वीर्य की कमी के लक्षण, नुक्सान और घरेलू इलाज : Virya ki kami ke lakshan

Virya ki kami ke lakshan : वीर्य की कमी से क्या होता है ? शुकाणु की कमी से क्या होता है ? सेक्स Sex के दौरान पुरुष के लिंग से निकलने वाले शुक्राण मैं कमी होना वीर्य की कमी कहलाता है यदि पुरुष के वीर्य में कमी हो जाती है|

तो इस रोग को ओलिगोस्पर्मिया Oligospermia कहा जाता है और यदि वीर्य बिल्कुल न रह जाए तो इसे एजुस्पर्मिया Azoospermia कहां जाता है। sperm badhane ke upay kya hote hai ?

virya ki kami ka ilaj, sperm count kam kyu hota hai, virya ki kami se kamjori, virya badhane ke upay, viry ki bharpai kaise kare, virya me konsa vitamin hota hai, yoni se virya bahar kyu aa jata hai in hindi, virya rokne ke fayde, पुरुष का स्पर्म कितना होना चाहिए जिससे बच्चा ठहर सकता, शुक्राणु की संख्या कितनी होनी चाहिए, शुक्राणु की कमी का इलाज, शुक्राणु बढ़ाने के लिए पतंजलि की दवा, शुक्राणु बढ़ाने के घरेलू उपाय, प्रेगनेंसी के लिए स्पर्म काउंट कितना % होना चाहिए, शुक्राणु बढ़ाने की होम्योपैथिक दवा, सबसे अच्छी दवा शुक्राणुओं की संख्या बढ़ाने के लिए,

वीर्य की कमी से होने वाली समस्या से क्या होता है ? 

किसी भी पुरुष में वीर्य की कमी के कारण कुछ समस्याएं पैदा हो जाती है |

बच्चा पैदा करने में क्या वीर्य अक्षम होते है ?

जिन पुरुषों में देरी की कमी हो जाती है तो शुक्राणु मैं भी कमी आ जाती है ।जिसकी वजह से सबसे प्रमुख समस्या गर्भधारण में होती है अर्थात पुरुष के शुक्राणु की कमी के कारण महिला गर्भवती नहीं होती है ऐसे पुरुष बच्चा पैदा करने में अक्षम हो जाते हैं।

यौन गतिविधियों की समस्याएं

वीर्य की कमी के कारण पुरुष के लिंग दृढता की कमी हो जाती है जिससे पुरुष में नपुंसकता आ जाती है।


1. वृषण में समस्या 

वीर्य में कमी के कारण वृषण में दर्द सूजन और गांठ बन जाती हैं त्वचा में बालों की कमी जैसी समस्यायें नहीं होती हैं। वीर्य में शुक्राणुओ की कितनी मात्रा होनी चाहिए ? वीर्य मैं शुक्राणु की संख्या सामान्य रुप से डेढ़ करोड़ से ऊपर होनी चाहिए यदि किसी व्यक्ति में शुक्राणुओं की डेढ़ करोड़ से कम है तो इसे वीर्य की कमी कह सकते हैं।

शुक्राणु की कमी के कारण

शुक्राणु की कमी क्यों होती है ? Why is there a lack of sperm :

मनुष्य में शुक्राणु की कमी पिट्यूटरी ग्रंथि और हाइपोथैलेमस Pituitary gland and hypothalamus में शुक्राणु बनने की प्रक्रिया में कमी आ जाती है। यह अंग ठीक से काम नहीं करते हैं तो शुक्राणु में कमी आ जाती है। अक्सर इस कमी का पता नहीं चल पाता है।

शुक्राणु बनने की प्रक्रिया काफी जटिल होती है ऐसा माना जाता है कि लगभग 10 लीटर खून से 1 ग्राम वीर्य बनता है।

शुक्राणु की कमी से मेडिकल कारण 

शुक्राणु ने कभी होनी का एक प्रमुख कारण मेडिकल समस्या है यदि कोई व्यक्ति किसी भी प्रकार की स्वास्थ समस्या से ग्रसित है तो शुक्राणु ने कमी आ जाती है इनमें से कुछ मेडिकल कारण इस प्रकार है|

वृषण की नसों में कमी 

मनुष्य की वृषण नसों में सूजन या गांठ बनने के कारण वीर्य में शुक्राणु की कमी हो जाती है। इसे वैरीकोसेल Varicocele कहा जाता है।

मूत्र मार्ग संक्रमण 

बहुत से यौन जनित रोग शुक्राणु उत्पादन में कमी कर देते हैं जैसे- क्लैमाइडिया, गोनोरिया तथा मूत्र मार्ग में अन्य प्रकार के संक्रमण।

वीर्य स्खलित क्यों होता है ?

यदि कोई भी व्यक्ति कभी भी वीर्य को स्खलित नहीं करता है तो उसके वीर्य बनाने की क्रिया प्रभावित हो जाती है और वीर्य में शुक्राणु की कमी हो जाती है।

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 739 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

विको टरमरिक क्रीम कैसे बनती है? Vicco Turmeric cream लगाने के क्या फायदे है ? What are the benefits of applying Vicco Turmeric Cream?
5 टिप्स- लड़की या गर्लफ्रेंड को शादी के लिए कैसे राजी करें / मनाएं ? how to persuade girl or girlfriend to marry in hindi

एंटी बॉडी समस्या क्या है ? 

बहुत से एंटी बाड़ी ऐसे होते हैं जो शुक्राण बनने की प्रक्रिया को कम कर देते हैं जिससे शुक्राण बनने की कमी होती हैं।

ट्यूमर या कैंसर कैसे होता है ?

Strength of semen

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

यदि किसी भी व्यक्ति को किसी भी प्रकार का ट्यूमर हो जाता है तो पुरुष की प्रजनन ग्रंथों में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से नुकसान होता है जिसे प्रजनन ग्रंथि में शुक्राणु का निर्माण नहीं हो पाता है।

अनडिसेन्डिड वृषण क्या होता है ?

किसी किसी मनुष्य में भ्रुण के दौरान वृषण अंडकोष में न जाकर पेट में ही रह जाते हैं, जिसकी वजह से शुक्राण बनने में कमी होती है।

हार्मोन असंतुलन कैसे होता है ? 

व्यक्ति की बढ़ती उम्र के साथ हार्मोन में बदलाव होता जिसकी वजह से हार्मोन असंतुलन होता है और शुक्राण बनने में कमी हो जाती है।

शुक्राणु वाहिनी (sperm duct) में दोष क्या होते है ? What is a defect in the sperm duct ?

यदि कभी भी किसी कारण वश जैसे- चोट लगना आदि से शुक्राण बनने में बाधा होती है।

क्रोमोसोम दोष क्या होता है ? What is chromosome defect ?

मनुष्य में पाए जाने वाले क्रोमोसोम किसी कारणवश असंतुलित हो जाते हैं तब भी शुक्राणु में कमी आ जाती है।

सीलिएक रोग क्या है ? 

यदि किसी भी व्यक्ति में सीलिएक celiac रोग हो जाता है तो शुक्राण बनने में कमी होती है।

वीर्य की कुछ महत्वपूर्ण दवाएं

टेस्टोस्टेरोन कैंसर का उपचार रिप्लेसमेंट थेरेपी और कुछ अन्य प्रकार की दवाएं शुक्राण उत्पादन में कमी करती हैं जिसे पुरुष की प्रजनन क्षमता कमजोर हो जाती हैं।

शुक्राणु की कमी से पर्यावरण सम्बन्धी कारण | Virya ki kami ke lakshan

  • पुरुषों में शुक्राण बनने की कमी का कारण वातावरण है क्योंकि आजकल अत्यधिक रसायन व्यक्ति उपयोग कर रहा है जिसे प्रजनन क्षमता प्रभावित होती हैं।
  • बढ़ती हुई विकिरण के कारण शुक्राण उत्पादन में कमी होती है अत्यधिक प्रदूषण के कारण वातावरण गर्म हो रहा है जिसे वृषण में गर्मी अधिक होती है जिससे शुक्राण कम मात्रा में निर्मित होते हैं।
  • यदि कोई भी देखती अधिक समय तक लगातार साइकिल चलाता है तो उसके वृषण में गर्मी अधिक हो जाती है जो शुक्राण बनने की प्रक्रिया को बाधित करते हैं।

शुक्राणु की कमी से स्वास्थ्य और जीवन शैली पर प्रभाव पड़ता है 

 

शुक्राणु बनाने में हमारा खानपान और जीवन शैली काफी मायने रखता है इनमें किसी भी प्रकार से कोई कमी होती है तो शुक्राण बनने में कमी आ जाती है। जैसे- कोकिन, गांजा, चरस, शराब, धूम्रपान आदि। यह सभी टेस्टोस्टिरान हार्मोन को प्रभावित करते हैं जिसकी वजह से शुक्राण बनने में कमी आती है।

शुकाणु की कमी से तनाव बढ जाता है 

stressed-woman stress mind pain

विभिन्न प्रकार की बीमारियों का कारण तनाव होता है तनाव के कारण शुक्राण बनाने वाली हार्मोन स्नेह बदलाव हो जाता है या असंतुलित हो जाते हैं जिसकी वजह से शुक्राण बनने में कमी होती है

वीर्य की कमी से वजन बढ़ 

osir news

व्यक्ति में मोटापा हार्मोन बदलाव का कारण जिसकी वजह से प्रजनन क्षमता कमजोर होती है और शुक्राण भी कम बनने की आशंका रहती है।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

ढीलापन दूर करने की दवा का नाम : हर समय रहेगा जोश में आयुर्वेदिक और अंग्रेजी | Dheela pan dur karne ki dawa
बिल्डिंग मटेरियल-निर्माण सामग्री की दुकान बिजनेस कैसे खोले/शुरू करे ? How to Start/Open building material shop business
खाना किस दिशा में बनाना चाहिए : जिससे भोजन बन जायेगा अमृत हो धन लाभ | Khana kis dish me banana chahiye ?
लड़कियों से फ्लर्ट कैसे करें ? लड़की से बात करना सीखे ! How to flirt with girls in hindi ?
कालसर्प दोष के 5 लक्षण और मंत्र जाने | कालसर्प दोष के फायदे और 9 निवारण उपाय | काल सर्प दोष क्या है ?
★ सम्बंधित लेख ★