जाने आपका नेट क्यों नहीं चल रहा है? 5 कारण एवं निवारण | net kyon nahin chal raha hai

 नेट क्यों नहीं चल रहा है | Net kyon nahi chal raha hai : नमस्कार दोस्तों आजकल लगभग सभी लोग मोबाइल फोन यूज करते हैं और उसमें कई सारे सिम डाल कर इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं ऐसे में कभी कभार नेट ना चलने की बहुत ज्यादा प्रॉब्लम देखने को मिल रही है.

नेट क्यों नहीं चल रहा है मोबाइल नेट क्यों नहीं चल रहा है इसके बारे में बताइए आपका नेट क्यों नहीं चल रहा है net kyon nahin chal raha hai bataiye

ऐसी प्रॉब्लम में हम टेलीकॉम कंपनी को कोसते रहते हैं लेकिन दोस्तों कई बार नेट ना चलने की कई और वजह हो सकती हैं जिसके कारण आपका फोन में नेट नहीं चल रहा है यदि आपके फोन में कभी कभार नेट चलने की प्रॉब्लम आ रही है.

तो उसमें ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नहीं है लेकिन अगर ऐसी प्रॉब्लम आपको आमतौर पर लगभग आती ही रहती है तब आपको इस पर जरूर गौर करने वाली बात है लेकिन दोस्तों आपको को बिल्कुल परेशान होने की आवश्यकता नहीं है.

हम आज आपको इस आर्टिकल में नेट ना चलने की समस्या और इसके निवारण के बारे में विस्तार से बताएंगे जिससे आपको ऐसी किसी भी समस्या का सामना बिल्कुल नहीं करना पड़ेगा तो आइए जानते हैं कि हमारे मोबाइल फोन में net kyun nahi chal raha hai?

नेट क्यों नहीं चल रहा है ? | Net kyun nahi chal raha hai ?

यदि आपके फोन में इंटरनेट स्लो चल रहा है या फिर नेट बिल्कुल नहीं चल रहा है तो इसके कई कारण हो सकते हैं कभी-कभी मोबाइल में कुछ समस्याओं के कारण भी इंटरनेट नहीं चलता है और कभी कभी हमारे मोबाइल में समस्या नहीं होती है.

यह समस्या टावर या टेलीकॉम कंपनी में होने के कारण इंटरनेट यूजर्स को काफी दिक्कत हो जाती है ऐसी दिक्कत किस लिए आती है इसके बारे में आपको हम विस्तार से बताने वाले हैं तो आइए जानते हैं कि नेट ना चलने की कौन-कौन सी वजह होती हैं.


1. नेटवर्क ना होने के कारण

आपका नेट स्लो चल रहा है या फिर बिल्कुल नहीं चल रहा है तब आपके एरिया में नेटवर्क प्रॉब्लम हो सकती है कंपनी के द्वारा नेटवर्क में छेड़छाड़ करने पर ऐसी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है यदि आप उस जगह पर हैं.

जहां पर आपके सिम कार्ड का नेटवर्क बहुत कम अवेलेबल रहता है जिसके कारण आपका नेट स्लो चल रहा है नेटवर्क प्रोवाइडर द्वारा नेटवर्क स्ट्रैंथ फिर से ठीक होने का इंतजार करें जिससे आपका नेट से अच्छे से चलने लगेगा.

2. APN सेटिंग के कारण

कभी-कभी इंटरनेट ना चलने की एक वजह एपीएन सेटिंग भी हो सकती है इस सेटिंग में बदलाव होने के कारण कभी-कभी इंटरनेट नहीं चलता है आप अपने फोन की सेटिंग में जाकर इसको रिसेट करके डिफाल्ट पर लगा दे.

जिससे आपका नेट फिर से अच्छे से चलने लगेगा यार ऐसा नहीं कर पा रहे हैं तो आप अपने कस्टमर केयर को फोन करके उससे APN इनस्टॉलर मांग कर अपनी सेटिंग में सुधार कर सकते हैं जिससे कि आपका इंटरनेट बेहतर चलने लगेगा.

3. नेटवर्क मोड में प्रॉब्लम

कुछ लोग नेटवर्क मोड में अपने हिसाब से बदलाव करते हैं उन्हें लगता है की 2G 3G या 4G पर अपना नेटवर्क मोटर सेट करने पर उनका नेट अच्छा चलता है लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है यदि आप बेहतर नेट चलाना चाहते हैं.

