Delhi NCR Full Form : जाने NCR का मतलब क्या होता है ? | ncr ka matlab : NCR का फुल फॉर्म

NCR ka full forme kya hota hai . ncr ka matlab : NCR का फुल फॉर्म  नमस्कार आज के इस आर्टिकल में हम आपको एनसीआर के फुल फॉर्म के बारे में जानकारी देने वाले हैं, अगर आप इंटरनेट पर यह सर्च करते रहते हैं कि एनसीआर का फुल फॉर्म क्या होता है? या फिर एनसीआर NCR का मतलब क्या होता है? तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि आज आपको इसके बारे में सभी जानकारी प्राप्त होने वाली है .

कभी-कभी हमारे सामने कुछ ऐसे शब्द होते हैं जिनका मतलब हमें पता ही नहीं होता है और उन शब्दों का वास्तविक अर्थ काफी आसान होता है परंतु समय के कारण या फिर आलस के कारण हम कभी भी उन न्शब्दों का असली अर्थ जानने का प्रयास नहीं करते हैं . NCR me kitane jile aate hai ?

ऐसा ही एक शब्द है एनसीआर, आपने टीवी और अखबारों में दिल्ली एनसीआर का जिक्र अवश्य सुना होगा और हमेशा आप टीवी या अखबार पढ़कर यही सोचते होंगे कि आखिर दिल्ली नसीआर का मतलब होता क्या है और दिल्ली एनसीआर किस लिए कहा जाता है.

NCR ka full form , ncr ka full form kya hai, ncr ka full form batao, ncr ka full form bataen, police ncr ka full form, n.c.r ka full form, ncr long form, delhi ncr ka full form, delhi ncr ka full form kya hoga, ncr ka full form, what is ncr full form, ncr ka full form hindi mai, ncr ka full form in hindi, ncr ka full name kya h, ncr ka pura naam, what is ncr in police, what is ncr report in police, एनसीआर फुल फॉर्म , एनसीआर फुल फॉर्म इन पुलिस, एनसीआर फुल फॉर्म in hindi, एनसीआर फुल फॉर्म इन हिंदी, एनसीआर फुल फॉर्म हिंदी, एनसीआर फुल फॉर्म दिल्ली, एनसीआर फुल फॉर्म इन लॉ, एनसीआर फुल फॉर्म, एनसीआर का फुल फॉर्म, ncr full form hindi,

अगर आपको भी नहीं पता कि दिल्ली-एनसीआर किस क्षेत्र को कहा जाता है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हमारे भारत देश की राजधानी दिल्ली के आसपास स्थित क्षेत्र को दिल्ली एनसीआर कहा जाता है.

दिल्ली एनसीआर हमारे भारत देश का एक ऐसा महानगर क्षेत्र है जो सबसे ज्यादा विकसित हो रहा है और दिल्ली एनसीआर पर राज्य सरकार तथा हमारे भारत देश की केंद्र सरकार विशेष ध्यान देती है.

दिल्ली एनसीआर में काफी अच्छा विकास हो रहा है और यहां पर कई बड़ी-बड़ी फैक्ट्री स्थापित हो रही है, इसीलिए भारत के राज्यों से कई लोग दिल्ली एनसीआर में नौकरी के लिए हर साल जाते हैं और लाखों अन्य राज्य के लोग वहां पर नौकरी प्राप्त कर रहे हैं.


NCR एनसीआर का फुल फॉर्म क्या होता है ? | What is the full form of NCR ?

सबसे पहले तो आइए जान लेते हैं कि एनसीआर का फुल फॉर्म क्या होता है, एनसीआर का फुल फॉर्म होता है नेशनल कैपिटल रीजन और इसे हिंदी में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र कहा जाता है.

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

एनसीआर का क्षेत्र हमारे भारत देश की राजधानी दिल्ली से मिला हुआ क्षेत्र होता है और इस क्षेत्र को हमारे भारत देश की राजधानी दिल्ली के साथ जोड़कर विकसित किया जा रहा है.

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 896 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

घर में धूपबत्ती जलाने के क्या फायदे है ? Ghar me dhoop jalane ke fayde ?
काला जादू हटाने का मंत्र और सिद्ध करने की विधि | Kala jadu hatane ka mantra

हमारे भारत देश की राजधानी दिल्ली के आसपास स्थित क्षेत्र को दिल्ली एनसीआर NCR कहा जाता है, दिल्ली एनसीआर हमारे भारत देश का एक ऐसा महानगर क्षेत्र है जो सबसे ज्यादा विकसित हो रहा है और दिल्ली एनसीआर पर राज्य सरकार तथा हमारे भारत देश की केंद्र सरकार विशेष ध्यान देती है.

एनसीआरNCR के तहत दिल्ली से जुड़े हुए राज्यों के जिले आते हैं जिसमें से प्रमुख शहर है गुरु ग्राम, गाजियाबाद, फरीदाबाद, मुजफ्फरनगर और नोएडा, इन सभी को दिल्ली राज्य के साथ जोड़कर अच्छा विकास किया जा रहा है.

एनसीआर NCR का क्या मतलब होता है ? | What does NCR mean ?

  • भारत देश की राजधानी नई दिल्ली है और दिल्ली से जुड़े हुए क्षेत्र को ही दिल्ली एनसीआर कहा जाता है, इसमें कई राज्य शामिल है और भविष्य में इन राज्य में बढ़ोतरी भी हो सकती है.

  • आपकी जानकारी के लिए बता दें कि दिल्ली एनसीआर में भारत की वह जनसंख्या है जो आर्थिक तौर पर और शिक्षा के तौर पर बहुत ही ज्यादा मजबूत परिस्थिति में है.
  • दिल्ली एनसीआर में भारत की वह जनसंख्या रह रही है जो आर्थिक तौर पर बहुत मजबूत है और वैसे लोगों की संख्या दिल्ली एनसीआर में लगभग चार करोड़ 70 लाख है.

एनसीआर NCR में सम्मिलित शहर कौन से होते है ? Which are the cities included in NCR ?

एनसीआर के विकास के लिए साल 1985 में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र  योजना बोर्ड अधिनियम का निर्माण किया गया था और उसके अनुसार उत्तर प्रदेश, हरियाणा और राजस्थान के कुछ जिलों को इसमें शामिल किया गया था, वर्तमान में इसमें शामिल टोटल जिलों की संख्या 23 है.

दिल्ली एनसीआर में शामिल हरियाणा के जिले कौन से आते है ? | Which are the districts of Haryana included in Delhi NCR ?

  1. Haryana
  2. Rewari
  3. Rohtak
  4. Sonipat
  5. Bhiwani
  6. Faridabad
  7. Gurgaon
  8. Panipat
  9. Mewat
  10. Palwal
  11. Jind
  12. Karnal
  13. Mahendragarh
  14. Jhajjar

 

दिल्ली एनसीआर में शामिल उत्तर प्रदेश के जिले कौन से आते है ? Which are the districts of Uttar Pradesh included in Delhi NCR ?

  1. Baghpat
  2. Ghaziabad
  3. Bulandshahr
  4. Meerut
  5. Hapur
  6. Muzaffarnagar
  7. Gautam Buddha Nagar (Noida and Greater Noida)

दिल्ली एनसीआर में शामिल राजस्थान के जिलें कौन से है ? | Which are the districts of Rajasthan included in Delhi NCR? 

  1. Alwar
  2. Bharatpur

Delhi एनसीआर NCR क्यों बनाया क्या ? | Why is NCR needed ? 

अच्छी नौकरी पाने के लिए तथा दूसरे अन्य कारणों से दूसरे राज्य के लोग दिल्ली जाते रहते हैं जिससे कि दिल्ली राज्य की जनसंख्या में काफी वृद्धि हो रही है और इसीलिए दिल्ली में आवश्यक संसाधनों की कमी हो रही है.

osir news

और इसी लिए संसाधनों की कमी से बचने के लिए साल 1985 में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र योजना मंडल का निर्माण किया गया और इस मंडल के द्वारा दिल्ली और उसके आसपास के राज्यों जैसे कि राजस्थान, हरियाणा और उत्तर प्रदेश के कुछ शहरों को शामिल किया गया और इस तरह से दिल्ली एनसीआर delhi NCR क्षेत्र बनाया गया.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

Hoga toga app की 9 जबरदस्त विशेषताएं : डाउनलोड कैसे करें
अंको का जादू सीखे : मोबाइल नंबर से किसी की भी उम्र का पता लगाये ! Know anyone real age by Mobile Number Magic Tricks of Mathematics
हनुमान जी का देह रक्षा कवच मंत्र क्या है? फायदे और विधि hanuman raksha mantra in hindi
लड़की वाले देखने आए तो क्या तैयारी करें ? शादी के लिए लड़के में क्या देखते है ! how to prepare if the girl comes to see you?
सपने में अनजान जगह को देखना : मतलब जाने परिवार से होगी दूरी या होंगे बीमार | Sapne me anjan jagah dekhna
★ सम्बंधित लेख ★