न्यूज़ एंकरिंग क्या है ? कैसे बने पूरी जानकारी ? टॉप कॉलेज और सैलरी What & How to become news anchor complete information Top Colleges and Salaries

💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕
Loading...

आजकल के भाग दौड़ जिंदगी में हम सब को अपना करियर carrier बनाने के बारे में काफी चिंता होती है और साथ में हमें एक सही करियर ऑप्शन का भी चुनाव करना पड़ता है। मैं आज आपको इस आर्टिकल article के माध्यम से एक बहुत ही बेहतरीन करियर ऑप्शन आप लोगों के लिए लेकर आया हूं उसका नाम है न्यूज़ एंकरिंग News Anchoring के बारे में मैं आपको डिटेल में जानकारी दूंगा चलिए मैं आपको बताता हूं।

अगर आपने 12वीं पास की है तो आपके लिए न्यूज़ एंकरिंग अच्छा कैरियर ऑप्शन हो सकता है इसके अलावा आपकी हिंदी अच्छी होनी चाहिए।

Loading...

Loading...

1. न्यूज़ एंकरिंग क्या है ?  What is news anchoring?

जब कोई व्यक्ति टीवी पर किसी खबर के बारे में हमें सूचना दे रहा है और उसके बारे में डिटेल जानकारी बताता है तो उसे ही हम लोग न्यूज़ एंकरिंग कहते हैं। इसका क्षेत्र व्यापक होता है और यहां पर कैरियर बनाना आपके लिए अच्छा ऑप्शन साबित हो सकता है।

एक अच्छा न्यूज़ एंकरnews anchor बनने के लिए आपके अंदर ऐसी क्षमता होनी चाहिए कि जब आप कोई न्यूज़ लोगों को बता रहे हैं तो दर्शक आपकी बातों को अच्छी तरह से सुने और आपके साथ न्यूज़ के अंत तक बने रहे।

Loading...

2. न्यूज़ एंकर बनने के लिए आवश्यक गुण ? Qualities required to become a news anchor?

  1. एक अच्छा न्यूज़ एंकर बनने के लिए आपकी आवाज स्पष्ट होनी चाहिए । ताकि आप जब कोई न्यूज़ पढ़े तो दर्शक आपकी बातों को आसानी से समझ सकें।
  2. इसके अलावा आपके पास टेक्निकल technical चीजों को को समझने की क्षमता होनी चाहिए। टेक्निकल संबंधित किसी प्रकार की समस्या का समाधान आप स्वयं करें ले।
  3. आपके पास जर्नलिज्म बैकग्राउंड का ज्ञान होना चाहिए क्योंकि कभी-कभी एंकर को स्क्रिप्ट भी लिखनी पड़ती है। इसलिए आपके अंदर इस क्वालिटी का  होना अति आवश्यक है ।
  4. आपकी आवाज मधुर होनी चाहिए ताकि लोग आपकी बातों को बहुत ही अच्छी तरह से सुन पाए और साथ में कौशल संचालन की योग्यता भी होनी चाहिए। कि आप अच्छी तरह से एंकरिंग कर पाए।
खास आप के लिए :-  समाजशास्त्र में कैरियर कैसे बनाएं ? योग्यता/कमाई/कोर्स/कॉलेज/नौकरी How to make a career and income in Sociology in hindi?

3- न्यूज़ एंकर बनने के लिए शैक्षणिक योग्यता  Educational Qualification

आजकल बहुत सारे छात्र टीवी एंकरिंग T V anchoring में अपना करियर बनाना चाहते हैं क्योंकि इस का भविष्य काफी उज्जवल  और डिमांडिंग है। अगर आप इस क्षेत्र में  अपना भविष्य बनाना चाहते हैं तो आपका 12 वीं पास होना आवश्यक है। इसके अलावा आपका हिंदी भाषा पर अच्छाा पकड़ होना चाहिए।

4. एंकरिंग के लिए कौन से कोर्स करना पड़ता है ? The following courses have to be done for anchoring

  1. बैचलर इन जर्नलिज्म और मास कम्युनिकेशन
  2. मास्टर इन जर्नलिज्म और मास कम्युनिकेशन

  3. डिप्लोमा इन जर्नलिज्म और मास कम्युनिकेशन

  4. बीएससी इन मास कम्युनिकेशन

  5. एमएससी इन मास कम्युनिकेशन

  6. पीजी डिप्लोमा इन जर्नलिज्म और मास कम्युनिकेशन

  7. बैचलर इन ब्रॉडकास्ट जर्नलिज्म

  8. डिप्लोमा इन टीवी एंकरिंग

  9. सर्टिफिकेट इन टीवी एंकरिंग

5. न्यूज़ एंकर कोर्स की फीस क्या होगी ? What will be the course fee?

