विदेश में नौकरी पाने के उपाय और नियम : जॉब वीजा कैसे बनवाये | Videsh Mein Naukari pane ke upay

विदेश में नौकरी पाने के उपाय | Videsh me naukari pane ke upay : आज के दौर में बहुत से युवा वर्ग के लोग विदेशों में नौकरी करने का शौक रखते हैं परंतु कहीं ना कहीं उन्हें एक अच्छा गाइडेंस ना मिलने के कारण विदेशों में नौकरी नहीं कर पा रहे। जबकि विदेश में नौकरी पाने के उपाय कई सारे उपलब्ध है।

विदेश में नौकरी पाने के उपाय

क्या आप विदेश में नौकरी करना चाहते हैं विदेश जाने के लिए आप प्रयास कर रहे हैं विदेश कैसे जाया जाए विदेश में नौकरी कैसे करें या विदेश में नौकरी पाने के उपाय क्या है अगर आपके मन में यह सब सवाल है तो हम आपको अपने इस आर्टिकल के माध्यम से विदेश में नौकरी पाने के उपाय बताएंगे।

विदेश में नौकरी करने का बहुत से लोगों का सपना है. क्योंकि अपने देश में तो नौकरी पाना कहीं कठिन है तो कहीं आसान भी है लेकिन लोगों का शौक है कि विदेशों में नौकरी करके दुनिया के बारे में भी जान आ जाए ऐसे में विदेश में नौकरी करने के उपाय ढूंढते हैं।

विदेश में नौकरी पाने के उपाय | Videsh me naukari pane ke upay

अगर आप विदेश में नौकरी पाना चाहते हैं और विदेश जाना चाहते हैं और विदेश में नौकरी पाने के उपाय ढूंढ रहे हैं तो आप यहां पर कुछ चीजों के बारे में बताने जा रहा हूं जिससे आपको विदेश में नौकरी पाने में आसानी हो जाएगी।

विदेश में हजारों प्रकार की नौकरियां मिलती है आपको सबसे पहले तय करना है कि आप किस प्रकार की नौकरी करने जा रहे हैं या आप किस प्रकार की नौकरी करना चाहते हैं ?

wifi laptop network


विदेशों में आपको नौकरी वर्किंग विजा पर मिल जाती है जिसके अंतर्गत आप Engineer, Labour, Web Developer, Nurse, Accountant आदि की नौकरी आसानी से मिल जाएगी. परंतु आपको पहले तय करना है कि नौकरी कौन सी करनी है और किस देश में करना है ?

यदि आप विदेश में नौकरी के उपाय करने से पहले यह तय कर लेते हैं कि आप को किस प्रकार की नौकरी करना है तो विदेश में नौकरी पाना आसान हो जाएगा. क्योंकि विदेशों में लगभग सभी प्रकार की नौकरियों की आवश्यकता के लिए विज्ञापन निकलते रहते हैं।

1. आपकी उम्र 18 से अधिक हो

अगर आप विदेश में नौकरी करने के इच्छुक हैं तो आप की उम्र 18 वर्ष से अधिक होनी चाहिए. क्योंकि इससे कम उम्र के लोगों को नौकरी के लिए सरकारी मान्यता नहीं प्राप्त है ऐसे में सबसे पहले आप अपनी उम्र को ध्यान में रखें।

ready-made clothes

विदेश में वही लोग नौकरी कर सकते हैं जिनकी उम्र 18 से अधिक हो क्योंकि भारत सरकार 18 वर्ष की कम उम्र के लोगों को विदेश जाने का पासपोर्ट नहीं बनाती है ऐसे में सबसे पहले आपको 18 वर्ष की उम्र पार करना होगा।

2. Graduation या Post Graduations हों

उम्र के साथ-साथ शिक्षा के क्षेत्र में कम से कम आप ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री रखते हैं तो विदेश में नौकरी के अवसर ज्यादा मिलते हैं हालांकि हाईस्कूल और इंटर पास लोगों के लिए भी कुछ देशों में नौकरियां उपलब्ध है लेकिन आप अच्छी नौकरी करना चाहते हैं तो Graduation होना जरूरी है।

आपके पास जितनी अधिक शिक्षा होगी आपको नौकरी भी विदेशों में उतनी अच्छी मिलेगी क्योंकि शिक्षा के स्तर को देखते हुए ही नौकरी पर रखा जाता है इसलिए आपके पास अधिक से अधिक शिक्षा के क्षेत्र में डिग्रियां होना आवश्यक है।

3. English की जानकारी होना चाहिए

आज के समय में देश या विदेश सभी जगह पर इंग्लिश का वर्चस्व ज्यादा है विदेशों में लोग हिंदी भाषा का ज्ञान कम रखते हैं जबकि अंग्रेजी के जानकार लोग ज्यादा होते हैं ऐसे में अगर आप विदेश में नौकरी करने के उपाय करते हैं तो आपको english की जानकारी होनी चाहिए।

कहा भी जाता है कि अगर आपको english नहीं आती है तो आप विदेशों में प्रवेश नहीं कर सकते हैं इसलिए आपको अगर विदेश में नौकरी के साथ साथ घूमना पसंद है तो आप अंग्रेजी पर अच्छी पकड़ बनाइए।

4. Passport और Job Visa होना जरूरी है

आपके पास विदेश जाने के लिए Passport और Job Visa होना जरूरी है हालांकि अगर आपके पास सभी प्रकार के आवश्यक डाक्यूमेंट्स पूरा हो जाते हैं तो भारत सरकार पासपोर्ट और Passport और Job Visa बनाती है।

Passport

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 581 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

शीघ्र धन प्राप्ति के लिए शिव मंत्र : केवल 108 जाप से धन लाभ सुरु | Tuarnt dhan labh ke liye shiv mantra
बाथरूम किस दिशा में होना चाहिए ? वास्तु के अनुसार शौचालय Vastu Shastra of the bathroom

इसके लिए सबसे पहले आपको पासपोर्ट और जॉब Visa कार्ड बनवाना पड़ेगा जिसके लिए भारत सरकार के विदेश मंत्रालय में आपको अप्लाई करना होता है जहां से विभिन्न प्रकार की जानकारी और जांच होने के बाद पासपोर्ट और वीजा कार्ड दे दिया जाता है।

Job के लिए apply कैसे करें ? | Job ke liye apply kaise kare ?

अगर आप विदेश में नौकरी करने के इच्छुक हैं तो सबसे पहले आपको जिस देश में नौकरी करना है वह देश चयन करें इसके बाद आपको job search करना होगा और फिर job के लिए apply करेंगे.

Exam

जब आप जिस देश में नौकरी करने का विकल्प चयन कर चुके होते हैं तो आप वहां पर किस प्रकार की नौकरी करना चाहते हैं यह विकल्प भी चयन कर लें और सारी फैसिलिटी पूरा करने के बाद फार्म अप्लाई कर दिया जाता है।

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

फॉर्म अप्लाई करने के बाद आपके पास उस देश से डिमांड आएगी जो आपके घर पोस्ट ऑफिस के द्वारा पत्राचार किया जाएगा इसके बाद विदेश आपसे सभी प्रकार के डाक्यूमेंट्स मांगता है जिनको आप उपलब्ध कराएंगे इसके बाद ही आपको विदेश जाने का मौका मिलता है।

Job Visa Card कैसे बनवाएं ? | Job visa card kaise banwaye ?

अगर कोई भी व्यक्ति विदेश में नौकरी करने का इच्छुक है तो उसको सबसे पहले वीजा कार्ड बनवाना पड़ेगा क्योंकि बिना वीजा कार्ड और पासपोर्ट के विदेश जाने की अनुमति नहीं मिलती है.

जॉब visa कार्ड की मदद से ही आप विदेश में नौकरी करने वीजा कार्ड का होना जरूरी है जब आपके पास visa काटा जाता है तो आप कंपनी में जॉब कर सकते हैं। अगर कोई भी विदेश में पढ़ने का भी शौक है तो उसको वीजा कार्ड की जरूरत पड़ती है बिना वीजा के अब विदेश में नहीं रह सकते हैं।

वीजा कार्ड कैसे बनेगा ? | Visa card kaise banega ?

नौकरी के लिए आपको भारत सरकार के द्वारा विदेश मंत्रालय में फार्म अप्लाई करना होता है जो वीजा कार्ड तैयार करता है इसके बाद पासपोर्ट भी यहीं से प्राप्त होता है जिसके लिए निर्धारित शुल्क तथा अन्य दस्तावेज प्रस्तुत करके प्राप्त कर सकते हैं।

विदेश में नौकरी कैसे जानकारी करें ? | Videsh me naukri ki kaise jankari kare ?

अगर आप विदेश में नौकरी पाने के उपाय कर रहे हैं तो सबसे पहले नौकरी की जानकारी करें इसके लिए आपको विभिन्न प्रकार की वेबसाइट पर जाना होता है जहां पर vacancy से संबंधित जानकारियां दी जाती हैं.

job naukri

इसके लिए आप naukri.com, indeed, linkedin जैसी साइटों पर नौकरी ढूंढ सकते हैं इन साइटों पर आपको तरह-तरह की नौकरियों के बारे में जानकारी मिलती है ध्यान रहे कि आपको अंग्रेजी भाषा का ज्ञान जरूर होना चाहिए

विदेश में नौकरी के लिए कौन भेजता है ? | Videsh me naukri ke liye kaun bhejta hai ?

अगर आप विदेश में नौकरी करने की इच्छुक है तो हमारे देश में ऐसी बहुत सी एजेंसी काम करती हैं जो लोगों को विदेशों में नौकरी करने के लिए भेज दी है इनकी एजेंसी भारत में बड़े शहर जैसे दिल्ली मुंबई चंडीगढ़ कोलकाता में होती हैं उत्तर प्रदेश के निवासियों के लखनऊ में भी ऐसी एजेंसी काम करती हैं।

ध्यान रहे कि ऐसी कंपनियां बहुत सा फ्रॉड भी करती हैं इसलिए आप बड़ी सतर्कता से साथ इन कंपनियों और एजेंसियों से संबंध बनाएं इसकी जानकारी के लिए आपको एजेंसी में जाकर पता करना होगा।

विदेशों में दसवीं और बारहवीं पास के लोगों के लिए भी कई सारी नौकरियां मिलती है जैसे Shop Helper, Plumber, Carpainter, Cleaner, Waiter आदि।

FAQ : विदेश में नौकरी पाने के उपाय

विदेश मंत्रालय का क्या कार्य है ?

विदेश मंत्रालय भारत सरकार का वरिष्ठ केंद्रीय मंत्रिमंडल होता है जिसकी मुख्य जिम्मेदारी अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत और अन्य देशों के बीच प्रतिनिधित्व करना है

पासपोर्ट और वीजा के लिए किससे संपर्क करें ?

पासपोर्ट और वीजा के लिए विदेश मंत्रालय के इन नंबरों पर संपर्क करें । कॉन्सुलर पासपोर्ट एवं वीजा प्रभाग के लिए केन्द्रीय लोक सूचना अधिकारी का नाम, पदनाम तथा संपर्क विवरण: श्री विष्णु कुमार शर्मा निदेशक (सीपीवी) दूरभाष: 23386323, 23388015 (O) फैक्स: 23782821 कमरा नंबर 3, पटियाला हाउस एनेक्सी, सीपीवी प्रभाग, विदेश मंत्रालय, तिलक मार्ग नई दिल्ली -110001 ई-मेल: [email protected]

विदेश मंत्रालय का पता क्या है ?

विदेश मंत्रालय का पता इस प्रकार से है। पता : कमरा सं. 2021, 'ए' विंग, जवाहरलाल नेहरू भवन, 23-डी, जनपथ, नई दिल्ली - 110 011 दूरभाष : +91-11-49015227+91-11-49015227+91-11-4901522791-11-49015227 ,91-11-4901522491-11-49015224 फैक्स : +91-11-49015232+91-11-49015232+91-11-4901523291-11-49015232 ,+91-11-49015225+91-11-49015225+91-11-4901522591-11-49015225 ई-मेल: [email protected],[email protected] वेबसाइट : mea.gov.in

निष्कर्ष

दोस्तों विदेश में नौकरी करने के उपाय करने से पहले आपको इस आर्टिकल में दी गई सभी प्रकार की जरूरतों को पूरा करना जरूरी है हालांकि विदेशों में नौकरी बहुत से लोग कर रहे हैं लेकिन ध्यान रहेगी आज के समय में विदेश भेजने के नाम पर काफी फ्रॉड भी हो जाता है।

अगर आप विदेश में नौकरी करना चाहते हैं तो सबसे पहले एक अच्छी कंपनी से संपर्क करें और उसकी वेबसाइट पर जाकर अपने स्तर की नौकरी के लिए फॉर्म अप्लाई करें इसके बाद सारा कार्य कंपनियां खुद करती हैं।

osir news

विदेश में नौकरी पाने के लिए आपको केवल अपनी फॉर्मेलिटी पूरा करना होता है जिसके पश्चात आपको नौकरी दे जाते हैं इसमें लगभग 5 से 6 महीने लग जाते हैं और कभी-कभी साल भर लग जाता है।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

दस्त का घरेलू इलाज : लूजमोशन से छुटकारा पाने के 5 कारगर घरेलु उपाय
अमरूद खाने के क्या फायदे है ? Amrud khane ke fayde bataen
शौहर यानी Husband को अपने वश में करने का ताक़तवर वजीफ़ा Sohar ko bas me karne ka wazifa
फ़िल्मी हीरो जैसी बॉडी कैसे बनाये ? जाने टॉप 12 टिप्स How to Healthy and fit in Hindi ?
सिद्ध कुंजिका स्तोत्र के गुप्त रहस्य जाने : सिद्ध कुंजिका मंत्र पाठ विधी और प्रयोग | Siddh kunjika strot ke gupt rahasya
★ सम्बंधित लेख ★