जल्दी ठीक होने के लिए टाइफाइड में क्या खाना चाहिए ? ये न खाएं | Typhoid me kya khana chahiye

टाइफाइड में क्या खाना चाहिए Typhoid me kya khana chahiye : हेलो मित्रों आज हम इस लेख में बताएंगे टाइफाइड में क्या खाना चाहिए क्योंकि अक्सर करके लोग टाइफाइड के समय कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिसमें वह कुछ भी उल्टा सीधा खाते रहते हैं.

टाइफाइड में क्या खाना चाहिए Typhoid me kya khana chahiye

जिसकी वजह से वह इस बीमारी से जल्दी नहीं उभर पाते हैं और उनकी इन्हीं गलतियों की वजह से टाइफाइड की समस्या और बढ़ती जाती है जिससे उनकी पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है जिसकी वजह से टाइफाइड का मरीज अंदर से बेहद ज्यादा कमजोर हो जाता है और ऐसे समय में टाइफाइड की बीमारी से जल्दी उबरने के लिए टाइफाइड डाइट typhoid diet मरीज के लिए काफी मायने रखती है.

अगर टाइफाइड का मरीज सही भोजन करता है तो इस बीमारी से बहुत जल्दी उभर सकता है. इसीलिए टाइफाइड के समय फ्रूट food for typhoid काफी लाभदायक होते हैं और कई बार ऐसी परिस्थितियों में ऐसे फूड का चुनाव करना बहुत मुश्किल हो जाता है जो टाइफाइड की समस्या से जल्दी ठीक कर सके.

इसीलिए आज हम आपको इस लेख में कुछ ऐसे ऐसी चीजें बताएंगे. जिन्हें खाने से टाइफाइड बुखार को कंट्रोल में किया जा सकता है और टाइफाइड के द्वारा आई कमजोरी भी दूर हो जाती है तो यह जानते हैं कि टाइफाइड में क्या खाना चाहिए ?

टाइफाइड में क्या खाना चाहिए ? | Typhoid me kya khana chahiye ?

टाइफाइड में कुछ चीजों का परहेज करना बेहद आवश्यक होता है इसीलिए हमें यह जानकारी होनी चाहिए कि टाइफाइड में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए ताकि हम इस बीमारी से जल्द ही उभर सके इसीलिए आइए जानते हैं कि टाइफाइड में क्या खाना चाहिए ?

1. फलों का सेवन करें

amrood fal falo ka dher


टाइफाइड के मरीज को ताजे फलों का सेवन करना चाहिए इससे टाइफाइड बुखार के द्वारा आई कमजोरी को खत्म किया जा सकता है फलों में आप पके हुए केले सेब मौसमी संतरे का रस केबी फल इन सब का सेवन कर सकते हैं अगर आप फल खाने में किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो आप इन फलों का जूस निकाल कर पी सकते है

2. टाइफाइड में खिचड़ी खाएं

टाइफाइड बुखार में आपको हल्का और सुपाच्य भोजन करना चाहिए जिसके लिए आप मूंग की दाल से बनी खिचड़ी खा सकते हैं मूंग से बनी हुई खिचड़ी आसानी से पच जाती है और इससे आपको किसी भी प्रकार का नुकसान भी नहीं होगा इसलिए आप टाइफाइड के समय मूंग की दाल से बनी खिचड़ी का सेवन कर सकते हैं

3. गरम पानी और शहद का सेवन करें

honey

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 737 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

कन्या राशिफल 2023 : कैरियर,रिलेशन,प्यार और भविष्यफल | कन्या राशिफल वालों के लिए वार्षिक राशिफल 2023 : Kanya rashifal 2023
श्री सरस्वती यंत्र क्या है ? सरस्वती यंत्र का बीज मंत्र और स्थापना विधि क्या है ? Saraswati Yantra mantra
( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

टाइफाइड बुखार में आपको एक गिलास हल्के गुनगुने पानी में एक बड़ा चम्मच शहद मिलाकर रोज सुबह खाना खाने के बाद इसका सेवन करना चाहिए क्योंकि गर्म पानी कीटाणु रहित होता है और शहद में कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो हमारे पाचन तंत्र के लिए बेहतर होते हैं इसीलिए गर्म पानी में शहद का सेवन लाभकारी होता है

4. गेहूं का दलिया खाएं

टाइफाइड बुखार में आप गेहूं से बनी हुई दलिया खा सकते हैं क्योंकि दलिया खाने से शरीर की कमजोरी दूर की जा सकती है और जब आपके शरीर की कमजोरी दूर होगी तो बुखार भी दवाओं के माध्यम से धीरे-धीरे ठीक होता जाएगा इसलिए आप गेंहू की बहुत पतली सी दलिया बनाकर उसमें दूध मिक्स करके इसका सेवन करें तो आपको फायदा होगा.

5. हाई कैलोरी वाले फ्रूट्स का सेवन करें

BANANA KELA

टाइफाइड वाले मरीज को कैलोरी वाले फ्रूट का सेवन फायदेमंद होता है. इसीलिए आप इसमें उबले हुए आलू, पके हुए केले, उबले हुए चावल, पास्ता, सफेद ब्रांड इन सब का सेवन कर सकते हैं इससे आपको ऊर्जा और ताकत दोनों प्राप्त होंगे

6. अपनी डाइट में सूप शामिल करें

टाइफाइड में कच्ची सब्जी का परहेज करना जरूरी होता है ऐसे में आप कच्ची सब्जी के अलावा इन का सूप बना कर पी सकते हैं जिसमें आप टमाटर का सूप, चुकंदर का सूप, गाजर का सूप, संतरे का सूप, इत्यादि का सेवन कर सकते हैं इससे आप एनर्जीटिक रहेंगे.

7. छाछ का सेवन करें

dahi matha chhacha

टाइफाइड के मरीज को छाछ का सेवन करना काफी ज्यादा फायदेमंद साबित होता है क्योंकि छाछ एक प्रकार का तरल पदार्थ होता है जो आपके लीवर को शांति प्रदान करता है और यह पाचन तंत्र में आसानी से पच जाता है जिसकी वजह से आप इसका सेवन कर सकते हैं

टाइफाइड में इन चीजों का परहेज करें | Typhoid me en chijo ka parhej kare

thermometerfever bukhar febris

osir news
  1. टाइफाइड के मरीज को शुरुआती दौर में अंडा खाने से परहेज करना चाहिए क्योंकि अंडे में अधिक फैट पाई जाती है जो पाचन क्रिया को कमजोर बना देता है
  2. इसके अलावा आपको ऐसा कोई भी भोजन नहीं करना चाहिए जिसे पचाने में काफी ज्यादा परेशानी होती हो जैसे : रोटी, तली भुनी हुई कोई भी सामान, मसालेदार, ज्यादा तीखा खाना. यह सब कुछ नहीं खाना चाहिए.
  3. टाइफाइड में चिकनाहट से संबंधित किसी भी प्रकार के खाद्य पदार्थ का सेवन ना करें जैसे : घी, दही और होटल पर की अन्य चीजें.
  4. टाइफाइड के मरीज को टाइफाइड के शुरुआती दिनों में नॉनवेज चीजों से परहेज करना चाहिए.
  5. इन सभी खाद्य पदार्थों के साथ आप डॉक्टर के द्वारा बताए गए सभी चीजों का परहेज करें.

FAQ : टाइफाइड में क्या खाना चाहिए

FAQ title

FAQ description

निष्कर्ष

दोस्तों अब आप सभी लोगों ने टाइफाइड में क्या खाना चाहिए इसके बारे में विशेष जानकारी को प्राप्त कर लिया होगा क्योंकि आज हमने इस लेख में आप सभी लोगों को टाइफाइड में क्या खाना चाहिए क्या नहीं खाना चाहिए इसके बारे में पूरी जानकारी प्रदान की है. जिसके माध्यम से आप पता कर सकते हैं टाइफाइड में क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए, तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं कि  आपको हमारे द्वारा बताइ गई जानकारी पसंद आई होगी.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

नील परी की साधना कैसे करें ? परी को कैसे बुलाया जाता है ? Neel Pari Sadhana
Kiss ओठों को चूमने के 12 फायदे जानकार आप अपने लवर से चिपके रहोगे : Kiss karne ke fayde
अब आप हम से फोन पर या व्हाट्स एप पर बात कर सकते है । अपनी समस्या के निराकरण या कुछ भी जानने समझने के लिए !
अपने Boyfrind को तड़पाने के 5 बेहतरीन टिप्स – bf ko kaise tadpaye tips
सोम प्रदोष व्रत क्या होता है ? Some Pradosh व्रत करने की विधी और महत्व ! What and how Soma Pradosh Vrat hindi?
★ सम्बंधित लेख ★