. AIDS की समस्या

एड्स एक संक्रामक बीमारी है जब कोई भी पुरुष एक से अधिक महिलाओं के साथ यौन संबंध ज्ञापित करता रहे तो ऐसे में एड्स की समस्या की संभावनाएं अधिक बढ़ जाती हैं |

AIDS problem

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

एड्स की समस्याओं एचआईवी वायरस के कारण बढ़ती हैं पेट से होने की स्थिति में व्यक्ति के अंदर प्रतिरोधक क्षमता समाप्त हो जाती है जिसकी वजह से व्यक्ति को किसी भी प्रकार के रोग से लड़ने की क्षमता समाप्त हो जाती है।

यह एक लिंग से संबंधित समस्या होती है क्योंकि अधिकांश एड्स रोगी यौन क्रियाओं में अधिक लिप्त होने के कारण प्रभावित होते हैं।

6. प्रियापिज्म की समस्या

यही तो ऐसी समस्या है जिसकी वजह से पुरुष का लिंग अधिक समय तक तनाव में रहता है यदि व्यक्ति का लिंग लगभग 4 घंटे तक तनाव में रहता है तो प्रियापिज्म की समस्या उत्पन्न हो जाती है और व्यक्ति को शर्मिंदगी महसूस होती है।

7. पेरोनी रोग की समस्या

पेरोनी रोग एक ऐसी समस्या है जिसकी वजह से लिंग में कहीं-कहीं गांठ बन जाती हैं दरअसल जब किसी कारण वस्तुएं लिंग टेढ़ा मेढ़ा हो जाता है या दबाव पड़ने के कारण टेढ़ापन होता है तो लिंग की कोशिकाओं में गांठ बन जाती है जिसकी वजह से पेरोनी रोग होता है।

8. बैलेनाइटिस की समस्या

यह एक लिंग की सूजन की समस्या है जिसकी वजह से संपूर्ण लिंग में काफी सूजन आ जाती है और भयानक दर्द उत्पन्न होता है।

9. फिमोसिस की समस्या 

इस समस्या में पुरुष के लिंग की त्वचा बहुत टाइट हो जाती है जिसकी वजह से पेनिस के अग्रभाग की त्वचा वापस सिर तक नहीं आती है जिससे जटिल समस्या उत्पन्न हो जाती है और व्यक्ति को कठिनाई महसूस होती है।

10. पैरा फिमोसिस की समस्या 

यह लिंग की एक ऐसी समस्या है जिसके कारण लिंग की त्वचा खींचने के बाद पीछे फट जाती है और वापस सिर तक नहीं आ पाती है और एक जटिल समस्या बन जाती है

11. लिंग का कैंसर 

लिंग में कैंसर होना एक जटिल समस्या है जिसकी वजह से लिंग की कोशिकाएं पूरी तरह से बाधित हो जाती है। यह समस्या लिंग की कोशिकाओं में ही शुरुआत होती है

12. स्तंभन और स्खलन की समस्या

बहुत से लोग यौन क्रियाओं के दौरान लिंग की उत्तेजना में कमी महसूस करते हैं जिसकी वजह से स्तंभन और जलन की समस्या उत्पन्न होती है और संभोग का आनंद नहीं मिलता है।

13. एनार्गेजमिया की समस्या

बहुत से पुरुषों में अत्यधिक उत्तेजना के बावजूद भी काम उत्तेजना में कमी होती हैं जिसकी वजह से संभोग के दौरान उत्तेजित होने के बावजूद भी बहुत जल्द इस खनन का शिकार हो जाते हैं जिससे संभोग का आनंद नहीं मिलता है।

लिंग रोगों का निवारण कैसे करें ?

लिंग से संबंधित विभिन्न प्रकार की बीमारियों पर ध्यान देने की जरूरत है ऐसे में यदि कोई समस्या होती है तो तत्काल रोग से संबंधित निदान होना अनिवार्य है बहुत सारी सावधानी ही आपके लिए यौन क्रियाओं के दौरान सावधानी टीकाकरण करवाने से विभिन्न प्रकार की बीमारियों में वायरस और जीवाणु का बहुत बड़ा प्रभाव पड़ता है.

जिसकी वजह से लिंग संबंधी समस्या होती है ऐसे में ह्यूमन पेपिलोमा वायरस का टीकाकरण करवाना जरूरी होता है यह टीकाकरण 26 वर्ष से कम उम्र के लोगों में लगाया जाता है।

osir news

हाईजीन को अच्छा बनाएं

अधिकांश लोग अपने लिंग की साफ-सफाई पर ध्यान नहीं देते हैं ऐसे में कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं अतः अपने लिंग की साफ सफाई पर ध्यान देना विशेष जरूरी है |

  • धूम्रपान न करें.
  • व्यायाम करें.
  • मानसिक रूप से स्वस्थ रहें.
  • अधिक औरतों से यौन संबंध ना करें.
  • संभोग संबंधी उपाय अपनाएं.
  • स्वस्थ जीवनशैली अपनाएं.
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

योग निद्रा क्या है? स्वास्थ्य और तनाव मुक्त जीवन के लिए योग नींद आसन कैसे करे ? What is Yoga Nidra in hindi ? How to do yoga sleep posture?
40+ लड़कियों के व्हाट्सएप नंबर ,ग्रुप लिंक और 5 एप्लीकेशन | Ladkiyon ke whatsapp number
मिथुन राशि की गुप्त बातें और स्वभाव जाने : अन्दर से कैसे होते है ये लोग ? | mithun rashi ke log kaise hote hai
5 टिप्स- लड़की या गर्लफ्रेंड को शादी के लिए कैसे राजी करें / मनाएं ? how to persuade girl or girlfriend to marry in hindi
नाराज बॉयफ्रेंड bf को कैसे मनायें ? 7 असरदार टिप्स How to convince an angry boyfriend hindi ?
★ सम्बंधित लेख ★