स्लीप एपनिया क्या है ? कारण, लक्षण और घरेलू इलाज What is sleep apnea?

Slip apniya kise kahte hai ? slip apniya me kya hota hai ? स्लीप एपनिया क्या है?  बदलते मौसम और बढ़ती उम्र के साथ साथ लोगों को कई प्रकार की बीमारियां घेर लेती हैं जिसके कारण उनका स्वास्थ्य बुरी तरह से प्रभावित होता है। बदलती मानसूनी मौसम के कारण एक बीमारी यह भी है कि लोगों को कभी-कभी स्लीप एपनिया हो जाती है। slip apniya ke kya karan hai ? slip apniya ke karn kya kya hai ?

, स्लीप एपनिया का घरेलू इलाज, स्लीप एपनिया ट्रीटमेंट इन हिंदी, स्लीप एपनिया के कारण, एपनिया परिभाषा, Central sleep apnea, Sleep apnea treatment, What causes sleep apnea, Obstructive sleep apnea symptoms What is sleep apnea?, what is sleep apnea in hindi, what is sleep apnea disease, what is sleep apnea test, what is sleep apnea meaning, what is sleep apnea in telugu, what is sleep apnea machine, what is sleep apnea in babies, what is sleep apnea test at home, what is sleep apnea and insomnia, what is sleep apnea and what causes it, what is sleep apnea ahi, what is sleep apnea and risk factors for it, what is sleep apnea a symptom of, what is sleep apnea a sign of, what is sleep apnea and how is it treated, what is sleep apnea and how can it be treated, what is sleep apnea baby, what is sleep apnea caused by, what can sleep apnea be secondary to, what is bad sleep apnea, what is borderline sleep apnea, what is obstructive sleep apnea in babies, what is central sleep apnea in babies, is sleep apnea bad for your heart, what is sleep apnea classified as, what is sleep apnea cpap, what is sleep apnea called, what is sleep apnea child, what is sleep apnea doctor called, what is sleep apnea in chinese, what is a sleep apnea consultation, स्लीप एपनिया, , स्लीप एपनिया के कारण, स्लीप एपनिया का घरेलू इलाज, स्लीप एपनिया ट्रीटमेंट इन हिंदी, स्लीप एपनिया ट्रीटमेंट, स्लीप एपनिया का आयुर्वेदिक इलाज, स्लीप एपनिया ट्रीटमेंट इन आयुर्वेद, स्लीप एपनिया का उपचार, स्लीप एपनिया टेस्ट अत होम, स्लीप एपनिया का इलाज, sleep apnea hindi, sleep apnea kya hai, sleep apnea india, स्लीप एपनिया के लक्षण, ,

 

बदलते मौसम और बढ़ती उम्र के कारण व्यक्तियों में इम्यूनिटी पावर कमजोर होने लगता है जिसकी वजह से उन्हें कई बीमारियों का सामना करना पड़ता है। कमजोर इम्यूनिटी पावर के कारण व्यक्ति के शारीरिक और मानसिक प्रभाव बीमारी के रूप में दिखाई देते हैं ऐसे में चाहिए कि व्यक्ति को अपने को हर मौसम में तथा हर परिस्थिति में स्वास्थ्य के प्रति सचेत रहे।

स्लीप एपनिया क्या है ? What is sleep apnea?

स्लीप एपनिया एक ऐसी बीमारी है जो नींद से जुड़ी होती है अक्सर बहुत से लोग रात में सोते समय बेचैन महसूस करते हैं और सोने के दौरान सांस लेने में तकलीफ होती है जिससे पूरी तरह से सो नहीं पाते हैं रात में कई बार आंखें खुल जाती है।


रात में सोते समय खर्राटे लेते हैं थोड़ी थोड़ी देर में चौंक कर बैठ जाती है बार-बार सांस रुक जाने के कारण करवट बदलते रहते हैं और घबराकर कुछ पल के लिए बैठ जाते हैं यदि ऐसा है तो यह निश्चित है कि आप स्लीप एपनिया के शिकार हो चुके हैं।

स्लीप एपनिया में होता क्या है ? What happens in sleep apnea?

 

स्लीप एपनिया विशेषज्ञों के अनुसार बताया जाता है कि सोते समय नाक में वायु का आना जाना या बहाव कम हो नाक और मुंह के ऊपर वाले हिस्से में हवा बन जाती है और व्यक्ति को सांस लेने में तकलीफ होने लगती है।


स्लीप एपनिया कितने प्रकार की होती है ?

