सफ़ेद बाल काला कैसे करे 4 घरेलू नुस्खे सामग्री और विधि समेत | Safed baal kale kaise karen

सफेद बाल काले कैसे करें Safed baal kale kaise karen : हेलो दोस्तों नमस्कार आज हम आप लोगों को इस लेख के माध्यम से बताएंगे Safed baal kale kaise karen वैसे तो बढ़ती उम्र के साथ बालों का सफेद होना एक आम बात है लेकिन अगर इस उम्र से पहले ही किसी महिला या लड़की के बाल सफेद होने लगे तो यह उनके लिए बहुत बड़ी समस्या बन जाती है.

सफेद बाल काले कैसे करें Safed baal kale kaise karen

क्योंकि बाल ही महिलाओं और लड़कियों की खूबसूरती की पहचान होते हैं ऐसे में अगर उनमें कोई कमी आ जाती है तो उनके चेहरे की सुंदरता फीकी पड़ जाते हैं. ऐसे में अगर आपके बाल भी 30 साल की उम्र के पहले ही सफेद होने लगे हैं तो आपको चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है.

क्योंकि आज हम इस लेख में आप लोगों को बालों को काला करने के बहुत ही बेस्ट टिप्स बताएंगे जिनके माध्यम से सफेद बालों को आसानी से काला किया जा सकता है ऐसे में बालों को काला करने की जानकारी को विधिवत प्राप्त करने के लिए इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें :

सफेद बाल काले कैसे करें ? | Safed baal kale kaise karen ?

यहां पर हम आप लोगों को बालों को काला करने की जानकारी प्रदान करने से पहले बढ़ती उम्र के पहले ही बाल सफेद होने के कुछ विशेष कारण बताएंगे अगर आप इन कारणों पर ध्यान देगी तो आप अपने बालों को पूर्ण रूप से सुरक्षित रख पाएंगी.

बढ़ती उम्र के पहले ही बाल सफेद होने के कारण |baal safed hone ke karan

1. प्रोटीन की कमी

protinex-vanilla-delight-fruit-mix-combo

अगर आपके बाल उम्र से पहले सफेद हो रहे हैं तो इसका कारण आपके शरीर में प्रोटीन की कमी हो सकती है क्योंकि शरीर में प्रोटीन की कमी होने से बाल बहुत जल्दी सफेद होने लगते हैं इसीलिए आपको अपनी डाइट में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए


2. केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तेमाल

समय से पहले बाल सफेद होने का कारण केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट का ज्यादा इस्तेमाल करना है. क्योंकि मार्केट में मिलने वाले हेयर प्रोडक्ट कई प्रकार के केमिकल से बनाए जाते हैं उनमें मौजूद सल्फेट बालों के लिए फायदेमंद और हानिकारक दोनों साबित होता है ऐसे में अगर आप लंबे समय तक केमिकल युक्त यह प्रोडक्ट का इस्तेमाल करेंगे तो हंड्रेड परसेंट आपके बाल झड़ने लगेंगे और झड़ने के साथ-साथ सफेद भी होने शुरू हो जाएंगे.

3. शरीर में विटामिन की कमी होना

अगर आपके शरीर में विटामिन डी विटामिन बी12 आयरन और सेलेनियम की कमी है तू आपके बाल सफेद होना शुरू हो जाएंगे और इतनी जल्दी से आपके पूरे बाल सफेद हो जाएंगे आपको पता भी नहीं चलेगा क्योंकि चिकित्सा दौर पर बहुत सी महिलाओं की जांच के दौरान पता चला है कि लोगों के शरीर में बायोटिक का लो लेवल और विटामिन12 बी की कमी से बाल सफेद होते हैं.

4. धूम्रपान करना

शोधकर्ताओं के अनुसार पता चला है कि कम उम्र में बाल सफेद होने का प्रमुख कारण अधिक धूम्रपान करना है क्योंकि धूम्रपान करने से शरीर रक्त धमनिया सिकुड़ जाती है जिसके कारण बालों की जड़ों को पर्याप्त रूप से खून प्राप्त नहीं हो पाता है जिसके कारण वह सफेद होने के साथ-साथ झड़ना भी शुरू हो जाते हैं

5. आनुवंशिक कारण

अगर आपके परिवार में पहले से ही किसी को किसी प्रकार की समस्या है तो वह समस्या घर के अन्य सदस्य को भी हो सकती है इसीलिए अगर आप ही घर में पहले से ही किसी के बाल सफेद हैं या फिर बालों में किसी प्रकार की समस्या है और आप उनकी कंगी से ही अपने बालों को खींचती है तो यह समस्या आपको भी हो सकती है जिसकी वजह से आपके बालों में कई प्रकार की समस्या उत्पन्न हो सकती हैं

6. डाउन सिंड्रोम

डाउन सिंड्रोम एक प्रकार की अनुवांशिक बीमारी है. जिसके चलते महिलाओं के बाल सफेद होने के साथ-साथ उनके शरीर में कई प्रकार की समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं जिसमें खासकर के बाल सफेद होना और मानसिक रूप से विकलांग होना माना जाता है

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 587 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

हनीमून के लिए सबसे अच्छी 10 जगह | Best honeymoon places in india
रातों रात गोरा होने के उपाय : 15 उपायों से कोई भी बन सकता है सुंदर

7. शरीर में थायराइड हार्मोन की कमी होना

सफेद होते बालों

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

शोधकर्ताओं के अनुसार पता चला है कि व्यक्ति के शरीर में थायराइड हार्मोन के स्तर में कमी आना भी बाल सफेद होने का कारण बन जाता है

तो यह कुछ मुख्य कारण थे जिनकी वजह से आपके बाल उम्र से पहले सफेद होना शुरू हो जाते हैं अगर आप इनमे सुधार करेंगे तो आप अपने बालों को काला कर सकते हैं फिर भी अगर आपके बाल बहुत ज्यादा सफेद हो गए हैं तो आज हम आपको यहां पर कुछ ऐसे नुस्खे बताएंगे जिन के माध्यम से आप अपने बालों को काला कर सकते हैं.

बाल काले करने के नुस्खे | Baal kale karne ke nuskhe

यहां पर हम आपको कुछ ऐसे आजमाए हुए घरेलू नुस्खे बताएंगे. जिन के माध्यम से बालों को काला किया जा सकता है. इसलिए आप इस नुस्खे की विधिवत जानकारी प्राप्त करने के लिए इसे ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़ें :

1. आंवले की मदद से करें बालों को काला

नुस्खा तैयार करने की सामग्री

neebu amla

  • आवला पाउडर या फिर आवला
  • हिना पाउडर
  • प्याज का जूस

इस नुस्खे को तैयार करने की विधि

  1. रात को सोते समय सबसे पहले आप अपने बालों के हिसाब से आंवला पाउडर और सूखा आमला पाउडर दोनों को बराबर मात्रा में लेकर एक या दो कप पानी में भिगोकर लोहे के बर्तन में रख दें.
  2. यदि आपके पास आवला पाउडर मौजूद नहीं है तो आप सूखे आवाले को रात में पानी में भिगोकर रख दें और सुबह उन्हें अच्छे से पीसकर पेस्ट बना लें अब इसी पोस्ट में आप दो चम्मच कॉफी पाउडर और 3 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाएं.
  3. कॉफी पाउडर और नींबू का रस मिलाकर समय एक बात का ध्यान रखें कि आपको एक कप आमला मिक्स के हिसाब से ही कॉफी और नींबू के रस को ऐड करना अगर आप 1 कप से अधिक मात्रा में आंवला मिश्रण ले रहे हैं तो आपको उसी हिसाब से उसमें कॉफी पाउडर और नींबू का रस मिला ना होगा.
  4. अब उसी पोस्ट में आप तीन से चार चम्मच हिना मेहंदी पाउडर को अच्छे से मिलाकर मिक्स कर ले और एक अच्छा सा गाना पेस्ट बनाकर तैयार करें अगर आप का पेस्ट थोड़ा ज्यादा गाढ़ा हो गया तो आप उसमें हल्का सा पानी डाल सकते हैं.

आंवले के पेस्ट को बालों में लगाने का तरीका

  1. जब यह पेस्ट बनकर पूरी तरह तैयार हो जाएं तो आप अपने बालों में कंघी करके इस पेस्ट को अपने बालों की जड़ों से लेकर अपने बालों की आखिरी लेयर तक अच्छे से लगा ले और इसे लगाने के बाद आपको इसे सूखने के लिए छोड़ना है ऐसे में आपको कोई काम करना है तो आप अपने बालों में शावर कैप पहन सकती हैं.
  2. जब आपके बालों पर लगा आंवला पेस्ट अच्छी तरह से सूख जाए तब इसे आप नॉर्मल ठंडे पानी से धो लें आपको शैंपू नहीं करना है.
  3. इस पेस्ट को धोने के बाद अपने बालों को अच्छी तरह से सुखा लें और फिर एक रात के लिए अपने बालों में हेयर ऑयल लगाकर आराम से सो जाएं और जब सुबह उठकर शैंपू करें.

अगले दिन बालों में शैंपू करने की विधि

रात को बालों में तेल लगा कर सोने से आपके बाल बहुत ज्यादा मुलायम सिल्की शाइनी बन जाएंगे और फिर आप सुबह उठकर किसी अच्छे हर्बल शैंपू से अपने बालों को धो लें बालों को धोने के बाद अपने बालों में कंडीशनर का उपयोग जरूर करें तब आपको नजर आएगा अपने सफेद बालों में फर्क और आप कहेंगे सच में यह नुस्खा कितना ज्यादा कारगर है ? आप इसके बेहतर रिजल्ट के लिए इस नुस्खे को 1 महीने तक सप्ताह में एक बार अवश्य करें.

2. नारियल के तेल और नींबू के रस से बालों को काला करें

coconut oil

आज से नहीं बल्कि सदियों पहले से ही नारियल का तेल बालों को सुरक्षित रखने के लिए किया जा रहा है और नींबू हमारी स्किन और बाल दोनों की समस्या को सुलझाता है इसीलिए इन दोनों के सहायता से तैयार नुस्खे से बालों को काला किया जा सकता है

नुस्खा तैयार करने की सामग्री

  • नारियल का तेल
  • नींबू का रस

पेस्ट तैयार करने की विधि

  1. आप एक कटोरी में अपने बालों की लंबाई के हिसाब से नारियल तेल निकाल ले और फिर उसमें 2 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाए आपके बाल बहुत ज्यादा लंबे हैं, तो आप अपने बालों की साथ से नींबू के रस को ज्यादा कर सकती हैं.
  2. अब फिर इन दोनों को आपस में अच्छी तरह से मिलाकर 5 मिनट के लिए यूं ही रख दे
  3. 5 मिनट बाद यह नुस्खा तैयार हो गया आप आप इसे अपने बालों में लगा सकती हैं

पेस्ट को बालों में लगाने का तरीका

तेल और नींबू के रस से बने इस नुस्खे को आप अपने बालों की जड़ों में लगाकर अच्छे से मसाज करें और फिर अपने बालों की पूरी लेयर में भी अच्छी तरीके से लगा ले और फिर इससे लगाकर बालों को चोटी करके रात भर के लिए सो जाएं, अगले दिन सुबह आप अपने बालों को शैंपू करें

बालों में शैंपू करने का तरीका

  • सबसे पहले आप अपने बालों में कंघी करें
  • उसके बाद किसी हर्बल शैंपू से झाग बनाकर तैयार कर ले और फिर अपने सर पर ठंडा पानी डालें जब आपके बाल गीले हो जाए, तो अपने बालों में हर्बल शैंपू से बनी झाग को लगाकर अच्छे से ठंडे नंबर पानी से अपने बालों को धो लें
  • बालों को धोने के बाद आप उन्हें हल्का सा सुख जाने दे हल्का सूखने पर आप अपने बालों में कंडीशनर जरूर लगाएं ऐसा करने से आपके बालों में पूरी तरह से जान वापस आ जाएगी और आपके बाल काले हो जाएंगे

3. मेहंदी और तेजपत्ता से बालों को काला करे

मेहंदी का इस्तेमाल 100 में से 95 लोग अपने बालों को सुंदर बनाने के लिए इस्तेमाल में लेते हैं इसीलिए आज हम आप लोगों को मेहंदी के पाउडर और तेजपत्ते के माध्यम से बालों को काला करने का एक बहुत ही बेहतर नुस्खा बताएंगे जिनमें आप इन दोनों के माध्यम से तैयार पेस्ट से बालों को बहुत ही आसानी से काला कर सकते हैं

मेहंदी और तेजपत्ता के पेस्ट तैयार करने की सामग्री

hair mehandi

osir news

4. बाल काला करने वाली मून स्टार मेहंदी और सूखे तेजपत्ते

बाल काला करने वाली मून स्टार मेहंदी और सूखे तेजपत्ते का पेस्ट तैयार करने की विधि

  • सबसे पहले आप दो कप पानी को गैस चूल्हे पर चढ़ाए और उसी पानी में तेजपत्ता और आधा कप या फिर अपने बालों के हिसाब से सुखी मेहंदी पाउडर डाल दे और फिर इन दोनों को अच्छी तरह से उबाल ले
  • जब वह पानी पूरी तरह से लाल हो जाए तो आप गैस को बंद करके इसे ठंडा होने के लिए रख दें.
  • ठंडा होने पर आप इस पानी को छान लें.
  • अब यह पेस्ट बनकर तैयार हो गया है तो आइए जानते हैं इसे कैसे लगाया जाता है.

बाल काला करने वाली मून स्टार मेहंदी और सूखे तेजपत्ते का पेस्ट को बालों में लगाने का तरीका

  1. अगर आपने अपने बालों में किसी भी प्रकार का तेल लगा कर रखा है तो सबसे पहले आप अपने बालों में शैंपू करें और उन्हें सूखने के लिए छोड़ दें.
  2. जब आपके बाल सूख जाए तो आप अपने बालों में इस तैयार पेस्ट को बालों की जड़ों से लेकर बालों की आखिरी लेयर तक अच्छी तरीके से लगा ले और इसे सूखने के लिए छोड़ दें.
  3. अगर आपको अपने घर में किसी भी प्रकार का कार्य करना है तो आप अपने सर में शावर कैप पहन सकती हैं.
  4. ज़ब यह पेस्ट आपके बालों में अच्छी तरह से सूख जाए तो आप किसी हर्बल शैंपू से अपने बालों को ठंडे नार्मल पानी से धो लें और फिर बाद में हल्का सा अपने बालों में कंडीशनर लगा ले.
  5. इतना सब कुछ करने के बाद जब आपके बाल सूख जाएंगे तो आपको अपने बालों में फर्क नजर आएगा आपके बाल पूरी तरह से काले नेचुरल शाइनी नजर आने लगेंगे.

FAQ : Safed baal kale Kaise Karen

कौन से विटामिन से बाल काले होते हैं ?

बालों को लंबा काला घना बनाने के लिए विटामिन सी बहुत महत्वपूर्ण होती है.

बाल सफेद काले कैसे करें ?

सफेद बालों को काला करने के लिए आप मोनी स्टार काली मेहंदी और तेजपत्ता को अच्छी तरह से उबालकर उसे छानकर ठंडा होने पर इस पेस्ट को अपने बालों पर लगाएं और फिर 15 से 20 मिनट बाद अपने बालों में शैंपू कर लें ऐसा करने से सफेद बाल काले हो जाते हैं.

कम उम्र में बाल क्यों सफेद हो जाते हैं ?

कम उम्र में बाल सफेद होने का प्रमुख कारण हमारे शरीर में पोषक तत्वों की कमी होने के साथ-साथ प्रोटीन हिमोग्लोबिन तथा विटामिन बी विटामिन बी 12 की कमी होना है जिसकी वजह से कम उम्र में बाल सफेद हो जाते हैं.

निष्कर्ष

दोस्तों आज हमने आप लोगों को इस लेख के माध्यम Safed baal kale kaise karen की जानकारी प्रदान की है अगर आपने इस लेख को अंत तक पढ़ा होगा तो आपको सफेद बालों को काला करने की जानकारी प्राप्त हो गई होगी तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आया होगा और आपके लिए फायदेमंद साबित हुआ होगा

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

सपने में मिठाई खाने का अर्थ और सपने में मिठाई देखने का मतलब क्या होता है?
पढ़े 8 गणेश जी की कहानियां जाने गणेश भगवान की महिमा और कथा | ganesh ji ki katha
अकाल मृत्यु के बाद क्या होता है : अकाल मृत्यु से बचने के उपाय | Akal mrityu ke baad kya hota hai aur Akal mrityu se bachne ke upay
शुतुरमुर्ग के बारे में सम्पूर्ण जानकारी : शुतुरमुर्ग क्या खाता है जाने
गायत्री मंत्र के नुकसान : गायत्री मंत्र जाप करने के फायदे एवं नुकसान
★ सम्बंधित लेख ★