8 घरेलू नुस्खे : टाइफाइड को जड़ से खत्म करने का इलाज | Typhoid ko jad se khatm karne ka ilaj

टाइफाइड को जड़ से खत्म करने का इलाज Typhoid ko jad se khatm karne ka ilaj : हेलो दोस्तों स्वागत है आप सभी का आज की इस न्यू पोस्ट में जिसमें हम चर्चा करेंगे (टाइफाइड को जड़ से खत्म करने का इलाज) के बारे में जिसे मियादी बुखार और फीवर के नाम से भी जाना जाता है जो कि दूषित पानी और खाना खाने की वजह से शरीर के अंदर पहुंच जाता है.

टाइफाइड को जड़ से खत्म करने का इलाज

यह बुखार जिस व्यक्ति को अपना शिकार बना लेता है तो फिर इसे ठीक करना बहुत ज्यादा मुश्किल हो जाता है. इसी के साथ में टाइफाइड का बुखार होने पर शरीर में दर्द सिर में दर्द और भूख ना लगने जैसी समस्याएं उत्पन्न हो जाती हैं.

इसीलिए आज हम इस न्यू पोस्ट में आप लोगों को टाइफाइड बुखार ठीक करने के कुछ नेचुरल इलाज बताएंगे जिनके माध्यम से टाइफाइड बुखार को ठीक किया जा सकता है

टाइफाइड को जड़ से खत्म करने का इलाज | Typhoid ko jad se khatm karne ka ilaj

लगातार टाइफाइड बुखार रहने से लीवर इंफेक्शन का खतरा अधिक मात्रा में बढ़ जाता है जिसकी वजह से हमें अन्य प्रकार की समस्याएं भी उत्पन्न हो जाती हैं डॉक्टर के अनुसार टाइफाइड बैक्टीरिया की वजह से होता है जिसकी वजह से अन्य प्रकार के संक्रमण फैलने की संभावना अधिक होती है.

fever

इसलिए समय रहते इसका इलाज करना बेहद आवश्यक माना जाता है ऐसे में अगर आप भी टाइफाइड बुखार की चपेट में है तो आज हम आपको कुछ ऐसे नेचुरल (घरेलू) इलाज बताएंगे. जिनके माध्यम से टाइफाइड को ठीक किया जा सकता है. इसकी विशेष जानकारी प्राप्त करने के लिए आप इस पोस्ट को ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़ें :


टाइफाइड को ठीक करने के घरेलू इलाज | Typhoid ko thik karne ke gharelu upay

यहां पर हम आप सभी लोगों को टाइफाइड बुखार ठीक करने के कुछ नेचुरल घरेलू उपाय बताएंगे जिनके माध्यम से टाइफाइड बुखार को ठीक किया जा सकता है. बस इसके लिए आपको घरेलू उपचार लगातार 15 से 20 दिन करने होंगे तो आपको इसका रिजल्ट नजर आएगा.

disease-fever cold

क्योंकि घरेलू उपचार कुछ दिनों में अपना असर दिखाते हैं. लेकिन किसी भी रोग को जड़ से खत्म करने में सहायक होते हैं इसीलिए आइए जानते हैं टाइफाइड बुखार को ठीक करने की कुछ नेचुरल घरेलू उपाय क्या है :

1. शहद का सेवन करे

honey

अगर आप कुछ दिनों से टाइफाइड बुखार की चपेट में है तो आपको शहद का सेवन करना चाहिए शहद का सेवन करने से टाइफाइड बुखार को 10 से 15 दिन के अंदर कंट्रोल में किया जा सकता है. क्योंकि शहद में एंटी बैक्टीरियल और एंटीवायरस, एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो टाइफाइड बुखार को बहुत जल्दी कंट्रोल करके राहत दिलाते हैं.

शहद का सेवन करने का तरीका

शहद का सेवन करने के लिए आप एक गिलास हल्के गुनगुने पानी में एक बड़ा चम्मच शहद मिक्स करके इसका सेवन करें तो आपको बहुत जल्दी फर्क नजर आएगा

2. ज्यादा से ज्यादा पानी पिए

ऐसा माना जाता है कि टाइफाइड बुखार शरीर में बैक्टीरिया उत्पन्न होने की वजह से होता है ऐसे में इस बुखार को ठीक करने के लिए अधिक से अधिक मात्रा में पानी का सेवन टाइफाइड बुखार को ठीक करने के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद माना जाता है.

water

क्योंकि ज्यादा पानी पीने से हमारे शरीर से पसीना निकलेगा जिसके माध्यम से विषैले पदार्थ बाहर निकल जाएंगे और टाइफाइड बुखार काफी हद तक कंट्रोल में हो जाएगा

