घरेलू नुस्खे : अनचाहे बालों को जड़ से ख़त्म करने के घरेलू उपाय | Unwanted hair removal home remedies in hindi

अनचाहे बालों को जड़ से ख़त्म करने के घरेलू उपाय | Unwanted hair removal home remedies in hindi : मानव जीवन में बाल निकलना एक श्रृंगार के रूप में माने जाते हैं लेकिन यह बाल केवल सिर पर होते हैं तो अलग बात होती हैं.



लेकिन कभी-कभी हमारे शरीर के ऐसे अंगो पर बाल उग आते हैं जो हमारी सुंदरता को ठेस पहुंचाते हैं। ऐसे में क्या आपके अनचाहे स्थान पर बाल उग आए हैं और आप उन अनचाहे बालों को जड़ से खत्म करने के घरेलू उपाय करना चाहते हैं तो हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से इस संबंध में जानकारी देंगे।

अनचाहे बालों को जड़ से ख़त्म करने के घरेलू उपाय | anchahe balon ko jad se khatm karne ke gharelu upay

हमारे सिर के बाल शरीर की श्रृंगारिकता को बढ़ाते हैं लेकिन यही बाल अगर चेहरे पर निकल आते हैं तो वे चेहरे की सुंदरता को खराब कर देते हैं इसीलिए जब यह बाल चेहरे पर निकल आते हैं तो उनको हटाने के लिए लोग बहुत से उपाय एवं दवाइयों का भी प्रयोग करते हैं लेकिन यह बाल कुछ समय के लिए ही हटते हैं और थोड़े दिनों के बाद फिर निकल आते हैं जो एक उलझन सी महसूस करते रहते हैं ऐसे में बालों को जड़ से हटाने के लिए लोग परेशान हो जाते हैं।

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

हर आदमी या औरत के लिए खूबसूरती एक जीवन में बहुत ही मायने रखती है फिर भी कभी-कभी किन्ही कारणों से चेहरे पर या शरीर के कुछ अन्य जगह पर अनचाहे बाल निकल आते हैं इनको हटाने के लिए काफी समस्याओं का सामना करना पड़ता है खासकर जब लड़कियों में उनके चेहरे पर अनचाहे बाल निकल आते हैं जो खूबसूरती के लिए एक दाग बन जाते हैं. ऐसे में लड़कियां इन चेहरों से अनचाहे बालों को हटाने के लिए थ्रेडिंग, ब्लीचिंग तथा बालों को हटाने वाली तरह-तरह की क्रीम का उपाय करती हैं.

फिर भी यह बाल हट तो जाते हैं लेकिन कुछ समय बाद फिर निकल आते हैं ऐसे में अनचाहे बालों के बहुत से ऐसे कारण होते हैं जिनकी वजह से यह बाल निकल आते हैं। चेहरे पर अनचाहे बालों को निकलने से रोकने या फिर निकल आने के बाद इनको जड़ से हटाने के लिए हम यहां पर इस लेख के माध्यम से कुछ उपाय बता रहे हैं जो अनचाहे बालों को जड़ से खत्म कर सकता है।


आइए पहले हम चेहरे पर निकलने वाले अनचाहे बालों के कारणों पर प्रकाश डालेंगे, जिसके कारण अनचाहे बाल निकल आते हैं।

अनचाहे बालों को निकलने के कारण | anchahe Balo ko nikalne Ke Karan

skin hear

शरीर पर खासकर चेहरे पर अनचाहे बाल जब निकल आते हैं तो यह बाल शरीर की सुंदरता के लिए एक बहुत ही अभिशाप के रूप में बन जाते हैं जो लोगों को इन्हें हटाने के लिए बहुत कुछ सोचना पड़ जाता है दरअसल ये चेहरे पर जो बाल निकल आते हैं यह किसी शारीरिक कमी के कारण नहीं होते हैं बल्कि शरीर में हारमोंस की कमी के कारण या फिर हारमोंस में असंतुलन के कारण अनचाहे बाल निकल आते हैं।

1. पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम

पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम पुरुषों में पाया जाने वाला एक हार्मोन होता है यही हार्मोन महिलाओं में भी पाया जाता है यदि महिलाओं मे जब यही हार्मोनअधिक हो जाता है तो यह महिलाओं के अंडाशय को प्रभावित करता है तो इस पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम हॉर्मोन का ज्यादा उत्पादन होने लगता है जिसकी वजह से महिला के अंडाशय में सिस्ट बन जाते हैं। जो महिलाओ में अनचाहे बाल निकलने का कारण बनते हैं।

2. एड्रेनल ग्लैंड का कैंसर

वैसे तो पुरुषों में चेहरे पर बाल आते ही है लेकिन कभी कभी महिलाओं के चेहरे पर भी बाल निकल आते हैं जो महिलाओं के लिए एक बहुत बड़ी समस्या का रूप धारण कर लेते हैं इसके पीछे मुख्य कारण एड्रेनल ग्लैंड का कैंसर होता है जो चेहरे पर अनचाहे बाल निकलने का कारण बनते हैं।

3. अंडाशय का कैंसर

cancer

अनचाहे बालो के निकलने की एक वजह यह भी है कि कभी कभी महिलाओं में अंडाशय में केन्सर हो जाता है जिसकी वजह से भी चेहरे पर अनचाहे बाल निकल आते हैं।

4. पुरुष हारमोंस बन जाना

कई बार स्त्रियों के अंदर पुरुषों के हारमोंस बन जाते हैं जो पुरुषों की तरह उनके चेहरे पर बाल उग आते हैं जो स्त्री के लिए अनचाहे बाल होते हैं ऐसा कई बार देखा गया है कि बहुत सी महिलाओं दाढ़ी बाल उगने वाले हारमोंस बन जाते हैं और महिलाओं के भी दाढ़ी बाल निकल आते हैं जो महिलाओं के लिए बहुत बड़ी समस्या बनते हैं।

अनचाहे बालों को जड़ से ख़त्म करने के घरेलू उपाय | Unwanted hair removal home remedies in hindi

इसीलिए अनचाहे बालों को हटाने के लिए हम यहां पर कुछ उपाय बता रहे हैं जो अनचाहे बालों को जड़ से खत्म कर देगा ।

1. पपीता

चेहरे पर निकले हुए अनचाहे बाल जो आपके चेहरे की सुंदरता को बिगाड़ देते हैं. इन बालों को हटाने के लिए कच्चा पपीता को काटकर टुकड़े बना कर उन्हें हल्दी के साथ पीसकर इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगाने से यह बालों को जड़ से खत्म कर देता है.

Papaya

इसके लिए पपीते के और हल्दी के मिश्रण को पेस्ट बनाकर जब चेहरे पर लगाए, तो चेहरे पर लगाने के बाद उसे सूखने तक छोड़ दें जब यह सूख जाए तो उसे अच्छी तरह से साफ पानी से धुल दें यह प्रक्रिया लगभग 1 हफ्ते तक करने से चेहरे पर अनचाहे बाल जड़ से खत्म हो जाएंगे और चेहरे की सुंदरता भी बढ़ जाएगी।

2. काबुली चना

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

शरीर पर अनचाहे बालों को हटाने के लिए काबुली चना का प्रयोग करने से भी लाभ मिलता है. इसके लिए काबली चना का एक कटोरी आंटा और दूध तथा हल्दी का पाउडर आपस में मिलाकर उसका पेस्ट शरीर पर निकले अनचाहे बाल वाले स्थान पर लगाने से अनचाहे बाल जड़ से खत्म हो जाते हैं.

इसके लिए काबली चने का आटा और दूध तथा हल्दी के पाउडर को अनचाहे बालों वाली जगह पर रख लगाकर उसे सूखने तक लगाए रखें इसके बाद उसे गर्म पानी के साथ धोले इस प्रकार से अनचाहे बालों से छुटकारा मिल जाएगा।

3. अंडा

Chicken

शरीर पर निकलने वाले अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए अंडे का प्रयोग करना भी काफी हद तक लाभदायक होता है इसके लिए अंडे के छीलकर उसके सफेद भाग को पीस कर अनचाहे बालों वाले स्थान पर लगाने से अनचाहे बाल जड़ से खत्म हो जाते हैं इसको लगाने के बाद उसको सूखने तक छोड़ दें जब यह सूख जाए तो इसे गर्म पानी या ठंडे पानी से धो दे।

4. हल्दी

हल्दी एक बहुत ही एंटीसेप्टिक औषधि है, जो स्वयं में बहुत से गुड छुपाए रहती है. इसीलिए अनचाहे बालों को हटाने के लिए हल्दी का पाउडर का पेस्ट बनाकर लगाने से यह बालों को जड़ से खत्म करने के लिए लाभ प्रदान करती है.

haldi

यह बालों को जड़ से खत्म करने के साथ-साथ चेहरे की रंगत और त्वचा को मुलायम भी बनाती है अनचाहे बालों को हटाने के लिए हल्दी के पाउडर को कम से कम 10 से 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर उसे सूखने तक लगाए रखें जब यह सूख जाए तो इसे गर्म पानी से धूल दें इस प्रकार से यह बालों को खत्म करने के साथ-साथ चेहरे की सुंदरता को बढ़ा देती है।

5. देशी चना

चेहरे पर जब कभी अनचाहे बाल निकल आए तो उन बालों को हटाने के लिए देसी चने का बेसन तथा हल्दी का पाउडर का पेस्ट बनाकर लगाने से अनचाहे बालों को हटाने मे मदद करता है जब चेहरे पर अनचाहे बालों को हटाना हो, तो बालों को हटाने के लिए हल्दी व बेसन के पेस्ट को लगाने के बाद सूख जाने तक लगाए रखें और जब सूख जाए तो गर्म पानी से धोले इस तरह से एक या दो हफ्तों में यह अनचाहे बालों को जड़ से खत्म करने में मददगार होता है यह बालों को खत्म होने के साथ-साथ चेहरे को भी मुलायम बना देता है।

6. नीबू का रस

चेहरे पर जब कभी अनचाहे बाल निकल आए तो उन वालों से परेशान ना हो कर उन्हें हटाने के लिए एक यह प्रयास करना चाहिए की चीनी को पिघला कर उसने शहद व नींबू के रस को मिलाकर उसका पेस्ट बनाकर अनचाहे बालों वाली जगह पर लगातार एक या दो हफ्ते तक लगाने से यह अनचाहे बालों को जड़ से खत्म करने में मदद करता है.

Lemonनींबू

इसके लिए चीनी शहद व नींबू से बने पेस्ट को जब चेहरे पर लगाएं तो उसे लगाते समय रगड़ रगड़ कर लगाएं और लगाने के बाद उसे सूखने तक छोड़ दें जब यह सूख जाए तो साफ पानी से धूल दे इस प्रकार से अनचाहे बाल हट जाएंगे।

7. मसूर

अनचाहे बालों से छुटकारा पाने के लिए मसूर को रात भर पानी में भिगोकर रखे और सुबह उस मसूर के फूले हुए दानों को महीन महीन पीसकर उसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिलाकर चेहरे पर मालिश करने से यह है अनचाहे बालों को हटाने में मदद करता है, शरीर में चाहे जिस जगह पर अनचाहे बाल निकल आए मसूर के बने इस पेस्ट को अनचाहे बालों वाली जगहों पर लगाने पर यह बालों को जड़ से खत्म कर देता है।

निष्कर्ष

दोस्तों पुरुष के किसी भी अंग में अगर बाल उग जाते हैं तो उनके लिए इतनी बड़ी समस्या नहीं होती है जितना बड़ी महिलाओं के लिए होती है प्रमुख रूप से महिलाओं के चेहरे पर दाढ़ी मूछ के रूप में बाल उगते हैं, तो उनकी एक सबसे बड़ी समस्या बन जाती है, जो हमारे अनचाहे बाल होते हैं ऐसे में महिलाएं अपने अनचाहे बालों को जड़ से हटाने के घरेलू उपाय करके समस्या से निजात पा सकती हैं। यहां पर कुछ उपाय आपको दिए गए हैं।

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन