प्राइवेट जॉब कैसे ढूंढे ? Private company me job kaise paye

Private job kaise milegi ? दोस्तों अगर आप प्राइवेट जॉब की तलाश में है तो आज का यह आर्टिकल आपके लिए बहुत ही खास होने वाला है  । आज के समय में बिना नौकरी के गुजारा करना बड़ा ही मुश्किल हो गया है यदि आप अपने सपनों को पूरा करना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पास कोई ना कोई नौकरी जरूर होनी चाहिए क्योंकि सपने मुफ्त में साकार नहीं होते  |

वैसे तो हमारे देश में सरकारी नौकरी का  बहुत ज्यादा महत्व है लेकिन सरकारी नौकरियों में ज्यादा वैकेंसी ना होने के कारण बहुत से लोगों को प्राइवेट जॉब की तरफ आना पड़ता है आखिर में हमारे पास यही एक ऑप्शन बचता है । किसी भी प्राइवेट कंपनी में जॉब करने के लिए आपके पास कोई ना कोई स्किल जरूर होनी चाहिए बिना स्किल के आपको प्राइवेट जॉब कैसे ढूंढे में थोड़ी सी कठिनाई हो सकती है ।

 

 

लेकिन फिर भी आज मैं आपको कुछ ऐसे सरल तरीके बताऊंगा जिससे आप को प्राइवेट जॉब ढूंढने में और भी आसानी होगी |

1. प्राइवेट जॉब के लिए सबसे पहले अपना रिज्यूम ( सीवी ) बना लें : First of all make your resume (CV)

सबसे पहले मैं आपको रिज्यूम बनाने के लिये इसलिये कह रहा हूँ क्योंकि जब भी आप किसी प्राइवेट जॉब के लिए जाएंगे तो सबसे पहले आपसे रिज्यूम मांगा  जाएगा उसके बाद ही  interviewer ( साक्षात्कर्ता ) पर आप अपनी छाप बना पाते हैं । आप अपना रिज्यूम कैसे बना सकते है इसके लिए नींचे दी गयी लिंक पे क्लिक करके देख सकते हैं ।

याद रखिये आपका रिज्यूम  आपकी कौशल , योग्यता और विशेषज्ञता को सटीक रूप से दर्शाता है । उचित रूप से सभी जानकारी शामिल करने के लिए  इसे आपको समय समय पर अपडेट करते रहना होगा  । आपका रिज्यूम  बिना किसी व्याकरणिक गलती के साफ और स्पष्ट रूप में लिखा होना चाहिए ।

2. प्राइवेट जॉब के लिए जॉब पोर्टल से प्राइवेट जॉब कैसे ढूंढे : Search jobs from job portal

जब आप अपना रिज्यूम बना लेंगे तो इसके बाद  आपको जॉब कैसे ढूढंनी  है ये समझना है। इसके सभी तरीकों को आपको अच्छे से  समझना होगा ।  आज के समय में सब कुछ ऑनलाइन होने की वजह से प्राइवेट जॉब को बहुत ही आसानी के साथ ढूंढ सकते हैं ।वर्तमान समय में बहुत से ऐसे जॉब पोर्टल है जिनके पास सम्पूर्ण भारत  की  वैकेंसीज का डाटा बेस होता है।


JOB PORTAL

 

यदि आप बड़ी संख्या में  नौकरियों के लिए कम समय  में और कुशलता से अप्लाई करना चाहते हैं इसके लिए आप naukri.com का उपयोग कर सकते हैं। यदि संभव हो सके तो आप अपना रिज्यूम वेबसाइट पर अपलोड करके कंपनियों को वैकेंसी की जानकारी बताने की भी उन्हें अनुमति दे सकते हैं जिससे कि समय पर आने वाली वैकेंसीज का आपको पता चल सके ।

प्राइवेट जॉब सर्च करने के  लिए और भी बहुत सी साइट से जैसे कि naukri.com , monster.com और timesjob.com साथ ही  और भी बहुत सी साइट्स हैं जिनका प्रयोग करके आप नौकरी ढूंढ सकते हैं  । लेकिन अगर आप फ्रेशर हैं तो आपके लिए सबसे बढ़िया ऑप्शन www. naukri.com है । ऐसी साइट्स पर नौकरी ढूंढने  के लिए आपको सबसे पहले अपना registration( पंजीकरण)करने के साथ साथ प्रोफाइल  भी  बनाना होगा ।

यदि आप चाहे तो  जॉब अलर्ट का ऑप्शन भी ऑन कर सकते है ताकि समय पर आप तक जानकरी पहुँच सके ।

3. प्राइवेट जॉब के लिए अखबार से प्राइवेट जॉब कैसे ढूंढे : Find job from newspaper

