पंच तुलसी ड्रॉप्स के फायदे और नुकसान सेवन विधि और रेट | Panch Tulsi Drops ke fayde

पंच तुलसी ड्रॉप्स के फायदे | Panch Tulsi Drops ke fayde : हमारे भारत की प्रकृति में कुछ इस प्रकार की दवाइयां और औषधि भी चली है जिनको खाने-पीने या लगाने से हमें कई प्रकार के लाभ मिलते हैं उसी प्रकार अगर आप में से कोई भी व्यक्ति पंच तुलसी ड्रॉप्स (Panch Tulsi Drops) प्रयोग करता है तो उसे कई प्रकार के लाभ प्राप्त होते हैं .



पंच तुलसी ड्रॉप्स को कई मिश्रण में मिलाकर बनाया गया है जैसे कि काला तुलसी , मरुआ तुलसी , राम तुलसी बिश्वा तुलसी, नींबू तुलसी आदि को मिलाकर पंच तुलसी ड्रॉप्स का निर्माण किया गया है.

पंच तुलसी ड्रॉप्स के फायदे, पंच तुलसी ड्रॉप्स के फायदे price, पंच तुलसी ड्रॉप्स के फायदे बताइए, rcm पंच तुलसी ड्रॉप्स के फायदे, पंच तुलसी ड्रॉप्स के नुकसान, punch tulsi drop ke fayde in hindi, panch tulsi drop ke fayde, panch tulsi drops ke fayde, panch tulsi drops benefits in marathi, panch tulsi drops awpl, panch tulsi awpl price, asclepius पंच तुलसी ड्रॉप्स के फायदे, पंच तुलसी ड्रॉप्स के नुकसान, पंच तुलसी ड्रॉप्स का सेवन कैसे करें, Panch Tulsi Drops ka sevan kaise kare, पंच तुलसी ड्रॉप्स में कितने प्रकार के तत्व पाए जाते हैं , Panch Tulsi drops mein kitne Prakar ke Tatv Hote Hain, Panch Tulsi Drops ke nuksan, panch tulsi drops asclepius,

हमारे भारत की शान तुलसी माता के पौधे में कई प्रकार की औषधि गुण पाए जाते हैं तुलसी में पाए जाने वाले वही गुड कई तरह के रोगों को कम करने में मनुष्य की मदद करते हैं अधिकतर हमने कई लोगों के शरीर में इम्यूनिटी (Immunity ) कम होते देखी है इसे बढ़ाने के लिए तुलसी का प्रयोग करते हैं पंच तुलसी ड्रॉप्स के इस्तेमाल से कई प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती है.

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

इसीलिए इस डॉप्स की सलाह डॉक्टर भी देते हैं इसीलिए आज हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से पंच तुलसी ड्रॉप्स के फायदे के बारे में बताएंगे और उसके साथ यह भी बताएंगे कि पंच तुलसी ड्रॉप्स के कौन से नुकसान है ? या फिर पंच तुलसी ड्रॉप्स का सेवन कैसे किया जाता है ? और इसमें कौन से तत्व पाए जाते हैं ? अगर आप इन सभी विषयों के बारे में विस्तार से जानकारी चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें ताकि आप लोगों को इन सभी विषयों के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो सके।

पंच तुलसी ड्रॉप्स का सेवन कैसे करें ? | Panch Tulsi Drops ka sevan kaise kare ?

अगर आप में से कोई भी व्यक्ति पंच तुलसी ड्रॉप्स का सेवन करना चाहता है लेकिन उसे इसकी विधि के बारे में जानकारी नहीं है कि इसका सेवन कैसे किया जाए तो आज हम आपको पंच तुलसी ड्रॉप्स का सेवन कैसे किया जाता है इसके बारे में जानकारी देने वाले हैं पंच तुलसी ड्रॉप्स का सेवन विभिन्न प्रकार की बीमारियों को दूर करने के लिए किया जाता है इसके लिए इस ड्रॉप्स का सही प्रकार से प्रयोग करना आवश्यक है.


Panch Tulsi

पंच तुलसी ड्रॉप्स का प्रयोग करने के लिए एक कप गर्म पानी ले और उसमें दो से तीन बंदे पंच तुलसी ड्रॉप्स की डालें और उसका सेवन करें पंच तुलसी ड्रॉप्स में कई प्रकार के तत्व पाए जाते हैं जो आपके शरीर में प्रवेश करते हैं और उन्हीं के कारण आपके शरीर की संपूर्ण बीमारियां दूर हो जाती है.