3. पुदीना और अदरक का सेवन करें

बुजुर्ग लोगों का कहना है कि टाइफाइड बुखार को ठीक होने में काफी लंबा समय लग जाता है इसलिए आप टाइफाइड बुखार से जल्दी राहत पाने के लिए पुदीना और अदरक का काढा बनाकर इसका सेवन करें, तो आपको 15 से 20 दिन में टाइफाइड बुखार को काफी हद तक कंट्रोल में किया जा सकता है और फिर जब आप इसका लगातार एक महीने तक सेवन करेंगे तो टाइफाइड बुखार पूरी तरह से ठीक हो जाएगा.

4. लहसुन का सेवन करें

लहसुन का सेवन टाइफाइड बुखार को ठीक करने के लिए काफी ज्यादा सहायक माना जाता है क्योंकि लहसुन में एंटी बैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं जो टाइफाइड बुखार को कंट्रोल में करने का कार्य करते हैं.

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 806 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

गुस्से को कम करने का टोटका trick to reduce anger
घर से छछूंदर को भगाने का तरीका : छछूंदर का भोजन क्या है ? | chachundar bhagane ka tarika

lahsun

इसीलिए आपको चाहिए कि आप लहसुन की छह से सात कलियों को अच्छे से छीलकर उन्हें भोजन के साथ में खाएं तो 15 से20 दिन में टाइफाइड बुखार को कंट्रोल में किया जा सकता है. अगर आप कच्चे लहसुन का सेवन नहीं कर पा रहे, तो आप इसे घी में फ्राई करके या फिर सरसों के तेल में फ्राई करके खा सकते हैं.

5. तुलसी की पत्तियों का सेवन करें

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

जैसा कि आप सभी लोग तुलसी की पत्तियों के कुछ गुणों से परिचित होंगे क्योंकि आज के समय में तुलसी का पौधा हर एक घर में आसानी से उपलब्ध रहता है जिसकी वजह से हर कोई इस पौधे की विशेषता जानता है.

ऐसे में हम आपको बता दें कि तुलसी की पत्तियां टाइफाइड को कंट्रोल करने के लिए काफी ज्यादा सहायक होती हैं. क्योंकि तुलसी की पत्तियों में कई सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हर प्रकार की समस्या को ठीक करने में सहायक होती हैं.

tulsi ka ped gamla mandir bag hariyali

इसीलिए टाइफाइड बुखार को ठीक करने के लिए आपको तुलसी की पत्तियों को पानी में डालकर उबाल लेना चाहिए और फिर इस पानी को ठंडा होने पर दिन में तीन से चार बार सेवन करना चाहिए तो आपको बहुत जल्द तुलसी की पत्तियों से टाइफाइड बुखार में राहत नजर आएगा

6. सेब के रस का सेवन करें

जैसा कि आप सब लोग जानते हैं कि सेब हमारे स्वास्थ्य को स्वस्थ रखने में कितनी ज्यादा सहायक होती है इसी तरह से अगर आप सेब के रस का सेवन करेंगे तो यह टाइफाइड बुखार को बहुत जल्दी ठीक कर सकती है. इसके लिए आप सेब के जूस में अदरक का रस मिलाकर पिए तो आपको बहुत जल्दी टाइफाइड बुखार से निजात मिल जाएगा

7. लौग का सेवन करें

लौग का इस्तेमाल ज्यादा करके पूजा पाठ में किया जाता है लेकिन अगर आप टाइफाइड बुखार की चपेट में है तो इसके माध्यम से आप टाइफाइड बुखार को ठीक कर सकते हैं. इसके लिए आपको आठ से 10 कप पानी में 10 से 12 लौग को डालकर अच्छी तरह से उबाल लें और उसके बाद इस पानी को ठंडा होने के लिए रख दें.

laung

जब यह पानी ठंडा हो जाए तो आप दिन में तीन चार बार इस पानी का सेवन करें. लगभग 15 दिन तक इसी तरह से करने से आपके शरीर से कमजोरी दूर हो जाएगी और टाइफाइड पूरी तरह से ठीक हो जाएगा

8. बकरी के दूध का सेवन करें

अगर आप टाइफाइड बुखार से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इसके लिए आप बकरी के कच्चे दूध का सेवन करें तो इससे टाइफाइड बुखार को 1 महीने के अंदर कंट्रोल में किया जा सकता है. क्योंकि बकरी हर प्रकार की घास फूस और कई प्रकार के विषैले पदार्थों का सेवन करती हैं.

जिससे उनके दूध में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो टाइफाइड बुखार को ठीक करने में सहायक होते हैं. इसीलिए आपको रोज सुबह बकरी के दूध का सेवन टाइफाइड बुखार को ठीक करने के करना चाहिए. अगर आप हमारे द्वारा बताए गए नेचुरल घरेलू उपाय को अपनाते हैं तो 15 से 20 दिन में आप टाइफाइड बुखार को काफी हद तक कंट्रोल में कर सकते हैं.

टाइफाइड बुखार होने के लक्षण | Typhoid ke lakshan

जैसा की आप सभी लोगों ने अनुभव किया होगा कोई भी बीमारी जब किसी व्यक्ति को होती है तो उससे पहले कुछ लक्षण छोड़ती है जिसके माध्यम से हम उस बीमारी का पता लगा सकते हैं. इसी तरह से टाइफाइड भी किसी भी व्यक्ति के ऊपर अपना पूरी तरह से प्रभाव छोड़ने से पहले कुछ लक्षण छोड़ता हैं. जिसके माध्यम से हम इसकी पहचान कर सकते हैं जैसे :

thermometerfever bukhar febris

osir news
  1. बुखार होने के साथ-साथ शरीर में हल्का हल्का दर्द होना टाइफाइड का पहला लक्षण है
  2. भूख ना लगना भी टाइफाइड बुखार होने का लक्षण माना जाता है
  3. अपने आप में कमजोरी महसूस करना टाइफाइड बुखार होने का लक्षण माना जाता है
  4. जब किसी व्यक्ति को एक 102 से 104 डिग्री से ऊपर बुखार होता है तो यह टाइफाइड होने का लक्षण माना जाता है
  5. किसी कार्य को करने में आलस्य आना और शरीर में सुस्ती रहना टाइफाइड होने का लक्षण है
  6. कब्ज और दस्त जैसी समस्या अधिक मात्रा में बढ़ जाने पर टाइफाइड होने का लक्षण है
  7. सिर में लगातार दर्द बना रहना टाइफाइड होने का लक्षण है
  8. टाइफाइड बुखार होने पर ठंड का अनुभव होना टाइफाइड का लक्षण माना जाता है

FAQ : टाइफाइड को जड़ से खत्म करने का इलाज

टाइफाइड के लिए कौन सा फल अच्छा है ?

टाइफाइड को ठीक करने के लिए खूब पानी पीना महत्वपूर्ण बताया गया है इसके अलावा आप इसमे पके केले, खरबूजा, तरबूज और सेब, केवी फल का सेवन कर सकते हैं

बार-बार टाइफाइड होने का कारण क्या है ?

बार-बार टाइफाइड बुखार होने का कारण है गंदे और दूषित पानी तथा खाने का सेवन करना इसलिए आपको चाहिए कि आप शुद्ध पानी तथा शुद्ध भोजन का सेवन करें और स्वच्छ वातावरण में रहे

टाइफाइड बुखार कितने दिनों में ठीक हो जाता है ?

अगर आप अच्छी चिकित्सा से टाइफाइड बुखार को ठीक करने के लिए इलाज करा रहे हैं तो 3 से 4 हफ्ते के अंदर टाइफाइड बुखार को ठीक किया जा सकता है वरना इसे ठीक होने में एक महीना लग सकता है

निष्कर्ष

दोस्तों अब आप सभी लोगों ने टाइफाइड को जड़ से खत्म करने का इलाज से संबंधित विशेष जानकारी को प्राप्त कर लिया होगा. क्योंकि आज हमने आप सभी लोगों को इस न्यू पोस्ट में टाइफाइड बुखार को जड़ से खत्म करने के कुछ नेचुरल घरेलू उपाय बताए हैं. जिनके माध्यम से आप इस बुखार से निजात पा सकते हैं तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा बताए गए जानकारी पसंद आई होगी

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

सुबह कितने बजे पूजा करनी चाहिए ? पूजा करने का सही समय | Subah kitne baje puja karni chahiye
B.A. की परीछा में अच्छे नंबर कैसे लाएं ? B.A. ke Exam me top kaise kare?
सोया हुआ भाग्य जगाने के उपाय : 6 आसान ज्योतिष और 10 तांत्रिक उपाय | Soya bhagya jagane ke upay
सिम किसके नाम पर है कैसे पता करें ? सिम की डिटेल कैसे निकाले | Sim kiske naam par hai kaise jane ?
ताबीज बनाने की किताब pdf : ताबीज का मंत्र और विधि | Taweez banane ki kitab
★ सम्बंधित लेख ★