आज के समय में भी बहुत से ऐसे लोग हैं जो तकनीकी से नहीं जुड़े या फिर उनके पास इंटरनेट के सुविधा नहीं है । ऐसे लोगों के लिए नौकरी ढूढंने का सबसे बढ़िया तरीका अखबार है  ।

जिन लोगों के पास इंटरनेट की सुविधा नहीं है और वह प्राइवेट जॉब ढूंढ रहे हैं तो उन्हें बस इतना करना है कि पिछले कुछ दिनों के  जॉब वैकेंसीज की अपडेट क लिए आप समाचार पत्र , पत्रिकाओं और ऐसे ऑफलाइन माध्यमों को देख कर और उनसे संपर्क करके उनके द्वारा बताए गए नियमों का पालन करके जॉब के लिए अप्लाई कर देना है।

NEWSPPAPER AKHBAR
The times of India , The hindu , Indian express जैसे बहुत से समाचार पत्र हैं जिनमें नौकरी की वैकेंसी के अलग-अलग भाग होते हैं । कुछ समापत्र रोजाना वैकेंसी की जानकारी छापते हैं तो वही पर कुछ ऐसे भी समा चार पत्र होते हैं जो साप्ताहिक रूप से रोजगार वैकेंसी को छापते हैं  ।

साथ में आपको एक बात का ध्यान रखना है कि बहुत से ऐसे विज्ञापन होते हैं जो कि नकली होते है तो आपको ऐसे विज्ञापनों से बचना है ।

4. प्राइवेट जॉब के लिए रेफ्रेंस से जॉब ढूंढें : Find jobs by reference

यदि आप प्राइवेट जॉब जल्द से जल्द पाना चाहते हैं तो सबसे बढ़िया तरीका है कि आप रेफ्रेंस( हवाला ,संदर्भ) के जरिए जॉब ढूंढे। किसी भी कंपनी में एक अच्छी नौकरी पाने के लिए यह सबसे अच्छा तरीका माना जाता है ।

इसके लिए आपको एक दूसरे के साथ अच्छा नेटवर्क बनाने की जरूरत है । नेटवर्किंग कोई भी नई नौकरी खोजने की लिए बहुत ही बेहतरीन तरीका है। इसलिए अपनी नेटवर्किंग से अधिक से अधिक रेफरल प्राप्त करने के लिए आपको सही लोगों से मेल जोल रखना आवश्यक है ।

REFERENCE

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 728 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

याददास्त कैसे बढ़ाये ? स्मरण शक्ति बढ़ाने के देशी नुस्खे और बेहतरीन उपाय जाने ! home remedies to increase memory power
ज्योतिष के 14 प्रकार जाने | एस्ट्रोलॉजी क्या है? | Type of astrology

प्राइवेट कंपनी में जॉब करने के आप अपने रिश्तेदारों या फिर कंपनी में पहले से काम कर रहे लोगों की मदद लेनी चाहिए और उनसे पूछना चाहिए कि आपकी कंपनी में कोई वैकेंसी तो नहीं है जिसके लिए मैं अप्लाई कर सकूँ ।

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

बहुत सी ऐसी कंपनियां भी होती है जो अपने कर्मचारियों को रेफरल बोनस भी देती हैं ऐसे लोगों की आप लिस्ट बना ले और बारी-बारी से उनसे संपर्क करें ।प्राइवेट जॉब कैसे ढूंढे

5. प्लेसमेंट एजेंसीज से प्राइवेट जॉब कैसे ढूंढे : Find jobs from placement agencies

AGENCIES MEN

बहुत सी ऐसी भारती कंपनियां होती हैं जो प्लेसमेंट एजेंसी के माध्यम से कर्मचारियों की  भर्ती करती हैं इसके लिए आप ऐसी प्लेसमेंट एजेंसीज को ढूंढकर वहां अपनी जॉब प्रोफाइल जमा कर सकते हैं साथ ही आप को एक बात का काम रखना है कि अधिकतर प्लेसमेंट एजेंसी कोई भी फीस नहीं लेती हैं क्योंकि  कर्मचारियों की भर्ती के लिए कंपनी पैसे देती है । लेकिन कुछ ऐसी एजेंसी भी होती है जो इन सेवाओं के लिए थोड़ा बहुत  चार्ज  भी करती है।

6. कंपनी कैरियर वेब पेज से जॉब ढूंढें : Find jobs from company career web page

आज के समय में अधिकतर कंपनियों की अपनी खुद की वेबसाइट होती हैं जिसके जरिए से हम और भी आसानी के साथ उन कंपनियों में जॉब वैकेंसी आसानी से ढूढ़ सकते हैं यदि आप किसी कंपनी में काम करने की रूचि रखते हैं लेकिन उस कंपनी की वेबसाइट पर आपके हिसाब की कोई भी जॉब नहीं तो ऐसे में आप उस कंपनी को इमेल या फोन करके यह पता कर सकते हैं कि आपकी योग्यता और क्षमता के अनुसार उनके पास कोई रिक्त पद है या नहीं ।  हो सकता है कि उस टाइम उनके पास आपकी योग्यता के अनुसार कोई भी पद खाली ना हो |

WEB PAGE COMPUTER

लेकिन जब उनके पास कभी   भी  आपकी योग्यता और क्षमता के अनुसार पद खाली होगा तो वह आपको संपर्क कर सकते हैं । किसी भी कंपनी में कर्मचारियों की भर्ती प्रक्रिया में  काफी पैसा खर्च होता है ,

ऐसे में यदि कोई कंपनी नौकरी पदों का विज्ञापन करने से पहले उसे कोई योग्य उम्मीदवार मिल जाता है तो वह अपना बाकी का समय और पैसा दूसरे उम्मीदवार की तलाश में खर्च करने की बजाय वह आपको रोजगार देने के पक्ष में होते हैं ।

7. सोशल मीडिया से जॉब ढूंढें : find jobs on social media

आज के समय में सोशल मीडिया के हम सभी किसी ना किसी रुप में  दीवाने हैं और इसका इस्तेमाल हम हर जगह करते हैं अगर आप प्राइवेट नौकरी चाहते हैं तो इन सोशल मीडिया की मदद से आसानी से नौकरी खोज सकते हैं —

फेसबुक : FACEBOOK

FACEBOOK

आज के समय में facebook तो बहुत ही लोकप्रिय  है इसका इस्तेमाल हम प्राइवेट जॉब ढूढंने के लिए कर सकते हैं । facebook पर बहुत से ऐसे  पेज और ग्रुप होते हैं जिन पर प्राइवेट जॉब और उनकी वैकेंसीज की जानकारी मिलती रहती है । साथ ही facebook पर जॉब सेक्शन का एक ऑप्शन होता है जिसकी मदद से आप अपने अनुसार  जॉब वैकेंसी बहुत ही आसानी  से  ढूढ़ सकते हैं ।

लिंक्डइन : LinkedIn

LINKEDIN

नौकरी  ढूंढने का यह बहुत ही अच्छा और आसान माध्यम है  । इस पर आप अपना रजिस्ट्रेशन करके प्रोफाइल बना सकते है ।

LinkedIn पर सभी कंपनी और कंपनी कर्मचारियों का प्रोफाइल आसानी से मिल जाएगा इसके जरिए आप उन तक आसानी से पहुंच सकते हैं और अपनी जॉब के लिए कांटेक्ट करके उन्हें इमेल भेज सकते हैं ।
साथ ही इस पर आप कंपनी के द्वारा भेजी गई नौकरियों को खोज और देख सकते हैं ।

दोस्तो आज के लेख में  आपने जाना कि प्राइवेट जॉब  ढूढ़कर  उसे कैसे पा सकते हैं । एक बात का ध्यान आप लोग जरूर रखें कि प्राइवेट जॉब में हो सकता है कि आपकी सैलरी शुरुआत में कम  है लेकिन आपको धैर्य बनाए रखना होगा ।

समय के साथ साथ आपकी सैलरी तो बढ़ेगी ही साथ में आपका अनुभव भी बढ़ेगा । कोई भी कंपनी बिना स्किल के जॉब नहीं देती इसलिए आपको अपनी स्किल पर काम करना है ताकि अपनी स्किल के जरिए आप कहीं भी कभी भी किसी भी कंपनी में जॉब कर सके ।

osir news

अगर आप अपनी स्किल पर काम करेंगे तो जॉब के ऑफर आपके पास खुद चलकर आएंगे। उम्मीद करता हूं आपको आज का यह लेख पसंद आया होगा इसे ज्यादा से ज्यादा लोगों को शेयर करें और ऐसी ही जानकारी के लिए हमारे साथ जुड़े रहिये ।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

नपुंसकता का आयुर्वेदिक उपचार | नामर्दी का घरेलू इलाज असरदार नुस्खे | Napunsakta dur karne ke upay
प्राइवेट जॉब कैसे ढूंढे ? Private company me job kaise paye
सास ससुर का दिल कैसे जीते ? 7 टिप्स अपनी सास को कैसे impress करे ? How to win the heart of mother-in-law and father-in-law hindi?
नीचे के बाल काटने के 6 ख़तरनाक नुकसान जाने : गुप्तांग के बाल काटना भूल जायेंगे | Praivet part ke baal katne ke nuksan
गायत्री मंत्र के 13 गुप्त उपाय : शत्रु,भूत और रोग निवारण में कारगर
★ सम्बंधित लेख ★