जाने सिर्फ 1 महीने मेथी का पानी पीने के फायदे और 5 नुकसान | Sirf 1 mahine methi ka pani pine ke fayde

सिर्फ 1 महीने मेथी का पानी पीने के फायदे | Sirf 1 mahine methi ka pani pine ke fayde : दोस्तों मेथी चीज से सभी परिचित हैं क्योंकि यह हमारे घरों में ज्यादातर मसालों के रूप में प्रयोग की जाती हैं और हरे पौधे साग के रूप में बहुत ज्यादा पसंद की जाती है. कई घरों में इसके पराठे तथा रोटियां भी बनाई जाती हैं और मेथी के दाने विभिन्न प्रकार की खटाई बनाने में प्रयोग किया जाता है। परंतु यहां पर हम आपको 1 महीने मेथी का पानी पीने के फायदे के बारे में बताएंगे।



सिर्फ 1 महीने मेथी का पानी पीने के फायदे | Sirf 1 mahine methi ka pani pine ke fayde :

मेथी का जहां सब्जी के रूप में अधिक उपयोग होता है वही मेथी को आयुर्वेदिक औषधि के रूप में भी प्रयोग किया जाता है, ज्यादातर इसके बीज औषध के रूप में उपयोग में लिए जाते हैं. क्योंकि मेथी में आयरन कैल्शियम फास्फोरस प्रोटीन और विटामिन होता है इसीलिए अधिकांश रोग मेथी से ठीक किए जा सकते हैं। आयुर्वेद में मेथी को कई रोगों का इलाज बताया गया है आइए हम मेथी के बारे में विस्तार से बताते है।

सिर्फ 1 महीने मेथी का पानी पीने के फायदे | Sirf 1 mahine methi ka pani pine ke fayde

दोस्तों सिर्फ 1 महीने मेथी का पानी पीने के फायदे के बारे में यहां पर हम आपको बताएंगे क्योंकि हम अक्सर मेथी की हरी पत्तियों का सेवन साख के रूप में करते हैं. परंतु दानों का उपयोग केवल अचार बनाने में ही प्रयोग करते हैं या सब्जियों में डालते हैं. लेकिन आपको पता होना चाहिए अगर व्यक्ति लगातार एक महीने पी लेता है, तो उसके अंदर कई प्रकार की समस्याएं दूर हो जाती हैं आइए हम जानते हैं कि 1 महीने मेथी का पानी पीने से क्या-क्या फायदे होते हैं :

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

1. हृदय की समस्या दूर होती हैं.

heart dil

हृदय संबंधी विकार दूर करने के लिए मेथी का पानी अच्छी औषधि हैं. क्योंकि यह रक्त संचार को शुद्ध कर देता है जिसकी वजह से हृदय में मजबूती आती है और हार्ट अटैक ब्लड प्रेशर की समस्याएं नहीं होती हैं।


2. कोलेस्ट्रॉल को कम करें.

1 महीने तक मेथी का पानी पीने से पाचन क्रिया के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी सही हो जाती हैं नियमित मेथी पानी पीने से शरीर को बहुत लाभ प्राप्त होता है.

3. सर्दी खांसी में आराम

मेथी का गुनगुना पानी पीने से सर्दी खांसी जुकाम में भी आराम मिलता है क्योंकि इसमें म्यूसिलेज नामक एंजाइम पाया जाता है मेथी का पानी हमेशा छानकर पीएं।

4. डायबिटीज में लाभ

प्रतिदिन सुबह-सुबह मेथी का पानी पीने से व्यक्ति के अंदर डायबिटीज की समस्या कम हो जाती है और बढ़ता हुआ ग्लूकोस लेवल भी कम हो जाता है

5. वजन में कमी

weight

दिन प्रतिदिन मेथी का पानी पीने से कोलेस्ट्रॉल की कमी होती है साथ ही वजन में भी कमी आती है बढ़ते हुए मोटापे को कम करने के लिए मेथी के दानों को रात में पानी में डाल दें और सुबह उसे खाली पेट पी ले तथा मेथी के दानों को खाली इससे आपके अंदर भरपूर मात्रा में फाइबर की पूर्ति होती है भूख लगने लगती है और वजन में कमी आने लगती है।

6. भूख बढ़ती है.

अपच और कब्ज के कारण व्यक्ति को भूख नहीं लगती है. ऐसे में अगर आप प्रतिदिन मेथी के दानों का पानी सेवन करते हैं तो आपके अंदर भूख बढ़ जाएगी क्योंकि कब्ज एसिडिटी जैसी समस्याएं समाप्त हो जाती है गैस के लिए मेथी और मेथी का पानी रामबाण इलाज है।

7. एलर्जी दूर करें

शरीर की त्वचा पर कई प्रकार की समस्याएं एलर्जी के कारण होती हैं मेथी में एंटी एजिंग गुण होते हैं जो त्वचा को नमी प्रदान करते हैं तथा विभिन्न प्रकार की एलर्जी से सुरक्षा होती है।

8. बालों का झड़ना रुकता है.

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

अगर किसी भी व्यक्ति के बाल निरंतर झरते रहते हैं, तो अपने बालों को झड़ने से रोकने के लिए एक या दो चम्मच मेथी के दानों को रात में पानी में भिगो दें और सुबह इस पानी को पीने और मेथी के दानों को पीसकर खाए।

long hair

इसके अलावा इस मेथी के दानों का पेस्ट बनाकर अपने बालों पर जड़ तक लगाएं तथा लगभग 1 घंटे तक लगे रहने के बाद साफ पानी से धो लें इससे आपके बालों का झड़ना बंद हो जाएगा बाल चमकदार बन जाएंगे तथा लंबे होना शुरू हो जाएंगे।

9. अपच और कब्ज से छुटकारा

अगर आपकी पाचन क्रिया सही से नहीं है हमेशा अपच और कब्ज बना रहता है, तो आप 1 महीने तक मेथी का पानी पीले इससे आपकी पाचन क्रिया दुरुस्त हो जाएगी. क्योंकि मेथी में पाचक एंजाइम होते हैं, जो पाचन क्रिया सक्रीय कर देता है।

10. किडनी की समस्या

अगर किडनी में किसी भी प्रकार का इंफेक्शन है. जिसकी वजह से पेट की समस्या बनती है, तो आप 1 महीने तक मेथी का पानी पीने से आराम मिलता है. क्योंकि मेथी एंटीऑक्सीडेंट गुण से भरपूर होते हैं।

11. महिलाओं में पीरियड सही हो जाता है.

missing period

अगर महिलाओं का पीरियड सही से नहीं आ रहा है, तो मेथी का दाना पानी में भिगो दें और सुबह बासी मुंह पीले तथा मेथी के दानों को भी खूब चबा चबाकर खाएं, इससे आपका पीरियड सही हो जाएगा।

मेथी खाने के नुकसान | Methi khane ke nuksan

दोस्तों मेथी दाने खाने से या मेथी का पानी पीने से कई प्रकार के नुकसान भी दिखाई देते हैं, जो इस प्रकार से होते हैं :

merthi

  1. निरंतर मेथी का पानी और मेथी का दाना खाने से व्यक्ति के अंदर पीलिया की समस्या हो सकती है।
  2. गर्भवती महिलाओं को मेथी का दाना खाने अब मेथी का पानी पीने से गर्भपात की समस्या हो सकती है या फिर गर्भ में पल रहे शिशु को खतरा हो सकता है इसलिए डॉक्टर की सलाह लेना अनिवार्य है।
  3. यदि कोई महिला गर्भधारण करना चाह रही है तो इस दौरान मेथी का पानी या मेथी का दाना नहीं खाना चाहिए क्योंकि मेथी की तासीर गर्म होती है जिसकी वजह से गर्भ ठहरने में दिक्कत हो सकती है।
  4. जहां एक तरफ मेथी का पानी एलर्जी को दूर करता है वहीं दूसरी तरफ मेथी का दाना एलर्जी बना सकता है।
  5. मेथी का दाना स्वाद में अजीब होता है जिसकी वजह से व्यक्ति को सिरदर्द की समस्या हो सकती है या मेथी का पानी पीने से लो ब्लड प्रेशर हो सकता है।

विशेष सावधानी

मेथी का पानी या मेथी दाना का प्रयोग करने से पहले यह ध्यान देना आवश्यक है कि अधिक पानी पीने या मेथी दाना खाने से पीलिया जैसी समस्या हो सकती है ऐसे में अगर आप आप को सलाह दी जाती है कि मेथी का दाना यदि आप खा रहे हैं, तो 7 दिन लगातार खाने के बाद आठवें दिन ना खाएं अथवा पानी पी रहे हैं तो पानी भी 7 दिन पीने के बाद आठवें दिन ना पिए अर्थात हर हफ्ते 1 दिन आपको ब्रेक करना पड़ता है जिस से पीलिया जैसी समस्या नहीं होगी और अन्य कई भी समस्याएं नहीं होंगी।

FAQ : सिर्फ 1 महीने मेथी का पानी पीने के फायदे

मेथी का दाना या मेथी का पानी कितने दिन तक सेवन करना चाहिए ?

मेथी का दाना या मेथी का पानी सेवन करने के लिए आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए या फिर 7 दिन लगातार खाने के बाद आठवें दिन छोड़ देना चाहिए उसके बाद फिर 7 दिन लेना चाहिए।

मेथी का पानी कैसे पिए ?

मेथी के दानों का पानी पीने के लिए मेथी को रात भर पानी में डाल दें. जिसे सुबह खाली पेट पिए इसके अलावा मेथी के दानों को रात भर पानी में डालने के बाद सुबह काढ़ा बनाएं और इसे सेवन करें।

मेथी का पानी पीने से क्या वजन बढ़ता है ?

मेथी का पानी पीने से वजन कम किया जा सकता है, लेकिन कई बार मेथी का पानी पीने से वजन बढ़ जाता है. क्योंकि मेथी का पानी कब्ज जैसी समस्या को हटा देता है. जिसकी वजह से व्यक्ति को भूख लगती है और शरीर वजन हो जाता है।

निष्कर्ष

दोस्तों एक महीने तक मेथी दाने का पानी पीने के फायदे बहुत से हैं यहां तक कि व्यक्ति के अंदर अगर किसी भी प्रकार से विषाक्तता हो गई है तो उसे दूर किया जा सकता है. क्योंकि कई बार हम कुछ ऐसी चीजें खा लेते हैं. जिससे शरीर के अंदर विषाक्तता हो जाती है. जिसे दूर करने के लिए मेथी का पानी काफी फायदेमंद होता है. यहां तक कि मेथी का पानी गैस जैसी समस्या के लिए रामबाण इलाज होता है परंतु मेथी का पानी या मेथी दाना प्रयोग करने से पहले डॉक्टर की सलाह लेना अनिवार्य है।

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन