Salfas ki goli : सल्फास खाने से आदमी कितनी देर में मर जाता है? | सल्फ़ास बचाव और उपाय जाने

Salfas khane se kitni der me admi mar jata hai ?  ध्यान दे यह आर्टिकल केवल जाकारी और पीड़ित के बचाव हेतु है, दोस्तों सल्फास जैसी कीटनाशक दवा का नाम सभी जानते हैं और इसके फायदे व नुकसान के विषय में भी लोग जानते हैं परंतु कुछ लोग हो सकता है कि इस इसके फायदे और नुकसान के बारे में ना जानते हैं.

salfas tablet

आप सबको पता है कि हमारे घरों में अनाज का भंडारण किया जाता है जिसमें हजारों प्रकार के कीड़े मकोड़े नुकसान पहुंचाते हैं. अनाज के भंडारण को कीड़े मकोड़े से बचाने के लिए सल्फास का प्रयोग किया जाता है.

सल्फास एक बहुत ही विषैला घातक रसायन है जिसका सेवन करने से व्यक्ति की मौत हो जाती है यदि इसका सेवन करने से व्यक्ति बच भी जाता है तो इसके दुष्प्रभाव कभी नहीं खत्म होते हैं.

जीवन अमूल्य है इसे व्यर्थ न करे !

सल्फास का रासायनिक नाम

सल्फास का रासायनिक नाम एलुमिनियम फास्फाइड (Al2P3)है

सल्फास खाने से कितनी देर में व्यक्ति मर जाता है? | Salfas khane se kitni der me admi mar jata hai ?

जब कोई व्यक्ति सल्फास की टिकिया खा लेता है तो उसकी मृत्यु निश्चित हो जाती हैं हालांकि कुछ केस ऐसे भी मिलते हैं जिनसे यह पता चलता है कि सल्फास खाने से व्यक्ति की मृत्यु नहीं भी हो सकती हैं.


सल्फास खाना इस बात पर निर्भर करता है कि व्यक्ति ने सल्फास की कितनी गोलियां खाई है क्योंकि एक गोली भी मनुष्य की जिंदगी लेने के लिए काफी होते हैं.

share man

यदि व्यक्ति एक या दो गोली सल्फास की खा लेता है तो लगभग एक से डेढ़ घंटे के बीच उसकी मौत हो जाती है यदि इससे अधिक खा लेता है तो व्यक्ति की मौत आधा घंटे के अंदर संभव हो जाती है. इस लिए इसे बच्चों से बचा कर दूर रखना चाहिये और जो लोग इमोस्नाली कमजोर या दिमाग से हल्के हो उन से ऐसे जहरीले पदार्थ को दूर रखना चाहिये .

सल्फास की गोलियां में ऐसे घातक पदार्थ पाए जाते हैं जिसकी वजह से यदि व्यक्ति बच भी जाता है तो निकट भविष्य में उसको कैंसर जैसे खतरे की संभावना रहती है.

सल्फास खाने वाले को यदि समय पर इलाज कर दिया जाता है तो वह जिंदा भी रह सकता है ऐसे कई बार केस हुए हैं सल्फास खाने वाले व्यक्ति को जिंदा करके डॉक्टर ने अपने को धन्य माना है.

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 732 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

सूर्यदेव के 12 नाम स्मरण विधि और जाप के फायदे | Surya dev ke 12 naam
VDO ग्राम विकास अधिकारी कैसे बने? योग्यता और vdo की सैलरी/कार्य/चयन प्रक्रिया/सिलेबस

सल्फास पर प्रतिबंध कब और क्यों लगा 

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

सल्फास जैसा जहरीला कीटनाशक लोगों के लिए आत्महत्या करने का साधन बन गया था जिसकी वजह से सरकार ने इस पर पिछले 5 से 6 वर्षों में पूरी तरह से प्रतिबंध लगा दिया

सल्फास की वजह से दिन प्रतिदिन आत्म हत्या के केस बढ़ते जा रहे थे अतः शासन को इस कीटनाशक पर प्रतिबंध लगाना एक की मजबूरी बन गई आज के दौर में सल्फास केक नाशक दवाई इनके विक्रेता के पास बहुत कम मिलती है.

Join the National Governing Body

सल्फास की बिक्री के साथ-साथ सरकार ने इस बात का विशेष प्रतिबंध लगाया कि 18 वर्ष से कम बच्चों को सल्फास की गोलियां सप्लाई ना की जाए तथा बिना किसी अभिभावक के किसी भी व्यक्ति को गोलियां न दी जाए.Salfas khane se kitni der me admi mar jata hai ?

आज के समय में भी अन्य कई कीटनाशक जहरीले पदार्थों को लोग खाकर आत्महत्या कर लेते हैं इसीलिए सरकार जैसे जहरीले कीटनाशक को बिक्री पर रोक लगाई गई क्योंकि कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार का कीटनाशक के दिखा लेता है तो उसके बचने की संभावना नहीं रह जाती है.

सल्फास खाने के बाद बचने का उपाय

नए सल्फास के पैकेट में इसके असर को खत्म करने की विधि भी लिखी है। पोटेशियम परमैगनेट के घोल के साथ पेट की धुलाई करने पर इसका असर खत्म हो जाएगा। फिलहाल अभी भी इसके पाउच पर जहर लिखकर आम लोगों को चेताया गया है।

सल्फास की कीमत

money with cigarette

सल्फास की कीमत यदि बात की जाए तो एक स्ट्रिप लगभग सौ से डेढ़ सौ के बीच में मिलती है इसके अलावा एक गोली की कीमत कम से कम 10 से ₹15 तक होती हैं एक स्ट्रिप में 10 गोलियां होती हैं.

-: चेतावनी disclaimer :-

osir news

यह सारी जानकारी इंटरनेट से ली गयी है , इसलिए इसमें त्रुटि होने या किसी भी नुकसान के जिम्मेदार आप स्वयं होंगे | हमारी वेबसाइट OSir.in का उदेश्य अंधविश्वास को बढ़ावा देना नही है, किन्तु आप तक वह अमूल्य और अब तक अज्ञात जानकारी पहुचाना है, इस जानकारी से होने वाले प्रभाव या दुष्प्रभाव के लिए हमारी वेबसाइट की कोई जिम्मेदारी नही होगी , कृपया-कोई भी कदम लेने से पहले अपने स्वा-विवेक का प्रयोग करे !  

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

जादू कैसे सीखें : असली जादूगर कैसे बने? | Jadu kaise sikhe : Jadugar kaise bane in hindi
सपने में दूध से भरा बर्तन और दूध को पीते हुए देखना का मतलब क्या होता है : सपने में दूध देखना स्वप्न अर्थ
टाइफाइड में नहाना चाहिए या नहीं ? गर्म या ठंडा पानी किससे नहायें | Typhoid me nahana
बिच्छू को घर से भगाने के उपाय ? bichhoo ko ghar se kaise bhagaye
गृह प्रवेश पूजन सामग्री लिस्ट और गृह प्रवेश पूजन विधि | Grah pravesh puja samagri list
★ सम्बंधित लेख ★