जाने आसानी से पेट कम करने के तरीका 9 घरेलू नुस्खे एवं 4 जड़ी-बूटी | pet kam karne ka tarika

Pet kam karne ka tarika | पेट कम करने का तरीका : दोस्तों बहुत से लोगों का पेट आवश्यकता से अधिक बाहर निकल आता है. जिससे उन्हें कई प्रकार की अंदरूनी और बाहरी समस्याएं होने लगती हैं. क्या आप भी बड़ी तोंद या पेट से परेशान हैं ? और pet kam karne ka tarika जानना चाहते हैं तो आप हमारे इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें ताकि आपको संपूर्ण जानकारी मिल सके और उसका लाभ उठा सकें।



Pet kam karne ka tarika | पेट कम करने का तरीका

दोस्तों आज के समय में आदमी इतना व्यस्त हो चुका है कि वह अपने खान-पान के प्रति ध्यान नहीं देता है. जिसके चलते वह दिन भर तली भुनी और वसायुक्त चीजें का सेवन करता रहता है. जिसके चलते धीरे-धीरे पेट के अंदरूनी हिस्से में चर्बी जमा होने लगती है और हमारा पेट बाहर निकलने लगता है।

शुरुआत में लोगों को इसके बारे में पता नहीं चलता है लेकिन जब पेट निकलने लगता है तो लोग अपने बढ़ते हुए पेट को लेकर सतर्क हो जाते हैं। तब तक बहुत देर हो चुकी होती है फिर भी परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि pet kam karne ka tarika हम यहां पर बताएंगे।

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पेट कम करने का तरीका | Pet kam karne ka tarika

दोस्तों पेट का बढ़ना केवल एक व्यक्ति की समस्या नहीं है बल्कि हजारों लोग बढ़ते हुए पेट से परेशान हैं क्योंकि उन्हें उठने, बैठने और चलने फिरने में समस्या होती हैं और वह लोग यदि कोई भी pet kam karne ka tarika नियमित रूप से करने लगते हैं तो बढ़ी हुई पेट कुछ महीनों में अंदर हो जाती है.

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आइए हम आपको यहां पर कुछ pet kam karne ka tarika बता रहे हैं।

1. योगा करें

आज के समय में असंतुलित जीवनशैली और खानपान के चलते पेट के ऊपर अत्यधिक वसा का जमा हो जाता है. जिसके कारण पेट बाहर निकलने लगती है. ऐसे में अपने पेट को कम करने के लिए सबसे बेहतर तरीका योगा है।

अगर आप पेट कम करने के लिए योगा अपना लेते हैं, तो अगले 2 से 3 महीने के अंदर आपकी बढ़ी हुई पेट 100% अंदर हो जाती हैं. जिससे आपको बहुत ही ज्यादा आराम मिलता है। बढ़ी हुई पेट को कम करने के लिए कई प्रकार के योगा किए जा सकते हैं।

हम आपको यहां पर कुछ ऐसे पेट कम करने के योगा के बारे में बताने जा रहे हैं. जिन्हें आप प्रतिदिन कम से कम 10 से 30 मिनट तक करें, तो आपका पेट निश्चित रूप से कम हो जाएगा और आपको आराम भी मिल जाएगा।

2. भुजंगासन

पेट को कम करने के लिए आप प्रतिदिन भुजंगासन करें. इस आसन को करने के लिए आपको पहले पेट के बल लेटना है और अपनी हथेलियों को कंधे के नीचे रखें और पैरों को लंबा करके एक साथ जमीन पर पंजों को टिका कर रखें।

Workout 

उसके बाद पूरी तरह से सांस को अंदर लेकर रोके फिर सिर और धड़ को 30 डिग्री कोण से ऊपर उठाएं।

इस दौरान आपके पेट और नाभि जमीन पर रहे. कंधों को चौड़ा करें और सिर ऊपर की ओर उठा हो, पैरों की उंगलियों पर दबाव बनाएं, लगभग 10 सेकंड तक इसी तरह रहे फिर धीरे-धीरे धड़ को नीचे लाएं और सास को छोड़ दें।

2. धनुष आसन

इस आसन को भी आपको पेट के बल लेटकर ही करना है. पैरों को मोड़ें और घुटनों को पकड़ने के लिए पीछे हाथ ले जाएं, सांस लेते हुए अगला और पिछला भाग ऊपर उठाएं तथा पेट फर्श पर रहे।

सांस को जैसे आप छोड़ें तो आसन से मुक्त हो जाए. यह आसन आप दिन में एक या दो बार दोहराएं. इससे आपका पेट धीरे-धीरे कम हो जाएगा।

3. त्रिका भुजंगासन

इस आसन को करने के लिए पेट के बल लेट जाएं और हथेलियों को कंधे के नीचे फैलाएं तथा पैरों को एक दूसरे से 2 फीट की दूरी पर अलग रखें, पैर की उंगलियों को जमीन पर रहने दे, सिर ऊपर उठाएं और सांस लें, दाहिने कंधे से बाई एडी को देखने के लिए प्रयास करें।

यह आसन लगभग 10 सेकंड तक प्रतिदिन करें और सांस को रोके उसके बाद सामने की ओर मुड़कर धड़ को नीचे रखते हुए सांस को छोड़े. इसी तरह दूसरी बार भी इस आसन को दोहराएं. आपका पेट धीरे-धीरे कम होता जाएगा।

4. शलबासन

इस आसन को भी पेट के बल लेट कर किया जाता है तथा हथेलियों को जांघों के नीचे रखा जाता है अर्थात हथेलियों को जांघों के नीचे रखकर पूरी तरह से सांस लें।

पैरों को एक साथ ऊपर उठाएं तथा घुटने सीधे रखें ढोडी या माथा जमीन पर रखें 10 सेकंड तक यह आसन करें और सांस रोके जब पैरों को नीचे लाएं तो सांस छोड़ दें। इस आसन से भी आपका पेट धीरे-धीरे कम होता जाएगा।

5. नौकासन

yoga workout

पेट को कम करने के लिए नौकासन भी करें. इसे करने के लिए आपको पेट के बल लेट जाना है और अपने दोनों हाथों से पीछे पीठ के ऊपर ले जाते हैं. दोनों हाथों से पैरों को पकड़कर नाव की तरह शरीर को बनाएं।

पेट को कम करने के घरेलू तरीके | Pet ko kam karne ke gharelu tarika

दोस्तों पेट को कम करने के लिए योग के साथ-साथ घरेलू तरीके भी किए जा सकते हैं. हमारे घरों में ऐसी बहुत सी चीजें उपलब्ध है. जिनके द्वारा हम अपने पेट को बड़ी आसानी से कम कर सकते हैं।

1. तरबूज

दोस्तों जब हमारा पेट बाहर निकल आता है तो हमारा शरीर पूरी तरह से सुडौल नहीं बेडौल लगने लगता है और हमें बहुत बुरा लगता है और कभी-कभी शर्मिंदगी भी महसूस होती है।

ऐसी स्थिति में आप अपने पेट को अगर कम करना चाहते हैं तो आप प्रतिदिन भोजन करने से पहले कम से कम 200 ग्राम तरबूज का सेवन करें, क्योंकि तरबूज में पानी की मात्रा बहुत अधिक होती है साथ ही विटामिन बी-1 और बी-6 के साथ विटामिन-सी और पोटेशियम, मैग्नीशियम भी होता है, जो हमारे शरीर को सुडौल बनाता है तथा पेट की चर्बी को कम कर देते हैं।

2. बादाम खाएं

बादाम में पाली अनसैचुरेटेड और मोनू अनसैचुरेटेड वसा होती है. यह हमारे शरीर में भूख की मात्रा को कम कर देते हैं. जिसके चलते व्यक्ति को लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होता है और पेट में अधिक चर्बी भी नहीं जमा होती है ।

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प्रतिदिन अगर आप दो बादाम भुने हुए खाते हैं तो पेट में चर्बी नहीं बनेगी, साथ-साथ आपको स्वास्थ्य के प्रति भी लाभ होगा तथा निकला हुआ पेट भी कम होने लगेगा।

3. बींस

दोस्तों हम सब जानते हैं कि हमारे शरीर में जब भी फाइबर की मात्रा कम हो जाती है तो चर्बी की मात्रा बढ़ जाती है. जिसके चलते पेट बाहर निकलने लगता है और धीरे-धीरे पूरे शरीर में मोटापा फैल जाता है।

ऐसे में अगर आप बींस को सब्जी के रूप में या अन्य किसी भी रूप में प्रतिदिन सेवन करते हैं तो आपके शरीर में फाइबर की मात्रा पर्याप्त हो जाती हैं प्रमुख रूप से शरीर में सालवल फाइबर की मात्रा अधिक हो जाती है। जो शरीर की बेली फैट को कम करता है।

4. सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पिएं

अपने पेट को कम करने के लिए प्रतिदिन सुबह खाली पेट गुनगुना पानी पिएं। पानी पीने से पेट में जमा हुई चर्बी धीरे-धीरे कम होगी ।

5. प्रोटीन युक्त आहार

 

अगर आप बढ़ते हुए पेट को कम करना चाहते हैं तो प्रोटीन युक्त आहार अधिक ले। प्रोटीन के रूप में सोयाबीन, अरहर की दाल, चने की दाल नियमित आहार में शामिल करें।

6. हल्दी और नींबू

पेट की चर्बी को कम करने के लिए एक नींबू के रस को एक गिलास गुनगुने पानी में डाले और उसमें चुटकी भर हल्दी मिलाएं. प्रतिदिन सुबह खाली पेट पीने से पेट कम हो जायेगा।

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7. एलोवेरा जूस पिएं

पेट की चर्बी कम करने के लिए प्रतिदिन सुबह खाली पेट कम से कम 10ml एलोवेरा जूस पिए. जिससे आपके पेट की अतिरिक्त चर्बी कम हो जाएगी।

8. लहसुन

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प्रतिदिन सुबह खाली पेट दो से तीन लहसुन की कलियों को पीसकर एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाएं और थोड़ा सा नींबू का रस मिला लो इससे आपके पेट की चर्बी कम हो जाएगी और बढ़ा हुआ पेट कम हो जाएगा।

9. अजवाइन और जीरा

एक चम्मच अजवाइन और एक चम्मच जीरा को आपस में मिलाकर पीस लें तथा गुनगुने पानी के साथ सुबह खाली पेट ले इससे आपके पेट की चर्बी कम हो जाएगी।

सी-सेक्शन के बाद पेट कम करने का तरीका | C-section ke baad pet kam karne ka tarika

बहुत सी महिलाओं को डिलीवरी के बाद पेट पर चर्बी जमा हो जाती है. जिसकी वजह से उन्हें मोटापा हो जाता है और पेट बाहर निकलता है. ऐसी अवस्था में पेट को कम करने के लिए कुछ उपाय जिनसे सी सेक्शन डिलीवरी के बाद पेट को कम किया जा सकता है.

1. मालिश करना

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डिलीवरी के बाद कम से कम 2 से 3 सप्ताह बाद महिलाओं को अपने पेट की मालिश करवानी चाहिए. जिससे निकलती हुई पेट की समस्या कम हो जाएगी। शुरुआत में पेट पर हल्के और कम समय तक मालिश करें और लगभग 4 सप्ताह के बाद पूरे पेट की अच्छी तरह से मालिश किया जा सकता है।

2. टहलना शुरू करें

c-section के कारण पेट की कुछ मांस पेशियों को काट दिया जाता है. जिससे छोटी-छोटी वसा की थैलियां बन जाती है और पेल्विक फ्लोर पर दबाव पड़ने लगता है। जिसके चलते पेट पर वसा का जमाव होता है और पेट बाहर निकलने लगता हैं। इस समय आपको टहलना चाहिए।

3. अधिक से अधिक स्तनपान करें

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डिलीवरी के बाद प्रत्येक महिला को कम से कम 6 महीने तक अपने बच्चों को अधिक से अधिक स्तनपान कराना चाहिए। स्तनपान कराने से ऑक्सीटोसिन हार्मोन स्रावित होता है. जिसके चलते गर्भाशय को संकुचित और उत्तेजित करता है। इससे पेट पर चर्बी नहीं बनती है।

4. पानी और तरल पदार्थ पिएं

डिलीवरी के बाद महिलाओं को अधिक से अधिक पानी पीने की जरूरत होती है. इससे पेट के पास जमा होने वाली चर्बी जमा नहीं हो पाती है और लिक्विड बैलेंस बराबर रहता है। साथ ही नींबू का रस मिलाकर पीने से अतिरिक्त कैलोरी बर्न हो जाती है और पेट बाहर नहीं निकलता है।

FAQ : pet kam karne ka tarika

पेट को कम करने के लिए क्या खाएं ?

पेट को कम करने के लिए दलिया खाएं और सूप पिएं, दलिया में प्रोटीन और सूप में फाइबर होता है. जो पेट को कम करता है।

जल्दी से पेट की चर्बी कम करने के लिए क्या खाएं ?

जल्दी से पेट कम करने के लिए प्रोटीन और फाइबर युक्त भोजन खाएं शुगर की मात्रा को बिल्कुल कम करें तथा एक्सरसाइज नियमित करें।

10 दिन में पेट कैसे कम करें ?

10 दिन में पेट को कम करने के लिए अलसी के बीज का सेवन करें क्योंकि इसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड होता है। इसके अलावा गामा ओरिजिनल खाएं जो लगभग 3 महीने के अंदर आप के मोटापे को कम कर देता है।

निष्कर्ष

दोस्तों बढ़ते हुए पेट की समस्या का समाधान करने के लिए आपको कहीं ना कहीं pet kam karne ka tarika आजमाना पड़ता है. हमारे इस आर्टिकल के माध्यम से आपको कई प्रकार के उपाय सुझाए गए हैं. जिनका उपयोग और प्रयोग आपको पेट कम करने के लिए लाभकारी हो सकता है।

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