टाइफाइड में सिर दर्द का इलाज : 4 घरेलू नुस्खे और क्या खाये | Typhoid me sir dard ka ilaj

टाइफाइड में सिर दर्द का इलाज Typhoid me sir dard ka ilaj : हेलो दोस्तों आज हम इस आर्टिकल में बताएंगे टाइफाइड में सिर दर्द का इलाज के विषय में क्योंकि टाइफाइड बुखार की वजह से व्यक्ति के पूरे शरीर में अधिक तापमान के साथ साथ उसके सिर में भी बहुत ज्यादा दर्द होता है.



 टाइफाइड में सिर दर्द का इलाज

जिसकी वजह से व्यक्ति दिनभर चुपचाप लेटा रहता है ऐसे में ना तो भूख लगती है और ना ही खाना अच्छा लगता है. ऐसी स्थिति में हमें यह चुनाव करना चाहिए कि टाइफाइड में सिर दर्द के लिए कौन सा इलाज करना चाहिए ?

ऐसे में अगर आप भी टाइफाइड की चपेट में है और आपके सिर में लगातार भयानक दर्द हो रहा है, तो आज हम आपको इस आर्टिकल में टाइफाइड सिर्फ दर्द कम करने के लिए कुछ बेहतर इलाज बताएंगे जिनके माध्यम से सिर दर्द को कम किया जा सकता है.

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

टाइफाइड में सिर दर्द का इलाज की जानकारी को पूरी तरह से प्राप्त करने के लिए आप इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक अवश्य पढ़ें.

टाइफाइड में सिर दर्द का इलाज | Typhoid me sir dard ka ilaj

यहां पर हम आपको टाइफाइड में सिर दर्द का इलाज बताएंगे जिसमें हम आपको कुछ घरेलू नेचुरल उपाय बताएंगे जिनके माध्यम से सिर दर्द को ठीक किया जा सकता है.


1. सूती वस्त्र को पानी में भिगोकर सर पर रखें

thermometerfever bukhar febris

टाइफाइड में सिर दर्द होने पर सबसे पहले आप किसी सूती रुमाल को पानी में भिगोकर उसे टाइफाइड वाले मरीज के सर पर रख दे. ताकि सिर दर्द का तापमान और ज्यादा ना बढ़े ऐसा करने से तापमान आगे नहीं बढ़ेगा और धीरे-धीरे से दर्द भी कम होने लगेगा.

2. हल्के गुनगुने पानी में नींबू का रस मिलाकर पिलाएं

टाइफाइड में सिर दर्द से राहत पाने के लिए आप मरीज को एक गिलास हल्के गुनगुने पानी में 2 बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाकर पिलाएं इससे कुछ ही समय में सिरदर्द में राहत मिलेगी.

3. लौग के तेल से सिर में मालिश करें

laung

जैसे कि आप सभी लोग जानते होंगे कि लौग का उपयोग पूजा पाठ से लेकर दर्द को दूर करने में किया जाता है अगर आप टाइफाइड की चपेट में है और आप के सिर में बेहद दर्द हो रहा है तो आप अपने बालों तथा सर में लौंग के तेल से मालिश करें आपको कुछ ही मिनटों में सिर दर्द में आराम नजर आए.

4. पुदीना

pudina

टाइफाइड की वजह से सिर में भयानक दर्द को खत्म करने के लिए यह नुस्खा बहुत ही ज्यादा कारगर है. इसके लिए आप पुदीने की पत्तियों को तोड़कर उन्हें अच्छी तरह से धोकर उनको पीसकर उनका रस निकाल ले. उसके बाद इस रस को आप अपने माथे पर लगाकर कुछ देर लिए छोड़ दें जैसे-जैसे यह रस सूखता जाएगा वैसे आपका सर दर्द ठीक होता चला जाएगा.

सिर दर्द को कम करने के लिए क्या खाना चाहिए ? | Sir dard ko kam karne ke liye kya khana chahiye ?

वैसे तो सिर दर्द में कुछ खाने का मन नहीं करता है लेकिन यहां पर हम आपको कुछ ऐसी चीजे बताएंगे जिन्हें खाने से सिर दर्द कम हो जाता है

1. सूखे मेवे बादाम खाएं

अगर आपका सर दर्द हो रहा है तो इसके लिए आप सूखे मेवे और बादाम का सेवन करें क्योंकि इनमें सैलिसिन नाम का तत्व पाया जाता है जो किसी भी प्रकार के दर्द को आसानी से कम करता है.

Almond

क्योंकि सैलिसिन दर्द निवारक दवाओं में समान रूप से पाया जाने वाला तत्व है. इसीलिए आपको टाइफाइड वाले सिर दर्द से राहत पाने के लिए सूखे मेवे तथा बादाम का सेवन करना चाहिए

2. पालक की सब्जी खाएं

अगर टाइफाइड की वजह से आपके सिर में बहुत ज्यादा दर्द हो रहा है तो इसकी सबसे बड़ी वजह यह है कि आप के बुखार का तापमान अधिक हो गया है और आपका शरीर बहुत ज्यादा कमजोर पड़ गया. जिसकी वजह से सर दर्द हो रहा है.

palak Spinach osir.in.jpg

ऐसे में आप पालक की सब्जी बना कर खाएं. इससे आपके शरीर का तापमान भी कम होगा और आपका सर दर्द भी कम होगा. क्योंकि पालक फोलिक एसिड, विटामिन बी और मैग्नीशियम का एक अच्छा स्रोत है, जो सिर दर्द को दूर करने में सहायक होती है.

3. ज्यादा से ज्यादा पानी पीए

सिर दर्द को दूर करने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि आप अपने आप को हाइड्रेट रखें और खुद को हाइड्रेट रखने के लिए हर व्यक्ति के शरीर में पानी की मात्रा कम नहीं होनी चाहिए.

Drink More Water

इसीलिए आप अपने सिर दर्द को दूर करने के लिए दिन में कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीए इससे आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा और आपका सर दर्द भी ठीक हो जाएगा.

FAQ : टाइफाइड में सिर दर्द का इलाज

टाइफाइड होने के कारण क्या हैं ?

दूषित पानी से नहाने और पीने तथा उसी से बने भोजन को करने से टाइफाइड होता है

टाइफाइड बुखार में क्या खाना चाहिए ?

टाइफाइड बुखार में आप सूप गेहूं का बना दलिया तथा मूंग की बनी खिचड़ी खा सकते हैं

टाइफाइड में नहाना चाहिए या नहीं

टाइफाइड बुखार का तापमान अधिक होने पर आप सूती कपड़े को पानी में भिगोकर उससे अपने पूरे शरीर को पोछ सकते हैं इसके अलावा अगर आप बहुत ज्यादा बोरिंग फील कर रहे हैं और आपके बुखार का तापमान कम है तो आप पानी को हल्का सा गुनगुना करके आधी बाल्टी ठंडे पानी में मिक्स करके नहा सकते हैं

निष्कर्ष

दोस्तों अब आप सभी लोगों ने टाइफाइड सिरदर्द के इलाज के विषय में जानकारी को अच्छे से प्राप्त कर लिया होगा क्योंकि आज हमने इस आर्टिकल में आप सभी लोगों को टाइफाइड सिर दर्द के कुछ बेहतर इलाज बताएं हैं.

जिनके माध्यम से सिरदर्द को दूर किया जा सकता है तो दोस्तों हम उम्मीद करते हैं आपको हमारे द्वारा बताई गई जानकारी पसंद आई होगी

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन