शादी के लिए लड़का कैसा होना चाहिए : अच्छे पति की 8 पहेचान | Shadi ke liye ladka kaisa hona chahiye ?

Shadi ke liye ladka kaisa hona chahiye | शादी के लिए लड़का कैसा होना चाहिए : नमस्कार दोस्तों स्वागत करता हूं आपका हमारे इस आर्टिकल में जहां मैं आपको बताने वाला हूं कि “शादी के लिए लड़का कैसा होना चाहिए” शादी के लिए लड़के मे कौन-कौन से गुण होने चाहिए ? शादी करने के लिए आखिर कैसा लड़का होना चाहिए ? लड़कियां अक्सर चाहती हैं कि उनकी शादी एक God Looking लड़के के साथ हो लेकिन मैं आपको बता दूं कि सुंदरता देखना ही सब कुछ नहीं होता शादी एक ऐसा पवित्र रिश्ता है.

शादी के लिए लड़का कैसा होना चाहिए मुझे शादी के लिए लड़का चाहिए sadi ke liye ladka kaisa hona chahiye shadi ke liye ladka 7 shadi ke vachan

जिसे लड़का या लड़की पूरी जिंदगी बिताने के लिए तैयार रहते हैं ऐसे में उन दोनों के बीच अपनापन तो आ ही जाता है लेकिन ध्यान रहे यदि लड़कियां ऐसे लड़कों से शादी कर लेती हैं जो उनके लिए सही नहीं है तो उनकी पूरी लाइफ बर्बाद हो जाती है और फिर बाद में उन्हें पछताना पड़ता है.

यह पोस्ट उन लड़कियों के लिए है जो इस बात को जानने के लिए बेहद उत्सुक हैं कि शादी के लिए लड़का कैसा होना चाहिए यदि आप भी यह जानने के लिए इस पोस्ट को पढ़ रही है तो समझिए यहां हमने इस विषय को लेकर जो भी जानकारी दी है वह आपको कहीं पर भी नहीं मिलेगी तो आइए बिना देर किए मैं आपको बताता हूं कि शादी के लिए लड़का कैसा होना चाहिए.

अच्छे लड़के की पहचान कैसे करें ? | Ache ladke ki pehchan kaise karen ?

इंसान होना ही, अच्छे होने का प्रमाण है। अतः हर एक को, इंसानियत से परिचित हो कर, इंसान बनके दिखाना चाहिए और इंसानियत निभानी चाहिए। एक अच्छा इंसान बात-व्यवहार में अच्छा, दूसरों के दुख-तकलीफ़ को समझने वाला, उनकी मदद करने वाला, बड़ों का आदर करनेवाला, देश एवं कानून की इज्ज़त करनेवाला, इमानदार और कर्तव्य-निष्ठ होता है।

शादी के लिए लड़का कैसा होना चाहिए ? | Shadi ke liye ladka kaisa hona chahiye

शादी एक ऐसा बंधन हैं जिसे पूरी जिंदगी निभाना पड़ता है और यही कारण है कि आपको अपने लिए ऐसे लड़के की तलाश करनी चाहिए जो सच्चे दिल से आपको समझता हो और आपके सम्मान में किसी भी प्रकार की कमी ना करता हो। यदि आप अपने को समझने वाले लड़के से प्यार करती हैं या उनसे शादी करती हैं तो आप उसके साथ बेहद खुश रहेंगी।

शादी के लिए लड़का कैसा होना चाहिए जो अच्छा पति बन सके,


  1. शादी के लिए ऐसा लड़का चुने जो ज्यादा रोक टोक न करें.
  2. ऐसा लड़का पसंद करे जो पैसे की कीमत समझता हो।
  3. लड़का ऐसा होना चाहिए जो अपनी जिम्मेदारी को समझता हो।
  4. आप उस लड़के से शादी करे. जो आपको समझ सकें।
  5. आप जिस भी लड़के से शादी करें वह God Looking होना चाहिए
  6. ऐसा लड़का जो आपको भी पसंद हो।
  7. ऐसा लड़का चुने जो समझदार हो।

1. आपको समझने वाला हो

यदि आप जिस लड़के से शादी कर रही है वह आपको समझने वाला है तो आपका जीवन बहुत ही बेहतर तरीके से गुजरेगा वह आपको हर प्रकार की समस्याओं में मदद करेगा लेकिन यदि वह आपको समझने वाला नहीं है तो वह आपसे किसी भी प्रकार से नहीं जुड़ पाएगा और आपकी जिंदगी रूखी सुखी हो जाएगी।

शादी का बंधन बहुत ही पवित्र होता है और यह शादी का बंधन पूरी जिंदगी का होता है और यही कारण है कि आपको अपने लिए एक ऐसे लड़के की तलाश करनी चाहिए जो आप को समझता हो और आपके सम्मान में किसी भी प्रकार की कोई भी कमी ना रखता हो तो आप उसके साथ बेहद खुश रहेंगे जिंदगी में सुख और दुख तो आते जाते रहते हैं.

ऐसे में किसी भी प्रकार की परेशानी हो तो उस परेशानी को उससे शेयर करने में बिल्कुल भी नहीं घबराना चाहिए अपने मन की बातों को कह देना चाहिए यही कारण है कि आपको समझने वाला लड़का आपकी जिंदगी में चार चांद लगा सकता हैं।

2. जिम्मेदारी उठाने वाला

इस दुनिया में दो प्रकार के लोग रहते हैं पहला जिनको किसी से कोई मतलब नहीं होता वह खुद की भी जिम्मेदारी ढंग से नहीं उठा पाते तो इस प्रकार के लड़के का चुनाव आप ना करें तो बेहतर होगा लड़का कितना जिम्मेदार है.

आप उसके काम धंधे के बारे में और चीजों के बारे में उसके विचार जानकर आप पता लगा सकते हैं कि लड़का जिम्मेदार है या नहीं और कुछ लड़के ऐसे होते हैं जो हीरो टाइप के होते हैं रोज अच्छे-अच्छे कपड़े पहनना और घूमना उनका शौक होता है.

इसी जगह जब बात जिम्मेदारी की आती है तब तो वे दूर भागने लगते हैं इस प्रकार के लड़कों का चुनाव नहीं करना चाहिए क्योंकि यह लड़के कभी भी उस लड़की को बीच राह पर छोड़ कर जा सकते हैं।

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 728 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

हवन पूर्णाहुति देने के महाशक्तिशाली मंत्र,विधि एवं महत्व जाने | पूर्ण आहुति मंत्र – Purnahuti mantra
बुखार उतारने के घरेलू उपाय : 13 नुस्खे कैसा भी बुखार उतारे | Bukhar utatne ke gharelu upay

3. बड़ों का आदर करने वाला लड़का

अगर आप भी चाहती हैं कि लड़का शादी के बाद अपने परिवार के साथ साथ आपके परिवार के लोगों की भी इज्जत करें इसीलिए यह बेहद जरूरी है कि आप एक ऐसे लड़के का चयन करें जो दूसरों की इज्जत करें खासकर बड़ों का आदर जरूर करें।

4. शादी के लिए पढ़ा-लिखा लड़का होना चाहिए

अगर आप भी शादी के लिए किसी अच्छे लड़के की तलाश में है तो सबसे पहले उसकी क्वालिटी चेक कर ले. क्योंकि भले ही आप पढ़ी लिखी हो या फिर कम पढ़ी लिखी हो लेकिन आपको अपने लिए पढ़ा-लिखा लड़का ही चुनना चाहिए इसके बहुत से फायदे हैं.

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

यदि आप पढ़ी-लिखी हैं तो आप अपने लिए पढ़े-लिखे लड़के का चयन करती है तो वह आपको बाहर काम करने या आपसे कुछ अचीव करने के लिए कभी नहीं रोकेगा। और वह आपके भावनाओं की भी कद्र करेगा लेकिन यदि दूसरी तरफ आप पढ़े-लिखे नहीं है तो भी आपको पढ़ा-लिखा लड़का ही चुनना चाहिए

5. शादी के लिए जॉब या बिजनेस करने वाला लड़का होना चाहिए

यदि आप भी अपनी शादी के लिए लड़के का सही चुनाव करना चाहती हैं तो आपकी जानकारी के लिए या आपके भविष्य के लिए यह बेहद जरूरी है। कि लड़का अपने आप पर निर्भर होना चाहिए अपना जीवन चलाने के लिए वह किसी दूसरे पर निर्भर ना हो.

चाहे वह फिर जॉब या बिजनेस कुछ भी कर रहा हो चाहे वह आपके माता पिता ही क्यों ना हो लड़के का अपना खुद का जॉब या बिजनेस होना चाहिए जिससे वह आप लोगों को भी खुश रख पाए और अपने परिवार की देखभाल भी कर सकें. शादी के लिए ऐसा ही लड़का खोजना चाहिए

6. नशे से दूर रहने वाला लड़का

वैसे तो आज के समय में नशा न करने वाला लड़का मिलना बेहद मुश्किल हो गया है वैसे आपको कोशिश यही करनी है कि लड़का नशा ना करता हो जैसे कि शराब या फिर गुटका या तंबाकू जैसे नशीले पदार्थ से दूर रहे क्योंकि मैंने ना जाने कितने लड़कों को शराब पीने के बाद घर पर हंगामा करते देखा है।

यदि आप भी किसी शराब पीने वाले लड़के का चुनाव करती हैं। तो भले ही वह अभी सीधा दिख रहा हो लेकिन बाद में जब उसे किसी का भी डर नहीं लगेगा तो इसका परिणाम बाद में यही होगा कि वह अधिक शराब पीने लगेगा तो ऐसे लड़के का चुनाव बिल्कुल ना करें कोशिश करें कि शादी के लिए अच्छे से अच्छा लड़का ढूंढे क्योंकि आपको उसके साथ पूरी जिंदगी बितानी है।

7. शादी के लिए लड़का समझदार होना चाहिए

यदि आप शादी के लिए लड़का देख रही हैं तो वह काफी समझदार होना चाहिए मतलब कि वह काफी बुद्धिमान होना चाहिए वैसे तो आपने देखा ही होगा कि कुछ लड़के बहुत ही भले होते हैं तो इस प्रकार के लड़कों के लिए इसी प्रकार की लड़कियां उपयुक्त होती हैं.

वैसे तो देखा जाए कुछ लड़के बहुत बुद्धिमान होते हैं लेकिन देखने में तो वह किसी भी प्रकार के बुद्धिमान इंसान नजर नहीं आते हैं आपको इस प्रकार का लड़का चुनना चाहिए जो हर समस्या का हल आसानी निकाल सके.

8. पैसे की कीमत समझता हो

यदि आप शादी के लिए लड़का देख रही है तो लड़का ऐसा होना चाहिए जो पैसे की कीमत समझता हो और उसे पैसे को असली कीमत पता हो और पैसे को फलतू चीजों के लिए खर्च न करे. साथ में उसे पैसे को सही जगह पर निवेश करने की जानकारी हो और उसे पैसे से पैसे कामना आता हो. बे मतलब के कर्ज लेने वाला नहीं होना चाहिए।

FAQ : शादी के लिए लड़का कैसा होना चाहिए

शादी के लिए लड़का कैसे चाहिए ?

शादी के लिए लड़का ऐसा होना चाहिए जो आपको समझ सके क्योंकि शादी एक ऐसा पवित्र रिश्ता है जिसे पूरी जिंदगी निभाना पड़ता है और यही कारण है कि आपको अपने लिए ऐसे लड़के की तलाश करनी चाहिए जो सच्चे दिल से आपको समझता हो और आपके सम्मान में किसी भी प्रकार की कमी ना करता हो.

शादी के लिए लड़के मे कौन-कौन से गुण होने चाहिए ?

शादी के लिए लड़के में सबसे अहम बात तो सच बोलता हो और व्यक्ति आपकी बातों को सम्मान देता हो और आपकी ख़ुशी का ख्याल रखता हो बड़ो का आदर करता हो और आप लोगों को भी खुश रखता हो और अपने परिवार की देखभाल भी कर सकें. शादी के लिए ऐसा ही लड़का खोजना चाहिए.

अच्छे लड़के की पहचान कैसे करें ?

अच्छे लड़के की पहचान उसके व्यवहार और बातचीत वा सोच के हिसाब से तय की जाती है और परिवार के लिए उसकी feelings क्या है यह भी maetar रखता है कि वह आपने परिवार के लिए क्या feelings करते है .

निष्कर्ष

दोस्तों ये था हमारा आज का लेख ये लेख आपको काफी ज्यादा पसंद आया होगा. शादी के लिए लड़का कैसा होना चाहिए इस से जुड़ी जानकारी मैंने इस पोस्ट में बताई है जहाँ मैंने आपको Step By Step आपके साथ कुछ Tips Shere किया है.

osir news

मैं आशा करती हूं कि यह जानकारी आपको पसंद आई होगी अगर इस पोस्ट में आपको कुछ भी समझ मे नही आया हो तो इस पोस्ट में आपको कोई भी कमी लगे तो आप मुझे कमेंट करके जरूर बताएं जिससे मैं अपनी गलती सुधारने की कोशिश करूँगा अगर आपको शादी के लिए लड़का कैसा होना चाहिए shadi ke liye ladka kaisa hona chahiye यह पोस्ट अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ Shere करे.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

B.A. की परीछा में अच्छे नंबर कैसे लाएं ? B.A. ke Exam me top kaise kare?
व्यापार को बढ़ाने के टोटके क्या है ? Vyapar mein barkat ke upay
दही के टोटके कब और कैसे करे : लाल किताब में दही स्नान टोटका
नमाज पढ़ने की दुआ हिंदी में तर्जुमा के साथ जाने दुरूद शरीफ हिंदी में | Namaz padhne ki dua
हीरा पहनने के फायदे और नुकसान : अपनी राशी से जाने हीरा पहनने का असर | हीरा क्या है ? : Diamond stone benefits in hindi
★ सम्बंधित लेख ★