सुबह खाली पेट कीवी खाने के फायदे : कीवी खाने का सही तरीका जाने | Subah khali pet kiwi khane ke fayde

सुबह खाली पेट कीवी खाने के फायदे | Subah khali pet kiwi khane ke fayde : हेलो दोस्तों नमस्कार आज मैं आप लोगों को इस आर्टिकल में सुबह खाली पेट केवी खाने के फायदे टॉपिक से संबंधित जानकारी प्रदान करूंगी जिसमें मैं आप लोगों को सुबह खाली पेट केवी फल खाने से प्राप्त होने वाले शारीरिक और मानसिक दोनों प्रकार के फायदे बताऊंगी.

सुबह खाली पेट कीवी खाने के फायदे | Subah khali pet kiwi khane ke fayde

क्योंकि हेल्दी स्वास्थ्य के लिए फलों का सेवन करना काफी फायदेमंद माना जाता है. इसलिए ज्यादातर लोग अपनी डाइट में फलों को शामिल करते हैं और इन्हीं फलों की लिस्ट में कीवी फल का भी नाम आता है , जिसका सेवन करने से कई प्रकार के फायदे प्राप्त होने के साथ-साथ कई प्रकार की बीमारियों से छुटकारा मिलता है.

क्योंकि केवी फल में विटामिन के, विटामिन सी, विटामिन ई, फोलेट, पोटैशियम सेलेनियम, सोडियम, कॉपर, जिंक, फास्फोरस, मैग्नियशियम, फाइबर, कैल्शियम, आयरन और प्रोटीन पाया जाता है. जो कि सेहत के लिए कई मायनों में बेहद फायदेमंद होता है.

सुबह खाली पेट कीवी खाने के फायदे | Subah khali pet kiwi khane ke fayde

एक्सपर्ट के अनुसार रोज सुबह खाली पेट केवी फल का सेवन करने से कुछ इस प्रकार के शारीरिक और मानसिक फायदे प्राप्त होते हैं जैसे :

1. पेट के लिए फायदेमंद

liver agnasay manushya

अगर आपको एसिडिटी, गैस, कब्ज की समस्या है तो आप नियमित रूप से 1 केवी फल का सेवन रोज सुबह खाली पेट करें तो आपको पेट से संबंधित समस्याओं से छुटकारा मिल जाएगा क्योंकि केवी फल में काफी अच्छी मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जो पाचन तंत्र को तंदुरुस्त बनाता है. जिससे खुलकर भूख लगती है और खाना भी अच्छे से पच जाता है. इसलिए इसका सेवन पेट के लिए काफी अच्छा माना गया है.


2. रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

नियमित रूप से रोज सुबह खाली पेट एक से 2 केवी फल का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है क्योंकि केवी फल में कैल्शियम, प्रोटीन ,फाइबर, सोडियम, मैग्निशियम ,यह सभी पोषक तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जिसकी वजह से केवी फल का सेवन रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए काफी ज्यादा सक्षम होता है.

3. ब्लड प्रेशर को नियंत्रित रखता है.

अगर आपको ब्लड प्रेशर हाई की समस्याएं तो आप नियमित रूप से रोज सुबह खाली पेट 2 केवी फल का सेवन करें तो आपको ब्लड प्रेशर कि शिकायत नहीं होगी क्योंकि केबी फल में मौजूद पोटैशियम ब्लड प्रेशर का उच्च स्तर इलेक्ट्रोलाइट्सको संतुलित करता है। यह सोडियम के विपरीत काम करता है.

BLOOD PRESSURE

इसी के साथ में कीवी फ्रूट बीज के तेल में औसतन 62% अल्फा-लिनोलेनिक एसिड होता है, जो ओमेगा -3 फैटी एसिड होता है। कीवी फ्रूट लुगदी में कैरोटेनोइड होते हैं, जैसे प्रोविटामिन ए, बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन, और ज़ीएक्सैंथिन, जो हमारे दिल सहित कई बीमारियों से रक्षा करते हैं.

4. चेहरे की सुंदरता बढ़ाने में सहायक

अगर आपका चेहरा रुखा सुखा बेजान है या फिर आपके चेहरे पर किसी प्रकार की समस्या है तो आप हर रोज सुबह खाली पेट 2 केवी फल खाए तो 1 महीने के अंदर आपके चेहरे से सभी प्रकार की समस्या दूर हो जाएगी और आपका चेहरा दुल्हन के जैसा चमकेगा.

क्योंकि केवी फल में भरपूर मात्रा में प्रोटीन कैल्शियम आयरन और अन्य जरूरी पोषक तत्व शामिल होते हैं जो चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने का कार्य करते हैं इसीलिए केवी फल का सेवन चेहरे के लिए काफी अच्छा माना गया है.

5. शरीर में खून की कमी को पूरा करें.

अगर आपको ऐसा लगता है कि आपके अंदर कमजोरी आ गई है या फिर आप किसी भी काम को करते वक्त काफी ज्यादा थकान महसूस करते हैं, तो ऐसे में आप हर रोज सुबह खाली पेट एक से 3 केवी फल का सेवन करें तो 1 महीने के अंदर आपको अपने अंदर एक नई ऊर्जा का आभास होगा और आप किसी भी कार्य को बिना थके आसानी से लंबे समय तक कर पाएंगे.

क्योंकि कीवी फल में आवश्यक मात्रा में आयरन पाया जाता है, जो शरीर में खून की कमी को पूरा करता है और हमें अंदर से ताकत देता है.

6. हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक

अक्सर करके 30 साल की उम्र के बाद हमारे शरीर की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं. उसके बाद हमारा शरीर किसी भी कार्य को करने में असमर्थ हो जाता है ऐसे में अगर आप लोग अपनी हड्डियों को 30 साल की उम्र के बाद भी मजबूत बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए हर रोज 2 से 3 केवी फल का खाली पेट सेवन करें, तो आप लंबी उम्र तक अपनी हड्डियों को मजबूत बना सकते हैं.

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 895 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

लड़की फसाने के 7 लाजवाब तरीके : किसी भी लड़की बनाये अपना दीवाना Ladki fasane ke tarike
पी.सी.एस. PCS अधिकारी कैसे बने? फुल फॉर्म/योग्यता/उम्र सीमा/वेतन | How to PCS officer in hindi ?

क्योंकि हड्डियों को पूरी तरह से स्वस्थ रखने के लिए भरपूर मात्रा में कैल्शियम की आवश्यकता होती है, जोकि केवी फल में जरूरी मात्रा में पाई जाती है. इसलिए कीवी फल का सेवन हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए काफी ज्यादा उपयोगी है.

7. वजन को कम करने में सहायक

बढ़ता वजन व्यक्ति को कई सारी समस्याएं पैदा कर देता है, साथ में कई प्रकार के कार्य को करने में भी परेशानी का अनुभव होता है ऐसे में अगर आप लोगों बिना किसी एक्सरसाइज के अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो इसके लिए प्रतिदिन आप खाली पेट 3 केवी फल का सेवन करें तो आप 1 महीने के अंदर अपने वजन को काफी हद तक कम कर पाएंगे.

क्योंकि केवी फल में भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो भूख लगने की क्षमता को कम कर देता है और पेट को लंबे समय तक भरा रखता है इसलिए केवी फल की सहायता से वजन को कम करने का एक बेहतर उपाय माना गया है.

8. थकान दूर करने में सहायक

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

अगर आप चाहते हैं कि आप दिनभर ऑफिस का काम करें और आपको थकान भी ना महसूस हो, तो इसके लिए आप जब भी घर से बाहर निकले, तो रोज सुबह खाली पेट दो कीवी फल का सेवन करें तो आप दिन भर काम करेंगे तो भी आपको थकान नहीं महसूस होगी.

headache weak body

क्योंकि केवी फल में ढेर सारे पोषक तत्वों के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो थकान कमजोरी को दूर करके नई ऊर्जा प्रदान करता है.

9. डेंगू बुखार के लिए फायदेमंद

डेंगू बुखार में केवी फल का सेवन करना किसी जड़ी-बूटी से कम नहीं माना गया है. क्योंकि डेंगू बुखार में हर व्यक्ति की प्लेटलेट्स कम हो जाती हैं. ऐसे में अगर आप केवी फल का खाली पेट सेवन करते हैं तो केवी फल 1 हफ्ते के अंदर आपके शरीर में प्लेटलेट की मात्रा को सही कर देता है यानी कि आपके शरीर में जितनी प्लेटलेट्स होनी चाहिए.

उतनी प्लेटलेट्स की संख्या आ जाती है. इसी के साथ में केवी फल में भरपूर मात्रा में विटामिन सी आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम, फाइबर जैसे कई पोषक तत्व होते हैं. इसीलिए यह फल डेंगू बुखार के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता हैं.

10. आंखों के लिए फायदेमंद

आंखों को स्वस्थ्य रखने के लिए कीवी फल के फायदे देखे जा सकते हैं. क्योंकि केवी फल में ल्यूटिन नामक पौष्टिक तत्व पाया जाता हैं जो आंखों के लिए स्वास्थ्यवर्धक का कार्य करता है क्योंकि इसका कार्य आंखों की रेटिना को सुरक्षित रखने के साथ-साथ उसमें होने वाली किसी भी बीमारी से भी बचाए रखने का हैं.

eye

इसीलिए केबी फल का सेवन करने से लंबे समय तक आंखों में होने वाली समस्याओं से बचा जा सकता है.

कीवी फल को सेवन में लेने का तरीका

अक्सर करके लोग केवी फल के छिलके को हटा देते हैं. क्योंकि केवी फल के छिलके के ऊपर कांटेदार कुछ हेयर होते हैं जिसकी वजह से केवी फल को खाना मुश्किल होता है इसलिए लोग इसके छिलके को हटा देते हैं लेकिन केवी फल के छिलकों को हटाने से केवी फल की गुणवत्ता में कमी आ जाती है.

Kiwi fruit

क्योंकि केवी फल के छिलके में फाइबर रिच होने के कारण यह आपके डायजेशन को बेहतर बनाता है. इससे आपका पेट साफ रहता हैं, इसलिए केवी फल को छिलके सहित खाने के लिए कुछ इस प्रकार का तरीका अपनाना चाहिए जैसे :

  1. सबसे पहले एक फाइन नाइफ के जरिए केवी फल के छिलके से कांटे की तरह दिखने वाले सभी हेयर को हटा दें.
  2. ऊपर हल्के हल्के से केवी फल को छीलने के बाद केवी फल को काटने से पहले इसे पानी से धो लें.
  3. पानी से धोने के बाद आप केवी फल को छिलके सहित गोल स्लाइस में काटें और इसका सेवन करें.
  4. इस तरह से कीवी फल का सेवन करने से कीवी फल में मौजूद सभी प्रकार के पोषक तत्व आपको प्राप्त हो जाते हैं. जिससे आपको के भरपूर फायदे प्राप्त होते हैं.
  5. इसके अलावा आपकी भी फल के जूस का भी सेवन कर सकते हैं केवी फल का जूस भी स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है.

FAQ : सुबह खाली पेट कीवी खाने के फायदे

केवी फल खांसी के लिए किस प्रकार फायदेमंद है ?

कीवी पोषक तत्वों के उत्कृष्ट स्रोत हैं जो सर्दी खांसी जुकाम इन सबको 1 हफ्ते के अंदर कंट्रोल में कर लेता है.

कीवी फल का छिलका उतार देना चाहिए या नहीं ?

अगर आप केवी छिलके को उतार देते हैं तो आपको केवी फल से सभी प्रकार के फायदे नहीं प्राप्त होंगे क्योंकि केबी फल के छिलके में भरपूर मात्रा में फाइबर रिच होता है, जो स्वास्थ्य के लिए काफी अच्छा माना जाता है इसीलिए केवी फल को छिलके सहित सेवन करना चाहिए.

बुखार में कीवी फल के फायदे क्या होते हैं ?

टाइफाइड बुखार में पपीते के साथ में केवी फल का सेवन करने से शरीर में दर्द मांसपेशियों में खिंचाव जैसी समस्याओं में 1 हफ्ते के अंदर आराम मिल जाता है, साथ में शरीर में प्लेटलेट की मात्रा भी सही हो जाती है इसीलिए किवी फल बुखार के लिए काफी अच्छा माना गया है.

निष्कर्ष

दोस्तों जैसा कि आज हमने आप लोगों को इस लेख के माध्यम से सुबह खाली पेट कीवी खाने के फायदे टॉपिक से संबंधित जानकारी प्रदान की है जिसमें हमने आप लोगों को सुबह खाली पेट केवी फल खाने से प्राप्त होने वाले सभी प्रकार के शारीरिक और मानसिक फायदे बताए हैं .

osir news

अगर आप लोगों ने इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ा होगा तो आप लोगों को केवी फल से प्राप्त होने वाले सभी प्रकार के फायदे की जानकारी अच्छे से प्राप्त हो गई होगी. ऐसे में अगर आप लोग भी इन फायदों को पाना चाहते हैं तो आज से ही केबी फल को रोज सुबह खाली पेट सेवन में लेना शुरू कर दे तो 15 दिन के अंदर आपको अपने आप में यह सभी फायदे प्राप्त होते हुए नजर आएंगे.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

शमी का पौधा लगाने के फायदे : सुख-समृद्धि और परेशानीयों से मिलेगी मुक्ति | sami ka paudha lagane ke fayde 
सपने में कबूतर देखने का मतलब : उड़ते,अंडा,झुंड और कबूतर का जोड़ा देखने का अर्थ | Sapne me kabutar dekhna in hindi
फूड इंस्पेक्टर कैसे बने ? Food inspector की सैलरी, योग्यता और एग्जाम How become food inspector in hindi
दुश्मन का नाश करने वाला मंत्र सिद्ध एवं प्रयोग विधि | Dushman ka nash karne wala mantra
जाने सिर्फ 1 महीने मेथी का पानी पीने के फायदे और 5 नुकसान | Sirf 1 mahine methi ka pani pine ke fayde
★ सम्बंधित लेख ★