व्यावसायिक फोटोग्राफर कैसे बने? जाने फील्ड, स्कूल, योग्यता, कमाई How to become a professional photographer?

💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

भारत की जनसंख्या 130 करोड़ है और इनमें से लगभग 40 करोड लोगों के पास मोबाइल mobile है। इन 40 करोड़ लोगों में से लगभग 20 करोड लोगों के पास स्मार्टफोन है। वर्तमान में आज हर किसी के पास स्मार्टफोन होना आम बात हो गई है और यह जाहिर सी बात है कि अगर स्मार्टफोन है तो उसमें कैमरा Camera भी होगा ही । ( professional photographer kaise bane kitni hai kmayi ye business kaise kare aur knha se kare pdhai .  photography kitni tarh ki hoti hai ? sari jankri hindi me) 

युवा वर्ग आजकल स्मार्टफोन Smart phone का काफी इस्तेमाल करने लगा है । जहां पहले स्मार्टफोन का अधिकतर इस्तेमाल सिर्फ फोन और वीडियो कॉलिंग करने के लिए ही किया जाता था वहीं अब स्मार्टफोन का इस्तेमाल फोटोग्राफी photography करने के लिए भी किया जाने लगा है।

wildlife photographer kaise bane, wedding photographer kaise bane, photographer kaise karen, accha photographer kaise bane, photography me career kaise banaye, professional kaise bane, videographer kaise bane, mobile se photography kaise kare,

हम लोग रोजाना अपने मोबाइल से फोटो खींचकर सोशल मीडिया Social media पर शेयर करते हैं और ढेर सारा लाइक पाते हैं लेकिन क्या आप यह बात जानते हैं कि फोटो photo खींचने का शौक आपके लिए एक बेहतरीन कैरियर ऑप्शन साबित हो सकता है। जी हां यह बात बिल्कुल सही है।

अब फोटोग्राफी को भी एक कैरियर के तौर पर देखा जा रहा है। अगर आप भी फोटोग्राफी करने में माहिर हैं और अच्छी अच्छी फोटो खींचने की आपके अंदर कला Art है तो आप फोटोग्राफी में अपना कैरियर बना सकते हैं। आज के इस आर्टिकल में हम इसी बात पर चर्चा करने वाले हैं कि प्रोफेशनल फोटोग्राफर professional photographer कैसे बनते हैं तथा प्रोफेशनल फोटोग्राफी photography कैसे की जाती है?आइए जानते हैं विस्तार से।

प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनने हेतु शैक्षिक योग्यता | Educational qualification to become a professional photographer in hindi

फोटोग्राफी में करियर बनाने के लिए आप फोटोग्राफी में कराया जाने वाला कोर्स या डिप्लोमा कर सकते है। ये कोर्स करने के लिए आपको १२वी या स्नातक होना चाहिए। इसके साथ ही आपने कुछ अलग सोचने की क्षमता, धैर्य और टाइम मैनेजमेंट की कला भी होनी चाहिए।

प्रोफेशनल फोटोग्राफर बनने हेतु व्यक्तिगत योग्यता | Personal qualification to become a Professional Photographer

इस क्षेत्र में सफल होने के लिए आपके अंदर क्रिएटिविटी होनी चाहिए।इस क्षेत्र में फोटोग्राफर को प्रत्येक क्षण होने वाली घटनाओं में कुछ विशेष है या नहीं इसे खोजना आना चाहिए। इसके अलावा व्यक्ति में रचनात्मकता, पारखी नजर और टेक्निकल जानकारी होना भी जरूरी है।

इसके अलावा अगर आप एक सफल फोटोग्राफर बनना चाहते हैं तो आपके अंदर कड़ी मेहनत करने का जज्बा और धैर्य होना भी जरूरी है, क्योंकि कई बार आपको कुछ ऐसे फोटो खींचने पड़ सकते हैं, जिसमें आपको टाइमिंग का ध्यान रखना पड़े। व्यक्ति में एक ही समय में क्लाइंट, एडवर्टाइज़र, पब्लिशिंग एजेंसी और डिज़ाइनर के साथ आसानी से डील करना आना चाहिए।

फोटोग्राफी के क्षेत्र | Field of photography

mobile se photography kaise kare, photographer ki kamai, photography, photography business ideas in hindi, garmi ke business, fatwa on photography in islam, bio for photography page, photography types, types of photography , photography page names,

जंगली जानवरों की फोटोग्राफी : Wild Life photography

यदि आपको प्रकृति और जानवारो से लगाव है तो वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी चुन सकते है। इस फील्ड में एडवेंचर के साथ – साथ खतरा भी है।वाइल्डलाइफ फोटोग्राफी में आपको घंटो बिताने के बाद परफेक्ट शॉट मिलता है।

पत्रकार फोटोग्राफी : Journalist photography

इसमें आप किसी अखबार या मैगज़ीन के लिए फोटो क्लिक करते है।

यह भी पढ़े :

इवेंट फोटोग्राफी : Event photography

इवेंट फोटोग्राफी में आप किसी कंपनी या अपना खुद का स्टूडियो खोलकर किसी शादी , पार्टी या अन्य किसी समारोह में फोटो क्लिक करते है।इवेंट फोटोग्राफी से अच्छा पैसा कमाया जा सकता है।

फैशन फोटोग्राफर : Fashion Photographer

फैशन इंडस्ट्री में अच्छे फोटोग्राफर की काफी डिमांड है इसमें आप किसी डिजाइनर या फैशन ब्रांड के लिए फोटोग्राफी करते है। इनके अलावा और भी कई क्षेत्र है जहाँ फोटोग्राफर्स अपना करियर बना सकते है।

camera kaise chalaye, windows 7 me camera kaise chalaye, dslr camera kaise chalaye, dslr camera kaise use kare, camera chalana sikhe, camera kaise chalate hain, nikon camera settings hindi, , camera setting hindi,

फोटोग्राफी सिखाने वाले भारत के प्रमुख संस्थान | Major institutes of India which teach Photography

  • जामिया मिलिया इंस्टीट्यूट ऑफ मास कम्युनिकेशन रिसर्च सेंटर, नई दिल्ली
  • फिल्म एंड टेलीविज़न इंस्टीट्यूट (एफटीआई) पुणे
  • एशियन एकेडमी ऑफ फिल्म एंड टेलीविज़न, दिल्ली
  • जे.जे. स्कूल ऑफ अप्लाइड आर्ट, मुंबई
  • सेंट ज़ेवियर्स कॉलेज, मुंबई
  • फरग्युसन कॉलेज, पुणे

फोटोग्राफी में सैलरी और कमाई कितनी है ? | salary and earning of photographer ?

salary kitni milti hai Salary kitni hai Salary kitni milegi Salary kaise mile job me Salary kitni milti hai

इस क्षेत्र में आप खुद का स्टूडियो खोल सकते हैं और इसके द्वारा अच्छी कमाई कर सकते हैं। इसके अलावा यदि आप किसी प्रोफेशनल फोटोग्राफर के साथ स्टूडेंट के रूप में कार्य करते हैं तो आपकी महीने की सैलरी ₹5000 से लेकर ₹10000 तक हो सकती है।

यदि आप स्वयं का स्टूडियो खोल रहें है, तो आप 100,000 से 500,000 रु० इन्वेस्ट कर के 20000 से 35000 रु० प्रति माह प्राप्त कर सकते है।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेअर करे, और इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे|


💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

आप को यह पोस्ट कैसी लगी  हमे फेसबुक पेज पर अवश्य बताये या फिर संपर्क करे |

यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले |

 

यदि मन में कोई प्रश्न या जानकारी है तो संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उसका जवाब देंगे |

हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने के लिए धन्यवाद !

✤ यह लेख भी पढ़े ✤

(Visited 22 times, 1 visits today)