पथरी तोड़ने की दवा : बिना ऑपरेशन और दर्द के पथरी निकालने का असान तरीका | Pathri ki dawai

पथरी तोड़ने की दवा :  हेल्लो दोस्तों आज के हमारे इस आर्टिकल में आप लोगों का स्वगात है आज हम आप लोगो को बताएंगे कि पथरी तोड़ने की दवा क्या होती है। जैसा कि दोस्तों आप लोगो को पता होगा कि आज के समय में पथरी जैसी बीमारी होना बहुत आम बात हो गई है।

pathri todne ki dawa kya hai, पथरी तोड़ने की दवा, पथरी तोड़ने की दवा बताएं, पथरी तोड़ने की दवा patanjali, पथरी तोड़ने की दवा होम्योपैथिक, पथरी तोड़ने की दवा, पथरी तोड़ने की दवा patanjali, पथरी तोड़ने की दवा ayurvedic, पथरी तोड़ने की दवा होम्योपैथिक, पथरी तोड़ने की दवा बताएं, पतंजलि पथरी की दवा, पथरी की टेबलेट, पतंजलि पथरी की दवा, पतंजलि की पथरी की दवा बताइए, पतंजलि आयुर्वेदिक पथरी की दवा, पथरी की दवा पतंजलि में, पतंजलि किडनी स्टोन की दवा, पतंजलि की पथरी की दवा, पतंजलि की पथरी की दवा बताएं, patanjali pathri ki dawa, पतंजलि का पथरी का दवा, पतंजलि पित्ताशय पत्थर दवा, पतंजलि में पथरी की दवा बताइए, पथरी के लिए पतंजलि की दवा, पथरी की दवा पतंजलि, 4 एमएम की पथरी कितनी बड़ी होती है, 5 एमएम पथरी का इलाज, 7 एमएम की पथरी कितनी बड़ी होती है, पथरी क्या हैं, पथरी क्या है इन हिंदी, पथरी के क्या फायदे हैं, गुर्दे की पथरी क्या है, किडनी में पथरी क्या है, पित्त पथरी क्या है, पित्त की पथरी क्या है, पथरी अर्थ, पथरी क्या खाने से होती है, पथरी इन इंग्लिश, पथरी in english, पथरी इन किडनी, पथरी का उपचार क्या है, स्टोन क्या है, पथरी क्या है, पथरी क्या होता है, पथरी क्या होती है, pathri kya hai, pathri kya hota hai, pathri kya hoti hai, पथरी को इंग्लिश में क्या कहते हैं, पथरी के लक्षण क्या हैं, पथरी के क्या लक्षण हैं, पथरी के क्या क्या लक्षण होते हैं, पथरी के क्या क्या लक्षण है, क्या पित्त की थैली से पथरी निकल सकती है, क्या पथरी में दूध पीना चाहिए, पथरी की दवा क्या है बताइए, पथरी में क्या नहीं खाना चाहिए, पथरी के नुकसान, पथरी की पहचान क्या है, पथरी का परहेज क्या है, पथरी को इंग्लिश में क्या बोलते हैं, पथरी बीमारी क्या है, पथरी का क्या इलाज है बताइए, पथरी का मतलब क्या है, पथरी में क्या खा सकते हैं, क्या पथरी में चावल खा सकते हैं, पथरी के लक्षण क्या होते हैं, पथरी में क्या क्या लक्षण होते हैं,

इस बीमारी से ज्यादातर सभी परेशान रहते है बहुत से लोगों को तो ऑपरेशन भी करवाना पड़ता है और ऑपरेशन में अच्छा खासा खर्चा भी आता है। इस लिए आज हम आप लोगों को देसी दवा के बारे में बताएँगे और ये सभी दवाए आपको बहुत ही आसानी से मिल जाएँगी.

इन दवाओं का सेवन करने से आप बहुत जल्दी पथरी जैसी समस्या से छुटकारा पा सकते हैं. आइए अब ज्यादा देर ना करते हुए अपने मुद्दे पर चर्चा करते हैं और इसके बारे में विस्तार से जानते हैं :

पथरी क्या हैं ?

पथरी एक प्रकार की बीमारी होती हैं और यह बीमारी हमारे किडनी व गॉलब्लैडर  के जगह पर पत्थर जम जाते हैं. फिर धीरे धीरे इनका आकर बढने लगता हैं. जिससे हमें दर्द होने लगता हैं और यह दर्द बहुत ही खतरनाक होता हैं.

जिसकी वजह से लोगों को बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता हैं और फिर लोगों को इसका opration करवाने के आलावा कोई और चारा नहीं बचता हैं. नीचे हम आप लोगों को पथरी के लक्षण के बारे में बताएँगे, तो आइए अब पथरी के लक्षण के बारे में जानते हैं ?

पथरी तोड़ने की दवा | Pathri ki dawai

पथरी एक प्रकार का मिनरल salt होता हैं और जब यही salt हमारे शरीर में जम जाते है, तब हमें पथरी जैसी समस्या हो जाती हैं. जिसकी वजह से हमें बहुत सारी समस्याओ का सामना करना पड़ता हैं.


जब यह पथरी बड़ी हो जाती हैं तब हमें बहुत ज्यादा दर्द होता हैं. आज हम आप लोगों को पथरी तोडने व पथरी गलने के बारे तीन आर्युवेदिक दवा के बारे में बताएँगे. आइए अब इसके बारे में जानते हैं.

पथरी तोड़ने की होमोपैथिक दवा | kidney stone ki homeopathic dawa

पथरी तोड़ने की होमोपैथिक दवा निम्न प्रकार की हैं जिसके बारे में हम आप लोगों को नीचे क्रम के अनुसार बताएँगे जिससे आपको यह पता चल जाएगा कि पथरी तोड़ने की होमोपैथिक दवा क्या हैं ? आइए अब इसके बारे में जानते हैं :

1. बर्बेरिस बल्गारिस (Berberis Vulgaris)

ये ऐसी दवा होती जो हर तरह की पथरी के लिए बहुत ही अच्छी होती है. यदि आपको पित्ताशय और किडनी दोनों जगहों पर पथरी हैं, तो यह दवा आपके लिए बहुत अच्छी हैं. जब किडनी में पथरी होती हैं. तब हमें पेशाब रुक रुक कर आती हैं और थोड़ी देर देर पर लगती रहती हैं.

2. ओसिमम कैनम (Ocimum Canum)

यदि दवा तुलसी के पत्ते द्वारा बनाई जाती हैं और इसमें यूरिक एसिड भी मिलाया जाता हैं. यह दवा पथरी जैसी समस्याओ के लिए फायदेमंद हैं.

यदि आपके पेशाब करते समय लाल कण आता है और किडनी की दाहिनी तरह दर्द करता हैं, तो इस दवा का सेवन कर सकते हैं. लेकिन उससे पहले एक बार डॉक्टर की सलाह जरुर ले.

पथरी तोड़ने की आयुर्वेदिक दवा | kidney stone galane ki dawa | pathri ki dawai

पथरी तोड़ने की आयुर्वेदिक दवा निम्न प्रकार की हैं. जब भी हम आयुर्वेदिक दवा का नाम सुनते है, जो हम मन ही मन सोचने लगते है कि आखिर पथरी तोड़ने की आयुर्वेदिक दवा क्या होती हैं ? आइए हम आपको इसके बारे में विस्तार से बताते हैं :

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 872 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

सपने में आम देखना : खाते,तोड़ते,सड़ते,आम का पेड़ या फूल देखना | sapne me aam dekhna
घर और खेत के सारे चूहें भागने का मंत्र व 9 घरेलू उपाय | चूहा भगाने का मंत्र : chuha bhagane ka mantra

1. अश्वगंधा

पथरी तोड़ने के लिए अश्वगंधा की जड़े बहुत ही ज्यादा फायदेमंद हैं. इसकी जड़ो को आप गुनगुने पानी के साथ भी सेवन कर सकते हैं. यदि आपको ज्यादा दर्द हो रहा हो, तो आप इसके साथ आंवला का रस मिलाकर इसका सेवन करने से काफी हद तक फायदा मिल जाता हैं.

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

इससे आपकी मूत्राशय जैसी समस्या खत्म हो जाती हैं. इसके साथ ही इसी मार्ग से पथरी गल कर बाहर की तरफ निकाल जाती है.

2. गिलोय

यह एक ऐसी दवा होती है, जो हर प्रकार की बीमारी के लिए फायदेमंद हैं. यदि आपको पेशाब करते समय जलन जैसी समस्या होती हैं, तो गिलोय का सेवन कर सकते हैं.

इसके साथ ही यदि आप इसका सेवन सोंठ, आंवला, अश्वगंधा और गोखरू के बीज के साथ इसका सेवन करते हैं, तो इससे आपको बहुत ज्यादा लाभ होगा. इसका सेवन आप दिन में दो या तीन बार सकते हैं. फिर कुछ दिन बाद पथरी अपने आप टूट कर बाहर निकाल जाएगी.

3. आंवला

यदि आपको पेशाब जैसी समस्या हैं और पेशाब करते समय जलन होती हैं तब आपको आंवला का सेवन करना बहुत फायदेमंद हैं. यदि आप इसके रस के साथ चीनी और घी का मिश्रण करते हैं, तो यह आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होगा. इसके अलावा आप आंवला के साथ इलायची के दाने व गुनगुना पानी करके भी इसका सेवन कर सकते हैं.

पथरी तोड़ने की एलोपैथिक दवा | Pathri galane ki allopathic dawa

पथरी तोड़ने की एलोपैथिक दवा की सबसे आसान दवा गुडहल के फूलो से बना पाउडर हैं. यह दवा आपको बहुत ही आसानी से मिल जाएगी. इसका अंग्रेजी नाम  Hibiscus powder हैं.

यदि आप इसको google पर सर्च करेंगे, तो यह आपको बहुत आसानी से देखने को मिल जाएगी. इसका सेवन आप रात में सोने से लगभग 1 से 1.5 घंटे पहले एक चम्मच इस पाउडर को गर्म पानी के साथ इसका सेवन करें.

इसका सेवन कुछ दिन करने के बाद पथरी अपने आप टूट कर बाहर निकाल जाएगी.

निष्कर्ष Conclusion

दोस्तों हमने आप लोगों को बताया है की पथरी तोड़ने की दवा pathri ki dawai क्या है ? इससे आपको यह पता चल गया होगा कि पथरी तोड़ने की दवा क्या होती हैं ? आप इस दवाओ का इस्तेमाल करके आप पथरी को तोड़ सकते हैं.

यदि आप लोगों को मेरे द्वारा पेश की गयी जानकारी आप लोगों को पसंद आई होगी. यदि पसंद आई है, तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ शेयर करें. ताकि उन लोगों को भी पथरी तोड़ने के बारें में पता चल सके.

osir news

अगर अभी भी आप लोगों का इससे सम्बंधित कोई भी प्रश्न हैं, तो मेरे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरुर बताये और ये भी बताए कि आपको मेरे द्वारा पेश की गयी जानकारी कैसी लगी ? हम आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करूँगा.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

जन्मतिथि और नाम के पहले अक्षर से जाने अपनी राशि और राशिफल | Date of birth se rashi jane
विष योग के फायदे और 9 नुकसान व विष योग के 5 आसान उपाय | Vish yog ke fayde aur nuksan
शनि की साढ़े साती क्या है ? शनि की साढ़े साती कैसे हटाए ? Sadhe sati kaise hataye ?
खेल में कैरियर कैसे बनाएं ? स्पोर्ट में नौकरी कैसे पाये ? How to make a career and job in sports?
कुरान की तिलावत : कुरान शरीफ पढने के बेशुमार फायदे और बरकते
★ सम्बंधित लेख ★