तांत्रिक विद्या कहां सिखाई जाती है? | तांत्रिक विद्या सीखने से पहले जाने 7 खाश बातें

Tantrik vidya khan sikhai jati hai ? नमस्कार दोस्तों तंत्र मंत्र की दुनिया में तांत्रिक विद्या बहुत उच्च स्तर की मानी जाती है हालांकि कुछ लोग तांत्रिक विद्या में यकीन नहीं रखते हैं लेकिन कुछ लोग अब भी तांत्रिक विद्या में बहुत यकीन रखते हैं.

तांत्रिक विद्या कहां सिखाई जाती है तांत्रिक विद्या सीखने के लिए महत्वपूर्ण बिंदु तांत्रिक विद्या सीखने का तरीका tantrik vidya kaise sikhe jata hai

आदि काल से चली आ रही तांत्रिक विद्या आज भी उसी तरह से प्रगति कर रही है कुछ लोग तांत्रिक विद्या पर यकीन रखते हैं और तांत्रिक विद्या सीखने का प्रयास भी करते हैं लेकिन तांत्रिक विद्या इतनी आसानी से नहीं सीखी जा सकती है.

तांत्रिक विद्या सीखने के लिए आपके अंदर कुछ ऐसे गुण होने चाहिए जो तांत्रिक विद्या सीखने के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होते हैं तांत्रिक विद्या असम के कामाख्या मंदिर में सिखाई जाती है.

इसके अलावा तांत्रिक विद्या लेकिन असम के कामाख्या मंदिर में सिखाई जाने वाली तांत्रिक विद्या सही रूप से तांत्रिक विद्या होती है लेकिन और कहीं सिखाई जाने वाली तांत्रिक विद्या अपने आप में परिपूर्ण नहीं है.

कई लोग महान तांत्रिक बनना चाहते हैं और उनके अंदर से इसकी अत्यधिक जिज्ञासा होती है ऐसे लोग अक्सर इन चीजों में इंटरेस्ट रखते हैं आखिर तांत्रिक विद्या कहां सिखाई जाती है और हम इसे कैसे सीख सकते हैं.

इसके लिए आज कल में बने रहिए और आजकल को पूरा पढ़िए हमने इस आर्टिकल में तांत्रिक विद्या से संबंधित कई महत्वपूर्ण जानकारियां दी है तो आइए जानते हैं कि तांत्रिक विद्या कहां सिखाई जाती है?


तांत्रिक विद्या सीखने के लिए महत्वपूर्ण बिंदु

तांत्रिक विद्या सीखने के लिए उत्सुक हैं तो आपको इस बात का ज्ञान होना अति आवश्यक है कि तांत्रिक विद्या सीखने के लिए आपके अंदर कुछ महत्वपूर्ण गुण होने चाहिए जिनका पालन आपको तांत्रिक विद्या सीखने के लिए करना होगा.

तभी आप तंत्र मंत्र की दुनिया में सफलता प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए आपको इन सभी गुणों का निश्चित रूप से पालन करना होगा अन्यथा की स्थिति में आप एक महान तांत्रिक नहीं बन सकते हैं.

1. गुरु का मार्गदर्शन अनिवार्य

यदि आप तंत्र मंत्र सीखना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक बड़े तांत्रिक की मदद लेनी होगी आप स्वयं से कुछ मंत्रों का ज्ञान अवश्य प्राप्त कर सकते हैं लेकिन आप एक बड़े तांत्रिक बिल्कुल नहीं बन सकते हैं यदि आप किसी छोटे-मोटे तांत्रिक से मदद लेते हैं.

तो आप छोटे-मोटे तांत्रिक ही बनकर रह जाएंगे लेकिन यदि आप तंत्र मंत्र की दुनिया के बादशाह बनना चाहते हैं तो आपको किसी सिद्ध तांत्रिक को अपना गुरु बनाना होगा.

और उनके मार्गदर्शन पर चलना होगा और उनके बताए हुए कार्यों को उसी प्रकार करना होगा जिससे कि आप एक बड़े और महान तांत्रिक बन सके.

2. धैर्य और संयम होना चाहिए

यदि आपने तंत्र विद्या सीखने का सोचा है तो आप यह निश्चित करने की आपको धैर्य और संयम हमेशा बनाए रखना होगा यदि आप धैर्य और संयम बहुत जल्दी खो देते हैं तो आप तंत्र मंत्र की दुनिया में कभी सफल नहीं हो सकते हैं.

इसलिए आप इस दुनिया से बिल्कुल दूर रहें कई बार ऐसी साधनाएं होती हैं जो बार-बार असफल हो जाती हैं और इस अवस्था में आप अपना धैर्य संयम खो बैठते हैं तो आप कभी भी एक बड़े और महान तांत्रिक नहीं बन सकते हैं.

इसके लिए आपको धैर्य और संयम बनाए रखना होगा धैर्य और संयम बनाए रखने से तंत्र साधनाएं सफल हो जाती हैं कई बार आए ऐसी तंत्र साधनाएं होती हैं जो कई कई दिनों तक करनी होती हैं.

इसलिए इसमें बिल्कुल जल्दबाजी नहीं होती है यदि आप जल्दी-जल्दी हर काम करना पसंद करते हैं तो आप इस में सक्षम नहीं हो सकते हैं.

3. श्रद्धा और विश्वास होना चाहिए

एक महान तांत्रिक बनने के लिए आपको तंत्र मंत्र की दुनिया पर अटूट विश्वास रखना होगा और अपनी सच्ची श्रद्धा और निष्ठा प्रकट करनी होगी सच्ची श्रद्धा और विश्वास के साथ यदि आप तंत्र मंत्र सीखते हैं तो निश्चित ही आप एक महान तांत्रिक बन सकते हैं.

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 806 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

मच्छर बांधने का मंत्र क्या होता है? मच्छर भगाने के घरेलू उपाय जाने !
जप माला टूटने का मतलब क्या होता है? माला टूटना शुभ है या अशुभ? माला जप के लाभ जाने !

यदि आपको अपने कार्य पर भरोसा नहीं होगा तो आप इसमें कभी भी सफल नहीं हो सकते यदि आपको अपने मंत्र के प्रति श्रद्धा नहीं होगी तो आप उस मंत्र को कभी भी सिद्ध नहीं कर सकते इसके लिए आप में श्रद्धा भाव होना अति आवश्यक है.

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

तंत्र मंत्र विद्या सीखने के लिए किस गुण का विशेष रूप से होना अनिवार्य माना गया है.

4. ब्रह्मचर्य का पालन होना चाहिए

तंत्र मंत्र विद्या सीखने के लिए ब्रम्हचर्य का पालन अति आवश्यक है आपको अपने मन पर काबू रखना होगा क्योंकि तंत्र मंत्र सीखने के दौरान बहुत सारे अभ्यास करने होते हैं इसके लिए आपका मन एकाग्र होना चाहिए.

यदि आपका मन विचलित होता है और अपने उद्देश्य से भटक जाता है तब आप कभी भी तंत्र मंत्र साधना में सफलता नहीं प्राप्त कर सकते हैं इसके लिए ब्रम्हचर्य का पालन आवश्यक माना गया है.

5. निस्वार्थ और निडर होना चाहिए

तांत्रिक बनने के लिए आपको निडर होना होगा यदि आप छोटी-छोटी बातों से डर जाते हैं तो आप तांत्रिक नहीं बन सकते यदि आप भूत प्रेत और अंधेरे से डर जाते हैं तब भी आप एक तांत्रिक नहीं बन सकते हैं आपके मन में डर नाम का कोई शब्द नहीं होना चाहिए.

और आपको मौत का भी बिल्कुल डर नहीं होना चाहिए अपनी जान हथेली पर रखकर तंत्र विद्या सीखने वाला ही तंत्र मंत्र की दुनिया में सफल हो पाता है और इसके साथ-साथ आपका निस्वार्थ भाव आप को सफल बनाता है.

यदि आप दूसरों के हित के लिए तंत्र विद्या सीखते हैं तब आप इसमें जल्दी सफल हो जाते हैं इसलिए निस्वार्थ भाव का होना अत्यंत जरूरी है.

तांत्रिक विद्या कहां सिखाई जाती है ? | tantra vidya kaha sikhai jati hai

तांत्रिक विद्या सीखने के लिए आपको एक महान तांत्रिक को अपना गुरु बनाना होगा क्योंकि तभी आप एक महान तांत्रिक और बड़े तांत्रिक बन सकते हैं इसके लिए भारत में असम राज्य के कामाख्या देवी के मंदिर में तांत्रिक विद्या सिखाई जाती है.

और पश्चिम बंगाल तंत्र मंत्र के लिए विशेष रूप से जाना जाता है यहां पर अलौकिक शक्तियों वाले कई सिद्ध तांत्रिक होते हैं जिनसे आप तंत्र विद्या सीख सकते हैं वहां जाकर आप किसी भी सिद्ध तांत्रिक को अपना गुरु बना कर तंत्र विद्या सीखने का पहला कदम बढ़ा सकते हैं.

लेकिन तंत्र विद्या सीखने के लिए आप के अंदर बहुत ज्यादा हिम्मत चाहिए गुरु के मार्गदर्शन से तंत्र विद्या अच्छे तरीके से और उच्च स्तर के आशिक पाएंगें यदि आप स्वयं सीखने का प्रयास करते हैं.

तो इसके आपको कई दुष्परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं इसलिए स्वयं ऐसी शक्तियों से छेड़छाड़ करने का प्रयास बिल्कुल ना करें.

FAQ : तांत्रिक विद्या कहां सिखाई जाती है

Q. क्या सच में जादू टोना होता है?

Ans. इन सब पर अभी तक कोई प्रमाण जारी नहीं किया गया है यह अपने अपने विश्वास की बात है कुछ लोग इस पर विश्वास करते हैं और कुछ लोग इस पर विश्वास नहीं करते हैं इसलिए यह आप तय कर सकते हैं या कुछ पर विश्वास करना है या नहीं करना है.

Q. तंत्र विद्या सीखने के लिए कौन सी जगह सही है?

Ans. भारत में असम राज्य के कामाख्या देवी के मंदिर में तंत्र विद्या सीखने का सही स्थान है या फिर पश्चिम बंगाल तंत्र विद्या के लिए जाना जाता है.

Q. तांत्रिक क्रिया कैसे की जाती है?

Ans. तांत्रिक क्रिया एक प्रकार की तंत्र प्रक्रिया होती है जिसमें आत्मा और मन को बंधन मुक्त किया जाता है इससे शरीर और मन शुद्ध हो जाता है तांत्रिक क्रिया से हम अपने भौतिक जीवन की हर समस्या का हल निकाल सकते हैं.

निष्कर्ष | Conclusion

हम आशा करते हैं कि आपने तांत्रिक विद्या कहां सिखाई जाती है यह अच्छे से जान लिया होगा यदि हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों व अन्य जानने वालों के साथ अवश्य शेयर करें.

osir news

ताकि उनको भी इसका लाभ मिल सके यदि आपका कोई अन्य सवाल है तो हमारे कमेंट सेक्शन में आप पूछ सकते हैं हम आपके सवाल का जवाब जल्द से जल्द देने का प्रयास करेंगे.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

घर पर प्रेत का साया या प्रेत बाधा कैसे जाने ? How to know that there is a ghost in the house?
टाइफाइड कैसे होता है ? टाइफाइड के लक्षण और 7 घरेलू नुस्खे | टाइफाइड कैसे होता है : Typhoid kaise hota hai
लड़की का नंबर चाहिये तो लीजिये 60+ लड़कियों के नंबर और 6 एप्लीकेशन | Ladki ka number chahie
काली शक्ति से बचने के उपाय : काले जादू को खत्म करने के 10 उपाय | How to remove black magic?
अप्सरा साधना क्या है? | अप्सरा साधना कैसे करें? | Apsara sadhana mantra
★ सम्बंधित लेख ★