लड़के जान ले प्यार में धोखा मिलने पर कैसे करे लड़की पर मुकदमा या FiR | प्यार मे धोखा देने के खिलाफ कानून है लड़का : प्यार में धोखे की सजा

❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤

प्यार मे धोखा देने के खिलाफ कानून है लड़का | प्यार में धोखे की सजा : क्या आपकी गर्लफ्रेंड ने आपको धोखा दिया है क्या आपकी गर्लफ्रेंड आपको छोड़कर किसी और के साथ चली गई है दूसरे के साथ शादी कर दिया है ऐसे में क्या आप प्यार में धोखा देने के खिलाफ कानून की कार्यवाही कर सकती हैं।

प्यार मे धोखा देने के खिलाफ कानून है लड़का

यह जरूरी नहीं है कि हमेशा लड़के ही लड़कियों को धोखा देते हैं ऐसी बहुत सारी गर्लफ्रेंड होती हैं जो लड़कों को भी प्यार में धोखा देती हैं उनका शोषण करती हैं हमेशा लड़के ही गलत नहीं होते हैं कभी कभी लड़कियां भी बहुत सारी गलती लड़कों के साथ करती हैं।

जी हां भारत जैसे देश में लड़कियों के खिलाफ प्यार में धोखा देना शादी का झांसा देना या उनके साथ रेप जैसी घटना करना अपहरण करना अथवा किसी प्रकार का शारीरिक या मानसिक या आर्थिक और शोषण करना जैसी समस्याओं के लिए कानून बनाया गया है।


इस तरह की किसी भी प्रकार की घटना होने पर सरकार द्वारा लड़कों के खिलाफ कई प्रकार की धाराएं लगाई गई हैं जिनके अंतर्गत लड़के के खिलाफ कार्यवाही की जा सकती हैं। परंतु क्या कोई लड़की किसी लड़के को प्यार में धोखा देती है उसका आर्थिक अवशोषण करके उसके साथ दगा करती है तो क्या आप प्यार में धोखा देने के खिलाफ कानूनी कार्यवाही कर सकते हैं।

जी हां इस तरह का भारत में कोई कानून नहीं है कि अगर कोई लड़की किसी लड़के को प्यार में धोखा देती है तो वह कहीं पर अपना अदालती कार्यवाही कर सकता है। अर्थात लड़का किसी भी प्रकार की कानूनी कार्यवाही नहीं कर सकता है।

प्यार मे धोखा देने के खिलाफ कानून है लड़का | Pyar me dhoka dene ke khilaf kanun hai ladka

जब कोई लड़की किसी लड़के के साथ धोखा देती कई बार उससे शारीरिक संबंध भी बनाती है और उसकी निजी तस्वीरें भी एक दूसरे से शेयर करती है जब ऐसी स्थिति में लड़का उसे बेइंतहा प्यार करने लगता है तो लड़की धोखा दे देती है।

ऐसे में एक लड़का जो किसी लड़की से अत्यधिक प्यार करता है और जब वह शादी करने की बात करता है तो उसे मना कर देते हैं जबकि उसका कई बार वे आर्थिक और शारीरिक शोषण कर चुकी होती हैं।ऐसे में प्यार में धोखा देने के खिलाफ कानून है तो लड़कों के लिए किसी भी प्रकार का कोई कानून नहीं बनाया गया है।

PROMISE WADA TWO HAND SAD COUPLE

इस संबंध में कई बार लड़कों को प्यार में धोखा देने के लिए लड़कियों के खिलाफ बिल बनाने का प्रयास किया गया लेकिन अभी तक इस बिल को पास नहीं किया जा सका। प्यार में धोखा केवल लड़कियों के साथ ही नहीं बल्कि कभी-कभी लड़कियां लड़कों के साथ भी करती हैं.

लड़कियों के साथ धोखा होने पर कई प्रकार के कानून बनाए गए हैं जिसके तहत वह किसी भी लड़के से अपना कानूनी अधिकार प्राप्त कर सकती हैं। लेकिन जब किसी लड़की के साथ कोई लड़की प्यार में धोखा देती है तो प्यार में धोखा देने के खिलाफ कानून लड़कों के लिए कौन-कौन से हैं जिसके तहत वह किसी लड़की पर कार्यवाही कर सकते हैं आइए जानते हैं।

1. IPC की धारा 406

जी हां अगर आपने किसी भी लड़की को अपनी गर्लफ्रेंड बनाया है तो आपने भी लड़की को कई बार विभिन्न प्रकार के गिफ्ट कीमती सामान देते रहते हैं और लड़कियां भी आपको देती रहती हैं ऐसे में अगर कोई लड़की किसी लड़के को प्यार में धोखा देती है तो लड़का उसे आईपीसी की धारा 406 के अंतर्गत केस दायर कर सकता है।

IPC की धारा 406

इस धारा के अंतर्गत आप ऐसी लड़कियों के खिलाफ जा सकते हैं जो आपके साथ धोखाधड़ी किया हो और आप का शोषण किया हो तो आप इस धारा के अंतर्गत केस फाइल करके अपने सामान की वापसी करवा सकते हैं। यह धारा आप अपनी गर्लफ्रेंड या पत्नी के ऊपर लगा सकते हैं अगर वह आपको प्यार में धोखा देती।

आईपीसी की धारा 406 के अंतर्गत आप ऐसी चीजों को वापस पा सकते हैं जिसको आपने उपहार स्वरूप दिया है परंतु दान में दिया हो। अगर पति पत्नी के बीच में विवाद है या किसी संबंधी के बीच में विवाद है तो आप इस धारा के अंतर्गत वह सभी चीजें वापस ले सकते हैं जिसे आपने गिफ्ट के रूप में दिया है।

अगर आप किसी परिवारी जन या अन्य संबंधी को कभी कोई जमीन जायदाद गिफ्ट में दे दी है तो आप सभी गिफ्टेड सामान इस धारा के अंतर्गत केस दायर करके प्राप्त कर सकते हैं।

2. IPC की धारा 426/427 MISCHIEF

आईपीसी की धारा 426/ 427 एक ऐसी धारा है जिसके अंतर्गत आप उन लोगों पर केस डाल कर सकते हैं जिन्होंने आप को किसी भी प्रकार से नुकसान पहुंचाया है। अगर कोई व्यक्ति आपको किसी भी प्रकार से छोटा या बड़ा नुकसान करता है.

जैसे मान लीजिए आपका ₹100 का नोट फाड़ कर फेंक दिया है या आपका मोबाइल तोड़ दिया है तो आप उसको भी इसके अंतर्गत FIR करके वापस पा सकते हैं। इस धारा के अंतर्गत आप 3 महीने की सजा करवा सकते हैं क्योंकि धारा 426 में 3 महीने की सजा का प्रावधान है.

IPC की धारा 426/427 MISCHIEF

अगर आपका नुकसान आवश्यकता से अधिक कर दिया गया है तो आप धारा 427 के अंतर्गत 2 साल की सजा करवा सकते हैं। इस धारा के अंतर्गत अगर आप FIR करके केस दायर करते हैं तो सबूत के रूप में आपके पास कुछ ना कुछ होना जरूरी है अन्यथा के रूप में आप इस धारा के अंतर्गत केस नहीं दायर कर सकते हैं।

3. सिविल रिकवरी सूट और मैंडेटरी डायरेक्शन

अगर आपको किसी लड़की ने प्यार में धोखा दिया है तो आप प्यार में धोखा देने के खिलाफ कानूनी कार्यवाही कर सकते हैं अगर आप अपनी गर्लफ्रेंड को किसी क्रिमिनल केस में नहीं फसाना चाहते हैं परंतु पुलिस भी आपकी बात को नहीं सुन रही है तो आप सिविल रिकवरी सूट और मैंडेटरी डायरेक्शन के अंतर्गत शिकायत कर सकते हैं।

इसके अंतर्गत आप अपनी गर्लफ्रेंड से अपने द्वारा दिए गए गिफ्ट वापस ले सकते हैं और पैसों के लिए सिविल सूट कर सकते हैं। इसमें आपको कोर्ट फीस भरकर अपनी गर्लफ्रेंड को नोटिस भिजवा सकते हैं जिसके तहत आपका जो भी नुकसान हुआ है उसकी भरपाई गर्लफ्रेंड द्वारा किया जाएगा।

4. आईपीसी की धारा 420

अगर आपकी गर्लफ्रेंड ने प्यार में धोखा दिया है तो आप आईपीसी की धारा 420 में भी केस फाइल कर सकते हैं। यह धारा ऐसे समय में लगवाई जाती हैं जब आपकी गर्लफ्रेंड ने आपको जानबूझकर अपने प्यार के जाल में फंसाया हो और विभिन्न प्रकार के कीमती सामानों को आपसे लिया है तथा वापस नहीं करना चाहती हैं।

आईपीसी की धारा 420

इसके अलावा आपसे झूठ बोलकर किसी सामान को लिया हो तो ऐसी गर्लफ्रेंड पर धारा 420 लगती है। आपराधिक मामला दर्ज होने के बाद अगर जांच सही पाई जाती है तो लगभग 7 साल तक की सजा का प्रावधान है इसके साथ जुर्माना देय होगा। यह एक गैर जमानती अपराध है।

5. आईपीसी की धारा 323

आईपीसी की धारा 323 का मतलब है कि यदि आपकी गर्लफ्रेंड ने कभी आपको किसी भी प्रकार से मारा-पीटा हो जैसे आपके थप्पड़ मार दिया हो या फिर अन्य किसी तरह से आपको पीटा हो। इस अपराध को सिद्ध करने के लिए आपके पास कोई ना कोई सबूत होना जरूरी है.

अपराध सिद्ध होने पर 1 साल की सजा और जुर्माना दोनों हो सकते हैं। मारपीट की धारा को 156 (3) के अंतर्गत अदालती कार्यवाही कर सकते हैं।

6. आईपीसी की धारा 504

आईपीसी की धारा 504 के अंतर्गत अगर आपकी गर्लफ्रेंड ने आपको कभी गाली दिया हो या किसी भी प्रकार का अपशब्द बोला है तो उसके खिलाफ FIR करके के सफर कर सकते हैं। इस धारा के अंतर्गत अपराधी को 2 साल तक की सजा और जुर्माना दोनों हो सकते हैं लेकिन आपके पास सबूत होना जरूरी है।

7. धारा 499 और 500

इन धाराओं के अंतर्गत अगर आपकी गर्लफ्रेंड ने आपका कहीं पर किसी भी प्रकार से अपमान किया हो सामाजिक मान-सम्मान गिराया हो आप को बदनाम करने के लिए अपमानजनक शब्दों का प्रयोग या पत्र लिखे हो तो आप इन धाराओं के अंतर्गत केस दर्ज कर सकते हैं।

धारा 499 और 500

अपमानजनक बात करके सम्मान को गिराना अफवाह फैलाना और अपमानजनक टिप्पणी को प्रकाशित करना यह सभी अपराध धारा 499 और 500 के अंतर्गत हैं ऐसे में आप उसके खिलाफ मानहानि का दावा दायर कर सकते हैं।

इन धाराओं के अंतर्गत आप अपनी गर्लफ्रेंड को 2 साल तक की सजा और जुर्माना दोनों करवा सकते हैं यह एक जमानती अपराध है।

FAQ : प्यार मे धोखा देने के खिलाफ कानून है लड़का

धारा 493 और 376 क्या है ?

धारा 493 के अंतर्गत ऐसे अपराधी आते हैं जो लड़की से शादी का ड्रामा करके झूठ बोलते हैं और शारीरिक संबंध बनाते हैं। धारा 376 ऐसे अपराधिक लोगों पर लगता है जो लोग जबरदस्ती किसी लड़की के साथ रेप करते हैं। जिसके अंतर्गत लोगों को 7 साल की सजा तथा आजीवन कारावास हो सकता है।

धोखाधड़ी करने पर कौन सी धारा लगती हैं ?

धोखाधड़ी करने वाले लोगों पर 420 की धारा लगती है। इसमें 7 साल की सजा तथा जुर्माना दोनों हो सकते हैं।

क्या कोई लड़का प्यार में धोखा खाने पर लड़की के खिलाफ केस दर्ज कर सकता है

भारत जैसे देश में लड़कियों के खिलाफ प्यार में धोखा देने के लिए लड़कों के लिए कोई कड़ा कानून नहीं है केवल कुछ मामलों में लड़की के खिलाफ केस कर सकते हैं जैसे आपको शादी का झांसा देकर लड़की ने धन वसूल लिया हुआ।

निष्कर्ष

प्यार में धोखा देने के खिलाफ कानून के अंतर्गत लड़कों को अपनी गर्लफ्रेंड के खिलाफ कानूनी कार्यवाही करने के लिए 156 3 के अंतर्गत केस दर्ज कराना होता है। वैसे भी प्यार में धोखा देने के खिलाफ लड़कों के लिए कोई कानून नहीं है लेकिन अगर लड़के चाहे तो उनको इन धाराओं में फंसा सकते हैं।

क्योंकि हमेशा लड़के ही गलत नहीं होते हैं कई बार लड़कियां भी लड़कों का शोषण करती हैं। अगर किसी लड़की ने आपके साथ प्यार में धोखा दिया है और आप उससे छुटकारा पाना चाहते हैं तथा उसे सबक सिखाना चाहते हैं तो निश्चित रूप से प्यार में धोखा देने वालों के खिलाफ उपरोक्त धाराओं के अंतर्गत केस दर्ज करा सकते हैं।

point down यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.
♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

( कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया )

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन