विटामिन B कॉम्प्लेक्स टेबलेट प्रयोग के 5 फायदे और नुकसान | Vitamin b complex tablet uses in hindi

Vitamin b complex tablet uses in hindi नमस्कार दोस्तों जैसा कि हम जानते हैं हमारे शरीर को पोषण के लिए प्रोटींस और विटामिंस एवं पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है जिससे हमारे शरीर स्वस्थ और मजबूत रह सकता है.

विटामिन बी कंपलेक्स टेबलेट क्या काम करती है विटामिन बी कांप्लेक्स टेबलेट के फायदे विटामिन बी कंपलेक्स टेबलेट से हानि b complex tablet ke fayde

लेकिन इसमें से किसी चीज की जब कमी आती है तो हमारा शरीर अस्वस्थ हो जाता है और शरीर में कई प्रकार की बीमारियां जकड़ जाती हैं और कभी-कभी डॉक्टर हमें कई तरह की दवाइयां देते हैं लेकिन हमें उनके बारे में कोई जानकारी नहीं होती है.

कि कौन सी दवाई का इस्तेमाल कब किया जाता है लेकिन आज हम विटामिन बी कॉन्प्लेक्स टेबलेट के बारे में चर्चा करने वाले हैं जिसके बारे में आपको सभी जानकारियां मिल जाएंगी जिन बीमारियों का इलाज विटामिन बी कंपलेक्स किया जा सकता है.

वह बीमारी होने पर आसानी से आप विटामिन बी कांप्लेक्स की टेबलेट ले सकें और अपना इलाज स्वयं कर सकें तो आइए जानते हैं कि vitamin b complex tablet uses in hindi.

विटामिन बी कंपलेक्स टेबलेट क्या होता है ? | Vitamin b complex tablet uses in hindi

विटामिन बी कॉन्प्लेक्स टैबलेट का इस्तेमाल शरीर में कई कमियां होने पर किया जाता है जैसे पोषण की कमी और विटामिन बी की कमी के लिए विटामिन बी कांप्लेक्स टेबलेट का इस्तेमाल किया जाता है.

इन कमियों में इस्तेमाल करने के लिए डॉक्टर द्वारा निर्धारित की गई दवा विटामिन बी कंपलेक्स टेबलेट होती है इसे आप अपने नजदीकी मेडिकल स्टोर से आसानी से प्राप्त कर सकते हैं आयु और लिंग के अनुसार इसका सेवन अलग-अलग निर्धारित किया गया है.


इसकी अलग-अलग खुराक सभी के लिए होती है पहले रोग का निरीक्षण करके उसके अनुसार रोज दिया जाता है नहीं तो इसके कई साइड इफेक्ट भुगतने पड़ते हैं इसलिए इस पर भी डॉक्टर की सलाह अवश्य लें.

किसी भी रोग के लिए दवा का इस्तेमाल करने के बाद उसके साइड इफेक्ट कुछ दिनों बाद होते हैं क्योंकि दवा का असर काफी समय तक रहता है विटामिन बी कांप्लेक्स टेबलेट को कई ऐसी दवाइयां हैं जिनके साथ नहीं लिया जा सकता है इससे गंभीर समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं.

Vitamin b complex tablet से इन बीमारियो का इलाज

विटामिन बी कंपलेक्स टेबलेट से निम्नलिखित बीमारियों का इलाज किया जाता है.

  1. शरीर में खून की कमी होने पर विटामिन बी कंपलेक्स टेबलेट लेने की सलाह दी जाती है.
  2. अक्सर भूल जाने की बीमारी होने पर विटामिन बी कंपलेक्स टेबलेट लिया जाता है.
  3. बाल झड़ने एवं गंजापन की समस्या होने पर विटामिन बी कॉन्प्लेक्स ली जा सकती है.
  4. हृदय की कई समस्याओं के लिए विटामिन बी कंपलेक्स टेबलेट लेने की सलाह दी जाती है.
  5. कोलेस्ट्रॉल ज्यादा होने पर विटामिन बी कांपलेक्स का सेवन किया जा सकता है.
  6. मानसिक समस्याओं के लिए भी विटामिन बी कॉन्प्लेक्स लेने की सलाह दी जाती है.
  7. विटामिन B3 की कमी की पूर्ति के लिए विटामिन बी कांप्लेक्स ली जाती है.

विटामिन बी कांपलेक्स टैबलेट के लाभ

1. हृदय की समस्या के निवारण में

हृदय संबंधित कई बीमारियों से निवारण पानी में विटामिन बी कंपलेक्स टेबलेट अत्यंत लाभकारी साबित होती है यह आपके हृदय की हेल्प अच्छी रखता है और आपके हृदय की धड़कन सुचारू रूप से बेहतर करता है यह आपके ब्लड सरकुलेशन को बेहतर कर देता है.

2. आंखों के लिए लाभदायक

आंखों के लिए विटामिन बी कॉन्प्लेक्स अत्यंत प्रभावी है कई कमियों के कारण आंखों में रोशनी की समस्या या दृष्टि दोष हो जाते हैं लेकिन विटामिन बी कंपलेक्स टेबलेट इन सब के निवारण में सहायक है और इसके साथ साथ आंखों की समस्या होने पर अच्छी डाइट और हरी सब्जियों का सेवन करें.