विशेषज्ञ कहते हैं कि स्लीप एपनिया तीन प्रकार की होती है आइये उनके बारे में जानते है :

1- ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया क्या है ? obstructive sleep apnea

इस प्रकार की स्लीप एपनिया में हवा की रुकावट के कारण सांस की समस्या होती है हालांकि यह एक सामान्य समस्या की तरह होती है|

2- सेंट्रल स्लीप एपनिया क्या है ? central sleep apnea

सेंट्रलस्लीप एपनिया ने हमारी साँस  बार-बार रूकती है और स्वयं थोड़ी थोड़ी देर बाद चलने लगती है इस बीमारी में जो हमारी कोशिकाएं हैं वह मस्तिष्क के पूरी तरह से कोई संदेश नहीं प्राप्त कर पाती है।

3- कांप्लेक्स स्लीप एपनिया क्या है ? complex sleep apnea

कांप्लेक्सस्लीप एपनिया में रोगी सोते समय सांस लेने में अधिक प्रॉब्लम होती है इसमें ऑब्सट्रक्टिव और सेंट्रल स्लीप एपनिया दोनों के लक्षण पाए जाते हैं।

स्लीप एपनिया के लक्षण क्या होते हैं ? What are the symptoms of sleep apnea?

स्लीप एपनिया की बीमारी है किसी भी व्यक्ति को महसूस होती है तो वह कैसे जाने इसके लिए आपको निम्नलिखित लक्षण दिखाई देने लगते हैं।
जब व्यक्ति सुबह उठता है तो उसका मुंह सुखा रहता है अर्थात लार नहीं बनती है तथा गले में खराश बनी रहती है।

  • रात में सोते समय तेज खर्राटे और बेचैनी महसूस होती है।
  • कभी-कभी ऐसा लगता है कि सांस रुक जाने के कारण जान निकलने वाली है अर्थात दम घुटने लगता है।
  • अचानक सीने में तेज दर्द और पसीना आने से बेचैनी बढ़ जाती है।

  • बीमारी के कारण व्यक्ति को दिन में अधिक नींद आती हो रात में सुस्ती लगी रहती है।
  • इसके अलावा बार-बार पेशाब आने की समस्या महसूस होती है तथा सिर में भारीपन महसूस होता रहता है।
  • स्लीप एपनिया में एकाग्रता की कमी भी दिखाई देती है इस प्रकार के लक्षण स्लीप एपनिया लक्षण हैं।
    स्लीप एपनिया के रोगियों को सुबह जब उठते हैं तो सिर में दर्द महसूस होता है।
  • सोने में कठिनाई होती है तथा रात को भरपूर नींद नहीं ले पाते हैं।
  • बात करते समय या गाड़ी चलाते समय या किसी जगह पर कई लोगों के बीच में बैठे-बैठे झपकी लेने लगते हैं।

स्लीप एपनिया के कारण क्या है ? स्लीप एपनिया की वजह What is the cause of sleep apnea?

स्लीप एपनिया होने की वजह कई प्रकार से हैं चिकित्सा विशेषज्ञ बताते हैं यदि किसी व्यक्ति को स्लीप एपनिया होती है दोस्तों कई कारण है| जो लोग अधिक नींद की गोलियां दारु,शराब, मदिरा या अन्य प्रकार का भारी भरकम नशा करते तो ऐसे लोगों को स्लीप एपनिया हो जाती है। जो लोग बीड़ी सिगरेट तंबाकू अधिक सेवन करते हैं उनको भी स्लीप एपनिया की संभावनाएं बढ़ जाती है ।

 

medicine capsule dva tablets

  1. इसके अलावा बहुत से लोगों को किसी न किसी चीज से एलर्जी हो जाती है यह एलर्जी भी स्लीप एपनिया की संभावना अधिक होती है।
  2. जिन लोगों का वजन अधिक हो जाता है जिसकी वजह से गला बाहर की ओर बढ़ने लगता है नाक, गला और मुंह का साइज कम होकर अंदर की ओर जाता है।
  3. अधिकांश लोग फास्ट फूड जंक फूड अत्यधिक मात्रा में प्रयोग कर रहे हैं तथा व्यायाम और शारीरिक मेहनत कम करते हैं जिससे स्लीप एपनिया जैसी बीमारी उत्पन्न हो जाती है।
  4. कभी-कभी स्लीप एपनिया अनुवांशिक कारणों से भी उत्पन्न हो जाती है।

स्लीप एपनिया के प्रभाव कौन-कौन से होते हैं ? What are the effects of sleep apnea?

स्लीप एपनिया के रोगियों को ऐसे खतरे उत्पन्न हो जाते हैं जो प्राणघाती होते हैं यह बीमारी एक ऐसी बीमारी है जो व्यक्ति की सांस से संबंधित होती है जिससे कभी भी कहीं पर भी व्यक्ति के साथ बड़ा हादसा हो सकता है।  आइए जानते हैं कि स्लीप एपनिया के कौन-कौन से खतरे हैं।

1. स्लीप एपनिया के प्रभाव से दिल की बीमारी हो जाती है : heart problem

स्लीप एपनिया की बीमारी होने पर व्यक्ति को हाई ब्लड प्रेशर की समस्या उत्पन्न हो जाती है क्योंकि इस बीमारी के दौरान कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम पर अत्यधिक दबाव पड़ता है |

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 732 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

मिश्री खाने के क्या फायदे हैं ? मिश्री कैसें बनती है ? जाने चीनी खाने के नुक्सान What are the benefits of eating rock Sugar hindi?
पेट दर्द की दुआ : वजीफा और तर्जुमा के साथ – Pet dard ki dua aur tarjuma
( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

जिससे व्यक्ति ने ब्लड प्रेशर की समस्या उत्पन्न होने लगती है जो एक घातक बीमारी बन जाती है कभी-कभी व्यक्ति की उच्च या निम्न ब्लड प्रेशर के कारण मृत्यु तक हो जाती है।

2. स्लीप एपनिया के प्रभाव से संबंधों पर असर पड़ता है : affects relationships

किस बीमारी के कारण व्यक्त रात में सोते समय अत्यधिक जोर-जोर से खर्राटे लेने लगता है जिससे आपके आसपास जो भी संबंधी व्यक्ति सो रहा है उसको भी नींद आने में समस्या उत्पन्न होने लगती है|

husband wife relationship in hindi

इस कारण से आपके आसपास जो भी सो रहा है वह आप से दूरी बनाना शुरू कर देता है अर्थात संबंधों में दरार आ जाती है यहां तक कि पति-पत्नी एक दूसरे से दूर होने लगते हैं।

3. स्लीप एपनिया के प्रभाव से डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है : risk of diabetes

स्लीप एपनिया व्यक्ति को डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है इसके अलावा स्ट्रोक हृदय रोग तथा अन्य कई प्रकार की गंभीर बीमारियां होने का खतरा बढ़ जाता है।

स्लीप एपनिया से कैसे बचाव किया जाए ? बचाव के उपाय How to prevent sleep apnea?

जब कोई भी व्यक्ति स्लीप एपनिया से प्रभावित हो जाता है तो उसे कैसे ठीक किया जाए इसके लिए नीचे दिए गए टिप्स प्रयोग में लाएं जिससे बीमारी से बचा जा सकता है |

1. स्लीप एपनिया से बचाव के लिए शरीर का वजन कम करें : lose body weight

स्लीप एपनिया से बचने के लिए यदि आपका शारीरिक वजन ज्यादा है तो उसे कम करने का प्रयास करें या फिर उससे अधिक ना बढ़ने पाये।

2. स्लीप एपनिया से बचाव के लिए नियमित व्यायाम करे  : exercise regularly

exersize vyayaam kashrat

स्लीप एपनिया से प्रभावित व्यक्ति नियमित रूप से कम से कम आधा घंटा व्यायाम करें जिससे शारीरिक मांस पेशियों को गति मिल सके और आपको बीमारी से राहत ही मिले।

3. स्लीप एपनिया से बचाव के लिए शराब तथा अन्य एल्कोहलिक पेय न लें : Do not drink alcohol and other alcoholic beverages

जो व्यक्ति एल्कोहलिक हैं और अधिक मात्रा में शराब का सेवन करते हैं उनकी मांसपेशियां शिथिल हो जाती है इसलिए ऐसे लोगों को शराब वह अल्कोहल का प्रयोग तत्काल बंद कर देना चाहिए।

4. स्लीप एपनिया से बचाव के लिए धूम्रपान ना करें : do not smoke

स्लीप एपनिया के शिकार लोग भूलकर भी धूम्रपान का सेवन ना करें इससे आब्सट्रैक्टिव स्लिप एपीनिया की स्थिति पड़ जाती है।

osir news

5. स्लीप एपनिया से बचाव के लिए पेट के बल मुंह करके सोएं : sleep on your stomach

पेट के बल सोने से और तालू शिथिल होकर गले में पीछे की ओर मुड़ जाते हैं जिससे सांस लेने में तकलीफ होने लगती है अतः ऐसे में पेट के बल मुंह करके सोने से स्लीप एपनिया का खतरा कम हो जाता है।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

धन प्राप्ति और आर्थिक वृद्धि के टॉप 5 अचूक टोटके और पूजा विधि Top 5 Totka for get money
ताश के 13 जादू सीखे वीडियो देख कर | 13 magic trick in hindi
सोमवार मंत्र जाप विधि और लाभ : सर्व कार्य पूर्ण सोमवार बीज मंत्र | सोमवार मंत्र : Somvar mantra
हनुमान जी को बुलाने का मंत्र – साधना विधि और शाबर मंत्र जाने | हनुमान जी को बुलाने का मंत्र – Hanuman ji ko bulane ka mantra
पेट में गैस क्यों बनती है? पेट की गैस से बचाव के आसान घरेलू उपाय जाने | Gas dur karne ka gharelu upay
★ सम्बंधित लेख ★