सुरक्षित अवधि : प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए ? | Pregnancy me kitne mahine tak sambandh banana chahiye

प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए | Pregnancy me kitne mahine tak sambandh banana chahiye : हेलो दोस्तों नमस्कार आज मैं आप लोगों के लिए लेकर आई हूं एक बहुत ही महत्वपूर्ण टॉपिक जिसमें मैं आप लोगों को बताऊंगी प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए.

प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए | Pregnancy me kitne mahine tak sambandh banana chahiye

यानी कि अगर आप प्रेग्नेंट हो चुकी है, तो प्रेग्नेंट होने के बाद कितने महीनों तक अपने पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाना आपके स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकता है और प्रेग्नेंट होने के कितने महीने बाद आपको अपने पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाने से दूर रहना चाहिए.

क्योंकि प्रेगनेंसी और रिलेशन दोनों हर व्यक्ति के जीवन के सबसे अहम हिस्से होते हैं जो व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से खुश रखते हैं, लेकिन जब बात आ जाए प्रेगनेंसी की तो इस दौरान आपको मालूम होना चाहिए कि प्रेग्नेंट होने के कितने महीने तक आपका अपने पार्टनर के साथ संबंध बनाना आपके स्वास्थ्य के लिए बेहतर हो सकता है और कितने महीने बाद पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाना नुकसानदायक हो सकता है.

क्योंकि प्रेग्नेंसी हर महिला के जीवन का एक बहुत ही खूबसूरत तोहफा होता है, क्योंकि हर किसी को मां बनने का सौभाग्य नहीं प्राप्त होता है इसलिए प्रेगनेंसी को भगवान का दिया हुआ एक बहुत ही खास तोहफा माना जाता है ऐसे में अगर आपने जरा सा भी लापरवाही बरती तो यह आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ आपके बच्चे के स्वास्थ्य के लिए भी हानिकारक हो सकता है.

इसीलिए आइए जान लेते हैं प्रेगनेंसी में कितने महीने तक आपको शारीरिक संबंध बनाना चाहिए , प्रेग्नेंट होने के कितने महीने बाद आपको शारीरिक संबंध बनाने से दूर रहना चाहिए.

प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए ? | Pregnancy me kitne mahine tak sambandh banana chahiye ?

शारीरिक संबंध बनाने से ना सिर्फ तनाव से छुटकारा मिलता है बल्कि कई प्रकार के शारीरिक फायदे भी प्राप्त होते हैं और व्यक्ति के अंदर किसी भी कार्य को करने की नई ऊर्जा आती है इसीलिए समय-समय पर शारीरिक संबंध बनाना सेहत के लिए और तनाव मुक्त रहने के लिए सबसे महत्वपूर्ण बताया गया है.


लेकिन कई बार प्रेगनेंसी के कारण लोगों के मन में यह सवाल चलते रहते हैं इस दौरान शारीरिक संबंध बनाना चाहिए या नहीं, या फिर ऐसे समय में रिलेशन करना गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए हानिकारक तो नहीं, रिलेशन करने से गर्भपात तो नहीं होगा, यह कुछ सवाल है जो ऐसे पुरुष के मन में चलते हैं.

गर्भ

जिनकी पत्नी प्रेग्नेंसी के दौर से गुजर रही हैं या फिर उन महिलाओं के मन में भी यह प्रश्न आते हैं जो प्रेग्नेंसी के दौर से गुजर रही हैं और रिलेशन का भरपूर आनंद भी लेना चाहती हैं, जिनके चलते कोई भी प्रेग्नेंट महिला शारीरिक संबंध बनाने से हिचकतीं हैं.

ऐसे में अगर आप भी इस दौर से गुजर रही हैं और रिलेशन का भरपूर आनंद लेना चाहते हैं या चाहती हैं तो इस लेख को अंत तक पढ़ने के बाद आपको मालूम हो जाएगा कि प्रेगनेंसी के कितने महीने तक आप दोनों शरीर संबंध बनाकर रिलेशन का आनंद प्राप्त कर सकते हैं और प्रेगनेंसी के कितने महीने बाद आपको शारीरिक संबंध बनाने से दूरी बरतनी होगी यानी कि आपके मन में चल रहे सभी सवालों का जवाब मिलेगा बस इसके लिए आप लोग इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़े.

प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए ?

अगर आप प्रेगनेंसी के दौर से गुजर रही हैं और रिलेशन का भी भरपूर आनंद लेना चाहती हैं तो प्रेग्नेंट होने के 3 महीने बीत जाने बाद चौथे महीने में अपने पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बना सकती हैं, और फिर चौथे महीने से आठवें महीने तक आप बिना डर के रिलेशन का सही तरीका अपनाते हुए रिलेशन का भरपूर आनंद ले सकती हैं.

प्रेगनेंसी के किन महीनों में रिलेशन नहीं करना चाहिए ?

प्रेग्नेंट महिला को यह जानकारी होनी चाहिए कि प्रेग्नेंट होने के बाद किन महीनों में या फिर किस समय अपने लाइफ पार्टनर से शारीरिक संबंध नहीं बनाने चाहिए, क्योंकि प्रेगनेंसी 9 महीने की एक लंबी प्रक्रिया होती है जिसमें हर महिला को अपने प्रेगनेंसी को स्वस्थ रखने के लिए कुछ खास बातों का ध्यान रखना होता है.

married life

जिनमें से सबसे महत्वपूर्ण बात है कि प्रेगनेंसी के कितने महीने बाद आपको रिलेशन नहीं करना चाहिए. इसीलिए हम यहां पर बता रहे हैं कि प्रेग्नेंट होने के बाद किस समय आपको रिलेशन नहीं करना चाहिए.

  1. प्रेग्नेंट होने के पहले महीने से लेकर तीसरे महीने तक आपको शारीरिक संबंध नहीं बनाना चाहिए नही, तो गर्भपात की समस्या हो सकती है.
  2. क्योंकि शुरुआती तीन महीनों में भ्रूण का विकास चरम अवस्था पर होता है। ऐसे में गर्भ में भ्रूण के विकास में बाधा आ सकती हैं साथ में गर्भपात भी हो सकता है.
  3. अगर आपकी प्रेगनेंसी को लेकर किसी भी प्रकार की दवा चल रही है या फिर प्रेगनेंसी में किसी भी प्रकार की समस्या है तो उस दौरान भी आप रिलेशन ना करें.
  4. प्रेग्नेंट होने के बाद रिलेशन करने से पहले अल्ट्रासाउंड करवाएं अगर आपके गर्भ में जुड़वा बच्चे है तो इस दौरान भी आप रिलेशन ना करें.
  5. प्रेगनेंसी का आठवां महीना पूरा होने के बाद नवे महीने में भी शारीरिक संबंध बनाना आपके लिए तथा आपके गर्भ में पल रहे बच्चे के लिए हानिकारक होता है.

प्रेगनेंसी में रिलेशन करते समय ध्यान रखने योग्य बातें

ऊपर के लेख का अध्ययन करने के बाद आप लोगों को मालूम हो गया होगा कि प्रेगनेंसी के किस महीने में आप लोग रिलेशन कर सकते हैं और किन महीनों में आप लोग रिलेशन नहीं कर सकते हैं अब आइए जानते हैं कि अगर प्रेग्नेंसी में आप रिलेशन कर रहे हैं तो आपको कौन-कौन सी बातों को ध्यान में रखकर रिलेशन का आनंद लेना चाहिए.

ताकि आपकी गर्भ में पल रहे बच्चे को किसी भी प्रकार का नुकसान ना हो. प्रेगनेंसी में रिलेशन करते वक्त रखें इन बातों का ध्यान जैसे :

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 896 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

जन्मतिथि और नाम के पहले अक्षर से जाने अपनी राशि और राशिफल | Date of birth se rashi jane
सपने में सांप काट ले तो ये होगा आपके साथ : Sapne me saap ka katna | सपने में सांप देखना इसका मतलब क्या होता है

sleep lover

1. प्रेगनेंसी में रिलेशन करने से पहले जो बात सबसे ज्यादा मायने रखती है वह है रिलेशन करने की पोजीशन इसीलिए आप प्रेगनेंसी में रिलेशन करने के लिए ऐसी पोजीशन अपनाएं जिससे आपके गर्भ में पल रहे बच्चे पर किसी भी प्रकार की कोई तकलीफ ना हो.

ऐसे में आप लोग रिलेशन करने के लिए स्पूनिंग पोजीशन, वीमेन ऑन टॉप पोजीशन, स्टैंडिंग पोजीशन, सिटींग डाउन स्टाइल पोजीशन, डॉगी स्टाइल पोजीशन. इन सभी पोजीशन के माध्यम से गर्भावस्था में रिलेशन का भरपूर आनंद ले सकते हैं क्योंकि इन सभी पोजीशन को अपनाकर रिलेशन करने से बच्चे पर किसी भी प्रकार का बुरा असर नहीं पड़ता है.

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

2. गर्भावस्था में शारीरिक संबंध बनाने के लिए कंडोम का इस्तेमाल करना चाहिए.

3. पिछली गर्भावस्था में संभोग के दौरान गर्भपात होने पर दूसरी बार प्रेग्नेंट होने शारीरिक संबंध बनाने से बचना चाहिए.

4. अगर आपकी योनि से खून निकल रहा है तो यह सकेत गर्भपात की ओर इशारा करता है. इसीलिए ऐसी अवस्था में भी रिलेशन करने से बचना चाहिए.

5. अगर आपकी बच्चेदानी कमजोर है या फिर आपके अंदर रिलेशन करने की क्षमता नहीं है, अपने पार्टनर से संबंध बनाने के लिए मना कर सकती हैं नहीं, तो आपके बच्चे को नुकसान हो सकता है.

6. यौन इन्फेक्शन होने पर भी गर्भावस्था में रिलेशन करने से बचना चाहिए.

7. प्रेगनेंसी अवस्था में रिलेशन करते समय साफ सफाई का विशेष ध्यान देना चाहिए.

