एंड्रॉइड स्मार्ट फोन लॉक को अनलॉक कैसे करें ? फोन का लॉक कैसे तोड़े ? How to unlock the pattern lock of an Android phone in Hindi?

❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤
( कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया )

☛❤ मन पसंद & नये लेख पढ़े ❤☚

आज का जमाना मॉडर्न टेक्नोलॉजी का जमाना है और आज अधिकतर सभी काम ऑनलाइन होने लगे हैं। आज लगभग सभी के हाथों में एंड्रॉयड स्मार्टफोन smart Phone अवश्य होता है। जहां कुछ सालों पहले अधिकतर लोगों के पास बेसिक फोन ही होते थे, वहीं अब मार्केट में सस्ते और अच्छे फोन लांच होने के कारण सभी के पास एंड्रॉयड फोन Android phone उपलब्ध होने लगे हैं।

हम एंड्रॉयड फोन Android phone से अपने कई काम कर सकते हैं। जैसे हम अपने एंड्रॉयड फोन का इस्तेमाल करके किसी को ईमेल भेज सकते हैं, किसी को वीडियो कॉलिंग कर सकते हैं, सोशल मीडिया के द्वारा लोगों से जुड़े रह सकते हैं, ऑनलाइन यूट्यूब के माध्यम से वीडियो देख सकते हैं, कोई भी फाइल या फोटो को एडिट कर सकते हैं इत्यादि। Pattern Lock  kaise khole ?

samart phone ko unlock kaise kare, , vivo phone ka password kaise tode, samsung keypad mobile ko reset kaise kare, mobile ka pattern lock kaise khole, phone password bhulne par kya kare, phone lock kaise kare, pattern unlock kaise kare, samsung mobile ka password kaise tode, mobile ka pin lock kaise tode, pattern lock kaise tode, kisi bhi mobile ka pattern lock kaise tode, pattern lock todne ka tarika, app lock kaise tode, oppo mobile ka pattern lock kaise tode, mobile ka pattern lock kaise khole, mobile ka pin lock kaise tode, password lock kaise tode, samsung mobile ka lock kaise tode, फोन का लॉक तोड़ने का तरीका , मोबाइल का लॉक कैसे खोलें, टच मोबाइल का लॉक कैसे तोड़े, मोबाइल का पिन लॉक कैसे तोड़े, पासवर्ड तोड़ने का तरीका, सैमसंग मोबाइल का लॉक कैसे तोड़े, जियो फोन का लॉक कैसे तोड़े, जाने 2 मिनट में कैसे तोड़े किसी भी स्मार्टफोन का लॉक, किसी भी मोबाइल का पिन कोड कैसे तोड़े, फोन का लॉक कैसे खोलें, how to unlock pattern lock in hindi, pattern unlock kaise kare, mi ka pattern lock kaise tode, vivo mobile ka pattern lock kaise tode, oppo mobile ka pattern lock kaise tode, pattern lock todne ka tarika, intex mobile ka pattern lock kaise tode, mobile ka lock kaise tode, mobile ka pin lock kaise tode, मोबाइल का पासवर्ड कैसे खोलें, मोबाइल का पासवर्ड कैसे पता करे, मोबाइल का लॉक खोलने का तरीका, विवो मोबाइल का लॉक कैसे तोड़े, मोबाइल का पिन लॉक कैसे तोड़े, एंड्राइड मोबाइल का लॉक तोड़ने का सिस्टम, किसी भी मोबाइल का पिन कोड कैसे तोड़े,

हमारा स्मार्टफोन सिर्फ स्मार्टफोन ना होकर हमारा राज बन गया है क्योंकि हमारे स्मार्टफोन में ऐसी कई चीजें होती है, जो काफी गुप्त होती है और हम हमेशा यही चाहते हैं कि उन चीजों को कोई और व्यक्ति ना देखें और इसीलिए हम अपने स्मार्टफोन में पैटर्न लॉक Pattern Lock लगाकर रखते हैं।

हालांकि लगभग सभी स्मार्टफोन में शुरू से ही पैटर्न लॉक Pattern Lock  का सिस्टम दिया जाता है, परंतु जिस स्मार्ट फोन में पैटर्न लॉक का सिस्टम नहीं होता उस स्मार्ट फोन में पैटर्न लॉक लगाने के लिए गूगल प्ले स्टोर से आप विभिन्न प्रकार की एप्लीकेशन अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते हैं और अपने स्मार्टफोन में पैटर्न लॉक या फोल्डर लॉक folder lock लगा सकते हैं।

एंड्रॉयड स्मार्टफोन की सिक्योरिटी के लिए एंड्राइड डेवलपर ने पैटर्न लॉक और पिन लॉक का सिस्टम लगभग सभी स्मार्ट फोन और लैपटॉप में दिया होता है, जिसकी हेल्प से आप अपने फोन को लॉक करके उसे सुरक्षित बना सकते हैं ताकि कोई अन्य व्यक्ति बिना आपकी इजाजत के आपके फोन को इस्तेमाल ना कर पाए।

phone security

परंतु कई बार इसके कारण स्मार्टफोन के मालिक को ही काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है और यह समस्या तब आती है जब वह खुद ही अपने स्मार्टफोन के पैटर्न लॉक को भूल जाता है। ! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है !

जी हां यह सच है। ऐसा कई बार होता है कि स्मार्ट फोन में पैटर्न लॉक लगाने के बाद हम खुद ही अपने स्मार्टफोन का पैटर्न लॉक भूल जाते हैं और ऐसे में हम काफी परेशान हो जाते हैं क्योंकि बिना पैटर्न लॉक को खोले हुए हम अपना फोन इस्तेमाल नहीं कर पाते हैं। पैटर्न लॉक लगे होने पर हम सिर्फ इमरजेंसी कॉल कर सकते हैं, इसके अलावा हम अपने फोन का इस्तेमाल नहीं कर सकते।

यह भी पढ़े :   मोबाईल और कंप्यूटर पर हिंदी में टाइपिंग कैसे करे? App Software and website for hindi typing in smart phone and Laptop

phone lock type pattern code bio matrix

दोस्तों अगर आप अपने स्मार्टफोन का पैटर्न लॉक भूल गए हैं तो आप इसको विभिन्न प्रकार से खोल सकते हैं। अगर आपको सामान्य तौर पर वह ईमेल एड्रेस या फोन नंबर याद है जो आपने पैटर्न लॉक लगाते समय अपने स्मार्टफोन में डाला था तो आप उसका इस्तेमाल करके अपने स्मार्टफोन के पैटर्न लॉक को खोल सकते हैं परंतु अगर आपके पास यह दोनों ही नहीं है तो ऐसी अवस्था में आप अपने स्मार्टफोन के पैटर्न लॉक को कैसे खोलेंगे।

अगर आपको नहीं पता तो चिंता बिल्कुल भी ना करें क्योंकि आज हम आपको वह तरीका बताने वाले हैं जिसका इस्तेमाल करके आप अपने स्मार्टफोन के पैटर्न लॉक को आसानी से खोल पाएंगे। हमारे द्वारा बताए गए तरीके से आप लगभग सभी स्मार्टफोन के पैटर्न लॉक को खोल सकते हैं फिर चाहे वह सैमसंग का स्मार्टफोन हो,

एलजी कंपनी का स्मार्टफोन हो, ओप्पो कंपनी का स्मार्टफोन हो या फिर माइक्रोमैक्स कंपनी का स्मार्टफोन हो। आज के इस आर्टिकल में मैं आपको ऐसे तरीकों के बारे में बताने वाला हूं जिससे आप किसी भी स्मार्टफोन के पैटर्न लॉक को आसानी से खोल सकते हैं, तो आइए जानते हैं उन तरीकों के बारे में।

पैटर्न लॉक को अनलॉक खोलने की 3 ट्रिक्स उपाय : Tricks to unlock pattern lock

अपने स्मार्टफोन के पैटर्न लॉक या फिर मोबाइल पासवर्ड को तोड़ने के लिए हम आपको आज 3 तरीके बताने वाले हैं। यह सभी तरीके काफी कारगर हैं।इन तरीकों का इस्तेमाल करके आप अपने फोन के पैटर्न लॉक को खोल सकते हैं।

ट्रिक 1: फैक्ट्री रिसेट के माध्यम से लॉक खोले : Phone unlock by Factory Reset 

यह तरीका अपने स्मार्टफोन के पैटर्न लॉक या फिर स्मार्ट फोन के पासवर्ड को तोड़ने के लिए सबसे आसान तरीका माना जाता है। परंतु इस तरीके में आपके स्मार्टफोन में मौजूद सभी प्रकार के डाटा जैसे कि एसएमएस म्यूजिक एप्लीकेशन कांटेक्ट डिटेल व्हाट्सएप इत्यादि सभी चीजें मिट जाती है। हालांकि आप चाहे तो व्हाट्सएप का बैकअप ले सकते हैं या फिर अपने स्मार्टफोन के सभी डाटा को किसी और स्मार्टफोन में ट्रांसफर कर सकते हैं।

यह भी पढ़े :   स्मार्टफोन मोबाइल से रुपये कैसे कमाए ? ऑनलाइन घर बैठे रुपये कमाने के 10 तरीके जाने ! How to earn money from smartphone in hindi?

app installing

इस प्रक्रिया से अपने स्मार्टफोन के पैटर्न लॉक या पासवर्ड को तोड़ने के लिए सबसे पहले अपने एंड्राइड मोबाइल को स्विच ऑफ कर ले और फिर कम से कम 1 मिनट तक इंतजार करे। अब + वॉल्यूम बटन और अपने स्मार्टफोन के पावर बटन को एक साथ दबाएं। इसके बाद आपका स्मार्टफोन रिकवरी मोड में ओपन हो जाएगा।इसके बाद इसमें फैक्ट्री रिसेट बटन पर क्लिक करें।

इसके बाद अपने स्मार्टफोन के सभी डाटा को क्लीन करने के लिए वाइप कैचे पार्टीशन पर टैप करें।अब फिर से 1 मिनट के समय का इंतजार करें और फिर अपने एंड्रॉयड डिवाइस को रीस्टार्ट करें। ऐसा करने से आपका एंड्रॉयड डिवाइस चालू हो जाएगा और आप यह देखेंगे कि आपके डिवाइस में कोई भी लोक नहीं है।

ट्रिक 2: डिवाइस पैटर्न को एंड्रायड डिवाइस मैनेजर के माध्यम से लॉक तोड़े  : break phone lock by Android Device Manager

यह एक वेबसाइट होती है और आप एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर वेबसाइट का इस्तेमाल करके अपने स्मार्टफोन के पैटर्न लॉक या फिर पासवर्ड को आसानी से तोड़ सकते हैं, क्योंकि यह वेबसाइट आपके डिवाइस को बिना इस्तेमाल किए हुए फोन को कंट्रोल करने की पावर देती है। सामान्य तौर पर इसका इस्तेमाल स्मार्ट फोन खो जाने पर या फिर स्मार्टफोन चोरी हो जाने पर किया जाता है।

phone unlock, digital home

स्मार्ट फ़ोन को अनलॉक करने हेतु स्टेप्स : android smart phone steps to unlock

इस विधि से अपने स्मार्टफोन के पैटर्न लॉक या पासवर्ड को तोड़ने के लिए सबसे पहले आप एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर की वेबसाइट https://www.google.com/android/find पर जाए।

इसके बाद आप अपनी जीमेल आईडी इंटर करें। यह आईडी वही होनी चाहिए, जो आपने एंड्रॉयड डिवाइस को इस्तेमाल करते समय अपने एंड्रॉयड डिवाइस में लॉगिन की थी। इसके बाद लॉक के विकल्प पर क्लिक करें और फिर एंड्रॉयड डिवाइस पैटर्न लॉक को एंड्रॉयड डिवाइस मैनेजर के द्वारा अनलॉक करें। फिर एक नया पासवर्ड डालें। यह पासवर्ड वही रखें जो आपको हमेशा याद रहता है।आप अपने किसी गाड़ी के नंबर का भी पासवर्ड इसमें डाल सकते हैं। पासवर्ड डालने के बाद एक बार फिर से आप अपना नया पासवर्ड फिर से रीएंटर करें।

यह भी पढ़े :   स्मार्टफोन मोबाइल से रुपये कैसे कमाए ? ऑनलाइन घर बैठे रुपये कमाने के 10 तरीके जाने ! How to earn money from smartphone in hindi?

फिर लॉक विकल्प पर क्लिक करें और इसके बाद अपने एंड्रॉयड स्मार्टफोन को रिबूट करें और फिर जब यह ओपन हो जाए तो फिर आप अपना नया पासवर्ड एंटर करें। ! यह पोस्ट आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है !

ट्रिक 3: पैटर्न लॉक को अपनी डिवाइस से बाईपास कैसे करेbypassing pattern lock from your device

इस ट्रिक का इस्तेमाल आप सभी कर सकते हैं जब आपके पास उपलब्ध मोबाइल डिवाइस में एक्टिव डाटा कनेक्शन हो। अगर आपके मोबाइल डिवाइस में डाटा कनेक्शन ऑन है तो आप अपने मोबाइल को आसानी से अनलॉक कर सकते हैं।

 

smart phone screen

अनलॉक करने हेतु स्टेप्स : Steps to unlock

इस ट्रिक से अपने स्मार्टफोन के पैटर्न लॉक तोड़ने के लिए सबसे पहले अपना स्मार्टफोन अपने हाथों में ले और उसमें पांच बार गलत पैटर्न लॉक डालें। इसके बाद आपको एक नोटिफिकेशन दिखाई देगा जिसमें यह लिखा हुआ होगा कि आप फिर से 30 सेकंड के बाद पैटर्न लॉक खोलने की कोशिश करें।

नीचे आपको फॉरगेट पासवर्ड का एक विकल्प भी दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें और उसके बाद उसमें अपनी वह जीमेल आईडी और पासवर्ड डालें, जो आपने अपने स्मार्टफोन में डालकर इस्तेमाल की थी। ऐसा करने से आपका मोबाइल अनलॉक हो जाएगा।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेअर करे, क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे|


💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

आप को यह पोस्ट कैसी लगी  हमे फेसबुक पेज पर अवश्य बताये या फिर संपर्क करे |

यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले |

 

यदि मन में कोई प्रश्न या जानकारी है तो संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उसका जवाब देंगे |

हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने के लिए धन्यवाद !
( कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया )

☛❤ मुख्यपेज पर जाये या अपना मनपसन्द टॉपिक चुने ❤☚

✤ यह लेख भी पढ़े ✤