पेट दर्द की आयुर्वेदिक दवा : पेट दर्द में तुरंत आराम दिलाने वाले 5 आयुर्वेदिक घरेलु नुस्खे

पेट दर्द की आयुर्वेदिक दवा Pet dard ki ayurvedic dawa : नमस्कार दोस्तों पेट दर्द की समस्या एक आम समस्या है लेकिन अगर इस पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया जाता है तब यह एक गंभीर समस्या भी बन सकती है आमतौर पर लोग फालतू की चीजें खाया करते हैं .

पेट दर्द की आयुर्वेदिक दवा बताएं पेट दर्द के कारण इन हिंदी पेट दर्द का कारण और निवारण pet dard ki ayurvedic dawa in hindi pet dard ka ayurvedic upchar

जिससे पेट दर्द की समस्या अधिक होने लगी है खानपान का सही से ध्यान ना देने पर पेट दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है पेट दर्द से ग्रसित व्यक्ति कई दिनों तक इस से पीड़ित हो सकता है पेट दर्द होने पर आपकी हालत खराब हो जाती है.

इसलिए इसका आयुर्वेदिक इलाज अति आवश्यक है पेट दर्द के कई कारण हो सकते हैं पेट दर्द होने के कई ऐसे कारण हैं जिन पर हम कभी ध्यान नहीं देते हैं इसी वजह से पेट दर्द जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है.

उल्टे सीधे खानपान की वजह से पेट का पाचन तंत्र खराब हो जाता है और पेट दर्द जैसी समस्या बन जाती है लेकिन आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है आज हम आपको पेट दर्द की आयुर्वेदिक दवा बताने वाले हैं.

जिनके सेवन से आप आसानी से पेट दर्द से छुटकारा पा सकते हैं तो आइए जानते हैं कि पेट दर्द की आयुर्वेदिक दवा कौन सी है?

पेट दर्द क्यों होता है ?

पेट दर्द होने के बहुत सारे कारण हो सकते हैं आमतौर पर हमारा डाइजेशन सिस्टम खराब होने पर पेट दर्द कब्ज जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं जब हम कोई ऐसा खाना खाते हैं जिसका पाचन हमारा डाइजेशन सिस्टम नहीं कर पाता है.


तब हमें पेट दर्द या फिर गैस बनने की समस्याएं उत्पन्न होती हैं पेट दर्द कभी-कभी खाने का ज्यादा होना इस वजह से भी हो सकता है और कभी कभी वातावरण के अजीबो गरीब परिवर्तन के कारण भी पेट में दर्द हो सकता है.

यदि आपके पेट में आमतौर पर दर्द रहता है तब आप के पेट में हो सकता है कोई संक्रमण फैला हो या फिर आपका पेट किसी बैट्टीया के द्वारा गठित हो सकता है.

पेट में इंफेक्शन होने पर इसका इलाज तुरंत करवाएं नहीं तो धीरे-धीरे आप शरीर से कमजोर होते चले जाएंगे और फिर आपको इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ेंगे.

पेट दर्द के कारण

कुछ लोगों का पेट अक्सर दर्द किया करता है इस पर उन्हें अवश्य ध्यान देना चाहिए कि आखिर ऐसा क्यों होता है ऐसे में उनका पाचन तंत्र खराब होने के साथ-साथ उनके पेट में किसी प्रकार का संक्रमण भी हो सकता है.

पेट में इंफेक्शन होने पर उसका इलाज तुरंत करवाएं अन्यथा की स्थिति में आप गंभीर समस्या से ग्रसित हो सकते हैं दर्द होने के कुछ सामान्य कारण है जो निम्नलिखित हैं.

  1. जो लोग अत्यधिक खाना खा लेते हैं उनको पेट दर्द जैसी समस्या हो सकती है.
  2. दूषित पानी या असंतुलित आहार लेने पर भी पेट में कब्ज जैसी समस्या होने पर पेट दर्द की शिकायत हो सकती है.
  3. फास्ट फूड जैसे पिज़्ज़ा बर्गर रोल समोसा आदि मैदे और बेसन से बनी चीजों का सेवन पेट के लिए हानिकारक हो सकता है.
  4. बासी खाना खाने से भी पेट दर्द की समस्या हो सकती है.
  5. तेल मिर्च मसाला आदि ज्यादा खाने पर भी पेट में जलन और दर्द की समस्या हो सकती है.

पेट दर्द की आयुर्वेदिक दवा | Pet dard ki ayurvedic dawa

पेट दर्द जैसी आम बीमारियों के लिए डॉक्टर के पास जाना बिल्कुल उचित नहीं है वह आपको थोड़ी सी दवा देकर अच्छे खासे पैसे आपसे ले लेता है और अंग्रेजी दवाइयों के कुछ दिनों बाद साइड इफेक्ट भी नजर आने लगते हैं.

कभी कभी आपने देखा होगा कि आप पेट दर्द की दवा खा रहे हैं लेकिन उसका कोई फायदा नहीं होता है ऐसी स्थितियां आमतौर पर आपके साथ होने लगेंगे इसलिए ज्यादा से ज्यादा आयुर्वेदिक दवाइयों पर भरोसा रखें.

और आयुर्वेदिक इलाज करने का प्रयास करें आयुर्वेदिक और घरेलू इलाज सबसे बढ़िया इलाज माना जाता है इससे आपको कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होता है और आपको इसके कई अन्य लाभ भी मिलते हैं.

यदि आप पेट दर्द की समस्या के लिए आयुर्वेदिक इलाज करते हैं तो इसके कई अन्य फायदे भी आपके शरीर को होते हैं आयुर्वेद में कुछ ऐसी चीजें हैं जो कई इलाज और रोगों के निवारण में कारगर साबित होती है.

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 909 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

1. अनार के दाने

अनार के दाने खाने से शरीर में ताकत आती है यह सब लोग जानते होंगे लेकिन या पेट के लिए भी बहुत लाभदायक साबित होता है.

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

अनार के दानों पर काला नमक डालकर इसका सेवन करने से पेट दर्द जैसी समस्याओं में तुरंत राहत मिलती है और यह आपके पाचन तंत्र और स्वास्थ्य को ठीक करता है.

2. छाछ

कुछ लोगों को छाछ पीना अधिक पसंद होता है पेट के लिए छाछ पीना बहुत लाभकारी होता है नमकीन छाछ पीने से पाचन तंत्र बिल्कुल सही रहता है नमकीन छाछ में जीरा पाउडर काला नमक आदि पहले से ही उपस्थित होते हैं.

जो पेट दर्द जैसी समस्याओं के निवारण के लिए बहुत कारगर होते हैं इसलिए पेट दर्द की समस्या होने पर नमकीन छाछ पीने की सलाह दी जाती है.

3. एलोवेरा जूस

एलोवेरा के जूस को आयुर्वेद में कई इलाज के लिए लाभप्रद माना गया है एलोवेरा के जूस से स्क्रीन की समस्या बालों की समस्या और भी कई शारीरिक समस्याएं हैं जिनका निवारण किया जाता है.

इसी प्रकार पेट की समस्या का निवारण भी किया जा सकता है एलोवेरा में कुछ ऐसे औषधि गुण पाए जाते हैं जो कई समस्याओं के निवारण के लिए उपयोगी साबित होते हैं.

4. अजवाइन

अजवाइन को खाने में स्वास्थ्य के लिए लाभदायक बताया गया है लेकिन यह पेट की समस्याओं के लिए भी बहुत लाभकारी होता है अजवाइन के दाने काले नमक के पानी में गर्म करके इसके सेवन से पेट दर्द में तुरंत राहत मिलती है.

और यह पेट की अन्य समस्याओं का भी निवारण करती है इससे आपका पेट का डाइजेशन सिस्टम बिल्कुल सही रहता है.

5. नींबू का रस

जैसा कि हम लोग जानते हैं नींबू का रस पीना पाचन के लिए अत्यंत लाभकारी होता है इसलिए जब पेट की समस्या आती है तो नींबू पानी पीने की सलाह सबसे पहले दी जाती है आमतौर पर रोजाना नींबू पानी पीना चाहिए.

जिन लोगों को पेट दर्द की समस्या ज्यादातर रहती है उन्हें नींबू पानी रोजाना पीना चाहिए इससे उनको पेट दर्द की समस्या और पेट में गैस बनने से राहत मिल सकती है.

FAQ : पेट दर्द की आयुर्वेदिक दवा

Q. पेट में गर्मी के लक्षण क्या है?

Ans. पेट में गर्मी होने के लक्षण जैसे सिर दर्द, पेट में कब्ज की समस्या, गले में जलन ,मुंह में खट्टा पानी आना,सांस लेने में दिक्कत, छाती में जलन महसूस होना आदि.

Q. नाभि के नीचे पेट दर्द क्यों होता है?

Ans. यह दर्द असहनीय होता है जब आपको अत्यधिक भूख लगती है तब नाभि के नीचे पेट दर्द होता है.

Q. पेट को साफ करने के लिए क्या खाना चाहिए?

Ans. पेट को साफ करने के लिए नींबू पानी, काला नमक ,पुदीना, मेथी,अजवाइन ,गुनगुना पानी ,आदि का सेवन करना चाहिए इससे पाचन तंत्र बिल्कुल सही रहता है.

निष्कर्ष

हम आशा करते हैं कि आपने पेट दर्द की आयुर्वेदिक दवा के बारे में अच्छे से जान लिया होगा यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों व अन्य जानने वालों के साथ अवश्य शेयर करें.

osir news

ताकि उनको भी इसका लाभ मिल सके यदि से संबंधित आपका कोई अन्य सवाल है तो हमारे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं हम आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘
★ सम्बंधित लेख ★