असरदार आयुर्वेदिक नुस्खे : नसों की कमजोरी को कैसे दूर करें ? | Naso Ki Kamzori ka ilaj in Hindi

नसों की कमजोरी को कैसे दूर करें | Naso Ki Kamzori ka ilaj in Hindi : नमस्कार दोस्तों आज हम अपने इस लेख के माध्यम से आप तक नसों की कमजोरी को कैसे दूर करें की समस्या पर कुछ विचार प्रस्तुत कर रहे हैं जिनका अपने जीवन में उपयोग नसों की कमजोरी की समस्या को दूर किया जा सकता है.



नसों की कमजोरी को कैसे दूर करें | Naso ki kamjori kaise dur kare

नसों की कमजोरी कैसे दूर करें इसके लिए हम पहले कुछ नसों की कमजोरी के बारे में आप तक कुछ चर्चा करने जा रहे हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद हो सकते हैं। हमारे शरीर में नसें ऐसे अंग है जो शरीर के सभी भागों तक कार्य करने के लिए रक्त का संचार करती है जिससे हमारे कार्यो का संचार होता रहता है और ऑक्सीजन का भी संचार होता रहता है ।

इसीलिए नसों में कमजोर न हो इसके लिए विशेष ध्यान देना चाहिए जिससे शरीर में किसी भी प्रकार की समस्या का सामना ना करना पड़े. ऐसे में यदि किसी कारणों से शरीर में नसे कमजोर होती हैं तो सबसे पहले हमें नसों के कमजोर होने के कारणों का पता लगाना अनिवार्य होता है।

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

मानव शरीर की बनावट के आधार पर देखा जाए तो मानव शरीर में रक्त का संचार करने के लिए तथा शरीर में जीवन रूपी ऑक्सीजन का संचार नसों के द्वारा ही होता है इसीलिए नसें हमारे शरीर का महत्वपूर्ण अंग होती है जो शरीर में स्वस्थ रखने एवं सभी अंगों को सुचारू रूप से कार्य करने के लिए कार्य करती हैं।

यही नसें कभी-कभी शरीर में किन्ही कारणों से कमजोर हो जाते हैं जिससे शरीर में कार्य करने की क्षमता कमजोर होने लगती हैं नसों को कमजोर होने के कारण हाथ पैर पेट कमर सिर में दर्द होने लगता है कभी-कभी तो यह दर्द असहनीय भी होता है।


इसकी वजह से कार्य करने में मन नहीं लगता है जब यह नसें कमजोर हो जाती हैं तो एक बड़ी समस्या बन जाती है क्योंकि नसों के कमजोर होने से रक्त का संचार सुचारू रूप से नहीं हो पाता है और शरीर में शिथिलता आने लगती है तथा तरह-तरह की बीमारियां शरीर में हो जाती है.

जैसे कि नसों की कमजोरी के कारण घुटनों में दर्द कमर में दर्द है होने लगता है तो ऐसे में नसों को कमजोर होने से बचाए रखने के लिए कुछ उपाय आप तक पहुंचा रहे हैं, तो आइए हम आप लोगों नसें कमजोर न हो इसके उपाय के बारे में अपनी जानकारी आप तक पहुंचा रहे हैं

नसों के कमजोर होने के लक्षण | Naso ke kamjor hone ke lakshan

1. नसों के कमजोर होने से याददाश्त में कमी आने लगती है जिसकी वजह से जो कुछ भी कहते सुनते हैं तो उसे भूल जाते हैं ऐसे में समझ लेना चाहिए कि शरीर में नसे कमजोर हो गई है

2. चक्कर आने पर भी नसों में कमजोरी होने का प्रतीक होती है कभी-कभी जब अचानक चक्कर आ जाता है या फिर चक्कर आते ही रहते हैं तो इससे पता चलता है कि शरीर में कहीं ना कहीं नसों में कमजोरी आ गई है।

3. नसों के कमजोर होने से शरीर में कभी-कभी आंखों में जलन होने लगती है और यहां तक कभी-कभी तो नसों की कमजोरी की वजह से उसने बैठते समय आंखों के सामने अंधेरा छा जाता है।

4. शरीर में नसों की कमजोरी को जानने के लिए यह ध्यान देना चाहिए की कहीं व्यक्ति अनिद्रा का तो शिकार नहीं हो गया यदि उसे नींद नहीं आ रही है तो कहीं ना कहीं शरीर में नसों की कमजोरी की वजह से असमय नींद का खुलना या फिर नींद ना आना इस बात को दर्शाता है की नसों में कमजोरी है।

5. जब शरीर में खून का संचार कमजोर होने लगता है तो खून के सही ढंग से संचरण ना होने के कारण थकावट अनिद्रा कमजोरी तथा जोड़ों जैसे दर्द होने लगते हैं।

understanding thinking mind dimag

6. नसों में कमजोर होने के कारण यह भी हो सकता है कि कभी-कभी जब ज्यादा दुर्घटना होने पर चोट लग जाती है तो नसों में सूजन आ जाती है और जब सूजन आ जाती है जो धीरे-धीरे सूजन समाप्त होते-होते नसों में कमजोरी आने लगती है.

7. जिन लोगों को शुगर की समस्या होती है तो शुगर की समस्या में भी नसे कमजोर होने लगती है

8. हाई ब्लड प्रेशर के कारण भी नसों में कमजोरी आ जाती है क्योंकि ब्लड प्रेशर में नसे फैलती तथा सिकुड़ती हैं जिसके कारण जब ब्लड प्रेशर बढ़ता है तो कुछ नसों में फैलाव होने से नसों में एक अचानक परिवर्तन होता है जिसके कारण नसों में कमी आ जाती है।

9. कभी-कभी व्यक्ति को कोई संक्रामक बीमारी हो जाती है तो उसके प्रभाव से नसों में प्रभाव पड़ने लगता है और हार्मोन का संतुलन बिगड़ जाता है ऐसी स्थितियों में नसों में कमजोरी आ जाती है।

10. जब व्यक्ति अधिक नशे का सेवन करता है तो नशे के सेवन से भी नसों में कमी आने लगती है क्योंकि नशे में व्यक्ति की नसों में ब्लड संचार कम और ज्यादा होने लगता है ऐसी दशा में नसों में कमजोरी आ जाती है।

नसों की कमजोरी को कैसे दूर करें ? | Naso ki kamjori ko kaise dur kare ? | Naso Ki Kamzori ka ilaj in Hindi

नसों की अगर कमजोरियों को दूर ना किया गया इसके भारी नुकसान हो सकते हैं जिससे कभी कभी शारीरिक और मानसिक समस्याएं उत्पन्न हो जाती है नसों में कमजोरी की समस्या होने के कारण तंत्रिका संबंधी विकार उत्पन्न हो जाते हैं।

ऐसे में नसों की कमजोरी को दूर करने के लिए यहां पर कुछ घरेलू उपचार हम बता रहे हैं जिनका उपयोग करके नसों की कमजोरी को दूर किया जा सकता है और इससे होने वाली समस्याओं से निजात पाया जा सकता है।

1. खजूर

नसों की कमजोरी को दूर करने के लिए खजूर का सेवन करना ही बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि यह शरीर में नसों को सुचारू रूप से कार्य करने के लिए ऊर्जा प्रदान करता है इसके साथ ही यदि दूध का सेवन भी किया जाता है तो वह और ही बेहतर होता है.

khajoor dates chuhara

इससे शरीर में खजूर और दूध के साथ साथ सेवन करने से यह उर्जा के साथ-साथ नसों में आने वाली समस्याओं को भी सुचारू रूप से कार्य करने के लिए ताकत प्रदान करता है अतः दूध और खजूर का सेवन करना नसों की कमजोरी को दूर करने के लिए बेहतर घरेलू उपाय है

2. अंकुरित चना और गुड़

प्रोटीन आयरन कैल्शियम फाइबर और विटामिन से भरपूर चना का सेवन करना बहुत ही लाभकारी होता है लेकिन नसों को कमजोरी को दूर करने के लिए अंकुरित चना बेहतर होता है इसके साथ साथ गुड़ का सेवन करना आवश्यक होता है.

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

क्योंकि गुड़ शरीर में विषाक्त और अवरोधक बनने वाले तत्वों को नष्ट करने के लिए कार्य करता है इसीलिए नसों की कमजोरी को दूर करने के लिए और अंकुरित चना का सेवन करना बहुत ही लाभदायक होता है इसके साथ ही साथ नसों में खून का संचार बनाए रखने के लिए ऊर्जा प्रदान करता है और नसों की कमजोरी पर दूर करता है

3. केला

फाइबर प्रोटीन पोटैशियम कार्बोहाइड्रेट कैल्शियम आयरन तथा जिंक जैसे पोषक तत्वों से भरपूर केला नसों की कमजोरी को दूर करने के लिए भी लाभदायक होता है क्योंकि यह है शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा को बढ़ाने तथा नसों में ऊर्जा प्रदान करके ताकत देता है.

banana

इसमें मिलने वाले सभी पोषक तत्व नसों की कमजोरी को दूर करने के लिए बहुत ही लाभदायक कार्य करते हैं इसीलिए जिन लोगों को नसों की कमजोरी होने के कारण कोई समस्या बनती हो तो केले का सेवन करके नसों में होने वाली कमियों को दूर किया जा सकता है।

4. प्याज और शहद

घरेलू औषधियों में प्याज और शहद औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण यह नसों की कमजोरी को दूर करने के लिए बहुत ही उपयोगी होता है शहद पौष्टिक तत्वों से परिपूर्ण होता और प्याज का रस शरीर में नसों में खून का संचार को बनाए रखने के लिए कार्य करता है.

इसीलिए नसों की कमजोरी को दूर करने के लिए प्याज का रस और शहद को एक समान मात्रा में लेकर उसमें थोड़ा सा अदरक का रस मिलाकर नियमित सेवन करने से यह नसों को ठीक करने में लाभ प्रदान करता है.

5. आंवला

आंवला विटामिन सी से परिपूर्ण होता है जो शरीर के लिए कई मायनों में लाभप्रद होता है आवला शरीर में कई तरीकों के बीमारी को बीमारियों को ठीक करने में लाभ प्रदान करता है इसीलिए आंवला का चूर्ण मिश्री के साथ मिलाकर नियमित सेवन करना चाहिए.

neebu amla

नियमित सेवन करने से नसों में होने वाली कमजोरियों को दूर कर देता है और साथ ही साथ खून के संचार को भी सुचारू रूप से कार्य करने के लिए काम करता है इसके साथ ही साथ यह स्वास्थ्य को भी सुधार करने में मदद करता है

6. प्रदूषित हवा से बचने की कोशिश करें

कभी-कभी जब दिमाग की नसें कमजोर होती है तो दिमाग की नसों को कमजोर होने एवं उस से होने वाले नुकसान से बचने के लिए प्रदूषित हवाओं से बचना चाहिए क्योंकि प्रदूषित हवा के कारण ऑक्सीजन की कमी आ जाती है. जिसकी वजह से दिमाग में तनाव उत्पन्न हो जाता है और इसके साथ ही साथ ग्लूकोज में कमी आने लगती है.

जिसका सीधा प्रभाव फेफड़ों और दिल पर पड़ने लगता है और ऑक्सीजन की कमी के वजह से सांसे लेना कठिन हो जाता है जिससे खतरा महसूस होने लगता है इसीलिए दिमाग की नसों में जब कोई कमजोरी हो तो पूर्णतया प्रदूषित वातावरण अर्थात प्रदूषित हवा से बचना चाहिए।

7. स्वास्थ्य वर्धक व सन्तुलित भोजन का सेवन

take care of food

दिमाग की नसों की कमजोरी को दूर करने के लिए हमेशा पौष्टिक एवं संतुलित तत्वों से परिपूर्ण फलों सब्जियों एवं खाद्य पदार्थों का सेवन करना चाहिए जिससे कि नसों में सुचारू रूप से ब्लड सरकुलेशन बना रहे और कमजोर होने वाली नसों को ताकत एवं ऊर्जा प्रदान होती रहे.

8. डायबिटीज की बीमारी से बचें

दिमाग की नसों की कमजोरी को दूर करने के लिए शुगर जैसी समस्या से बचने के का प्रयास करना चाहिए फिर भी जिन लोगों को शुगर की समस्या है तो उन लोगों को दिमाग की नसों की कमजोर ना होने पाए या कमजोरी को दूर करने के लिए ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करने का प्रयास करना चाहिए.

ताकि किसी भी प्रकार की दुर्घटना होने की संभावना ना हो क्योंकि शुगर की समस्या से नसों में ब्लड संचार की समस्या भी उत्पन्न हो जाती है जिससे खतरा होने का की आशंका होती है इसीलिए शुगर जैसी समस्या से निपटने के लिए जहां तक हो सके कंट्रोल में ही रहने का प्रयास करना चाहिए.

9. दिमाग की नसों की कमजोरी दूर करने के लिए करें व्यायाम

किसी भी प्रकार की शरीर में समस्या है तो सभी प्रकार की बीमारियों और समस्याओं का समाधान व्यायाम करना होता है इसीलिए शरीर में चाहे कोई बीमारी हो या फिर नसों की कमजोरी की समस्या हो नसों की कमजोरी को दूर करने के लिए व्यायाम बहुत ही लाभदायक होता है.

unblemished mind

क्योंकि व्यायाम से खून का संचार बराबर बना रहता है और किसी भी प्रकार की हानिकारक बीमारियों उत्पन्न होने से बचाने में बहुत ही लाभदायक होता है इसीलिए दिमाग की नसें कमजोर है तो उनकी कमजोरी को दूर करने के लिए व्यायाम करना सबसे बेहतर होता है.

FAQ : नसों की कमजोरी को कैसे दूर करें

नसों की कमजोरी के लिए कौन सा योग करें ?

  1. बद्धकोणासन
  2. वज्रासन
  3. सुप्त मत्स्येन्द्रासन
  4. हलासन
जैसे योग करें इससे शरीर को पूरा लाभ मिलता है।

नसों की कमजोरी दूर करने के लिए क्या करें ?

नसों की कमजोरी दूर करने के लिए तेल की मालिश करें तथा स्वास्थ्य वर्धक खानपान करें।

नसों की कमजोरी के लिए कौन सा विटामिन जरूरी है ?

नसों की कमजोरी के लिए विटामिन बी कंपलेक्स लेना चाहिए क्योंकि विटामिन बी की कमी के कारण शरीर में कई प्रकार की नसों की कमजोरी आती है।

निष्कर्ष

दोस्तों हमने अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको नसों की कमजोरी कैसे दूर करें इस संबंध में कई उपाय सुझाए हैं अक्सर लोगों को विभिन्न प्रकार की समस्याएं केवल शारीरिक नसों की कमजोरी से होती हैं अगर आप अपने को हष्ट पुष्ट और चित्र दुरुस्त रखना चाहते हैं तो हमारे आर्टिकल के माध्यम से बताए गए उपायों को आजमा कर निश्चित रूप से अपनी नसों की कमजोरी दूर कर सकते हैं।

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन