Mid brain activation कैसे करे? मिड ब्रेन एक्टिवेशन क्या है और कैसे करे ?

Mid brain activation kya hota hai aur kaise seekhe ? दोस्तों आपने आज के समय में एक चीज जरुर नोटिस की होगी कि हम चाहे जिस भी क्षेत्र में देख ले हर एक क्षेत्र में कंपटीशन जरुर हैं और आपने अक्सर लोगों से यह जरूर सुना होगा कि आने वाले दिनों में और भी ज्यादा कंपटीशन होगा| इन बातों से वो माता-पिता भी दबाव में आ जाते हैं जिनके बच्चे अभी छोटे है क्योंकि आगे चल के उन्हें भी इस कंपटीशन का हिस्सा बनना है और इसे आजमाना है| Mid brain activation kya hota hai aur kaise seekhe ?



 MID brain activation kya hai ?

फिर वो चाहे कोई भी फील्ड या क्षेत्र क्यों ना हो| आपके बच्चे इस कंपटीशन के माहौल में ढल पाए इस के लिए हमें तैयारी तो आज से ही शुरु करनी पड़ेगी । यदि आप भी अपने बच्चे को ऑलराउंडर बनाना चाहते हैं तो उन्हें मिड ब्रेन एक्टिविटी का प्रशिक्षण देना होगा |

लेकिन हो सकता है कि आपने इस शब्द को पहली बार सुना हो लेकिन आज के इस लेख में मैं आपको मिड ब्रेन एक्टिविटी को पूरे विस्तार से समझाऊंगा जिसके जरिए आप अपने बच्चो के दिमाग को और भी ज्यादा विकसित कर सकते हैं।

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

मिड ब्रेन एक्टिवेशन क्या है ? Mid brain activation

विज्ञान के अनुसार हमारे मस्तिष्क के तीन भाग होते है – लेफ्ट ब्रेन और राइट ब्रेन , इन दोनों ब्रेन को जोड़ने वाला एक तीसरा हिस्सा होता है जिसे हम इंटर ब्रेन या मिड ब्रेन कहते हैं। ज्यादातर हम सभी लोग अपने लेफ्ट ब्रेन का इस्तेमाल करते है जबकि राइट ब्रेन का इस्तेमाल हम बहुत ही कम कर पाते है ।

प्रतिभाशाली व्यक्ति भी जीवन में अपने दिमाग का कुछ ही हिस्सा उपयोग मे ला पाता है वो भी सिर्फ लेफ्ट ब्रेन का जो तार्किक क्षमता वाला ब्रेन होता है ।


mid brain dimag

सृजनात्मकता से भरपूर राइट ब्रेन का इस्तेमाल न के बराबर ही होता है। लेफ्ट और राइट ब्रेन के बीच का सेतु यानी मिड ब्रेन एक्टिव हो जाए तो आपका बच्चा ऑलराउंडर हो जाता है जिसका आई .क्यू .( बुद्धि लब्धि ) और ई. क्यू. दोनो ही एक साथ बढ़ने लगते हैं।

स्कूल की पढ़ाई लिखाई, तार्किक चिंतन और याद करने के लिए हम अपने लेफ्ट ब्रेन का इस्तेमाल करते हैं जबकि सजनात्मकता और आविष्कारक कामकाज के लिए हमें अपने राइट ब्रेन का इस्तेमाल करना पड़ता है।

एक एक्स्ट्रा आर्डिनरी ब्रेन उसी का माना जाता है जिसका राइट मस्तिष्क भी इस्तेमाल में आता है। इस राइट ब्रेन को हम कुछ एनालिटिकल रिजनिंग और ब्रेन स्टॉर्मिंग प्रोग्राम्स के जरिये आसानी के साथ एक्टिव कर सकते हैं।

मिड ब्रेन एक्टिवेशन कैसे किया जाता है ?  How Mid Brain Activation done

मिड ब्रेन एक्टिवेशन वह तरकीब है जिसके द्वारा बच्चों के दिमाग़ की क्षमता के विकास की गति और उसके दायरे को बढ़ाया जा सकता है। यह एक साइंस आधारित तकनीक है । कुछ घंटो की ब्रेन स्टॉर्मिंग एक्सरसाइज के जरिए हम बच्चों के दिमाग़ की क्षमता को बढ़ा सकते हैं।

मिड ब्रेन एक्टिवेशन ‘ विज्ञान ‘ + ‘ ध्यान ‘ के मेल से बनी एक खास प्रकार की तकनीक है जिसमें सबसे पहले बच्चों के दिमाग को ध्वनि तरंग की स्टेज में लाया जाता है ।

brain technic

इस स्टेज में मिड ब्रेन लेफ्ट और राइट ब्रेन के बीच सेतु का काम करता है फिर एक विशेष प्रकार की ध्वनि तरंगे सुनवाई जाती है जिससे मिड ब्रेन के न्यूरॉन कोशिकाएं सक्रिय हो जाती हैं।

मिड ब्रेन एक्टिव होने की वजह से हमारी याद और ध्यान लगाने की क्षमता, काल्पनिक शक्ति और सृजनात्मकता के साथ-साथ जल्दी पढ़ने की क्षमता भी बढ़ जाती है। मिड ब्रेन एक्टिव होने से हमारी सभी इंद्रियां एक साथ किसी भी वस्तु को महसूस कर के दिमाग को सूचना देने लगती हैं ।

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

मिडे ब्रेन एक्टिवेशन प्रक्रिया वैज्ञानिक प्रणाली पर आधारित है जिसे संगीत, नृत्य , ब्रेन एक्सरसाइज, पहेलियां एवं विशेष तरह के खेल आसान और रोचक बनाते हैं। इस प्रक्रिया में बच्चों को शांत वातावरण में ले जाकर उन्हें ब्रेन एक्सरसाइज , ब्रेन जिम , डांस , पजल और योग व ध्यान क्रियाएं सिखाई जाती हैं ।

इसमें शरीर के दाएं और बायें दोनो ही हिस्सों को समान रुप से काम करने का प्रशिक्षण दिया जाता है।

मिड ब्रेन एक्टिवेशन में कितना समय लगता है ? How long does mid brain activation take

मिड ब्रेन एक्टिवेशन प्रक्रिया को पूर्ण रुप से करने के लिए लगभग ढाई से तीन महीने लगते हैं लेकिन इसका असर हमें डेढ़ महीने में दिखने लगता है। इस प्रक्रिया में पहले और दूसरे दिन बच्चों को छः छः खण्टे अभ्यास कराया जाता है।

फिर उसके बाद उन्हें दो – दो घंटे प्रत्येक सप्ताह फॉलो अप करना होता है। लगभग डेढ़ महीने के अभ्यास में बच्चों की इंद्रियां संवेदनशील हो जाती हैं?

वाच घडी samay time

इसके बाद बच्चो को घर पर ही अभ्यास करना होता है और लगभग तीन महीने में यह प्रक्रिया पूरी तरह से पूर्ण हो जाती है। फिर उसके बाद रोजाना 15 से 20 मिनट इसका अभ्यास करने से आपको अपने जीवन में लाभ देखने को मिलता है।

मिड ब्रेन एक्टिवेशन के  लिए बच्चों की उम्र कितनी होनी चाहिए ? Age of children for mid brain activation

मिड ब्रेन एक्टिवेशन की प्रक्रिया के लिए 5 से 15 साल के बच्चों के मिड ब्रेन को आसानी के साथ सक्रिय किया जा सकता है । 15 साल से ऊपर के बच्चों में हार्मोन बदलाव की वजह से इस प्रक्रिया को सक्रिय करने के बहुत ही कम  मौके  होते हैं।

मिड ब्रेन एक्टिवेशन के क्या फायदे हैं ? Benefits of Mid Brain activation

 benefit fayda

इस प्रक्रिया को पूरी तरह से करने के बाद आपको अपने अंदर कई तरह के बदलाव देखने को मिलते हैं जिसमें से कुछ आपको नीचे बताएं जा रहे हैं –

  • लक्ष्य निर्धारण करना।
  • स्मरण शक्ति तेज होना।
  • ध्यान केन्द्रीयकरण बढ़ना ।
  • आत्मविश्वास में वृद्धि होना ।
  • देख के याद रखने की क्षमता का विकास होना
  • बंद आंख से देखने और पढ़ने की क्षमता ।
  • कला के प्रति रूचि का विकास हेाता है।

-: चेतावनी disclaimer :-

यह सारी जानकारी इंटरनेट से ली गयी है , इसलिए इसमें त्रुटि होने या किसी भी नुकसान के जिम्मेदार आप स्वयं होंगे | हमारी वेबसाइट OSir.in का उदेश्य अंधविश्वास को बढ़ावा देना नही है, किन्तु आप तक वह अमूल्य और अब तक अज्ञात जानकारी पहुचाना है, इस जानकारी से होने वाले प्रभाव या दुष्प्रभाव के लिए हमारी वेबसाइट की कोई जिम्मेदारी नही होगी , कृपया-कोई भी कदम लेने से पहले अपने स्वा-विवेक का प्रयोग करे !  

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन