शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं ? जाने डायबिटीज में क्या खाएं | Sugar Mein chawal khana chahiye kya Nahi

शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं | Sugar Mein chawal khana chahiye kya Nahi : दोस्तों जब कोई व्यक्ति शुगर यानी कि डायबिटीज जैसी समस्या से पीड़ित होता है तो सबसे पहले डॉक्टर उसे चावल खाने के लिए मना कर देते हैं शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं शुगर में कौन सा चावल खाना चाहिए कौन सा नहीं खाना चाहिए क्या चावल खाना शुगर में फायदेमंद है या नुकसान है ?



शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं | Sugar Mein chawal khana chahie kya Nahin

आइए हम आपको आज शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं इस विषय पर अपने लेख के माध्यम से आपको अवगत कराएंगे। दोस्तों विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार दुनिया में लगभग 40 करोड़ से अधिक लोग डायबिटीज से पीड़ित हैं। अगर हम भारत की बात करें तो आज भारत में ज्यादातर लोग डायबिटीज की समस्या से पीड़ित है।

वास्तव में जब मनुष्य के खून में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ जाती है और कार्बोहाइड्रेट में परिवर्तित होकर खून में पहुंच जाती है तो शुगर की समस्या बढ़ जाती है। वास्तव में जब मनुष्य के खून में ग्लूकोज की मात्रा बढ़ती है और हमारे शरीर की मांसपेशियों की कोशिकाएं ग्लूकोस को ऊर्जा में परिवर्तित कर देती हैं.

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लेकिन जब कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बढ़ जाती है और अग्न्याशय में इंसुलिन हार्मोन अधिक मात्रा में स्रावित होने लगता है तो शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। ऐसे में जब इंसुलिन कम होता है तो ग्लूकोस खून में जमा होने लगता है जिसकी वजह से शुगर या डायबिटीज की समस्या उत्पन्न होती है.

इस समय लोगों को चीनी से बनी चीजें और चीनी खाने के लिए मना कर दिया जाता है इसके अलावा कई बार शुगर में चावल खाने को भी डॉक्टर रोक देते हैं।


शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं | Sugar Mein chawal khana chahiye kya Nahin

दोस्तों बात अब आती है कि शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं अगर खाना चाहिए तो कौन सा चावल खाना चाहिए अगर नहीं खाना चाहिए तो कौन सा चावल नहीं खाना चाहिए आइए हम आपको इस बात पर विशेष चर्चा करते हैं।

दोस्तों जहां हमें शरीर को चुस्त-दुरुस्त बनाने के लिए विभिन्न प्रकार के मेवा मिश्री फल फूल खाने की सलाह दी जाती है वही हमें शुगर में चावल खाने से परहेज करने की सलाह दी जाती है आखिर सुगर में चावल क्यों नहीं खाना चाहिए इसमें ऐसी कौन सी दिक्कत होती है जिसकी वजह से शुगर में चावल खाना चाहिए कि नहीं चलिए बताते हैं।

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दोस्तों आज के समय में डॉक्टर इस बात की परामर्श देते हैं कि डायबिटीज के रोगियों को सफेद चावल नहीं खाना चाहिए क्योंकि सफेद चावल में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है जो ग्लूकोस के संचयन में सहायक होता है इसलिए शुगर में सफेद चावल खाने से मना किया जाता है ।

1. कार्ब्स का अधिक होना

शुगर में प्रमुखता से सफेद चावल खाने के लिए मना किया जाता है क्योंकि इसमें कार्ब्स की मात्रा अधिक होती है जिसकी वजह से डायबिटीज की समस्या बढ़ जाती है इसीलिए सफेद चावल खाने के लिए मना किया जाता है।

सफेद चावल की जगह पर शुगर को कंट्रोल करने के लिए बासमती के चावल का प्रयोग करना बेहतर माना जाता है क्योंकि यह सफेद चावल की अपेक्षा पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है बासमती के चावल का ग्लिसमिक इंडेक्स 50 से 58 के बीच माना जाता है जिसकी वजह से जी आई स्कोर कम हो जाता है और शुगर में खाने के योग्य रहता है।

अगर आप सफेद चावल खाना चाहते हैं तो लंबे दाने वाले चावल सफेद चावल कब प्रयोग कर सकते हैं क्योंकि लंबे दाने वाले चावल में छोटे दाने वाले सफेद चावल की अपेक्षा विटामिन फाइबर और पोषक तत्व ज्यादा पाए जाते हैं। और इनका जी आई भी कम होता है।

सफेद चावल के स्थान पर कौन सा चावल खाएं ?

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

दोस्तों अगर आपको डायबिटीज है और आप चावल खाने की इच्छा रखते हैं तो विशेषज्ञ इस बात की सलाह देते हैं कि शुगर में निम्नलिखित प्रकार के चावल खाए जा सकते हैं।

1. बासमती का चावल

शुगर से पीड़ित व्यक्तियों को बासमती का चावल खाने की सलाह दी जाती है वैसे तो चावल कोई भी शुगर में खाना नहीं चाहिए लेकिन अगर आपकी इच्छा है तो बासमती का चावल खा सकते हैं क्योंकि बासमती में ग्लिसमिक इंडेक्स 50 से 58 के बीच है और जीआईएस को भी कम होता है जिसकी वजह से डायबिटीज में लाभकारी होता है।

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इसके अलावा बासमती चावल में फैट, सोडियम, कोलेस्ट्रोल, पोटैशियम और शुगर की मात्रा कम होती है साथ ही बासमती के चावल में डाइटरी फाइबर होता है और कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन भी होती है जो डायबिटीज को कम करता है इसीलिए बासमती चावल खाने की सलाह विशेषज्ञ लोग देते हैं

2. काला या भूरा चावल खाएं

यदि आपको बासमती का चावल नहीं मिल पाता है तो आपका लाया भूरा चावल भी ले सकते हैं क्योंकि इसमें भी बासमती के जैसे सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो आपके अंदर डायबिटीज को कम करते हैं इसका भी जी आई कम होता है जो शुगर पर एक अच्छा प्रभाव दिखाता है इसलिए काला या भूरा चावल भी शुगर में खाने की सलाह डॉक्टर देते हैं।

चावल के पोषक तत्व

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चावल के अलग-अलग प्रकार में पोषक तत्वों की मात्रा भिन्न-भिन्न होती है। यहाँ हम चावल के प्रकार के आधार पर 100 ग्राम चावल में मौजूद पोषक तत्वों के बारे में बता रहे हैं:

1. सफ़ेद चावल में पोषक तत्व

ऊर्जा 130 kcal
फॉस्फोरस P 43 mg
फोलिक एसिड 55 µg
पोटैशियम K 35 mg
सोडियम Na 1 mg
जिंक Zn 0.49
कॉपर Cu 0.069 mg
मैंगनीज Mn 0.472
सेलेनियम Se 7.5 µg
प्रोटीन 2.69 g
कैल्शियम Ca 10 mg
आयरन Fe 1.2 mg
नियासिन 1.48 mg
थायमिन 0.163 mg
फैटी एसिड्स टोटल सैचुरेटेड 0.077 g
फैटी एसिड्स टोटल पॉलीअनसैचुरेटेड 0.076 g
फैट 0.28 g
विटामिन E (अल्फा-टोकोफ़ेरॉल)  0.04 mg
फोलेट टोटल 58 µg
कार्बोहायड्रेट 28.2 g
राइबोफ्लेविन 0.013 mg
फैटी एसिड्स टोटल मोनोअनसैचुरेटेड 0.088 g
फाइबर टोटल डाइटरी 0.4 g 1
मैग्नीशियम Mg 12 mg
शुगर्स 0.05 g

2. काला और भूरा चावल में पोषक तत्व

शुगर्स 3 mg 0 mg
आयरन 0.56 mg 2.4 mg
जिंक Zn 0.49 mg 0.71 mg
कॉपर Cu 0.069 mg 0.106 mg
फोलेट 58 µg 9 µg
फोलिक एसिड 55 µg। 0 µg
विटामिन E (अल्फा-टोकोफ़ेरॉल)  0.04 mg | 0.17 mg
फैटी एसिड्स टोटल सैचुरेटेड 0.077 g 0.26 g 0 g
फैटी एसिड्स टोटल मोनोअनसैचुरेटेड 0.088 g 0.369 g
मैंगनीज Mn 0.472 mg 0.974 mg
सेलेनियम Se 7.5 µg 5.8 µg
थायमिन 0.163 mg 0.178 mg
ऊर्जा 123 kcal 356 kcal
प्रोटीन 2.74 g 8.89 g
फैट 0.97 g 3.33 g
कार्बोहायड्रेट 25.6 g 75.6 g
फाइबर 0.6 g 2.2 g
कैल्शियम 0.24 g। 0 g
राइबोफ्लेविन 0.013 mg 0.069 mg
नियासिन 1.48 mg 2.56 mg
विटामिन बी-6  0.093 mg 0.123 mg
फैटी एसिड्स टोटल पॉलीअनसैचुरेटेड 0.076 g 0.366 g

लंबे और काले या भूरे चावल खाने के फायदे | Lambe Ho Gale ya bhure chawal khane ke fayde

डायबिटीज के रोगी अगर सफेद चावल के स्थान पर लंबे दाने वाले सफेद चावल या काला और गोरा चावल खाते हैं तो उनके स्वास्थ्य के लिए लाभ देता है इन चावल के दानों ने मधुमेह या शुगर को कम करने की क्षमता पाई जाती हैं। लंबी दानी वाले चावल का लाया भूरा चावल ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जो शुगर लेवल को कम करता है.

बवासीर में चावल खाना चाहिए या नहीं

इनमें फाइबर अधिक होने के कारण पाचन प्रक्रिया दुरुस्त होती है। कॉल आया भूरा चावल खाने से शरीर में ऊर्जा की मात्रा भरपूर रहती है जो डायबिटीज के कारण होने वाली थकान को कम करते हैं। काले और भूरे चावल में पाए जाने वाले पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को कम कर देते हैं जिससे डायबिटीज में राहत मिलती है और पर्दे स्वास्थ्य बेहतर बनता है।

FAQ : शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं

शुगर की मात्रा बढ़ने पर क्या लिया जा सकता है ?

शुगर के रोगियों को इंसुलिन के इंजेक्शन दिया जाता है जो उसे कंट्रोल करते हैं।

शुगर में नारियल पानी पीना ठीक है या नहीं ?

शुगर में नारियल पानी पीना बेहतर माना जाता है क्योंकि यह शुगर लेवल को कम कर देता है।

क्या सफेद चावल मधुमेह रोगियों के लिए ठीक नहीं है ?

मधुमेह के रोगियों को छोटे दाने वाले सफेद चावल का प्रयोग नहीं करना चाहिए क्योंकि इसका जी आई 20 से अधिक होता है जिसकी वजह से शुगर का लेवल बढ़ जाता है और कार्बोहाइड्रेट की अधिक मात्रा मिलता है।

क्या आलू खाने से शुगर बढ़ता है ?

आलू खाने से शुगर बढ़ जाता है क्योंकि लगभग दो सौ ग्राम आलू में 30 ग्राम तक शुगर बढ़ाने के लिए कार्बोहाइड्रेट की मात्रा पाई जाती है।

निष्कर्ष

दोस्तों सुबह में चावल खाना चाहिए या नहीं इस बात को लेकर अधिकांश लोग असमंजस में रहते हैं लेकिन जहां शुगर जैसी समस्या की बात आती है तो निश्चित रूप से कहा जा सकता है कि हम ऐसे कोई पदार्थ ना खाएं जिससे हमारे शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ा सके। लेकिन कई बार केवल चावल के विषय में यह बात कही जाती है कि शुगर में चावल नहीं खाना चाहिए.

लेकिन जो लोग चावल खाने की शौकीन हैं उन लोगों को शुगर में चावल खाने के लिए काला और भूरा चावल खाने की सलाह दी जाती है सफेद चावल के रूप में लंबे दाने वाले चावल का प्रयोग किया जा सकता है। वैसे तो सामान्य रूप से चावल ना ही खाएं तो बेहतर है।

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