अगर आप बैचलर इन जर्नलिज्म  और मास कम्युनिकेशन mass communicationया बीएससी इन मास कम्युनिकेशन का कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आप की फीस 40 से 50 हजार प्रति वर्ष होगा। यह कुल मिलाकर 3 साल का कोर्स होता है और उसके लिए आपकी योग्यता 12वीं पास होनी चाहिए।

अगर आप मास्टर इन जर्नलिज्म और मास कम्युनिकेशन या एमएससी इन मास कम्युनिकेशन M.Sc.in mass communication का कोर्स करना चाहते हैं तो इसके लिए आप की फीस प्रति वर्ष 40,000 से लेकर 90,000 के बीच होता है। यह कुल मिलाकर 2 साल का कोर्स होता है। इसकी योग्यता बीएससी इन मास कम्युनिकेशन या ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन का अगर आप कोर्स करते हैं तो इसकी फीस 40 से 50 हजार रुपए प्रति वर्ष होगी और इसकी अवधि 2 वर्ष की होगी। आज तक योग्यता की बात करें तो आपका 12 वीं पास होना अति आवश्यक है।

पीजी डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन कोर्स आप चयन करते हैं तो इसकी कुल फीस 30 से 50 हजार प्रति वर्ष होगा। इसकी योग्यता ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए। इसकी अवधि 1 वर्ष की होती है।

डिप्लोमा या सर्टिफिकेट टीवी एंकरिंग कोर्स अगर आप करते हैं तो इसकी फीस काफी महंगी होती है क्योंकि यह एक प्रकार का स्पेशलाइजेसन कोर्स होता है। इसकी कुल फीस 50 हजार से लेकर एक लाख तक होती है। इसकी अवधि 6 महीने से लेकर 1 साल तक होती है। इसके लिए आपका 12 वीं पास होना आवश्यक है।

खास आप के लिए :-  पी.सी.एस. PCS अधिकारी कैसे बने? फुल फॉर्म/योग्यता/उम्र सीमा/वेतन | How to PCS officer in hindi ?

6. एडमिशन का क्या प्रक्रिया है ? What is the procedure for admission?

अगर आप सरकारी कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम entrance exam देना पड़ेगा तभी जाकर आपका एडमिशन होगा इसके अलावा अगर हम प्राइवेट सेक्टर की बात करें तो यहां पर आपको एडमिशन मेरिट या डायरेक्ट दी जाती है

7. न्यूज एंकर को सैलरी कितनी मिलती है ? How much does a news anchor get salary? how much earn ?

अगर हम टीवी एंकर की सैलरी की बात करें तो काफी आकर्षक और मोटी रकम आपको शुरुआती दौर में मिलती है आपको फ्रेशर के तौर पर 25 से 30 हजार प्रति माह मिल सकता है जैसे-जैसे आप का अनुभव बढ़ेगा आपके सैलरी लाखों और करोड़ों पहुंच सकती है।

salary kitni milti hai Salary kitni hai Salary kitni milegi Salary kaise mile job me Salary kitni milti hai

Loading...

इसका सबसे अच्छा उदाहरण जी न्यूज के एंकर सुधीर चौधरी का आप देख सकते हैं। जिनकी सैलरी करोड़ो रुपए है। लेकिन आप में  टैलेंट होना चाहिए सैलरी की यहां कोई कमी नहीं है।

8. न्यूज़ एंकरिंग का भविष्य कैसा है ? How is the future of news anchoring?

न्यूज़ एंकरिंग news anchoring का भविष्य श्री भारत में नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी डिमांडिंग है जैसा कि आप लोग जानते हैं कि आज की तारीख में हर व्यक्ति अपने आप को अपडेट रखना चाहता है और यह जानना चाहता है कि उसके आसपास क्या घटनाएं घट रही हैं और इसका काम न्यूज़ एंकरिंग ही करते हैं इसलिए इसका भविष्य काफी उज्जवल और सुरक्षित है।

इसके अलावा आए दिन कोई ना कोई नया न्यूज़ चैनल लंच भारत में होता रहता है इसलिए आप न्यूज़ एंकरिंग को अपना करियर ऑप्शन चुन सकते हैं और अपने फ्यूचर को ब्राइट और सुरक्षित बना सकते हैं।

9. बेहतरीन बेहतरीन विश्वविद्यालय व संस्थान न्यूज़ एंकरिंग Excellent universities and institutes news anchoring

  1. इंडियन संस्थान ऑफ मास कम्युनिकेशन दिल्ली Indian Institute of Mass Communication Delhi
  • सिम्बोसिस इंस्टीट्यूट ऑफ मास कंम्यूनकेशन, पुणे Symbosis Institute of Mass Communication, Pune

  • दिल्ली इंस्टीट्यूट Delhi Institute

  • एमिटी यूनिवर्सिटी नई दिल्ली Amity University New Delhi

  • माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता संस्थान भोपाल Makhanlal Chaturvedi Institute of Journalism Bhopal

  • 6.Isomes इंस्टीट्यूट ऑफ मास कंम्यूनकेशन, दिल्ली Isomes Institute of Mass Communication, Delhi

    7.MJP रुहेलखंड यूनिवर्सिटी, बरेली MJP Ruhelkhand University, Bareilly

    1. क्राफ्ट फिल्म इंस्टीट्यूट Craft Film Institute
  • बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी Banaras Hindu University

  • इलाहाबाद यूनिवर्सिटी Allahabad University

  • जागरण मैनेजमेंट ऑफ कम्युनिकेशन संस्थान दिल्लJagran Management Institute of Communication Delhi

  • जामिया  मिल्लिया इस्लामिया यूनिवर्सिटीJamia Milia Islamia University

  • लखनऊ यूनिवर्सिटी उत्तर प्रदेश Lucknow University Uttar Pradesh

  • तीर्थंकर महावीर यूनिवर्सिटी मुरादाबाद. Tirthankar Mahaveer University Moradabad

  • NRAI स्कूल ऑफ मास कम्युनिकेशन NRAI School of Mass Communication

  • दिल्ली फिल्म संस्थान Delhi Film Institute

  • 17.ऐशियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मास कम्युनिकेशन, नॉएडा Asian Institute of Mass Communication, Noida

    18.आरके फ़िल्म एंड मीडिया एकेडमी, दिल्ली .Rk Film and Media Academy, Delhi

    खास आप के लिए :-  मौका : हमारे लिए लिखे और कमाये रुपये और नाम Opportunity: Written a post for us and earned Money

    19.प्रांस मीडिया इंस्टिट्यूट, दिल्ली Prance Media Institute, Delhi

    20.गुरुनानक देव यूनिवर्सिटी, अमृतसर Gurunanak Dev University, Amritsar

    21.गुरुकुल कांगिणी यूनिवर्सिटी, हरिद्वार Gurukul Kangini University, Haridwar

    इसके अलावा भी बहुत सारे संस्थान भारत में है लेकिन आप एक बात का ध्यान रखिएगा कि आप जब भी कहीं पर एडमिशन ले तो उसकी बड़ी अच्छी तरह से आप इंक्वायरी कर ले नहीं तो आपके पैसे भी बर्बाद होंगे और आपका समय भी।

    इसलिए किसी भी जगह एडमिशन लेने से पहले उसे वेरी फाई करना अति आवश्यक है ऊपर से दिए गए लिस्ट में से किसी भी संस्थान में आप एडमिशन ले सकते हैं और अपना फ्यूचर इस क्षेत्र में बना सकते हैं क्योंकि सारे संस्थान उच्च दर्जे के हैं और साथ में सरकार के द्वारा मान्यता प्राप्त है।

    उम्मीद करता हूं कि आपको आर्टिकल पसंद आया होगा अगर पसंद आए तो इसे लाइक और शेयर करना ना भूले और अगर आपका कोई सवाल है तो कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम उसका जवाब देने के लिए हमेशा तत्पर रहेंगे।

    यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेअर करे, क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे|


    💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

    आप को यह पोस्ट कैसी लगी  हमे फेसबुक पेज पर अवश्य बताये या फिर संपर्क करे |

    यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले |

     

    यदि मन में कोई प्रश्न या जानकारी है तो संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उसका जवाब देंगे |

    हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने के लिए धन्यवाद !
    ( कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया )

    ☛❤ मुख्यपेज पर जाये ❤☚

    ✤ यह लेख भी पढ़े ✤