खेल में कैरियर कैसे बनाएं ? स्पोर्ट में नौकरी कैसे पाये ? How to make a career and job in sports?

❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤
( कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया )

☛❤ मन पसंद & नये लेख पढ़े ❤☚

Sport me carrier bana ke paise kaise kamaye ? खेल भारतीय संस्कृति का एक अहम हिस्सा है। हमारे भारत देश में प्राचीन काल से ही अनेक प्रकार के खेल खेले जा रहे हैं। भारत के अलावा दुनिया के अन्य देशों में भी खेलों का काफी महत्व है। अगर हम भारत की बात करें तो भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है परंतु भारत में हॉकी से ज्यादा क्रिकेट का खेल पसंद किया जाता है। khel me carrier banane ke liye kya kare ? khel me kitne rupay kama sakte hai ? 

अगर हम यह कहे कि भारत में क्रिकेट धर्म की तरह है तो इसमें कोई अतिशयोक्ति नहीं होगी। वर्तमान में हमारा भारत देश कई खेलों में अच्छा प्रदर्शन कर रहा है और पिछले कुछ सालों से ओलंपिक जैसी खेलों में भी भारत का डंका बज रहा है।

खेलों के प्रति भारतीय लोगों का झुकाव शुरू से ही रहा है, फिर चाहे वह कबड्डी हो, क्रिकेट हो,वॉलीबॉल हो, होकी हो या अन्य कोई खेल हो।भारत में लगभग सभी प्रकार के खेल खेले जाते हैं परंतु क्या आप जानते हैं कि आप चाहे तो खेलों में अपना अच्छा केरियर भी बना सकते हैं।

भारत सरकार की खेल योजना,, स्पोर्ट सर्टिफिकेट कैसे बनता है,, खेल प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन,, करियर in Hindi,, ओलंपिक में भाग कैसे ले,, खेल कोटा क्या है,, रनिंग में करियर,, ओलंपिक में खेले जाने वाले खेलों की सूची,, एथलेटिक्स में कैसे जाये,, ओलंपिक में भारत के पदक,, स्किट और ट्रैक किस ओलंपिक खेल की स्पर्धा हैं,, ओलंपिक खेलों में भारत पर निबंध,, olympic me bhag kaise le,, olympic games me bhag kaise le,, sport me carriare kaise banaye ,, carriare kaise banay ,,

हमें पता है आप में से बहुत लोगों को यह बातें पता होंगी परंतु कई लोग ऐसे भी हैं जिन्हें इसके बारे में बिल्कुल भी पता नहीं है। जैसा कि आप जानते हैं कि भारत की आधी आबादी गांवों में निवास करती है और गांव में खेल खेलने के लिए उतनी सुख सुविधाएं नहीं होती है परंतु फिर भी गांव के लोग अपनी दृढ़ इच्छाशक्ति के कारण खेलों में अच्छा प्रदर्शन करते हैं।

अगर आप भी ऐसे लोगों में से हैं जो खेल में रुचि रखते हैं और खेलों में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं क्योंकि आज के इस आर्टिकल में हम आपको खेलों में अपना कैरियर कैसे बनाएं, इसके बारे में संपूर्ण जानकारी विस्तार से देने वाले हैं, तो चलिए ज्यादा देरी ना करते हुए चलते हैं मुख्य मुद्दे पर।

स्पोर्ट्स में कैरियर बनाने के लिए क्या करना चाहिए ? Career in sport

अगर आपकी खेलों में रुचि है तो आप भारतीय गवर्नमेंट द्वारा भारतीय स्पोर्ट अथॉरिटी के विभिन्न संस्थानों से ट्रेनिंग प्राप्त कर सकते हैं। इन संस्थानों में टैलेंट को पहचान कर उन्हें विभिन्न खेलों के लिए तैयार किया जाता है।

यह भी पढ़े :   सिविल इंजीनियरिंग क्या है ? civil engineer कैसे बने ? पूर्ण जानकारी - टॉप कॉलेज और सैलरी How to become a civil engineer in hindi?

women , running

भारत के सभी शहरों में इनके सेंटर हैं जो भारतीय स्पोर्ट्स अथॉरिटी के अंतर्गत आते हैं। इसके अलावा कई प्राइवेट संस्थान है जो भारतीय स्पोर्ट अथॉरिटी के तहत चलते हैं जिसे आमतौर पर “स्पोर्ट अकैडमी” कहा जाता है।

इसमें आपको बस एडमिशन लेना होता हैं बाकि सब आपके परफॉरमेंस और फिटनेश पर डिपेंड करता हैं की आप भविष्य में कितना आगे तक जा सकते हो।

स्पोर्ट रिपोर्टर के तौर पर कैरियर कैसे बनाये ? Career as Sport Reporter

आजकल टीवी में खेल से संबंधित समाचारों को अलग से दिखाया जाता है इसके अलावा प्रतियोगी परीक्षा में भी इससे संबंधित सवाल पूछे जाते हैं और वर्तमान समय में हर कोई खेल से संबंधित सभी प्रकार की खबरों से अपडेट रहना चाहता है, इसलिए अगर आप खेल की अच्छी जानकारी रखते हैं तो आप स्पोर्ट्स रिपोर्टर के तहत अपना कैरियर बना सकते हैं।

football , ball

इस फील्ड में सैलरी भी अच्छी खासी दी जाती है। अगर आप स्पोर्ट रिपोर्टर में रुचि रखते हैं तो इसमें इस बात का ध्यान भी अवश्य रखें कि आपको हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं का ज्ञान हो तथा आप बिना रुकावट के यह दोनों भाषाएं बोल सकते हो। आप चाहे तो इसमें इंटर्नशिप भी कर सकते हैं।

स्पोर्ट्स मैनेजमेंट के तौर पर कैरियर कैसे बनाये ? Career as sport management

वर्तमान समय में पूरी दुनिया में बड़े बड़े खेलों का आयोजन किया जाता है, जिसे सही ढंग से संचालित करने के लिए एक विशेष मैनेजमेंट टीम की आवश्यकता होती है। यह मैनेजमेंट टीम बड़े-बड़े खेलों का संचालन करती है।आप चाहे तो इस क्षेत्र में एक मैनेजमेंट टीम का हिस्सा बनकर अपना कैरियर बना सकते हैं।

इस फील्ड में विज्ञापन, बाजार, दर्शक, सुरक्षा आदि व्यवस्था शामिल हैं।स्पोर्ट मैनेजमेंट्स में प्रोफेशनल स्पोर्ट्स, मनोरंजन मैनेजमेंट्स, खेल विपणन, घटना प्रबंधन, खेल वित्त और खेल से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी सम्मिलत होती हैं।

baseball , team

अगर इस फील्ड में कमाई की बात करें तो यह काफी लाभदायक है क्योंकि यहां पर आपकी कमाई महीने में ही लाखों में पहुंच जाती है और अगर आपके हाथ कोई बड़ा स्पोर्ट्स मैनेजमेंट लग गया तो समझो आपकी फिर बल्ले-बल्ले है।

यह भी पढ़े :   समाजशास्त्र में कैरियर कैसे बनाएं ? योग्यता/कमाई/कोर्स/कॉलेज/नौकरी How to make a career and income in Sociology in hindi?

स्पोर्ट्स मार्केटिंग के तौर पर कैरियर कैसे बनाये ? Career as Sport Marketing

सभी खेल की सफलता उसके दर्शकों पर निर्भर होती है। मार्केट में किसी भी खेल को दर्शकों की नजर में अच्छा और लोकप्रिय बनाना ही “स्पोर्ट्स मार्केटिंग” कहलाता है। अगर आप इस क्षेत्र में अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही फायदे का सौदा साबित हो सकता है, क्योंकि खेलों की मार्केटिंग करके आप बहुत अधिक पैसा और पद प्राप्त कर सकते हैं।

darshak

स्पोर्ट्स मार्केटिंग के तहत किसी खिलाड़ी का विज्ञापन में कैसे इस्तेमाल करना है जिससे कि कंपनी की सेल में बढ़ोतरी हो, खिलाड़ी को आईकॉन कैसे बनाना है, खिलाड़ी को स्थापित कैसे करना है, खिलाड़ी की ब्रांडिंग कैसे करनी है, इस तरह के कार्य आते हैं।

स्पोर्ट डायटिशियन के तौर पर कैरियर कैसे बनाये ? Career as sport dietitian

जैसा कि आप जानते हैं कि व्यक्ति को जिंदा रहने के लिए और कार्य करते रहने के लिए खानपान का विशेष ध्यान रखना पड़ता है। यह नियम खेल में भी लागू होता है। खेल खेलने वाले हर खिलाड़ी का प्रदर्शन उसके खानपान पर ही निर्भर रहता है।

किसी भी चीज की कमी या अधिकता खिलाड़ी के स्टैमिना को प्रभावित कर सकती है। इसीलिए स्पोर्ट्स डाइटिशियन के रूप में काम करके आप इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं, साथ ही एक अच्छी आय अर्जित कर सकते हैं।

स्पोर्ट डाइटिशियन एक खिलाड़ी के द्वारा पेय पदार्थ और भोजन की मात्रा पर विशेष ध्यान देना होता हैं।

इसके आलावा विटामिन, खनिज, कार्बनिक पदार्थ जिसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा जैसे पोषक तत्वों के सेवन से सम्बंधित जानकारी रखता हैं।

स्पोर्ट्स फिटनेस एक्सपर्ट के तौर पर कैरियर कैसे बनाये ? Career as sport fitness expert

जैसा कि आप जानते हैं कि कोई भी खेल खेलने वाला हर खिलाड़ी अपनी फिटनेस का विशेष तौर पर ध्यान रखता है, क्योंकि खेल खेलने के लिए खिलाड़ी को फिट रहना अति आवश्यक है। सभी लोग शारीरिक तौर पर फिट रहना चाहते हैं। इसीलिए फिटनेस एक्सपर्ट क्षेत्र में अत्याधिक संभावनाएं बनी हुई है।

exercise

इसीलिए इस क्षेत्र में आप फिटनेस एक्सपर्ट के रूप में अपना करियर बना सकते हैं, साथ ही अच्छी आय अर्जित कर सकते हैं।

स्पोर्ट साइकोलॉजिस्ट के तौर पर कैरियर कैसे बनाये ? Career as sport cyclogest

किसी भी खेल में हार जीत होती रहती है, ऐसा कोई भी खेल नहीं है जिसमें हमेशा जीत ही जीत हो या फिर हार ही हार हो।किसी भी खेल में हार के बाद खिलाड़ी को प्रोत्साहित करने और उसको मानसिक रूप से मजबूत करने के लिए एक साइकोलॉजिस्ट की आवश्यकता होती है अतः आप एक साइकोलॉजिस्ट के तहत अपना करियर बना सकते हैं।

खेल अध्यापक के तौर पर कैरियर कैसे बनाये ? Career as sport teacher

हमारी भारत सरकार खेलों को बढ़ावा देने के लिए प्रयत्नशील है। इसीलिए भारत सरकार सभी विद्यालयों में स्पोर्ट टीचर की नियुक्ति करती है, तो अगर आप भी स्पोर्ट टीचर के तहत अपना कैरियर बनाना चाहते हैं तो आप स्नातक के बाद बीपीएड करने के उपरांत किसी भी विद्यालय में स्पोर्ट टीचर के तहत नियुक्ति पा सकते हैं।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इन दिनों विद्यालय में स्पोर्ट टीचर की खूब डिमांड हो रही है इसीलिए यह एक अच्छा कैरियर विकल्प साबित हो सकता है।

कमेंट्री में कैरियर बनाने के लिए क्या करे ? Career as Commentator

खेलों के दरमियान होने वाले कमेंट्री को आपने जरूर सुना होगा। अगर आपको खेलों की अच्छी समझ है और आप लंबे समय तक बिना रुके और साफ-साफ बोल सकते हैं तो आपके लिए यह एक अच्छा कैरियर विकल्प हो सकता है। स्पोर्ट्स कमेंटेटर के तौर पर आपको बिना रुके हुए और साफ-साफ कमेंट्री करनी होती है।

इससे लोगों को मनोरंजन के साथ-साथ खेल की अहम जानकारी प्राप्त होती रहती है। आप चाहे तो क्रिकेट के अलावा अन्य खेलों में भी कमेंट्री करके अच्छा धन और पद प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेअर करे, क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे|


💕❤ इसे और लोगो (मित्रो/परिवार) के साथ शेयर करे जिससे वह भी जान सके और इसका लाभ पाए ❤💕

आप को यह पोस्ट कैसी लगी  हमे फेसबुक पेज पर अवश्य बताये या फिर संपर्क करे |

यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले |

 

यदि मन में कोई प्रश्न या जानकारी है तो संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उसका जवाब देंगे |

हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने के लिए धन्यवाद !
( कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया )

☛❤ मुख्यपेज पर जाये या अपना मनपसन्द टॉपिक चुने ❤☚

✤ यह लेख भी पढ़े ✤