तुलसी से शराब छुड़ाने के उपाय : 7 असरदार घरेलू नुस्खे जाने – tulsi se sharab chudane ke upay

Tulsi se sharab chudane ke upay ? कई लोग ऐसे होते हैं जिन्हें शराब पीने की बहुत ही तगड़ी आदत होती है,और वह चाह करके भी अपनी इस आदत को छोड़ नहीं कर पाते हैं। Sharab chudane ke upay ?

तुलसी के पत्तों से शराब कैसे छुड़ाएं, शराब छुड़ाने का रामबाण उपाय बताइए, how to get rid of alcoholism home remedies, sharab chudane ke gharelu nuskhe

आपको बता दें कि, शराब दीमक की तरह इंसान की बॉडी को धीरे-धीरे खत्म कर देती हैं ,परंतु इंसान को यह पता ही नहीं चलता है कि उसे कितना अधिक नुकसान शराब पीने के कारण हो रहा है।

वैसे शराबियों के लिए तो शराब किसी अमृत से कम नहीं होती है, परंतु जो लोग शराब नहीं पीते हैं उन्हें इस बात की अच्छी जानकारी होती है कि शराब पीने से आदमी को क्या-क्या नुकसान होते हैं ?

शराब पीने से आदमी को शारीरिक नुकसान तो होता ही है , साथ ही उसे आर्थिक नुकसान और सामाजिक नुकसान भी होता है क्योंकि जो व्यक्ति ज्यादा मात्रा में शराब पीता है| उसके ज्यादा पैसे खर्च होते हैं, साथ ही समाज के लोग भी उसे एक शराबी के तौर पर देखते हैं।शराबी व्यक्ति की कहीं पर भी इज्जत नहीं होती है।

तुलसी से शराब कैसे छुड़ाएं ?

कोई भी व्यक्ति एकाएक शराब पीना चालू नहीं करता है बल्कि वह धीरे-धीरे शराब पीना चालू करता है। शराब पीने की आदत खराब लोगों की संगति में रहने के कारण पड़ती है। जैसे की मान लीजिए अगर कोई व्यक्ति शराब नहीं पीता है परंतु उसका उठना और बैठना कुछ ऐसे लोगों के साथ है|Tulsi

जो नशा करते हैं या फिर शराब पीते हैं| तो धीरे-धीरे उस व्यक्ति पर भी संगति का असर पड़ने लगता है और शुरुआत में तो वह शौकिया तौर पर शराब पीना चालू करता है| परंतु धीरे-धीरे उसे इसकी लत लग जाती है और फिर वह शराबी भारी मात्रा में शराब पीने लगता है।


तुलसी से शराब छुड़ाने के उपाय | tulsi se sharab chudane ke upay 

अगर आप अधिक मात्रा में शराब पीते हैं या फिर आपके परिवार में अथवा जान पहचान में ऐसा कोई व्यक्ति है ,जो शराब का अधिक मात्रा में सेवन करता है |या फिर जो शराबी बन चुका है, तो आप उसकी शराब को छुड़वाने के लिए तुलसी का सहारा ले सकते हैं। आइए आपको बताते हैं कि तुलसी से शराब कैसे छुड़ाई जाती है।

1. तुलसी से शराब छुड़ाने का पहला उपाय 

क्या आप जानते हैं कि तुलसी शराब छुड़ाने के लिए बहुत ही अच्छी औषधि मानी जाती है। अगर आप खूब अधिक मात्रा में शराब पीते हैं| और आप शराब छोड़ना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको सुबह उठकर के बिना ब्रश किए हुए तुलसी के 5 से 10 पत्ते रोजाना चबाने की आदत डाल लेनी चाहिए।

tulsi patta patti

 

हालांकि हमें यह पता है कि यह थोड़ा सा मुश्किल है परंतु अगर आप अपने मन के अंदर यह निश्चय का लेते हैं कि आपको शराब छोड़ना ही है, तो आप इसे अवश्य करेंगे| लगातार 1 से 2 महीने तक रोजाना इस क्रिया को करने से आप यह महसूस करेंगे कि आप की शराब पीने की इच्छा धीरे-धीरे अब कम होने लगी है।

आपको बता दें कि तुलसी के अंदर ऐसे कई गुण मौजूद होते हैं, जो व्यक्ति की शराब पीने की इच्छा को खत्म कर देते हैं| और इस प्रकार धीरे-धीरे व्यक्ति शराब पीना कम कर देता है| और 1 दिन उसकी शराब पीने की आदत छूट जाती है।

2. गाजर के जूस से शराब छुड़ाने का उपाय  

आपको बता दें की, शराब छोड़ने के लिए तुलसी के अलावा आप गाजर के जूस का भी सेवन कर सकते हैं। अगर आप गाजर के जूस का सेवन लगातार 1 से 2 महीने तक करते हैं तो यह भी आपके शराब पीने की इच्छा को कम करने में आपकी काफी सहायता करता है।

carrot juice

गाजर के जूस के अलावा आप इसके साथ सेब, संतरा का जूस मिलाकर पीते हैं, तो यह बहुत जल्द ही आपको शराब पीने की आदत से छुटकारा दिला देगा, जिसके बाद आप सामान्य जिंदगी जी पाएंगे।

यह शराब छुड़ाने का बेहतरीन उपाय इसलिए भी है, क्योंकि यह सभी आयुर्वेदिक चीजें हैं, इसीलिए आपको इसका कोई भी नुकसान नहीं होगा और आप आसानी से अपनी शराब पीने की आदत को 1 से 2 महीने में ही छोड़ देंगे।

3. किशिमिश के द्वारा शराब छोड़ने का उपाय  

अगर कोई व्यक्ति अत्याधिक मात्रा में शराब पीता है |और वह अपने शराब पीने की आदत को छोड़ना चाहता है, तो उसे जब कभी भी शराब पीने की तीव्र इच्छा करें तो 5 से 6 किसमिस उसे अपने मुंह में रख लेनी है| और धीरे-धीरे करके उसे किशमिश को चबाना है।

Raisin

ऐसा करने से तुरंत ही उसके शराब पीने की इच्छा खत्म हो जाएगी और अगर वह लगातार 2 से 3‌ महीने तक इस उपाय को करता है, तो उसकी शराब पीने की इच्छा हमेशा के लिए खत्म हो जाएगी जिसके बाद वह सामान्य जिंदगी जी सकता है।

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 810 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

एक्सपर्ट डॉक्टर : आयुर्वेदिक दवा का असर कितने दिनों में होता है ? | Ayurvedic dawa ka asar kitne dino me hota hai ?
चुड़ैल को कैसे सिद्ध करें ? chudail ka vashikaran kaise kare ?

4. करेले के पत्ते से शराब छुड़ाने का उपाय  

आप को बता दें कि तुलसी के पत्ते की तरह ही करेले का पत्ता भी बहुत ही गुणकारी माना जाता है, क्योंकि इसके अंदर भी तुलसी के पत्ते की तरह ही बॉडी में से विषैले तत्वों को बाहर निकालने की क्षमता होती है।

करेले के पत्ते का सेवन करके आप शराब पीने की आदत को छोड़ने के लिए आपको करना यह है, कि सबसे पहले आपको करेले के पत्ते को लाना है और उसे बिल्कुल बारीक पीस लेना है| और फिर कपड़े से छान करके उसका रस निकाल लेना है।

bitter gourd leaves

इसके बाद आपको तकरीबन एक गिलास छाछ में इस रस को मिलाना है |और उसके अंदर थोड़ा सा काला नमक भी डालना है। इसके बाद आपको इसे पी जाना है।

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

लगातार इस रस का 2 महीने तक सेवन करने से काफी हद तक आपके शराब पीने की इच्छा में कमी आएगी और अगर आप आगे भी इस उपाय को करते रहते हैं, तो आपकी शराब पीने की आदत छूट जाएगी।

करेले के पत्ते का रस कड़वा होता है इसीलिए यह आपके शराब पीने की इच्छा को तुरंत ही खत्म कर देता है क्योंकि जैसे ही यह आपके मुंह में जाता है वैसे ही यह आपकी जीभ के स्वाद को चेंज कर देता है।

5. अश्वगंधा से शराब छुड़ाने का उपाय

आपने अश्वगंधा का नाम तो अवश्य सुना होगा।सामान्य तौर पर लोगों को यही पता है कि अश्वगंधा का सेवन करने से उनकी बॉडी मजबूत बनती है और उनकी शारीरिक कमजोरी दूर हो जाती है परंतु क्या आप जानते हैं कि अश्वगंधा का सेवन करने से भी आप अपने शराब पीने की आदत को छोड़ सकते हैं।

ashwagandha

इसके लिए सबसे पहले आपको एक गिलास दूध लेना है और उसके अंदर आपको दो चम्मच अश्वगंधा का पाउडर मिला लेना है। इसके बाद आपको इसका सेवन करना है।जैसे ही यह आपके पेट में जाता है वैसे ही यह आपके शराब पीने की इच्छा को खत्म कर देता है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अश्वगंधा के अंदर अच्छी मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं जो शराब पीने की आदत को छुड़ाने में इंसान की सहायता करते हैं।

6. अदरक के तेल से शराब छुड़ाने का उपाय ginger oil

जिस किसी भी व्यक्ति को शराब पीने की ज्यादा इच्छा करती हो अथवा जो शराबी बन गया हो और वह अपनी शराब पीने की आदत को छोड़ना चाहता है, उसे अदरक का सेवन अवश्य करना चाहिए। जिस प्रकार अदरक को चाय में डालने पर चाय काफी स्वादिष्ट बन जाती है उसी प्रकार अदरक शराब छोड़ने के लिए भी शराबी की सहायता कर सकती है।

इसके लिए आपको अदरक के तेल की कुछ बूंदों को शहद में मिला लेना है और रोजाना इसका सेवन करना है।

तकरीबन 1 से 2 महीने के अंदर ही आपको इसका काफी अच्छा रिजल्ट अपनी बॉडी पर दिखाई देगा और आप यह महसूस करने लगेंगे कि आपको जितना ज्यादा इच्छा शराब पीने की पहले होती थी,उतनी इच्छा अब नहीं होती है।

7. पाउडर से शराब छुड़ाने का उपाय 

आजकल मार्केट में ऐसे कई पाउडर उपलब्ध हो चुके हैं जो शराबी व्यक्ति को शराब छुड़ाने में उसकी सहायता करते हैं।

हालांकि कुछ शराबी ऐसे होते हैं जो अपने शराब पीने की आदत को नहीं छोड़ना चाहते हैं। ऐसे में आप चाहे तो मार्केट से शराब छुड़ाने वाले पाउडर को खरीद सकते हैं और उसे बिना बताए रोगी के खाने में मिलाकर के दे सकते हैं।

ashgandha powder

ऐसा करने पर रोगी को यह पता भी नहीं चलेगा कि उसके खाने में शराब छुड़ाने की दवाई मिलाई गई है और लगातार पाउडर से मिले हुए खाने का सेवन करने से धीरे-धीरे उसकी शराब पीने की इच्छा में काफी कमी आ जाएगी और वह जब कभी भी शराब पीने जाएगा तो उसे उल्टी हो जाएगी।

osir news

इस प्रकार शराब पीने की इच्छा में कमी होने के कारण धीरे-धीरे व्यक्ति शराब पीना छोड़ देगा।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

हमेशा खुश रहने के लिये कैसे लड़के से शादी करनी चाहिए ? | Kaise ladke se shadi karni chahiye ?
पार्टनर से रोमांटिक बाते कौन से और कैसे करें ? : जो उसे आपका दीवाना बना दे – Romantic baate
रात में सिंदूर लगाना चाहिए या नहीं ? जाने नहीं तो होंगे भयंकर नुकसान | Rat me sindur lagana chahiye ya nahi
UAN नंबर क्या है ? UAN Full Form & UAN number कैसे निकाले ? | What is UAN Number and how to activate / generate ?
सम्पूर्ण माँ दुर्गा पूजन विधी, सामग्री और मनोकामना पूर्ति हेतु सफल उपाय
★ सम्बंधित लेख ★