माँ दुर्गा को बुलाने का मंत्र : माँ दुर्गा को प्रसन्न करने के 3 आसान मंत्र | Maa durga ko bulane ka mantra

Maa durga ko bulane ka mantra नमस्कार दोस्तों देवी देवताओं को प्रसन्न करने के लिए कई मंत्रों का प्रयोग किया जाता है तंत्र मंत्र का उल्लेख कई धार्मिक ग्रंथों में किया गया है प्राचीन काल से चली आ रही मंत्र साधनाएं आज भी प्रचलन में है.

मां दुर्गा को बुलाने का मंत्र बताइए माँ दुर्गा को प्रसन्न करने का मंत्र माँ दुर्गा का मूल मंत्र maa durga ko kaise prasann karen durga puja ke labh

आज भी बहुत सारे लोग मंत्र साधना करते हैं और देवी देवताओं को प्रसन्न करने की कोशिश करते हैं जिससे कि उन्हें मनवांछित फल की प्राप्ति हो सके कुछ लोगों के जीवन में ऐसे कई संकट आन पड़ते हैं जिसके कारण उन्हें मंत्र के द्वारा देवी देवताओं को प्रसन्न करना पड़ता है.

हिंदू धर्म में पूजा पाठ को विशेष महत्व दिया गया है और मां दुर्गा की पूजा के लिए नवरात्र के 9 दिन निर्धारित किए गए हैं जो मां दुर्गा की पूजा के लिए विशेष रूप से माने जाते हैं इन दिनों में पूजा करने से मां दुर्गा अवश्य प्रसन्न होती हैं.

नवरात्रि के 9 दिनों के व्रत में मां दुर्गा की पूजा और अर्चना की जाती है यदि आप मां दुर्गा को प्रसन्न करके उनसे मनवांछित फल चाहते हैं.

तो इसके लिए आपको नवरात्रि के दिनों का इंतजार करना चाहिए इसमें आप आसानी से मां दुर्गा को प्रसन्न कर पाएंगे तो आइए जानते हैं कि मां दुर्गा को बुलाने का मंत्र क्या है?

मां दुर्गा को प्रसन्न कैसे करें ?

सभी देवी देवताओं में मां दुर्गा को एक अलग स्थान दिया गया है और इनकी पूजा के लिए नवरात्रि के 9 दिन अत्यंत महत्वपूर्ण बताए गए हैं हिंदू धर्म इन दिनों में व्रत रहकर मां दुर्गा की पूजा और अर्चना करते हैं कुछ लोग इसे सच्ची निष्ठा और श्रद्धा के साथ करते हैं.


उनका इसमें भक्ति भाव के अलावा और कोई स्वार्थ नहीं होता है लेकिन कुछ लोग इसे स्वार्थ भाव से करते हैं जिससे कि उनसे मां दुर्गा बिल्कुल पसंद नहीं होती हैं दुर्गा पूजा नवरात्रि में करना बहुत शुभ माना जाता है.

नवरात्रि के दिनों में दुर्गा मां अत्यधिक जल्दी प्रसन्न हो जाती हैं मां दुर्गा को प्रसन्न करने के लिए नवरात्रि का व्रत रखें और मां दुर्गा की मूर्ति स्थापना अपने घर में करें और हवन विधि से पूजा संपन्न करें.

और दुर्गा मां की आरती गाएं ऐसे आफ मा दुर्गा को आसानी से प्रसन्न कर सकते हैं और मां दुर्गा आपसे प्रसन्न होकर आपके सभी दुखों का निवारण कर देंगे और आप के कष्टों को हर लेंगी.

siddh kunjika

माँ दुर्गा को बुलाने का मंत्र | maa durga ko bulane ka mantra

ॐ जयन्ती मंगला काली भद्रकाली कपालिनी। दुर्गा क्षमा शिवा धात्री स्वाहा स्वधा नमोऽस्तुते।।

मां दुर्गा का मूल मंत्र

नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नमः॥

मां दुर्गा की पूजा कैसे की जाती है ?

मां दुर्गा की की पूजा के लिए आप कौन नवरात्रि व्रत करना चाहिए और इस दौरान पहले और आठवें दिन का उपवास रखें और हवन पूजा करके मां दुर्गा का चित्र स्थापित करें और दुर्गा जी की आरती करें सच्ची निष्ठा और श्रद्धा के साथ नीचे दिए गए मंत्र का स्मरण 108 बार रोजाना करें

ऊं ह्रीं दुं दुर्गायै नम:

और फिर उन्हें गुड़ का भोग लगाकर या फिर शहद का भोग लगाकर पूजा संपन्न करनी है इस प्रकार दुर्गा मां की पूजा की जा सकती है नवरात्रि के दिनों को दुर्गा मां की पूजा के लिए विशेष माने गए हैं.

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 872 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

वशीकरण कैसे करे ? किसी को भी सम्मोहन करने के 3 बेहतरीन मंत्र और तरीके जाने ! How to do vashikaran ? Best 3 mantra for hypnosis in hindi
मां काली को प्रसन्न करने का मंत्र और जाप एवं पूजा विधि | Maa kali ki prasan karne ka mantra

इन दिनों में दुर्गा मां की पूजा करने पर वह अतिशीघ्र आपसे प्रसन्न हो जाती हैं और आपकी मनोकामनाएं पूरी करती हैं

मां दुर्गा की पूजा के लाभ

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

दुर्गा जी की पूजा करने से कई सारे लाभ प्राप्त होते हैं जिनका वर्णन नहीं किया जा सकता है मां दुर्गा की पूजा और अर्चना आमतौर पर ज्यादा महिलाएं करती हैं नवरात्र का व्रत अधिकतर महिलाएं रखते हैं.

जिससे कि उनके घर में सुख शांति का वास हो और उनका दांपत्य जीवन सुखमय रहे मां दुर्गा की पूजा करने वाले व्यक्ति के सभी कष्ट दुख मा दुर्गा हर लेती हैं और उसके जीवन में खुशियों की बौछार करती हैं मधुर होने के बाद अपने भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी करती हैं.

और उसके ऊपर आने वाले कष्ट हमेशा के लिए दूर कर देती हैं मां दुर्गा की पूजा करने से मां दुर्गा की दया दृष्टि आप पर सदैव बनी रहती है जिससे कि आप पर आने वाले कई संकट टल जाते हैं.

मां दुर्गा की पूजा हमेशा नवरात्रि में अवश्य करनी चाहिए इससे मां दुर्गा अत्यधिक प्रसन्न होती हैं मां दुर्गा के पूजा के लिए इन दिनों को विशेष महत्व दिया गया है.

Durga

मां दुर्गा की पूजा से हानि

मां दुर्गा की पूजा से किसी भक्तों को कोई हानि नहीं पहुंचती है लेकिन यदि उसकी सच्ची श्रद्धा और निष्ठा और भक्ति भाव सत्यता प्रदर्शित करता है तब मां दुर्गा उसको प्रगति के मार्ग पर ले जाती हैं और उसका दांपत्य जीवन सुखमय बनाती हैं.

लेकिन यदि उसकी विचारधाराएं और भक्ति भाव स्वार्थ से भरा हुआ होता है जो किसी अन्य जीव के लिए कष्टदायक साबित होता है तब मां दुर्गा उसे मनवांछित फल प्रदान नहीं करती हैं बल्कि उस पर अपने गुस्से का प्रहार करती हैं.

जिसके दुष्परिणाम उसे भुगतने पड़ते हैं ऐसे स्वार्थी व्यक्ति जो मां दुर्गा को प्रसन्न करके उनसे ऐसे वरदान प्राप्त करते हैं जो समस्त लोगों के लिए हानिकारक होते हैं और उस व्यक्ति की विचारधारा उसके विपरीत होती है.

तब मां दुर्गा उसे ऐसे वरदान नहीं देती हैं बल्कि उसे सापित कर देती हैं जिससे वहां दोबारा ऐसा करने की ना सोचे उसके अंदर की अंतरात्मा को जगा कर उसे प्रगति के मार्ग का रास्ता दिखाती हैं.

FAQ : मां दुर्गा को बुलाने का मंत्र

Q. मां दुर्गा को क्या भोग लगाएं?

Ans. मां दुर्गा को मधु का शहद या फिर गुड़ का भोग लगाएं इससे मां दुर्गा अत्यधिक प्रसन्न होती हैं.

Q. मां दुर्गा का बीज मंत्र कौन सा है?

Ans. मां दुर्गा के बीज मंत्र को नर्वाण मंत्र भी कहा जाता है ॐ ऐं ह्रीं क्लीं चामुण्डाय विच्चे।।

Q. दुर्गा मां की शक्ति कैसे प्राप्त करें?

Ans. दुर्गा मां के 108 नामों का जाप सुबह शाम करें और घर में अखंड ज्योति स्थापित करें दुर्गा पूजा शुरू करने से पहले गणेश जी का ध्यान अवश्य करें और पूजा के समाप्त होने के बाद थोड़े समय बाद भोजन ग्रहण करें.

निष्कर्ष | Conclusion

हम आशा करते हैं कि आपने मां दुर्गा को बुलाने का मंत्र अच्छे से जान दिया होगा यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों व अन्य जानने वालों के साथ अवश्य शेयर करें ताकि उनको भी इस जानकारी का लाभ मिल सके.

osir news

इससे संबंधित आपका कोई अन्य सवाल है तो आप हमारे कमेंट से पूछ सकते हैं हम आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

आम के पत्ते से निश्चित वशीकरण कैसे करे ? जाने 5 वशीकरण मंत्र और उपाय ! How to vashikaran by mango leaves?
साईं बाबा पूजा मंत्र : साईं बाबा का व्रत कब से शुरू करें ? | Sai baba puja mantra : sai baba vrat vidhi
पृथ्वी तत्व के लोगों की विशेषताएं और सम्पूर्ण जानकारी – वृषभ,कन्या और मकर राशी के लोगों के बारे में जाने !
Class 12 के बाद बेहतर भविष्य के लिए कौन सी पढाई करे ? Best Career Option and Study after class 12 for better future ?
जल्दी फायदे के लिये चोट लगने पर कौन सा क्रीम लगाना चाहिए | घाव सुखाने व सूजन जलन मिटाने के लिए कौन सा लगाना चाहिए ?
★ सम्बंधित लेख ★