वीर्य रोकने के फायदे : फौलादी शरीर और तेज दिमाग और 7 फायदे जाने | Virya rokne ke fayde : Sarka marna chahiye ya nahi?

Virya rokne ke fayde : मनुष्य एक सांसारिक प्राणी है जो आकर्षण के कारण एक दूसरे की ओर खिंच जाता है इस आकर्षण के कारण मनुष्य में भोग की उत्पत्ति होती है और धीरे-धीरे इसी भोग में अपना जीवन नष्ट कर देता है। इसीलिए वीर्य की रक्षा करने के लिए कहा जाता है जिससे virya rokne ke fayde होते हैं।



virya rokne ke fayde, 1 mahine virya rokne ke fayde, benefits of drinking virya, virya rokne ke fayde aur nuksan, kele ke fayde for skin, munakka ke beej ke fayde aur nuksan, virya rokne ke liye kya khaye, virya rokne ke liye yoga, virya rokne ke liye dawai, 30 din tak virya rokne ke fayde, benefits of kaddu ke beej, virya rokne ki exercise, sunflower ke beej ke fayde, kele ke chilke ke fayde for skin, virya rokne ke fayde, 1 mahine virya rokne ke fayde, benefits of drinking virya, virya rokne ke fayde aur nuksan, kele ke fayde for skin, munakka ke beej ke fayde aur nuksan, virya rokne ke fayde, virya rokne ke liye kya khaye, virya rokne ke liye yoga, virya rokne ke liye dawai, 30 din tak virya rokne ke fayde, benefits of kaddu ke beej, virya rokne ki exercise, sunflower ke beej ke fayde, kele ke chilke ke fayde for skin, sperm ko rokne ki medicine, face par virya lagane ke fayde, water pollution ko rokne ke upay, 1 mahine mein kitna virya banta hai, Related searches, पुरुष का स्पर्म कितना होना चाहिए जिससे बच्चा ठहर सकता, Kya virya nikalne se kamjori aati hai, वीय की कमी के लक्षण, बीज गिराने से क्या हानि होती है, वीय को बढाने के उपाय, स्पर्म खाने के फायदे, सीमेन क्या है, स्पर्म क्या खाने से बनता है?,

मनुष्य के अंदर पाया जाने वाला वीर्य उसकी शक्ति है इसीलिए हमारे ब्रह्म ऋषियों ने हमेशा ब्रम्हचर्य का पालन करने के लिए कहा है। जो व्यक्ति अपनी कठिन साधना से अपने वीर्य की रक्षा करता है उसके अंदर अथाह शक्ति का भंडार हो जाता है।

मनुष्य के अंदर शक्तिपुंज के रूप में वीर्य वह अवयव है जिसकी रक्षा करने मात्र से व्यक्ति बड़े से बड़े काम कर सकता है उसके अंदर अथाह ताकत होती है। आचार्य रजनीश उर्फ ओशो ने ब्रह्मचर्य के लिए कहा है कि ब्रम्हचर्य सेक्स का विरोध नहीं करता बल्कि एक अधोगमन है जिससे ऊर्जा का ह्रास होता है वहीं दूसरी तरफ ब्रह्मचारी ऊर्जा का ऊर्ध्वगमन है.

♦ लेटेस्ट जानकारी के लिए हम से जुड़े ♦
WhatsApp ग्रुप पर जुड़े 
WhatsApp पर जुड़े 
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
Google News पर जुड़े 

वीर्य रोकने के फायदे | Virya rokne ke fayde

अगर हम अपने अंदर पवित्रता के साथ सेक्स एनर्जी का रास नहीं करते हैं तो हमारे अंदर सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है और मनुष्य अपने अंदर आध्यात्मिक ऊर्जा पैदा कर लेता है। यदि हम अपना धीरे रोक लेते हैं तो हमारे अंदर कई प्रकार की virya rokne ke fayde दिखाई देते हैं आइए हम virya rokne ke fayde के बारे में जानते हैं।

1. क्रियाओं पर नियंत्रण

जब हम अपने वीर्य को रोकने में सफल हो जाते हैं तो हमारे अंदर विभिन्न प्रकार की क्रियाओं पर नियंत्रण हो जाता है अर्थात हमारे अंदर विचारों की शुद्धता क्रोध पर नियंत्रण मानसिक ताकत और बुद्धिमत्ता में परिवर्तन हो जाता है।


इसके साथ साथ हम अपने आप को पूरी तरह से ऊर्जावान महसूस करते हैं और बड़े से बड़े काम को करने में सफल होते हैं धीरे-धीरे हम एक असाधारण मनुष्य के रूप में बन जाते हैं चेहरे पर दैवीय तेज झलकने लगता है। इस प्रकार से इधर हम देखें तो अपनी शारीरिक क्रियाकलापों को नियंत्रण में कर लेते हैं।

2. महान दार्शनिक विचारक और समाज सुधारक बनते हैं

जब व्यक्ति अपने अंदर की असीम ऊर्जा के रूप में वीर्य का संरक्षण कर लेता है तो निश्चित रूप से वह एक साधारण व्यक्तित्व से असाधारण व्यक्तित्व में परिवर्तित हो जाता है जिससे व्यक्ति के अंदर दार्शनिकता का जन्म होता है और एक अच्छे विचारक के रूप में समाज सुधारक बन जाते हैं।

उदाहरण के रूप में देखा जाए तो विवेकानंद शंकराचार्य ईसा मसीह आदि महापुरुष ब्रह्मचारी के माध्यम से इस दुनिया के लिए एक असाधारण व्यक्तित्व थे और बड़ी ही बुद्धिमत्ता के साथ संयमित जीवन व्यतीत करते थे।

3. शारीरिक शक्ति और नवजीवन का निर्माण

Semen

virya rokne ke fayde के विषय में यह देखा जाए तो मनुष्य के अंदर शारीरिक शक्ति उत्पन्न होती है जिससे उसके जीवन में एक नया बनाता है और व्यक्ति उस नवजीवन को नए सिरे से निर्माण करता है।

अगर मनुष्य अत्यधिक भोग में लिप्त रहता है तो मानसिक शारीरिक और आध्यात्मिक रूप से अपनी शक्तियों का ह्रास कर देता है और व्यक्ति युवावस्था में ही वृद्धावस्था दिखाई देने लगती है धीरे धीरे मनुष्य के अंदर वृद्धावस्था में पहुंचने से पहले शरीर ढल चुका होता है जिसके परिणाम बुरे होते हैं।

4 कमजोरियां को दूर कर सकते हैं

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

जब कोई भी युवा अपनी युवावस्था में वीर्य का क्षरण कर देता है तो निश्चित रूप से उसके अंदर कमजोरियां आ जाती हैं अल्पायु में वह ढल जाता है तथा संपूर्ण शरीर की इंद्रियां शिथिल हो जाती हैं जिससे जीवन में कई प्रकार की कमजोरियां अपना शिकार बना लेती हैं।

अगर virya rokne ke fayde की बात की जाए तो फिर हमारा सत्य के साथ-साथ एक वास्तविक जीवन होता है यदि हम इसे नष्ट कर देते हैं तो हमारे अंदर खोखला पन दिखाई देता है अर्थात संपूर्ण शरीर क्रियाहीन होने लगता है।

5. इंद्रियों पर विजय मिलती है

यदि हम अपने वीर्य का नुकसान नहीं करते हैं तो हमारा वीर्य हमें तमाम तरह की काम इंद्रियों पर विजय प्राप्त कराता है। कहा गया है कि ब्रह्मचर्य के पालन से वीर्य सुषुम्ना नाड़ी के द्वारा ज्ञान दीप्ति में परिवर्तित होता है जिससे हम प्रमुख रूप से यौन संबंध बनाने के बजाय हमें पोषण देने वाला तत्व बन जाता है।

6. प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती

मनुष्य के शरीर में बनने वाला वीर्य उसका सबसे बड़ा इलाज है अगर हम virya rokne ke fayde जानते हैं तो पता होना चाहिए कि वीर्य रोकने से हमारे शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाती है अर्थात हम किसी भी प्रकार से रोग से लड़ने में सक्षम रहते हैं।

ऋषि मुनियों की माने तो देखा गया है कि ब्रह्मचर्य से हम अपने वीर्य की रक्षा कर सकते हैं और ब्रम्हचर्य ही हमें आध्यात्मिक दुनिया मे ले जाकर एक महान व्यक्तित्व के रूप में स्थापित कर देता है। जब हम अपने वीर्य को सुरक्षित रख लेते हैं तो हमारे शरीर में रोगों से लड़ने की क्षमता आ जाती है और हम पूरी तरह से हमेशा स्वस्थ रहते हैं।

7. जीवन में स्थिरता

जब हम अपने अंदर उत्पन्न होने वाला वीर्य पूर्ण रूप से रोकने में सफल हो जाते हैं तो हमें जीवन में स्थिरता अर्थात अपने जीवन में हम हर कार्य को बड़ी ही सोच समझ के साथ करते हैं। वीर्य की सुरक्षा मात्र से हमारे शरीर के अंदर मानसिक शारीरिक और आध्यात्मिक परिवर्तन दिखाई देते हैं जिसकी वजह से हम किसी भी बड़े से बड़े कार्य को करने में सफल हो जाते हैं।

जिसके अंदर व्यक्ति के अंदर तेज आकर्षण और असीम क्षमता व शक्ति प्राप्त हो जाती है अगर वीर्य रोकने के फायदे की बात देखते हैं तो वीर्य रोकने जीवन में स्थिरता मिल जाती हैं।

वीर्य रोकने से सम्बंधित लेख :

FAQ : Virya rokne ke fayde

वीर्य कहां बनता है।

वीर्य मनुष्य की जनन कोशिकाओं के अंतर्गत वृषण में बनता है। मनुष्य के शरीर के उदर गुहा के बाहर दो वृषण कोष होते हैं जिनमें वीर्य का निर्माण और परिपक्वन होता है। यही वीर्य प्रजनन के समय लिंग द्वारा निकलकर स्त्री की योनि में पहुंचता है जो संतानोत्पत्ति का जिम्मेदार होता है।

वीर्य किससे बनता है?

हमारा वीर्य हमारे रक्त से बनता है। कहा जाता है कि लगभग 100 बूंद रक्त से एक बूंद वीर्य बनता है इसीलिए वीर्य को शरीर का सबसे महत्वपूर्ण पदार्थ

वीर्य की प्रमुख भूमिका क्या है?

वास्तव में हमारा वीर्य है प्रमुख रूप से संतानोत्पत्ति के लिए होता है जो स्त्री के अंदर उत्पन्न अंडाणु को निषेचित करके संतान का भ्रूण बनाता है।

निष्कर्ष

virya rokne ke fayde एक नहीं अनेक है हमेशा इसीलिए ब्रम्हचर्य का पालन करने के लिए जोड़ दिया गया है क्योंकि वीर्य ही एक ऐसी ताकत है जिसके माध्यम से हम अपने को एक संपूर्ण व्यक्ति में परिवर्तित कर सकते हैं। हालांकि ऐसा नहीं है कि हम वीर्य को हमेशा बचा सकते हैं परंतु ब्रह्मचर्य के अनुसार कम से कम 25 साल तक व्यक्ति को अपने वीर्य को बचाना चाहिए जिससे शारीरिक शक्ति के साथ साथ एक तेज शरीर पर हमेशा झलकता हुआ मिलेगा।

osir news
यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
कोई सलाह देना है या हम से संपर्क करना है ? अभी तुरंत अपनी बात कहे !
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले .

यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !

 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन