स्पर्म फ्रीजिंग क्या है कितना खर्च आता है : Sperm freezing के 4 फायदे & नुकसान | Sperm freezing ke karan aur fayde

Sperm freezing karne ke fayde kya hai? वर्तमान दौर में महिलाओं के अंदर बांझपन या इनफर्टिलिटी की समस्या होती है इसके अलावा स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के कारण पुरुषों के शुक्राणु में भी कमी होती है। जिसकी वजह से महिलाओं में बांझपन की समस्या दिखाई देती हैं।

अधिकांश बांझपन का कारण महिलाओं को माना जाता है परंतु सत्य यह नहीं है क्योंकि बांझपन स्त्री और पुरुष दोनों में किसी एक की कमी से हो सकता है। जिसकी वजह से एक व्यक्ति संतान सुख से वंचित रह जाता है और जीवन भर वह अपने आप को कोसता रहता है।

स्पर्म फ्रीजिंग को कराने के कारण क्या है sparm fijing karne se kya hota hai hai sparm fijing kab karna chahiye sparm fijing kab karna chahiye

आज के दौर में ऐसे बहुत से वैज्ञानिक संसाधन उपलब्ध हो चुके हैं जिनकी वजह से बांझपन जैसी समस्या को दूर करके संतान सुख प्राप्त किया जा सकता है इन्हीं तरीकों में से एक तरीका स्पर्म फ्रीजिग भी शामिल हैं। बहुत से लोगों को स्पर्म फ्रीजिंग के विषय में जानकारी नहीं होती है जिसकी वजह से वे इसे अपनाने में हिचकिचाहट महसूस करते हैं।

जो लोग संतान सुख से वंचित हैं उन्हेंस्पर्म फ्रीजिंग के माध्यम से संतान सुख प्राप्त हो सकता है आइए हम अपने इस आर्टिकल के माध्यम से आपको स्पर्म फ्रीजिंग के विषय में जानकारी देते हैं।

स्पर्म फ्रीजिंग क्या है ? | Sperm freezing kya hai

freej

 

स्पर्म फ्रीजिग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसके अंतर्गत स्पर्म को जमा करके रखा जाता है और जब किसी भी व्यक्ति को बच्चे पैदा होने की समस्या होती है तो उसको इसी तकनीक से संतान सुख कराया जा सकता है।


स्पर्म फ्रीजिंग क्यों कराया जाता है : कारण | Sperm freezing ke karan 

आज के दौर में ऐसे बहुत से दंपत्ति हैं जिनको बच्चा होने की प्रॉब्लम होती है जिसकी वजह से हुई संतान सुख से वंचित रह जाते हैं और उसके लिए विभिन्न प्रकार के प्रयास करते रहते हैं.

freej

फिर भी उन्हें संतान सुख प्राप्त नहीं होता है ऐसे में स्पर्म फ्रीजिंग ही एक ऐसा माध्यम बन जाता है जिससे संतान सुख मिल सकता है। स्पर्म फ्रीजिंग को निम्नलिखित कारणों से कराया जा सकता हैं

1. उम्र का अधिक हो जाना

man boy

ऐसे व्यक्ति जिनकी उम्र अधिक हो चुकी हो उनका विवाह देर से हुआ हो और वह बच्चे चाहते हैं परंतु बच्चे नहीं हो रहे हैं तो उनको स्पर्म फ्रीजिंग की सहायता से संतान सुख की प्राप्ति हो सकती है।

2. स्पर्म की गुणवत्ता में कमी

स्पर्म फ्रीजिंग के माध्यम से उसकी गुणवत्ता और शुक्राणु की संख्या को ज्ञात करने के लिए किया जाता है इससे यह पता चलता है कि शुक्राणु की संख्या में क्या-क्या कमी है और इसे कितना सुधार किया जा सकता है.

3. बीमारी के कारण

disease-fever cold

यदि कोई व्यक्ति किसी ऐसी बीमारी से ग्रसित है जिसकी वजह से शुक्राण कम बनते हैं और पुरुष में बांझपन हो जाता है तो उसके लिए इस पर स्पर्म फ्रीजिंग एक कारगर उपाय साबित होता है

4. दंपत्ति समलैंगिक होने के कारण

आज के समय में बहुत से दंपत्ति समलैंगिक विवाह करते हैं जिसकी वजह से उन्हें संतान प्राप्ति नहीं होती है स्पर्म फ्रीजिंग संतान प्राप्ति कर सकते हैं

स्पर्म फ्रीजिंग को कैसे किया जाता है ?

स्पर्म फ्रीजिंग की प्रक्रिया में स्पर्म फ्रीज किया जाता है जिसे बाद में संतानोत्पत्ति के लिए प्रयोग किया जाता है आइए जानते हैं स्पर्म फ्रीजिंग की प्रक्रिया क्या है

1.ब्लड टेस्ट करना

immunity

स्पर्म फ्रीजिंग की शुरुआत मनुष्य के रक्त के टेस्ट के साथ होती है जिसमें ब्लड टेस्ट करने के बाद यह पता किया जाता है कि स्पर्म फ्रिज किया जा सकता है या नहीं ब्लड टेस्ट के माध्यम से जब यह पुष्टि हो जाती है कि स्पर्म फ्रिज किया जा सकता है उसके बाद ही आगे की प्रक्रिया होती है।

2. स्पर्म को क्लेक्ट करना

ब्लड टेस्ट के माध्यम से जब यह पता हो जाता है कि स्पर्म को फ्रिज किया जा सकता है उसके बाद व्यक्ति के स्पर्म को कलेक्ट किया जाता है और उसे उचित टेंपरेचर पर रखकर सुरक्षित किया जाता है

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 872 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

बुखार उतारने के घरेलू उपाय : 13 नुस्खे कैसा भी बुखार उतारे | Bukhar utatne ke gharelu upay
तांत्रिक कैसे बने : सफल तांत्रिक बनने के लिए करे ये 7 काम – Tantrik kaise bane

3. स्पर्म और मेडिकेटेड सॉल्यूशन को मिलाना

व्यक्ति के स्पर्म कलेक्ट करने के बाद उसने मेडिकेटेड सलूशन मिला दिया जाता है जिसकी वजह से स्पर्म सुरक्षित रहता है और आगे की प्रक्रिया के लिए काम करता है

4. स्पर्म को 3-4 जार में रखना

शुक्राणु को मेडिकेटेड सलूशन के साथ मिलाने के बाद तीन से चार जार में इकट्ठा करके रख लिया जाता है।

5. तापमान को -198 तक लाना

स्पर्म को फ्रीज करने के लिए उसके लिए उचित ताप 198 डिग्री तक लाया जाता है जिससे स्पर्म सुरक्षित रह सके।

स्पर्म फ्रीजिंग में लागत कितनी आती है ?

स्पर्म फ्रीजिंग फ्रीजिंग के संस्थान भारत में कई जगह हैं परंतु दिल्ली एनसीआर में स्पर्म फ्रीजिंग के लिए सबसे अच्छा अस्पताल और डॉक्टर मिलते हैं. जब भी कोई व्यक्ति स्पर्म फ्रीजिंग कराना चाहता है तो दिल्ली के अस्पताल में फ्रीजिंग की लागत लगभग 15000 से 100000 तक होती है।

स्पर्म फ्रीजिंग की लागत विभिन्न प्रकार के तत्वों पर निर्भर करती है जो इस प्रकार हैं

1. पुरूष का स्वास्थ

स्पर्म फ्रीजिंग डॉक्टर उन्हीं व्यक्तियों की करता है जिनका स्वास्थ्य पूरी तरह से फिट हो क्योंकि स्वस्थ पुरुष के ही स्पर्म निसंतान को संतान दे सकता है।

2.अस्पताल की व्यवस्था

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

स्पर्म फ्रीजिंग अस्पताल के ऊपर निर्भर करता है अस्पताल की व्यवस्था अस्पताल में रखरखाव आदि उचित होना चाहिए

3. जगह का चुनाव

स्पर्म फ्रीजिंग के लिए वहां की जगह निर्भर करती है जिस जगह पर आप स्पर्म फ्रीजिंग करा रहे हैं वहां की जगह के अनुसार लागत देनी पड़ती है.

4.स्पर्म फ्रीजिंग का तरीका

स्पर्म फ्रीजिंग की लागत इसे करने के तरीके पर निर्भर करती है। सभी अस्पतालों की लागत अलग-अलग होती है ऐसे में वहां के तरीके आपको कम या ज्यादा लागत के लिए उत्तरदायी होते हैं।

स्पर्म फ्रिजिंग के लाभ क्या है ? | Sperm freezing ke fayde

स्पर्म फ्रीजिंग एक लाभदायक प्रक्रिया है जिससे अनेकों प्रकार के लाभ मिल जाते हैं आइए स्पर्म फ्रीजिंग के कुछ लाभ के विषय में जानते हैं।

1. प्रभावशाली होना

स्पर्म फ्रीजिंग का पहला लाभ यह है कि निसंतान दंपतियों को दंपत्ति प्राप्त करने में काफी सरल हो जाता है और उनके लिए एक ही बार में प्रभावशाली हो जाता है।

2. संतान सुख मिलता है

स्पर्म फ्रीजिंग के माध्यम से व्यक्ति को एक सफल संतान सुख प्राप्त हो जाता है तथा संतान भी हष्ट पुष्ट होती है।

3. स्पर्म का भविष्य सुरक्षित रहना

स्पर्म फ्रीजिंग के माध्यम से इकट्ठा किया गया स्पर्म निकट भविष्य में किसी के लिए भी प्रयोग किया जा सकता है और भविष्य में काफी दिनों तक सुरक्षित किया जा सकता है।

4. इनकम प्राप्त करना

बहुत से लोग स्पर्म फ्रीजिंग के माध्यम से पैसा कमाते हैं क्योंकि वह अपना स्पर्म अस्पतालों में फ्रीज करा देते हैं और जो भविष्य में सुरक्षित रहता है और किसी अन्य व्यक्ति के लिए संतानोत्पत्ति के रूप में प्रयोग किया जा सकता है।

स्पर्म फ्रीजिंग के नुकसान क्या है ?

स्पर्म फ्रीजिंग से जहां एक और कई लाभ मिलते हैं वहीं दूसरी ओर कई नुकसान भी हो सकते हैं जो जोखिम से भरे होते हैं।
स्पर्म फ्रीजिंग के प्रमुख जोखिम इस प्रकार हैं

1. जीवन शैली पर प्रभाव

स्पर्म फ्रीजिंग से व्यक्ति के जीवन में काफी बदलाव आ जाता है जिसकी वजह से व्यक्ति में कभी-कभी मानसिक टेंशन भी उत्पन्न हो जाता है और शारीरिक समस्याएं उत्पन्न हो जाती है ।

2. शुक्राणु की गुणवत्ता पर प्रभाव

स्पर्म दान करने वाले व्यक्तियों के लिए शुक्राणुओं की गुणवत्ता में भी कमी आ जाती है जिसकी वजह से वह शारीरिक रूप से प्रभावित हो सकते हैं।

3. संक्रमण का खतरा

इस पर मतदान करने वाले व्यक्तियों को कई बार विभिन्न प्रकार के संक्रमण हो जाने की समस्या होती है जिसकी वजह से सेक्स पर प्रभाव पड़ता है।

4. स्वास्थ्य पर असर

स्पर्म दान करने से स्वास्थ्य पर गहरा प्रभाव पड़ता है क्योंकि इस पर निकलने से मनुष्य के अंदर पुरुषत्व की कमी भी हो सकती है जिसकी वजह से आगे का जीवन काफी प्रभावित हो जाता है और व्यक्ति का स्वास्थ्य भी बिगड़ जाता है।

osir news

निष्कर्ष

यह लेख पूरा पढने के बाद अब आप लोग Sperm freezing के फायदे और नुकसान के बारे में जान गये है साथ ही सबसे important यह की Sperm freezing में कितना खर्च aata है और इसकी क्या आवश्यकता है यह भी अब आप लोग समझ गये होंगे .

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

(मंत्र) बगलामुखी साधना क्या है ? माँ बगलामुखी को कैसे सिद्धि करे? Baglamukhi What and How in hindi ?
अमर कैसे बने ? अमर बनने के सफल वैज्ञानिक तरीके जिससे हर इन्सान अमर बन सकता है . How to be Immortal in hindi ?
सपन का मतलब जाने : सपने में खुद पर हमला करते देखना शुभ-अशुभ | Sapne me khud par hamla karte dekhna
घर में खटमल का होना शुभ या अशुभ : खटमल से छुटकारा पाने के सफल उपाय | Ghar par khatmal ka hona subh ya ashubh hota hai ?
ॐ नमः शिवाय मंत्र के चमत्कार , जाप विधि और ॐ नमः शिवाय का अर्थ | Om Namah Shivaya mantra ke Chamatkar
★ सम्बंधित लेख ★