प्रेगनेंसी में शारीरिक संबंध बनाने के फायदे | Pregnancy me sharirik sambandh banane ke fayde

वैसे तो रिलेशन करने के कई सारे फायदे हैं लेकिन प्रेगनेंसी में किए जाने वाले रिलेशन के कुछ अलग ही फायदे मिलते हैं जिनके विषय में हम एक विस्तार से बता रहे हैं जैसे :

गर्भ में पेट पर लाइन

  1. प्रेग्नेंसी के समय शारीरिक संबंध बनाने से पति पत्नी के रिश्ते में मिठास आती है.
  2. क्योंकि इस समय शरीर संबंध बनाने से महिलाओं में एंडोफिन और ऑक्सीटानिस नामक हारमोंस रिलीज होते हैं जो पति-पत्नी में प्यार बढ़ाते हैं.
  3. प्रेगनेंसी में सही पोजीशन को अपनाकर रिलेशन करने से गर्भ में पल रहे बच्चे के विकास की प्रक्रिया तेजी से बढ़ती है.
  4. प्रेग्नेंसी के समय रिलेशन करने से महिलाएं काफी रिलैक्स फील करती हैं जिससे उन्हें अच्छी नींद आती है.
  5. प्रेग्नेंसी के समय रिलेशन करने से प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है, जिससे बुखार, सर्दी, खांसी जैसी समस्या अपने आप ठीक हो जाती हैं.
  6. गर्भावस्था के आठवें महीने में सही पोजीशन को अपनाते हुए रिलेशन करने से डिलीवरी होने में आसानी होती है.
  7. गर्भावस्था में रिलेशन करने से महिला के शरीर में अच्छे से रक्त संचार होता है जिससे बच्चे का विकास होने में आसानी होती है.

प्रेगनेंसी में डॉक्टर के पास कब जाना चाहिए ?

अगर प्रेगनेंसी में रिलेशन करने के बाद आपको किसी भी प्रकार की तकलीफ पेट में दर्द, पेट में ऐठन होना, योनि से खून निकल रहा है तो ऐसी स्थिति में तुरंत डॉक्टर से संपर्क करें, कहने का सीधा तात्पर्य है अगर आपको रिलेशन करने के बाद अपने आप में किसी प्रकार की तकलीफ महसूस हो रही है तो अपने डॉक्टर से साझा करें और डिलीवरी होने तक समय-समय पर डॉक्टर के पास जाते रहे.

FAQ : प्रेगनेंसी में कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए

प्रेगनेंसी में खुश कैसे रहें ?

प्रेगनेंसी में खुश रहने के लिए जब आप अकेले हो तो अपने पेट पर हाथ रख कर अपनी शिशु के लात मारने का अनुभव करें तो आपको प्रेगनेंसी में ख़ुशी का एहसास होगा.

प्रेगनेंसी में ज्यादा काम क्यों नहीं करना चाहिए ?

प्रेगनेंसी में ज्यादा काम इसलिए नहीं करना चाहिए क्योंकि गर्भ में पल रहे बच्चे के ऊपर बुरा असर पड़ सकता है. जिससे बच्चे के विकास में बाधा आ सकती है और भारी सामान उठाने से गर्भपात की समस्या भी हो सकती है इसीलिए प्रेगनेंसी में ज्यादा काम नहीं करना चाहिए.

गोरा बच्चा पैदा करने के लिए क्या खाना चाहिए ?

गोरा बच्चा पैदा करने के लिए रोज सुबह दूध कच्चा नारियल, मीठे बतासे , संतरा, सेब, खाना चाहिए.

निष्कर्ष

तो दोस्तों जैसा कि आज हमने आप लोगों को इस आर्टिकल के माध्यम से प्रेगनेंसी के कितने महीने तक संबंध बनाना चाहिए इस टॉपिक से संबंधित जानकारी प्रदान की है.

जिसमें हमने आप लोगों को बताया है कि प्रेग्नेंट होने के पहले महीने से लेकर आखिरी के नवे महीने तक के बीच के किन महीनों में आपको अपने पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाना सुरक्षित है और किन महीनों में आपको अपने पार्टनर के साथ शारीरिक संबंध बनाना नुकसानदायक है.

osir news

अगर आप लोगों ने इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ा होगा तो आप लोगों को आपके द्वारा किए गए प्रश्न का आंसर प्राप्त हो गया होगा.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

चाणक्य कौन था और चाणक्य नीति क्या है : निश्चित सफलता की 3 चाणक्य नीति | chanakya kaun tha aur chanakya niti kya hai ?
गर्भवती होने के लिए स्पर्म कितना होना चाहिये | पुरुष का स्पर्म कितना होना चाहिए जिससे बच्चा ठहर सकता है ?
मैजिक कैसे करते है ? वीडियो देख कर सीखे 8 आसान जादू | Magic kaise karte hain : मैजिक ट्रिक दिखाओ
नील परी की साधना कैसे करें ? परी को कैसे बुलाया जाता है ? Neel Pari Sadhana
बी एड कैसे करें ? B.Ed क्यों करे ? विषय/टॉप कॉलेज/सैलरी | B.Ed kya hai aur kaise kare
★ सम्बंधित लेख ★