हस्तमैथुन क्या होता है ? नुक्सान और उपाय, लड़कियां हस्तमैथुन कैसे करती हैं ? hastmaithun kaise roke gharelu upay

❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤
( कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया )

☛❤ मन पसंद & नये लेख पढ़े ❤☚

Masturbation ke side effect in hindi ? हस्तमैथुन एक प्रकार की मनोवैज्ञानिक सामान्य प्रक्रिया है जिसे स्त्री या पुरुष युवावस्था में करते हैं। जब लड़का या लड़की सेक्सअल स्ट्रांग होते हैं तो वे यौन संबंध के लिए उत्तेजित होते हैं और अपने जननांग को सेक्स के लिए प्रेरित करते।

हस्तमैथुन क्या है? ऐसे लड़का या लड़की जिनकी शादी नहीं होती है वह हस्तमैथुन करते हैं। हालांकि शादी के पहले लगभग 80% व्यक्ति चाहे स्त्री हो पुरुष करते जरूर है| यह उनकी नादानी हो सकती है या फिर किसी को देखकर अथवा किसी गलत संगत के कारण करते हैं। hastmaithun karne wale kaise hote hai?

कुछ लोग कामोत्तेजना से प्रेरित होकर भी करते हैं, जो कि उनके लिये किसी भी तरह से ठीक नहीं है। हस्तमैथुन लड़का या लड़की को एक संवेदनशील अनुभव और प्रबल उत्तेजना प्रदान करते हैं।

hastmaithun se recovery, hastmaithun se liver, hastmaithun se kidney, hastmaithun sawal jawab, hastmaithun rokne ke mantra, hastmaithun se pachan shakti, hastmaithun in english words, hastmaithun matlab in english, hastmaithun ayurved, hastmaithun and hair loss, hastmaithun ayurvedic, hastmaithun ashwagandha, hastmaithun che dushparinam marathi, hastmaithun charar upay, hasthmaithun effects in hindi, hastmaithun effects in hindi wikipedia, hasthmaithun effect, hasthmaithun effects in hindi meaning, hasthmaithun effects in english, hasthmaithun effects in gujarati, hasthmaithun effect in marathi, hastmaithun facts in english, hastmaithun facts in kannada, hastmaithun for health, hastmaithun in hindu dharma, hastmaithun in sanskrit, hastmaithun in astrology, hastmaithun jyotish, hastmaithun ke side efect in hindi, hastmaithun ka ilaj medicine, hastmaithun kaise roke gharelu upay, hastmaithun karne wale kya khaye, hastmaithun ke labh aur haniyan, hastmaithun kitna baar karna chahiye, hastmaithun karne ke fayde bataiye, hastmaithun marathi mahiti, hastmaithun merits and demerits, ,

हस्तमैथुन से कोई भी नुकसान नहीं होता है। फिर भी युवा इस चीज को छिपाते रहते हैं जिसे हस्तमैथुन संबंधी विषय में किसी को पता ना चले परंतु आज कल इस विषय पर लोग खुलकर बात कर लेते हैं।

हस्तमैथुन एक प्रकार से सेक्स का अनुभव और आनंद देते हैं। यह कार्य पुरुष वर्ग 12 से 13 वर्ष की अवस्था के बाद हो करते हैं और लड़कियां 13 से 19 वर्ष के अंतिम चरण में करती है जिसे वह सेक्स की अनुभूति होती हैं।

लड़के हस्तमैथुन कैसे करते हैं? How do boys masturbate?

हस्तमैथुन की प्रक्रिया लड़के अपने लिंग को हाथ में पकड़कर तेज-तेज आगे पीछे झटके कराते और यह क्रिया तब तक करते हैं जब तक वीर्यपात नहीं हो जाता है।

यह भी पढ़े :

लड़कियां हस्तमैथुन कैसे करती हैं? How do girls masturbate?

लड़कियां अपनी योनि में रगड़ उत्पन्न करती ही या फिर एक या दो उंगलियों को अंदर डालकर आगे पीछे करती रहती। जिस जगह पर जी स्पॉट होता है वहां पर वाइब्रेटर का इस्तेमाल करती। जिसको सेक्स की अनुभूति ऐसे होती है मानो वह पुरुष के साथ संबंध बना रही हैं।

हस्तमैथुन से छुटकारा पाने के उपाय कौन-कौन से है? What are the ways to get rid of masturbation? 