सभी चिकित्सक इस ड्राफ्ट को लेने की सलाह देते हैं लेकिन इस ड्राफ्ट का अधिक सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इसके कुछ नुकसान भी बताए गए हैं कहते हैं तुलसी की तासीर गर्म होती है इसीलिए अगर इसका अधिक सेवन किया जाएगा तो यह हमारे लिए नुकसानदेह हो सकती है।

पंच तुलसी ड्रॉप्स का प्राइस | Panch Tulsi Drops Price

Panch Tulsi Drops 30ml -19% छूट 210 Price order by

पंच तुलसी ड्रॉप्स में कितने प्रकार के तत्व पाए जाते हैं ? | Panch Tulsi drops mein kitne Prakar ke Tatv Hote Hain ?

पंच तुलसी का निर्माण पांच प्रकार की तुलसी को मिलाकर किया गया है काला तुलसी , मरुआ तुलसी , राम तुलसी बिश्वा तुलसी, नींबू तुलसी आदि इसीलिए पंच तुलसी में पांच प्रकार के तत्व पाए गए हैं विटामिन सी , कैलशियम , जिंक , आयरन और क्लोरोफिल आदि तत्व पंच तुलसी ड्रॉप्स में है इसके अलावा तुलसी में सिट्रिक, टारटरिक एवं मैलिक एसिड भी पाया जाता है। अब हम आपको पंच तुलसी ड्रॉप्स के फायदे क्या है इनके बारे में जानकारी देंगे।

पंच तुलसी ड्रॉप्स के फायदे | Panch Tulsi Drops ke fayde

Panch Tulsi Drops

पंच तुलसी ड्रॉप्स के फायदे निम्नलिखित है जो हम आपको आज इस लेख में बताएंगे।

1. रोग प्रतिरोधक क्षमता

अगर किसी व्यक्ति के शरीर रोग प्रतिरोधक क्षमता कम है यानी कि इम्यूनिटी कम है तो उसे बढ़ाने के लिए व्यक्ति को प्रतिदिन पंच तुलसी ड्रॉप्स का सेवन करना चाहिए इसके सेवन से हमारे शरीर की इम्युनिटी मजबूत हो जाती है। शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोज एक से दो बूंद तुलसी अर्क लेकर उसमें पानी मिलाकर उसे प्रतिदिन उसका सेवन करें।

2. आंखों की रोशनी

अगर किसी व्यक्ति की आंखों की रोशनी कम है तो उस रोशनी को बढ़ाने के लिए हमारे आयुर्वेद द्वारा पंच तुलसी ड्राफ्ट बनाया गया है जिसका सेवन करने से आंखों की रोशनी बढ़ती है और रतौंधी जैसी बीमारियां भी दूर हो जाती है।

3. सिरदर्द की समस्या को दूर करें

अधिक काम की चिंता होने के कारण सर दर्द होने लगता है या फिर काफी दिनों तक सर में तेल की मालिश ना करने पर सर दर्द होने लगता है तो अगर आप में से भी किसी व्यक्ति के सर में दर्द होता है तो इसे दूर करने के लिए पंच तुलसी का सेवन करना चाहिए इसके सेवन से सर्दी जुकाम जैसी समस्या और सर दर्द की समस्या भी खत्म हो जाती है इसके लिए पंच तुलसी का सेवन शाम के समय पानी में मिलाकर पी लें।

4. शुगर की समस्या

अगर किसी व्यक्ति को शुगर जैसी समस्या है और वह व्यक्ति उस समस्या से छुटकारा पाना चाहता है तो उसके लिए उस व्यक्ति को पंच तुलसी ड्राफ्ट का सेवन करना चाहिए आप बता सकते हैं कि शुगर होने का क्या कारण है शुगर होने का कारण लोगों की खराब लाइफ़स्टाइल है खानपान की वजह से ही शुगर आदि जैसी बीमारियां उपलब्ध होती है अगर उसी जगह पर ध्यान देने योग्य दलिया , केला , सेब आदि जैसी चीजें सही मात्रा में ली जाए तो यह सेहत के लिए अच्छी होती है।

5. सांस की दुर्गंध दूर

अगर किसी व्यक्ति के मुंह से अधिक बार आती है तो ऐसे में उस व्यक्ति को प्रतिदिन पंच तुलसी ड्रॉप्स को पानी में मिलाकर उसका सही प्रकार से सेवन करना चाहिए इस ड्रॉप्स का कोई भी नुकसान नहीं है।

6. त्वचा के लिए

कोई व्यक्ति अपनी त्वचा को साफ सुथरा और क्लीन रखना चाहता है तो उसके लिए उस व्यक्ति को पंच तुलसी का सेवन करना चाहिए इसका सेवन करने से मुंह में निकले कील मुंहासे खत्म हो जाते हैं और चेहरा चमकदार हो जाता है इसके लिए पंच तुलसी का सेवन सुबह खाली पेट करना होगा।

7. ब्लड प्रेशर कम करने

blood pressure hand

पंच तुलसी ड्रॉप्स का सेवन ब्लड प्रेशर को कम करने के लिए भी किया जाता है पंच तुलसी ड्राफ्ट एंडोथेलिन एंजाइम पर सीधा असर करता है और इसी के कारण आपका ब्लड प्रेशर आपके कंट्रोल में रहता है जिस व्यक्ति का ब्लड प्रेशर हाई रहता है वह तुलसी का सेवन अवश्य करें हाई ब्लड प्रेशर वालों को तुलसी के पत्ते की एक दो बूंद लेकर रोजाना एक गिलास पानी में मिलाकर पिला दे।

8. तनाव को दूर करने

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

ऑफिस के वर्क या फिर घर के काम को लेकर अधिक परेशानी होती है जिसके कारण आप बहुत ही चिंता एवं तनाव में आ जाते हैं तो ऐसे में आपको तुलसी की पत्तियों में मौजूद एंटी-डिप्रेसेंट और एंटी-एंग्जायटी जैसी चीजों का सेवन करना चाहिए हमारे आयुर्वेद के अनुसार कहा गया है.

कि तनाव को दूर करने के लिए प्रतिदिन तुलसी की पत्तियों का सेवन करना चाहिए इसके सेवन से डिप्रेशन जैसी समस्या भी दूर हो जाती है इसके लिए प्रतिदिन सुबह और शाम 5 से 6 चम्मच उसी की पत्तियों का अर्क निकाल कर चाय में उबालकर अवश्य पिए।

9. बुखार से आराम

अगर किसी व्यक्ति को अधिक बुखार आता है तो उसके लिए उस व्यक्ति को तुलसी की पत्तियों का अर्क निकाल कर पीना चाहिए फ्लू होने पर तुलसी की पत्तियों का रस निकालकर पीना चाहिए इससे आपको जल्द ही राहत मिलने लगेगी और सर्दी जुकाम जैसी समस्या में अगर आप को बुखार आता है तो इस समस्या को जल्दी ठीक करने के लिए तुलसी का सेवन करना चाहिए।

10. जोड़ों में दर्द

अगर आपके घर में कोई बड़े बुजुर्ग व्यक्ति रहते हैं और उनके जोड़ों में अधिक दर्द होता है या किसी 45 साल के व्यक्ति के जोड़ों में दर्द होता है तो ऐसे में उन व्यक्तियों को तुलसी के अर्क का सेवन करना चाहिए इसका सेवन करने से जोड़ों के दर्द में राहत प्राप्त होती है ।

11. पेशाब संबंधित समस्या

कुछ व्यक्ति ऐसे होते हैं कि उन्हें कुछ इस प्रकार की बीमारी हो जाती है जिसके कारण उन्हें पेशाब करने में समस्या उत्पन्न होती है ऐसी समस्या को दूर भगाने के लिए तुलसी का सेवन करना चाहिए तुलसी का सेवन करने से पेशाब जैसी समस्या को दूर कर सकते हैं।

12. नकसीर फेफड़ों में सूजन

अगर आप में से कोई भी व्यक्ति ऐसा है जिनके फेफड़े में सूजन रहती है जिसके कारण उनकी हालत गंभीर भी है और वह बहुत ही चिंता में रहते हैं कि इसका इलाज क्या है तो आज हम आपको बताएंगे कि नकसीर फेफड़ों की सूजन को कैसे कम किया जा सकता है इसके लिए आपको पंच तुलसी ड्रॉप्स का सेवन करना चाहिए इसका सेवन करने से नकसीर फेफड़ों की सूजन से राहत मिल जाएगी।

13. वीर्य की कमी थकान

अगर किसी व्यक्ति का वीर्य निकल जाता है और उसके बाद उस व्यक्ति को अधिक थकान महसूस होती है या फिर किसी कारणवश उसके शरीर में वीर्य बन ही नहीं पाता है और वह संबंध बनाने के वक्त अधिक थकाने लगता है तो ऐसे में उस व्यक्ति को पंच तुलसी ड्रॉप्स का सेवन करना चाहिए इसका सेवन करने से वीर्य की कमी हो जाती है और आपको थकान भी महसूस नहीं होती है।

14. उल्टी आना

Vomit

अगर आपकी तबीयत सही नहीं है और आपको अधिक उल्टी आती है तो उस उल्टी को बंद करने के लिए और बीमारी से राहत पाने के लिए पंच तुलसी ड्रॉप्स का सेवन करना चाहिए इसका सेवन करने से उल्टी आने की समस्या दूर हो जाती है और आप एक स्वस्थ एवं अच्छा जीवन व्यतीत करते हैं।

पंच तुलसी ड्रॉप्स के नुकसान | Panch Tulsi Drops ke nuksan

हमारे भारत के आयुर्वेदिक खजाने में कई प्रकार की ऐसी जड़ी बूटिया है जिसका सेवन करने से कई प्रकार की बीमारियां नष्ट हो जाती है और कुछ ऐसी है जिनका सेवन करने से हमें कई प्रकार के नुकसान भी होते हैं जैसे कि तुलसी की तासीर गर्म होती है अगर आप इसका सेवन अधिक करते हैं तो आपको इसका नुकसान उठाना पड़ सकता है इसीलिए आज हम आप लोगों को पंच तुलसी ड्रॉप्स के कुछ ऐसे नुकसान बताएंगे जो आपके लिए जानना आवश्यक है।

  1. अगर आप अधिक मात्रा में पंच तुलसी ड्रॉप्स का सेवन करते हैं तो ब्लड शुगर लेवल कम होने का खतरा हो जाता है इसीलिए आप तुलसी ड्रॉप्स का सेवन कम से कम मात्रा में करें।
  2. गर्भवती महिलाओं को किसी भी दवा का सेवन करने से पहले उसके परहेज के बारे में जानकारी अवश्य कर लेनी चाहिए आयुर्वेदा अनुसार ऐसा बताया गया है कि गर्भवती महिलाओं को तुलसी का सेवन इस समय परहेज अवश्य करना चाहिए चिकित्सक द्वारा बताया गया है कि तुलसी का सेवन अधिक करने से गर्भाशय में सिकुड़न पड़ जाती है।
  3. कहते हैं कि अगर किसी भी व्यक्ति की सर्जरी होती है तो उस के दौरान उस व्यक्ति को किसी भी चीज को खाने से पहले उसका परहेज करना चाहिए ऐसे में अगर आप तुलसी का सेवन करते हैं तो आपको उसका परहेज करने की आवश्यकता है क्योंकि तुलसी खून के थक्के बनाने की प्रक्रिया को धीमी कर देती है जिसकी वजह से सर्जरी के दौरान आपके शरीर का ब्लड लेवल खत्म होने लगता है। इसीलिए सर्जरी के 2 हफ्ते पहले ही तुलसी का सेवन बंद कर देना चाहिए।
  4. हमारे हिंदू धर्म के अनुसार तुलसी की पूजा की जाती है तुलसी में कई प्रकार कि औषधीय गुणों भी पाए जाते हैं हमारे हिंदू धर्म के सभी घरों में आपको तुलसी का पौधा अवश्य देखने को मिलेगा हिंदू धर्म की प्रमुख माता तुलसी को माना जाता है कहते हैं घर में तुलसी लगाने से आर्थिक उन्नति के साथ-साथ सुख , समृद्धि और शांति भी आती है इसीलिए हिंदू धर्म के सभी घरों में अधिकांश तुलसी का पौधा अवश्य लगा हुआ मिलता है।

FAQ : पंच तुलसी ड्रॉप्स के फायदे

तुलसी ड्रॉप का उपयोग कैसे करें ?

तुलसी की ड्राप का प्रयोग करने के लिए एक कप में पानी लें और उसमें तुलसी ड्रॉप की दो से तीन बंदे डालें और उसे अच्छी तरह से मिला ले और पी जाएं इसे पीना सेहत के लिए बहुत ही अच्छा होता है यह आपके सर्दी जुखाम आदि जैसे रोगों से बचाता है।

श्री तुलसी कौन कौन सी बीमारी में काम आता है ?

पंच तुलसी ड्रॉप्स कम से कम 200 से अधिक बीमारियों को ठीक करने में सहायक है जैसे कि तनाव , जोड़ों में दर्द , ब्लड प्रेशर , मोटापा , शुगर , एलर्जी , पेशाब संबंधित समस्या , नकसीर फेफड़ों में सूजन , वीर्य की कमी थकान, उल्टी आना आदि जैसी समस्या से छुटकारा पाने के लिए पंच तुलसी ड्रॉप्स बहुत ही कारगर साबित होगी।

तुलसी की तासीर क्या है ?

तुलसी की तासीर गर्म होती है अगर आप इसका सेवन अधिक मात्रा में करते हैं तो यह आपके लिए नुकसानदेह होती है लेकिन अगर सीमित मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो इसके कई प्रकार के फायदे हैं।

निष्कर्ष

दोस्तों जैसा कि आज हमने आप लोगों को इस लेख के माध्यम से पंच तुलसी ड्रॉप्स के फायदे के बारे में जानकारी दी इसके अलावा पंच तुलसी ड्रॉप्स को इस्तेमाल कैसे किया जाता है अर्थात पंच तुलसी ड्रॉप्स के नुकसान क्या है और इस में कौन से तत्व पाए जाते हैं इन सभी विषयों के बारे में विस्तार से जानकारी दी है .

अगर आपने हमारे इस लेख को अच्छे से पढ़ा है तो आपको इन सभी विषयों के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाएगी उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी और आपके लिए उपयोगी भी साबित हुई होगी।

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन