पति को वश में करने के 17 आसान उपाय जाने : पति बस आप की ही मानेगा | पति को काबू कैसे करे – Pati ko vash me karne ke upay

Pati ko vash me karne ke upay ऐसी कोई महिला नहीं है जो अपने पति को वश में या काबू में करना नहीं चाहती है अर्थात हर पत्नी चाहती है कि उसका पति उसके वश में रहे जो वह कहे वही करें.

पति को काबू कैसे करे इन हिंदीRemove term: पति को काबू में कैसे करें पति को काबू में कैसे करेंRemove term: पति को कैसे काबू में करें पति को कैसे काबू में क

 

ज्यादातर पुरुष अपनी पत्नियों की कहने के आधार पर काम नहीं करते हैं तो पत्नी परेशान हो जाती हैं और अपने पति को काबू में करने के लिए कई तरीके आजमाती है.

किसी भी पत्नी का पति उसके काबू में ना रहने के कई कारण हो सकते हैं उन कारणों को ध्यान में रखना विशेष आवश्यक है जिससे एक पति अपनी पत्नी की हर बात माने इसके लिए एक समझदार पत्नी को अपने पति को वश में करने के लिए कुछ उपाय करने जरूरी है.

एक पति पत्नी के काबू में नहीं है तो एक पत्नी अपने पति को काबू कैसे करें? ऐसा कौन सा तरीका अपनाएं जिससे उसका पति उसके काबू में रहे? आइए हम जानते हैं कि पति को काबू में कैसे करें.

पति को वश में करने के उपाय | Pati ko vash me karne ke upay

1. प्रेम भावना बढ़ाना

एक पति अपनी पत्नी का कहना तभी नहीं मानता है जब उसकी पत्नी अपने पति के प्रति प्रेम भावना नहीं रख पाती है अर्थात हर पति अपनी पत्नी को अत्यधिक प्रेम करना चाहता है लेकिन पत्नी यदि से प्रेम नहीं दे पाती है तो पति दूर हो जाता है.

ऐसे में पति को काबू करने के लिए या Pati ko vash me karne ke upay के लिए सबसे पहला कदम हर महिला के अंदर अपने पति के प्रति अथाह प्रेम भावना होनी जरूरी है जिससे पति को लगे कि पत्नी उसके जीवन में कितनी महत्वपूर्ण है तो निश्चित रूप से एक पति अपनी पत्नी का कहना मानेगा और काबू में भी रहेगा.


2. भरोसा जीतना जरूरी है

बहुत सी पत्नियां अपने पति को काबू में तो करना चाहती हैं परंतु पति पर भरोसा नहीं करती उनको कहीं ना कहीं किसी बात को लेकर शक पैदा होता है और भरोसा उठ जाता है ऐसे में एक पत्नी को चाहिए कि अपने पति पर पूर्ण भरोसा हो.

अपने पति के प्रति एक पत्नी का जितना अधिक भरोसा होगा उसका पति अपनी पत्नी को निश्चित रूप से अत्यधिक प्रेम करेगा और उसकी हर बात माननीय को तैयार रहता है.

3. विश्वास जीतना होगा

सभी पत्नियों को चाहिए कि अपने पति का विश्वास जीते अगर पति को अपने काबू में करना चाहती हैं तो पति का विश्वास जीतना बहुत जरूरी है अर्थात कोई ऐसा कार्य ना करें जिससे पति का विश्वास उठ जाए और आप से दूरी बनाए.

पति के विश्वास को जीतने के लिए पति के प्रति अपने लिए मन में प्यार बढ़ाने का प्रयास करें और पति को काबू में करें जो बहुत ही आसान तरीका है.

4. सहयोग की भावना रखो

कभी ना कभी हर महिला का पति किसी विषम परिस्थिति में परेशानी का सामना करता है ऐसे में एक पत्नी को पूरी धैर्य ता के साथ अपने पति का सहयोग देना जरूरी होता है.

जब पति किसी बड़ी परेशानी या छोटी परेशानी से गुजर रहा है तो उसकी भावनाओं की कद्र करते हुए उसको सहयोग करें और प्रयास करें कि पति किस प्रकार की परेशानी में है और उस परेशानी से निकालने का कोई उचित तरीका ढूंढे। साथ ही परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए हौसला बढ़ाएं.

5. ऊंची आवाज में बात नहीं करें

घर में जब भी पति आए या घर पर रहे तो कभी भी एक पत्नी को अपने पति से बहुत ऊंची आवाज में कोई बात नहीं करनी चाहिए बल्कि समझदारी के साथ अपनी बात को शांत भाव से रखें.

जब आप कोई भी बात अपने पति से शांत मन से कहते हैं तो एक समझदार पति बड़े आराम से आपकी बात सुनकर सम्मान करता है और आपकी बात नहीं मानता है इस तरह से आप पति को काबू में कर सकती हैं.

6. रिश्तेदारों की इज्जत करें

अक्सर महिलाएं अपने मायके से आने वाले लोगों की इज्जत दे देती है लेकिन ससुराल पक्ष ने यदि कोई रिश्तेदार नातेदार आ जाता है तो उसकी इज्जत नहीं दे पाती है जिससे पति नाराज होते हैं और ससुराल पक्ष के अन्य लोग भी नाराज होते हैं.

ऐसे में आपको चाहिए कि ससुराल पक्ष के रिश्तेदार यदि घर पर आते हैं तो उनका आवभगत बड़े ही सम्मान से और शालीनता पूर्वक करें जिससे ससुराल पक्ष के सभी लोगों का प्यार मिलेगा और आपकी हर बात आपके पति भी मानेंगे.

7. कभी शक ना करें

महिला ने अपने पति के प्रति शक करने की एक आदत बुरी होती है जिसकी वजह से वह कहीं ना कहीं झगड़ा करती है और पति के बीच दूरियां बढ़ जाती है रिश्ते कमजोर हो सकते हैं.

ऐसे में यदि आप Pati ko vash me karne ke upay चाह रही है तो आप को यह चाहिए कि कोई भी पत्नी अपने पति पर शक ना करें यदि आपको किसी विषय को लेकर शक है तो खुलकर अपने पति से बात करें निश्चित है कि एक दूसरे का भ्रम दूर होगा और दोनों के बीच एक दूसरे के लिए प्रेम होगा जिससे पति काबू में रहेगा.

8. किसी भी प्रकार की गलती को ना दोहराएं

बहुत सी पत्नियां कुछ ऐसी गलतियां कर बैठती हैं जो उसके पति को ना गवार होता है अगर आप अपने पति को काबू में करना चाहती हैं तो किसी भी प्रकार की गलती दोहराने से बचें.

कोई भी गलती बार-बार करने से आपसी विवाद होता है और एक दूसरे के बीच में दूरियां बढ़ती हैं जिससे कभी-कभी रिश्ते टूट जाते हैं ऐसी समस्या का हल यही है कि गलती को दोहराएं नहीं.

9. मायके में पति और ससुराल की बुराई ना करें

विवाहित महिलाओं की सबसे बुरी आदत यही होती है कि वे ससुराल और पति की बुराई अपने मायके में जरूर करती हैं जिससे पति पत्नी के रिश्ते में दरार उत्पन्न होती है और संबंध टूटने की नौबत आ जाती है.

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 905 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

यदि अपने पति को काबू करना चाहती हैं तो छोटी या बड़ी किसी भी प्रकार की शिकायतें ससुराल से मायके जाने पर अपने घर परिवार माता-पिता के लोगों से करने से बचें बुराई करने से अच्छा है कि आप समझने का प्रयास करें धीरे-धीरे पति काबू में रहेगा और संबंध अच्छा बना रहेगा.

10. पति की चुगली ना करें

महिलाओं की एक आदत होती है कि वह कहीं ना कहीं चुगली जरूर करते हैं कभी सास ससुर की चुगली करते हैं तो कभी पति की चुगली करते हैं पति से सास ससुर की चुगली और पति की सास ससुर से चुगली करती हैं.

चुगली करना वैसे भी एक बुरी आदत है कभी किसी की चुगली एक दूसरे से ना करें इससे कभी-कभी दूरियां बढ़ जाती है और संबंध टूटने की नौबत आ जाती है अतः चाहिए कि अपने पति को काबू में रखने के लिए कभी चुगली ना करें.

11. ससुराल पक्ष के लोगों की सेवा करें

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

एक पत्नी का बहू के रूप में कर्तव्य होता है कि वह अपने सास-ससुर ननंद देवर देवरानी जेठ जेठानी आदि का कहना माने और सास-ससुर पति के प्रति सेवा भावना रखें.

यदि आप अपने सास-ससुर और ससुराल के अन्य लोगों के दिल में सेवा भावना से प्यार की भावना उत्पन्न करती हैं तो पति को काबू में करने के लिए इससे अच्छा कोई तरीका नहीं हो सकता है.

12. आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखें

यह बात अलग है कि कोई बहुत धनवान व्यक्ति अपनी पत्नी की हर इच्छा पूरा कर दें परंतु एक सामान्य पति अपनी पत्नी की कमाई के अनुसार ही इच्छा पूरी कर सकता है.

यदि आपकी आर्थिक स्थिति सामान्य है या जैसी भी हो उसी आर्थिक स्थिति के अनुसार एक पत्नी का कर्तव्य है कि अपनी इच्छाएं रखें और उनका पालन करें जिससे एक पति अपनी पत्नी के प्रति प्यार रखेगा.

दूसरों से अपनी पति की कमाई या अपनी आर्थिक स्थिति की तुलना ना करें बल्कि प्रयास करें कि जितनी आपके पास कमाई है उसी में अपने सारे खर्चे सुरक्षित रखने हैं इस प्रकार से आपका पति आपके काबू में रहेगा.

13. ताना ना मारे

बहुत सी महिलाएं किसी बात को लेकर बार-बार पति से ताना मारती हैं जिससे परेशान होकर पति अपनी पत्नी से दूर रहने लगता है और दूरियां बढ़ जाती हैं.

कभी भूल कर भी बीते हुए समय में या वर्तमान में हुई बात को लेकर ताना ना मारे यदि आप ताना मारना बंद कर देती हैं तो पति आपकी काबू में आ जाता है. ताना मारने से लड़ाई झगड़ा प्रारंभ होता है और एक दूसरे के प्रति मन में प्यार समाप्त हो जाता है.

14. गुस्से वाली बातें ना करें

यदि आपका पति किसी बात को लेकर हमेशा गुस्सा हो जाता है तो वह बात दोबारा उसके सामने कभी ना करें जिससे आपके पति को बस चाय और आपसे दूर हो जाए.

बहुत से लोग कुछ ऐसी बातें होती हैं जिनसे नाराजगी पैदा होती हैं तो जब अपने पति को अपने काबू में करना चाहती हैं तो आप इस तरह की बातें कभी ना करें.

15. पति को पर्याप्त समय दें

यदि कोई भी व्यक्ति दिन भर काम करता है और शाम को लौट के घर आता है तो उसकी यही इच्छा होती है कि उसकी पत्नी उसके साथ बैठकर कुछ समय देकर बात करें.

रोमांटिक इशारे

यदि अपने पति को काबू में करना चाहती है तो याद रखें कि पति जब भी आपसे कुछ समय मांग रहा है तो उसको उचित समय दे जिससे उसके मन को शांति मिल सके और आपकी हर बात मानेगा.

16. पसंद का खाना बनाएं

प्रतिदिन एक ही जैसा खाना खाने से हर व्यक्ति का मन उठ जाता है ऐसे में पति को कभी कभी उसकी पसंद का भोजन बना कर खिलाना चाहिए.

यदि कोई व्यक्ति काम करके शाम को घर लौटता है और उसकी पसंद का अच्छा भोजन मिल जाता है तो मन को तृप्ति मिलती है तथा पत्नी के प्रति पति के मन में प्रेम उत्पन्न होता है इस प्रकार से भी आप अपने पति को अपने काबू में कर सकती हैं.

17. उल्टा जवाब ना दें

जब कोई पति अपनी पत्नी से या घर की किसी अन्य व्यक्ति से किसी प्रकार की बात करता है तो उसके बीच में बोलने की आदत ना डालें या फिर हर बात का उल्टा जवाब ना दें.

हर बात में उल्टा जवाब देने से लड़ाई झगड़े की नौबत होती है और संबंध खराब हो जाते हैं इसलिए कभी भी हर बात पर पलट कर जवाब ना दें यह पति को काबू करने का एक अच्छा तरीका होता है.

osir news

 

अब तो आप Pati ko vash me karne ke upay जान गयी है अब इन्हें अपनाये और खुशियों भरी जिन्दगी जिये . क्योंकी यह 17 Pati ko vash me karne ke upay बहुत से practical जिन्हें हर स्त्री अपना सकती है और अपने रिश्ते को मजबूत कर सकती है .

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘
★ सम्बंधित लेख ★