3. मुंह के छाले मिटाने के लिए

कुछ लोगों के मुंह में छाले पड़ जाते हैं जिससे कि वह खाना नहीं खा पाते हैं इसके लिए विटामिन बी कंपलेक्स टेबलेट बहुत ही उपयोगी साबित होती है इसका सेवन आप खाना खाने के बाद आसानी से कर सकते हैं और जल्दी ही आपके मुंह के छाले एकदम ठीक हो जाएंगे.

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 732 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

पेट दर्द का मंत्र : जल्दी से जल्दी पेट दर्द से छुटकारा दिलाने वाला मंत्र और शाबर मंत्र
पैसे कमाए : 7 ऑनलाइन जॉब हिंदी टाइपिंग करके लाखो कमायें | online typing jobs से रुपये कैसे कमायें : Earn money from online typing job

4. पाचन को मजबूत बनाने में

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

विटामिन बी कांप्लेक्स का सेवन पाचन तंत्र को मजबूत बनाने के लिए भी किया जाता है कब्ज की समस्या पेट की समस्याएं ठीक करने के लिए इसके सेवन करने की सलाह डॉक्टर देते हैं पाचन संबंधी समस्या होने पर एक बार डॉक्टर की सलाह अवश्य लेना चाहिए.

5. पोषण की कमी

शरीर में पोषण की कमी होने पर थकान कमजोरी तनाव आदि महसूस होने लगता है ऐसी कई समस्याएं होने पर विटामिन बी कंपलेक्स टेबलेट लेने की सलाह दी जाती है इससे इन सभी समस्याओं का निवारण आसानी से हो जाता है.

विटामिन बी कंपलेक्स टेबलेट से हानि

उपरोक्त आर्टिकल में हमने विटामिन बी कांपलेक्स से होने वाले कई लाभ के बारे में बताया लेकिन जिस प्रकार विटामिन बी कॉन्प्लेक्स से ढेर सारे लाभ हैं उसी प्रकार इससे बहुत सारी हानियां भी हैं लेकिन यह हानियां किसी किसी को होती है.

इसमें ज्यादा परेशान होने वाली कोई बात नहीं होती यदि साइड इफेक्ट ज्यादा दिन तक रहता है तब डॉक्टर को दिखाना आवश्यक है नहीं तो डॉक्टर को दिखाना आवश्यक नहीं है.

वह अपने आप ही कुछ दिनों में ठीक हो जाए विटामिन बी कांपलेक्स से होने वाले कुछ साइड इफेक्ट जैसे पसीना आना कम रक्तचाप त्वचा में जलन सीने में दर्द सूखे बाल दुर्बलता होठों में सूजन गले में खराश आदि आज साइड इफेक्ट होते हैं.

जिनसे घबराने की विशेष आवश्यकता नहीं है लेकिन यदि अपने आप यह सही नहीं हो रहा है तो आपको डॉक्टर से सलाह लेना अति आवश्यक है नहीं तो आप किसी गंभीर समस्या शिकार हो जाएंगे.

FAQ : Vitamin b complex tablet uses in hindi

Q. विटामिन बी कंपलेक्स की गोली कब लेनी चाहिए?

Ans. विटामिन बी कॉन्प्लेक्स की गोली आयु और लिंग के अनुसार ली जाती है इसे आप डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही ले.

Q. विटामिन बी कांप्लेक्स की कमी से क्या होता है?

Ans. विटामिन बी कॉन्प्लेक्स की कमी से कई समस्याएं होने लगती है जैसे सनसनाहट घबराहट थकान तनाव हृदय में प्रॉब्लम नजर का कमजोर नींद कम आना आदि समस्याएं होने लगती है.

Q. विटामिन बी कांपलेक्स में कितने विटामिन होते हैं?

Ans. विटामिन बी कांपलेक्स में पूरे 8 विटामिन होते हैं जो विटामिन बी वन से लेकर विटामिन b12 में से होते हैं.

निष्कर्ष | Conclusion

हम आशा करते हैं कि आपने vitamin b complex tablet uses in hindi अच्छे से जान दिया होगा यदि इससे संबंधित आपका कोई अन्य सवाल है तो हमारे कमेंट सेक्शन में पूछ सकते हैं हम जल्द से जल्द आपके सवाल का जवाब देने का प्रयास करेंगे.

osir news

यदि आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों व अन्य जानने वालों के साथ अवश्य शेयर करें ताकि उनको भी इसका लाभ प्राप्त हो सके.

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

दस्त की टेबलेट नाम लिस्ट : लूज मोसन की रोकथाम में 5 असरदार घरेलु उपाय और इलाज
बगलामुखी मंत्र के नुकसान ,पूजा के नियम, मंत्र और विधि-विधान | Baglamukhi mantra ke nuksan
7 मुखी रुद्राक्ष पहनने के फायदे एवं धारण करने की विधि और लाभ | 7 Mukhi Rudraksh pahnane ke fayde
देवता बुलाने का मंत्र : देवी देवता खोलने के मंत्र क्या है | देवता को बुलाने का मंत्र
गुप्त मंत्र : सर्व कार्य सिद्धि,धन प्राप्ति और 10 गुप्त महाविद्या मंत्र | Gupt mantra
★ सम्बंधित लेख ★