वीर्य को बढ़ाने के आसान 13 घरेलु नुस्खे | स्पर्म बढ़ाने के घरेलू उपाय | sperm count kaise badhaye

Sperm count kaise badhaye आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में विभिन्न प्रकार की समस्याओं के साथ-साथ पुरुष में शुक्राणुओं की कमी भी दिखाई देती है जिसकी वजह से बहुत से व्यक्ति नपुंसकता का शिकार हो चुका है क्योंकि शुक्राणु या स्पर्म आंड निषेचन की प्रक्रिया को पूरा करते हैं।

sperm

शुक्राणुओं की कमी के साथ-साथ स्पर्म की गुणवत्ता पर असर पड़ रहा है और उनके जीवन में फर्टिलिटी का बुरा असर दिखाई देता है अधिकांश पुरुषों में फर्टिलिटी  के कारण शुक्राणुओं की समस्या है जिससे लोग संतान उत्पन्न करने में अक्षम हो जाते हैं।

सामान्य रूप से मनुष्य में कम से कम 2000000 प्रति मिलीलीटर होना जरूरी है परंतु यदि 15000 मिलियन शुक्राणु से कम शुक्राणु है तो फर्टिलिटी में समस्या आती है और यह एक प्रकार का ओलिगोस्पर्मिया बीमारी बन जाती है।

स्पर्म की समस्या से उत्पन्न ओलिगोस्पर्मिया, हार्मोनल असमानताएं, संक्रमित वीर्य, प्रोस्टेट ग्लैंड में संक्रमण अथवा क्षतिग्रस्त शुक्राणु नलिका आदि के कारण उत्पन्न होता है साथ ही नशीली दवाएं जहरीले रसायन के प्रयोग के कारण भी स्पर्म की कमी होती है।

यदि आपके अंदर स्पर्म की कमी हो गई है तो इसे बढ़ाने के लिए बहुत से आयुर्वेदिक और घरेलू उपाय भी हमारे घरों में उपलब्ध हैं आइए हम जानते हैं कि ऐसी कौन सी आयुर्वेदिक दवा और घरेलू उपाय हैं जिनके प्रयोग से हम स्पर्म की कमी को दूर कर सकते हैं।

स्पर्म बढ़ाने के घरेलू उपाय

sperm badhane ke gharelu upay किसी भी पुरुष के अंदर यदि स्पर्म की कमी हो गई है जिसकी वजह से वह फर्टिलिटी की समस्या से जूझ रहा है तो ऐसे में नीचे दिए गए घरेलू उपाय करके इस पर में बढ़ा सकता है।


1. माका (मक्का) की जड़ से स्पर्म बढ़ाएं

यह एक प्रकार की जड़ी बूटी है यदि काले किस्म के माका की जड़ों का सेवन किया जाए तो स्पर्म अत्यधिक मात्रा में बढ़ जाते हैं तथा गुणवत्ता में भी सुधार आता है साथ ही गतिशीलता भी बढ़ जाती है।

माका की जड़ स्पर्म बढ़ाने के साथ-साथ प्रजनन क्षमता को भी बढ़ा देता है और हार्मोन संतुलन भी बनाती है।

माका जड़ का को प्रतिदिन दो से तीन चम्मच दिन में दो बार पानी के साथ सेवन करने से स्पर्म बढ़ाने में मदद मिलती हैं इसके अलावा इसे खाने के साथ भी ले सकते हैं।

2. अश्वगंधा से स्पर्म बढ़ाएं

sperm count kaise badhaye मनुष्य में शुक्राणु या स्पर्म की कमी होने पर अश्वगंधा को एक गिलास दूध में आधा चम्मच प्रतिदिन सेवन करें अश्वगंधा का जूस भी पीने से स्पर्म बढ़ते हैं।

अश्वगंधा

 

अश्वगंधा वीर्य की मात्रा य शुक्राणु की संख्या में वृद्धि के साथ-साथ उसकी गतिशीलता में भी वृद्धि करता है और टेस्टोस्टेरोन नामक हारमोंस को भी बढ़ा देता है जिससे स्वास्थ्य में सुधार होता है और तनाव और चिंता कम हो जाती हैं।

3. पैनेक्स जिंसेंग से स्पर्म बढ़ाएं

 शुक्राणुओं की कमी दूर करने के लिएपैनेक्स जिंसेंग जिसे कोरियन जिंसेंग भी कहा जाता है का प्रतिदिन 500 मिलीग्राम के एक टेबलेट को सेवन करने से फायदा मिलता है।

 

पैनेक्स जिंसेंग आमतौर पर तनाव को भी दूर करता है तथा टेस्टोस्टेरोन की वृद्धि करके शुक्राणुओं की गतिशीलता भी बढ़ा देता है प्रारंभ 15 महीने लगातार सेवन करने से स्पर्म बढ़ जाते हैं और समस्या समाप्त हो जाते हैं।

4. लहसुन से स्पर्म बढ़ाएं

हमारे घरों में पाया जाने वाला लहसुन मसाला के रूप में प्रयोग किया जाता है जो एक काफी उत्तेजक होता है परंतु शुक्राणुओं के उत्पादन की क्षमता को बहुत अधिक बढ़ा देता है।

lahsun

सुन में पाया जाने वाला एलीसिन नामक यौगिक रक्त परिसंचरण को भी बढ़ा देता है और इसमें मौजूद सेलेनियम शुक्राणु बढ़ाने और उनकी गतिशीलता बढ़ाने में मदद करता है प्रतिदिन एक या दो कली लहसुन की भोजन के साथ लेने से स्पर्म बढ़ जाते हैं।

5. ट्रिबूलस से स्पर्म बढ़ाएं

गोकशुरा या ट्रिबूलस टेर्रेस्ट्रिस शुक्राणुओं की गुणवत्ता और उनकी संख्या में बहुत अधिक वृद्धि करता है साथ ही हार्मोन के स्तर को भी बढ़ा देता है।

seed0

यह एक कामोत्तेजक जड़ी बूटी है जो ओलिगोस्पर्मिया जैसी समस्या को भी समाप्त कर देता है 3 महीने तक दिन में 1:00 से 3:00 कैप्सूल लेने से स्पर्म की संख्या में वृद्धि हो जाती हैं।

6. शिलाजीत से स्पर्म बढ़ाएं

 दोस्तों शिलाजीत के विषय में तो आप बहुत अच्छे से जानते होंगे जो पहाड़ों से प्राप्त होने वाला एक पत्थरों का पदार्थ होता है यह एक ऐसी चीज है जो व्यक्ति को शारीरिक ताकत देता है।

black-

शरीर में स्पर्म बढ़ाने के साथ-साथ शरीर की अन्य समस्याओं में मददगार साबित होता है यदि स्पर्म की संख्या में कमी है तो शिलाजीत का एक कैप्सूल प्रतिदिन खाने से सभी प्रकार की समस्याएं समाप्त होते हैं।

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 893 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

सपने में अंगूर देखने का क्या अर्थ होता है ? अंगूर देखना शुभ या अशुभ ? What does it mean to see grapes in a dream?
जल्दी वजन कम करने के उपाय और 16 आसन टिप्स निश्चित होगा वजन कम | jaldi se vajan kam karne ke upay

7. दमियना से शुक्राणु बढ़ाएं

 स्पर्म की कमी होने पर दामियना एक कारगर जड़ी बूटी है इस जड़ी बूटी की पत्ती गर्म पानी में उबालकर शहद के साथ खाने से स्पर्म की संख्या में अभूतपूर्व वृद्धि होती है।

damiana

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

दमियना जड़ी बूटी शुक्राणुओं की घटती संख्या के साथ साथ मानसिक तनाव बेचैनी को भी आराम देता है और सप्लीमेंट की तरह कार्य करता है।

इस जड़ी-बूटी को 3 से 4 महीने लगातार लेने से व्यक्ति के अंदर स्पर्म की मात्रा बहुत अधिक बढ़ जाती है।

8. सॉ पालमेत्तो जड़ी बूटी 

saw palmetto

sperm count kaise badhaye स्पर्म बढ़ाने की घरेलू उपायों के अंतर्गत सॉ पालमेत्तो जैसी जड़ी बूटी एक कारगर दवा है इसका जूस प्रतिदिन दिन में दो बार लगभग डेढ़ सौ मिलीग्राम पीने से स्पर्म की समस्या समाप्त होती है।

9. हॉर्नी गोट वीड स्पर्म बढ़ाने

goat

हॉर्नी गोट वीड शुक्राणु को बढ़ाने में मददगार है यदि 2 से 3 महीने तक लगभग 500 मिलीग्रामहॉर्नी गोट वीड सेवन किया जाता है तो चमत्कारिक रूप से शुक्राणुओं की संख्या में वृद्धि होती है।

10. ग्रीन टी से स्पर्म बढ़ाएं

sperm count kaise badhaye दोस्तों आज के दौर में घरों में ग्रीन टी का बहुत अधिक पैमाने पर प्रयोग किया जाता है आपको बता दें कि ग्रीन टी स्पर्म बढ़ाने के लिए बहुत ही कारगर उपाय है।

GREEN TEA PATTI

ग्रीन टी में एंटीऑक्सीडेंट की मात्रा अधिक होने के कारण फर्टिलिटी को बढ़ा देता है जिससे शुक्राणु से संबंधित समस्या समाप्त हो जाती है।

ग्रीन टी में मौजूद एपीगैलोकैटेचिन गेलेट पाया जाता है जो शुक्राणु की गुणवत्ता को सुधार देता है और उनकी क्रियाशीलता को भी बढ़ा देता है। ग्रीन टी निषेचन की प्रक्रिया को भी तेज कर देता है।

11. चॉकलेट से स्पर्म बढ़ाएं

sperm badhane ke gharelu upayस्पर्म बढ़ाने के लिए चॉकलेट भी एक बहुत अच्छा पदार्थ है इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण और अमीनो एसिड पाए जाते हैं जो वीर्य को दोगुना कर देते हैं साथ ही उसे गाढ़ा बनाते हैं।

chocolate

चॉकलेट हमारे शरीर में फ्री रेडिकल्स के लिए भी बहुत महत्वपूर्ण है और टेस्टोस्टेरॉन हार्मोन के संतुलन को भी ठीक करता है प्रतिदिन दिन में एक बार चॉकलेट का सेवन करें।

12. ब्रोकोली से स्पर्म में बढ़ाएं

sperm badhane ke gharelu upayशरीर में विटामिन ए की मात्रा की कमी होने पर प्रजनन क्षमता भी कमजोर होती है जिसकी वजह से शुक्राणु निष्क्रिय हो जाते हैं ऐसे में अपने शुक्राणु की क्षमता को बढ़ाने के लिए ब्रोकोली का सेवन करें।

Broccoli

ब्रोकोली में विटामिन ए के साथ-साथ स्पर्म बढ़ाने की क्षमता अधिक पाई जाती हैं साथ ही शुक्राणुओं को सक्रिय कर देता है और उनकी स्वस्थता को बढ़ा देता है।

13. अखरोट से स्पर्म में बढ़ाएं

akhrot

sperm badhane ke gharelu upay अखरोट में पाए जाने वाला ओमेगा 3 फैटी एसिड व्यक्ति के शरीर में कई प्रकार के रोगों से लड़ने की क्षमता बना देता है ऐसे में यदि प्रतिदिन व्यक्ति अखरोट का सेवन करता है तो उसके अंदर स्पर्म में वृद्धि होती है और शरीर भी चुस्त-दुरुस्त होता है।

स्पर्म बढ़ाने के लिए एक जरूरी सलाह

sperm badhane ke gharelu upay शारीरिक कमजोरी व्यक्ति के अंदर सैकड़ों बीमारी उत्पन्न करती है ऐसे में अपने शरीर को चुस्त-दुरुस्त रखें और दिनचर्या में सुधार लाएं साथ ही खानपान ही दुरुस्त करें।

Top Best healthy food tray-

osir news

दिनचर्या के साथ-साथ खानपान के रूप में विटामिन सी, जस्ता, सेलेनियम, फोलिक एसिड और ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसे कद्दू के बीज, अखरोट, तिल के बीज, फ्लैक्ससीड्स, पालक, अंडे, मसूर, सेम, ब्रोकोली, टमाटर, संतरे जैसे खाद्य पदार्थ प्रतिदिन अपने भोजन में खाएं।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

सपने में पॉटी देखना : सपने में लैट्रिन देखना शुभ या अशुभ | सपने में लैट्रिन देखना का मतलब : sapne me potty dekhna
5 साल में करोड़पति कैसे बने : How to become crorepati in 5 years in india
बंगाली मंत्र भूत भगाने का और 10 भूत भगाने के उपाय | Bangali Mantra bhoot bhagane ka
तंत्र विद्या कैसे सीखे : से पहले जान लें यह जरूरी बातें | tantrik vidya : Tantra vidya kaise sikhe
धनदायक शिव मंत्र : इस गुप्त मंत्र से होगी धन प्राप्ति और सर्व मनोकामनाएं पूर्ण | Dhandayak shiv mantra
★ सम्बंधित लेख ★