दिन भर पोर्न फिल्में देखना बंद कर दें जो लोग अधिक समय तक पोर्न फिल्में देखते हैं वह हस्तमैथुन करते हैं। अपने दिमाग से हर वक्त गंदे ख्यालों को निकालने का प्रयास करें जिससे आपके दिमाग में सेक्स के प्रति गंदगी ना रहे यदि आपको हस्तमैथुन की आदत है तो ज्यादातर समय दोस्तों के साथ या किसी अन्य के साथ बिताए और हमेशा अच्छी चीजों को सीखने का प्रयास करें। प्रतिदिन का रूटीन बना कर इसे कम करने का प्रयास करें।

यदि आप मोबाइल या कंप्यूटर पर पोर्न वेबसाइट का इस्तेमाल करते हैं तो इन्हें ब्लॉक कर दें या डाउनलोड कर रखा है तो तुरंत डिलीट कर दें और इसके विषय में सोचना बंद कर दे। अपनी दिनचर्या को सुधारते हुए रात में जल्दी सोने का प्रयास करें और गहरी नींद सोए मन में किसी भी प्रकार के गंदे विचार लेकर ना सोए ।

अत्यधिक तला भुना मसालेदार भोजन ना करें जंक फूड तथा अन्य चीजें ना खाएं क्योंकि शरीर में अनावश्यक इच्छाएं पैदा होती हैं इसलिए खानपान का विशेष ध्यान रखें। योग और एक्सरसाइज तथा ध्यान साधना का उपयोग करें जिससे आपका ध्यान उस तरफ आकर्षित नहीं होगा और आपके अंदर सकारात्मक विचार आएंगे तथा उर्जित महसूस करेंगे ।

हस्तमैथुन क्यों छोड़ना जरूरी है? Why is it necessary to quit masturbation?

हस्तमैथुन यदि आप रोज करते हैं तो यह शरीर के लिए बिल्कुल सही नहीं है। हालांकि इससे शरीर का विशेष नुकसान नहीं होता है परंतु कभी-कभी व्यक्ति का मानसिक संतुलन गड़बड़ हो जाता है जिससे शारीरिक क्षति होने की संभावनाएं बढ़ जाती है। इसलिए हस्तमैथुन छोड़ना आवश्यक है |

हस्तमैथुन से दिमाग पर क्या असर पड़ता है? What is the effect on the brain ?

virtual-mind dimag mind power

अत्यधिक हस्तमैथुन करने से दिमाग का विकास रुक जाता है और दिन प्रतिदिन शारीरिक हालत खराब होने लगती हैं इससे आदमी की स्मरण शक्ति कमजोर हो जाती है तथा अधिक मैथुन करने से एकाग्रता में कमी हो जाती है और शारीरिक मजबूती कम हो जाती है आप दिनभर अपने को थका थका सा महसूस करेंगे तथा किसी काम में मन नहीं लगता है ।

आत्मविश्वास में कमी कैसे होती है? How does one lose confidence?

अत्यधिक हस्तमैथुन करने से आपका आत्मविश्वास घटने लगता है लोगों से बात करने का मन नहीं करता है और अधिक सेक्सुअल प्रॉब्लम होती हैं जैसे नपुंसकता, शीघ्रपतन, वीर्य में कमी, बालों का झड़ना, चेहरे की सुंदरता में कमी, आवाज का भारीपन होने लगता है, इस तरह की समस्याएं आ जाती हैं

आवश्यक तत्वों कमी होती है ? Lacks the necessary elements ? 

वीर्य शक्ति वर्धक तत्व है इस के नष्ट होने से शरीर में हड्डियों का विकास कम हो जाता है और वह कमजोर हो जाती है तथा अन्य खनिज प्रोटीन कैल्शियम आदि की कमी हो जाती है।

उसकी वजह से शारीरिक कमजोरी और दुर्बलता महसूस होती है।  यदि आप बहुत अधिक हस्तमैथुन करते हैं तो आपको ऊपर बताई गई समस्याएं कुछ ना कुछ जरूर होती होंगी इसलिए आप हस्तमैथुन की आदत छोड़ दें । अपने वीर्य की रक्षा करें क्योंकि यह शरीर को ऊर्जा प्रदान करता है शरीर में ईंधन की तरह होता है।

हस्तमैथुन करने से कॉर्टिसोल बढ़ता है जिससे इम्यून सिस्टम अच्छा बनता है और व्यक्ति को किसी भी प्रकार के तनाव या डिप्रेशन के स्तर कम करके रक्त प्रवाह में एंडोर्फिन के स्तर को बढ़ाता है।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेअर करे, क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे|


💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

आप को यह पोस्ट कैसी लगी  हमे फेसबुक पेज पर अवश्य बताये या फिर संपर्क करे |

यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले |

 

यदि मन में कोई प्रश्न या जानकारी है तो संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उसका जवाब देंगे |

हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने के लिए धन्यवाद !
( कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया )

☛❤ मुख्यपेज पर जाये या अपना मनपसन्द टॉपिक चुने ❤☚

✤ यह लेख भी पढ़े ✤