तो इस सेटिंग को आप Auto mode पर रखें ऐसा करने से आपके फोन में नेट चलने में कोई समस्या नहीं आएगी.

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 895 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

स्पर्म बनने में कितना समय लगता है ?
वास्तु शास्त्र : छत का पानी किस दिशा में गिरना चाहिए?

4. Internet Data पैक खत्म हो जाने के कारण

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

कभी-कभी हमारे फोन का रिचार्ज या वैलिडिटी पैक खत्म हो जाता है जिस कारण भी नेट नहीं चलता है और यह बात हमें पता नहीं चलती है क्योंकि कभी-कभी मैसेज लेट से आता है प्रतिदिन वाली डाटा पैक जब खत्म हो जाती है.

तो हमारा इंटरनेट अपने आप स्लो हो जाता है यह भी एक नेट ना चलने का कारण हो सकता है ऐसे में आपको नेट पैक लेने के लिए नजदीकी रिटेलर से संपर्क करना चाहिए.

5. मोबाइल में प्रॉब्लम के कारण

कभी-कभी हमारा डाटा हमारे मोबाइल की कई अन्य समस्याओं के कारण भी नहीं चलता है जैसे कि मोबाइल पर अधिक लोड होने पर मोबाइल को रिफ्रेश करने से नेट चलने लगता है कभी-कभी मोबाइल हैंग करता है.

तो हम यदि डाटा ऑन करते हैं फिर भी हमारा डाटा ऑन नहीं होता है लेकिन आइकन पर ऑन बना हुआ होता है ऐसी स्थिति में हमें डाटा को फिर से ऑन ऑफ करना चाहिए या फिर एरोप्लेन मोड लगाकर हटाना चाहिए जिससे आपका नेट फिर से चलने लगेगा.

और यदि आपका नेट नहीं चल रहा है एक और तरीका आप इस्तेमाल कर सकते हैं आप अपने फोन को रीस्टार्ट कर सकते हैं.

जिससे आपका फोन भी अच्छे से चलने लगेगा और आपका नेट भी चलने लगा यदि आपके फोन में ऐसी कोई समस्या होती है तब आपका नेट से चलने लगेगा.

FAQ : net kyon nahi chal raha hai ?

Q. नेट की सेटिंग कैसे करें?

Ans. अपने फोन की सेटिंग मे जाकर नेटवर्क सेटिंग में जाएंगे और फिर वहां पर अपने नेट की सेटिंग कर सकते हैं सभी एंड्राइड फोन की नेट सेटिंग अलग-अलग होती है.

Q. फास्ट नेटवर्क के लिए क्या करें?

Ans. अपने मोबाइल का फास्ट नेटवर्क चाहते हैं तो अपने फोन को अरे स्टार्ट कर सकते हैं या फिर आप अपने फोन में फ्लाइट मोड लगा कर आना करें या फिर नेटवर्क सेटिंग में बदलाव करें.

Q. सबसे तेज नेटवर्क किसका है?

Ans.Vi GIGAnet को Ookla भारत में चलने वाले सभी नेटवर्कों में सबसे तेज नेटवर्क साबित किया है यह नेटवर्क डाउनलोड और अपलोड में नंबर 1 नेटवर्क है.

निष्कर्ष | Conclusion

हम उम्मीद करते हैं कि आपको net kyon nahin chal raha hai? यह अच्छे से पता चल गया होगा और अब आपको नेट से संबंधित किसी भी समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों व अन्य जानने वालों के साथ अवश्य शेयर करें ताकि उनको भी ऐसी कोई समस्या होने पर का सामना ना करना पड़े.

osir news

यदि आप से संबंधित कोई सवाल आप हमारे कमेंट सेक्शन में कमेंट करके पूछ सकते हैं हम जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगे.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

सपने में अंगूर देखने का क्या अर्थ होता है ? अंगूर देखना शुभ या अशुभ ? What does it mean to see grapes in a dream?
कामदेव स्त्री वशीकरण मंत्र : किसी भी स्त्री को वश में करने के लिये | Kamdev Stri vashikaran mantra
WinZO एप्लिकेशन क्या है ? पैसे कैसे कमाए WinZO App से ? How to earn money from WinZO App?
हस्तरेखा विज्ञान के मुताबिक लड़कियों का कौन सा हाथ देखा जाता है ? | Ladkiyon ka kaun sa hath dekha jata hai
नारायण अष्टकम : सुख संपत्ति, धन वैभव की प्राप्ति और होगा हर संकट का नाश Narayan Ashtakam
★ सम्बंधित लेख ★