जल्दी ठीक होने के लिये टाइफाइड में चाय पीना चाहिए या नहीं ? | Typhoid me chay pina chahiye ya nhi

टाइफाइड में चाय पीना चाहिए या नहीं Typhoid me chay pina chahiye ya nhi : हेलो दोस्तों नमस्कार आज मैं आप लोगों को इस लेख के माध्यम से टाइफाइड में चाय पीना चाहिए या नहीं इस जानकारी से परिचित करवाऊंगी. क्योंकि चाहे जो बीमारी हो उस बीमारी को लेकर हर व्यक्ति को यह मालूम होना चाहिए कि इस बीमारी में कौन सी चीज हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकती है और कौन सी चीज हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद हो सकती है.



टाइफाइड में चाय पीना चाहिए या नहीं Typhoid me chay pina chahiye ya nhi

खास करके यहां पर बात की जा रही है टाइफाइड की बुखार की जो बहुत ही आम समस्या है यह किसी भी व्यक्ति को किसी भी समय हो सकती है, क्योंकि टाइफाइड बुखार को लेकर डॉक्टर का कहना है टाइफाइड बुखार दूषित पानी और उस पानी से बने भोजन को करने से फैलता है. क्योंकि दूषित पानी में साल्मोनेला टाइफी बैक्टीरिया पाए जाते हैं और इन जीवाणुओं के चलते व्यक्ति के अंदर बहुत तेज मात्रा में बुखार और अन्य समस्याएं बन जाती हैं.

इसीलिए आज हम इस लेख में टाइफाइड बुखार को ध्यान में रखते हुए टाइफाइड से संबंधित विशेष जानकारी प्रदान करेंगे जिसमें हम बताएंगे टाइफाइड बुखार होने के क्या कारण होते हैं और टाइफाइड में चाय पीना चाहिए या नहीं. ऐसे में अगर आप भी टाइफाइड बुखार की चपेट में आ गए हैं और आप जानना चाहते हैं कि टाइफाइड बुखार में चाय पीना चाहिए या नहीं तो इस लेख को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें.

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

टाइफाइड होने के कारण | Typhoid hone ke karan

आइए यहां पर हम जान लेते हैं टाइफाइड होने के क्या कारण होते हैं उसके बाद जानेंगे टाइफाइड में चाय पीना चाहिए या नहीं क्योंकि डॉक्टर के कहने के मुताबिक टाइफाइड होने के कुछ प्रमुख कारण है जिनमें ध्यान देकर सुधार किया जाए तो टाइफाइड को काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है. टाइफाइड के प्रमुख कारण जैसे :

thermometerfever bukhar febris


  1. दूषित पानी पीने तथा उसी पानी से बने भोजन को करने से शरीर में साल्मोनेला बैक्टीरिया तेजी से फैल जाता है जिसकी वजह से टाइफाइड बुखार आ जाता है.
  2. शौचालय के बाद हाथों को बिना साबुन के धोए कोई भी चीज खा लेने से टाइफाइड बुखार बन जाता है.
  3. अगर आपको नॉर्मल बुखार है और आपने दवा नहीं लिया है तो यही बुखार 104 डिग्री तक पहुंचकर टाइफाइड बुखार की समस्या बना देता है.
  4. कुल मिलाकर टाइफाइड बुखार अस्वच्छता के कारण होता है इसीलिए आप साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें.

टाइफाइड होने के लक्षण | Typhoid hone ke lakshan

डॉक्टर के मुताबिक किसी भी व्यक्ति को टाइफाइड बुखार होने पर उसे अपने आप में कुछ इस प्रकार के लक्षण नजर आएंगे जैसे :

टाइफाइड कितने दिन में ठीक होता है Typhoid kitne din me thik hota hai

  • ठंड लगना
  • सुस्ती आलस्य जैसा महसूस होना
  • पूरे शरीर में दर्द होना
  • जी मिचलाना खाना ना अच्छा लगना
  • शरीर में पसीना आना
  • सिर दर्द
  • मांसपेशियों में दर्द आदि

डॉक्टर के कहने के मुताबिक टाइफाइड बुखार में व्यक्ति को इस प्रकार के लक्षण नजर आएंगे अब आइए जानते हैं टाइफाइड में चाय पीना चाहिए या नहीं.

टाइफाइड में चाय पीना चाहिए या नहीं | Typhoid me chay pina chahiye ya nhi ?

1. टाइफाइड बुखार में हर्बल चाय के फायदे

हेल्थ केयर डॉक्टर के अनुसार टाइफाइड बुखार में हर्बल चाय का सेवन स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद माना गया, क्योंकि हर्बल चाय में कई प्रकार की जड़ी बूटियां होती हैं जो खासतौर से सर्दी जुखाम बुखार इत्यादि के लिए फायदेमंद मानी गई हैं, इसीलिए हम यहां पर घर पर ही हर्बल चाय कैसे बनाएं इसके विषय में विधिवत जानकारी प्रदान करेंगे.

घर पर ही हर्बल चाय बनाने की विधि

  • हर्बल चाय बनाने के लिए सबसे पहले आप तुलसी पुदीना अदरक हल्का सा पानी आदि सामग्री को इकट्ठा कर ले.
  • अब इन सभी सामग्री को आपस में बराबर मात्रा में लेकर किसी से पत्थर या फिर मिक्सी मशीन से पीसकर एक बेहतर पेस्ट बना लें.
  • अब इस पेस्ट को आप किसी नॉन स्टिक बर्तन में निकाल ले .
  • इसमें दो या चार कप पानी डालें.
  • उसके बाद गैस पर इसे चलाते हुए 5 मिनट तक उबालें.
  • उसके बाद इसे किसी सूती कपड़े या फिर छनी की मदद से छानकर इसमें एक बड़ा चम्मच शहद मिलाकर सेवन में ले तो आपको टाइफाइड बुखार में तरोताजा महसूस होगा और सिर दर्द की समस्या भी ठीक हो जाएगी.

2. टाइफाइड में काली चाय फायदेमंद

coffee black tea

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

डॉक्टर के मुताबिक टाइफाइड बुखार भी कई प्रकार का होता है इसलिए अगर आपको सर्दी जुखाम वाला टाइफाइड बुखार है तो आप इस बुखार में काली चाय बनाकर सेवन में ले तो यह आपके लिए फायदेमंद होगी इसीलिए हम यहां पर काली चाय बनाने की विधि बता रहे हैं :

काली चाय बनाने की विधि

  • सबसे पहले आप आवश्यकता अनुसार पानी को हल्का सा गुनगुना करें .
  • फिर इस पानी में चाय पत्ती डालें.
  • उसके बाद इसमें चीनी की जगह गुड़ का प्रयोग करें.
  • अब इसमें तुलसी की पत्तियां ,अदरक, काली मिर्च पिसी हुई, हल्का सा सफेद नमक, इलायची इत्यादि सामग्री को आवश्यकता अनुसार डाल दें.
  • उसके बाद से 5 मिनट तक अच्छी तरह से उबाल लें.
  • 5 मिनट के बाद आप गैस को बंद कर दें और फिर इस चाय को हल्का सा ठंडा होने के लिए रख दें.
  • जब चाय हल्की सी ठंडी हो जाए तब आप इसे किसी बर्तन में छान कर सुबह के टाइम सेवन में ले ,तो यह चाय आपके टाइफाइड बुखार के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होगी साथ में कब्ज और सिरदर्द की समस्या को पूरी तरह से ठीक कर देगी.

3. ग्रीन टी और अन्य पेयजल का सेवन करें

टाइफाइड बुखार के दौरान खाना नहीं अच्छा लगता है इस दौरान आप ग्रीन टी और अन्य पेयजल जो आपके शरीर में पानी की कमी की पूर्ति करते हैं उनका सेवन कर सकते हैं लेकिन इनका सेवन आपको खाली पेट नहीं करना है सुबह नाश्ते के तौर पर आप सलाद ले.

green tea

उसके बाद आप अन्य पेयजल का सेवन करें तो आपके टाइफाइड के लिए ग्रीन टी और यह पेयजल काफी ज्यादा फायदेमंद होंगे लेकिन कोई भी पेयजल उपयोग में लेने से पहले डॉक्टर से सलाह अवश्य ले लें क्योंकि टाइफाइड बुखार कई प्रकार का होता है इसीलिए चिकित्सा निर्देश सलाह लेना जरूरी है.

FAQ : टाइफाइड में चाय पीना चाहिए या नहीं

टाइफाइड में दही खाना चाहिए या नहीं

अगर आपको बुखार के दौरान खांसी जुखाम कि समस्या है तो इस दौरान आप दही का सेवन नहीं कर सकते हैं अगर इसके विपरीत आपको नॉर्मल बुखार है तो आप दही का सेवन कर सकते हैं यह आपके स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद रहेगी.

टाइफाइड में चावल खाना चाहिए या नहीं

हेल्थ केयर डॉक्टर के अनुसार अगर आपकी हेल्थ ज्यादा गंभीर है तो टाइफाइड में डॉक्टर आपको चावल खाने की सलाह नहीं देंगे अगर आपका टाइफाइड बुखार काफी हद तक कंट्रोल में हो चुका है तो इसके लिए डॉक्टर आपको बिल्कुल थोड़ा सा चावल खाने की सलाह दे सकते हैं.

टाइफाइड में अनार खाना चाहिए या नहीं

डॉक्टर के अनुसार टाइफाइड में सुबह अनार को छीलकर अनार के रस को निकालकर उसे सेवन में लेने से टाइफाइड बुखार में काफी हद तक आराम महसूस होता है साथ में टाइफाइड बुखार के बाद आने वाली कमजोरी के लिए भी अनार फायदेमंद साबित होता है.

निष्कर्ष

दोस्तों जैसा कि आज हमने आप लोगों को इस लेख के माध्यम से टाइफाइड में चाय पीना चाहिए या नहीं इससे संबंधित जानकारी प्रदान की है जिसमें हमने आप लोगों को बताया है टाइफाइड में किस प्रकार के लक्षण नजर आते हैं और टाइफाइड होने के क्या कारण है तथा टाइफाइड में चाय पीना चाहिए या नहीं.

ऐसे में अगर आप लोगों ने इस लेख को शुरू से अंत तक पढ़ा होगा तो आप लोगों को टाइफाइड से संबंधित विशेष जानकारी प्राप्त हो गई होगी तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं आप लोगों को हमारे द्वारा बताई गई जानकारी पसंद आई होगी और उपयोगी भी साबित हुई होगी. अगर आप लोगों को यह जानकारी पसंद आई है तो इसे अधिक से अधिक लोगों के साथ शेयर कीजिए ताकि वह लोग भी इस जानकारी से परिचित हो सकें.

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन