विटामिन D का सबसे अच्छा स्रोत : विटामिन डी किसमें पाया जाता है? | vitamin d kisme paya jata hai

Vitamin d kisme paya jata hai : नमस्कार दोस्तों आज हम आप लोगों को vitamin d kisme paya jata hai बताएंगे क्योंकि कई बीमारियां ऐसी होती हैं जिन्हें हम जाने अनजाने में बुलावा दे देते हैं कारण बस यही होता है कि नियमित रूप से आपको असंतुलित आहार प्राप्त नहीं होता है बदलते माहौल के कारण हमें अपना भोजन और पोषक तत्व को अहमियत ना देख कर पेट भरने पर अधिक ध्यान देना चाहिए.

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क्योंकि आपके शरीर में अधिक पोषक तत्व की कमी हो जाती है और यही कमी आपको घातक बीमारियों से फंसाने का काम करती है और उन्हीं पोषक तत्वों में से एक पोषक तत्व विटामिन डी होता है जो केवल आपकी हड्डियों को मजबूत बनाने में आपकी मदद करता है और कई ऐसी बीमारियों से जैसे कि जुखाम को भी कम करने में आपकी मदद करता है अगर आपके अंदर विटामिन डी की कमी होगी तो आप की हड्डियां बहुत कमजोर हो जाएंगी.

इसीलिए विटामिन डी की कमी से शरीर को कमजोर और लाचार बना देती है अगर आपको भी विटामिन डी की कमी पूरा करना है तो आप इस पोस्ट को जरूर पढ़ें क्योंकि हम आज इतने आप लोगों को बताएंगे कि vitamin d kisme paya jata hai आप इनका उपयोग करके अपने शरीर की विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं।

विटामिन डी की कमी के लक्षण | Vitamin d ki kami ke lakshan

knee pain

  1. अगर आपको लगातार जोड़ों में दर्द हो रहा है और मांसपेशियों में दर्द हो रहा है और आपके शरीर में कमजोरी उत्पन्न हो रही है सीढ़ियों पर चढ़ने की दिक्कत हो रही है और फर्श से उठना खिंचाव तक दिक्कत हो रही है तो आपके अंदर विटामिन डी की कमी पाई जाती है।
  2. अगर आपके बाल बहुत अधिक झड़ रहे हैं तो आपके अंदर विटामिन डी की कमी होती है।
  3. अगर आपको थकान महसूस हो रही है और एनर्जी की कमी महसूस हो रही है तो आपके अंदर विटामिन डी की कमी पाई जाती है।
  4. कहीं पर भी अगर आपको चोट लग गई है और आपके घाव ठीक होने में बहुत समय लग रहा है तो आपके अंदर विटामिन बी की कमी है सुखी विटामिन डी की कमी से ही आपके भाव नहीं भर पाते हैं।
  5. अगर आप आपकी पाचन संबंधित कोई भी समस्या उत्पन्न हो रही है और यह लंबे समय से हो रही है तो आपके अंदर विटामिन बी की कमी पाई जाती है विटामिन डी की कमी से ही आप का पाचन तंत्र कमजोर हो जाता है।

विटामिन डी किसमे पाया जाता है | vitamin d kisme paya jata hai

1. दूध

वैसे तो दूध में विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाया जाता है अगर आप दूध का सेवन नियमित रूप से करते हैं तो आपके अंदर विटामिन डी की कमी पूरी हो जाएगी अगर किसी भी व्यक्ति के अंदर विटामिन डी की कमी हो जाए तो रोज रात को एक गिलास दूध का सेवन जरूर करना चाहिए इससे आपकी हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत हो जाती है साथ ही आप कई ऐसी बीमारियों से छुटकारा पा जाते हैं जो विटामिन डी की कमी से होती हैं।

2. अंडे

क्या आप जानते हैं कि विटामिन डी अंडे में भरपूर मात्रा में पाया जाता है या आपकी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है अगर आप अपने शरीर में विटामिन डी की कमी पूरा करना चाहते हैं तो रोजाना एक अंडे का सेवन जरूर करें ताकि आपके शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी हो सके।


3. दही

Curd

वैसे तो दूध भी आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है लेकिन आप अगर नहीं खाते हैं तो यह भी आपकी सेहत के लिए अच्छा होता है क्योंकि इसमें विटामिन डी के साथ-साथ कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में पाई जाती है इसीलिए आप दही का सेवन जरूर करें तो इससे आपके शरीर में विटामिन डी की कमी दूर हो जाएगी।

4. ओट्स

अगर आप ओट्स का सेवन नियमित रूप से करते हैं तो आपके अंदर विटामिन डी की अच्छी मात्रा पाई जाती है इसीलिए जिन लोगों को विटामिन डी की कमी है तो उनको सुबह नाश्ते में ओट्स का सेवन करना चाहिए तभी उनके शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी हो पाएगी और यह आपकी सेहत के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है।

5. मशरूम

अगर आप विटामिन बी की कमी को पूरा करने के लिए मशरूम का सेवन करते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि मशरूम में विटामिन डी की मात्रा अधिक पाई जाती है इसीलिए जिन लोगों के अंदर विटामिन डी की कमी है उन्हें अपनी डाइट में मशरूम को जरूर शामिल करना चाहिए जिससे आपके अंदर की विटामिन डी की कमी पूरी हो सके और आप हमेशा स्वस्थ बने रहें।

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6. संतरे के जूस

संतरे के जूस 

अगर आप नियमित रूप से संतरे का जूस पीते हैं तो आपकी सेहत के लिए यह बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है क्योंकि विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए संतरे का जूस का सेवन करना आपके लिए बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है विटामिन डी की मात्रा संतरे में बहुत ही ज्यादा अधिक पाई जाती हैं इसीलिए जब भी आप संतरे का सेवन करेंगे आपके शरीर से विटामिन डी की कमी दूर हो जाएगी।

7. अंकुरित अनाजों

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

अगर आप नियमित रूप से अंकुरित अनाजों का उपयोग करते हैं तो आपके अंदर विटामिन डी की कमी पूरी हो जाएगी क्योंकि अंकुरित अनाजों में विटामिन डी की मात्रा अधिक पाई जाती है जैसे कि अंकुरित चना या अंकुरित मूंग इसका सेवन अगर आप अपनी डाइट में करते हैं तो विटामिन डी की कमी दूर हो जाती है क्योंकि ऐसा कहा गया है अंकुरित अनाजों में विटामिन डी हमेशा मौजूद रहता है।

8. दलिया

porridge

अगर आप चाहते हैं कि आपके अंदर विटामिन डी की कमी हमेशा के लिए दूर हो जाए तो आप नियमित रूप से दलिया खाइए उसके बाद देखिए कि आपके शरीर से विटामिन डी की कमी कैसे हो जाती है क्योंकि विटामिन डी का एक अच्छा स्रोत होता है दलिया इसके अलावा भी और कई चीजें हैं जो विटामिन की कमी को पूरा करते हैं।

9. मछली

विटामिन डी मछली में भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो लोग मछली खाते हैं उनके अंदर कभी भी विटामिन डी की कमी नहीं उत्पन्न होती है वैसे जो लोग मछली खाना पसंद करते हैं वह विटामिन डी सोच के दौरान पर आहार में मछली भी खा सकते हैं विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए एक अच्छा स्रोत है कि आप मछली खाएं लेकिन यह वही लोग खा सकते हैं जो लोग इसे खाना पसंद करते हैं।

स्वस्थ शरीर के लिए विटामिन डी के फायदे | Svasth shareer ke liya vitamin de ke fayde

वैसे अगर आपको अपना शरीर स्वस्थ रखना है तो विटामिन डी आपके लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होगी अगर आप इसके बारे में कुछ जानना और समझना चाहते हैं तो हमारे दिए गए नीचे बिंदुओं को जरूर पढ़ें मैं हमने आपको उल्लेख करके बताया है कि विटामिन डी आपके लिए क्यों आवश्यक है।

  1. अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी है तो आप बहुत कमजोर पड़ जाएंगे इसीलिए विटामिन डी शरीर में कैल्शियम और अवशोषित करने में मदद करता है इससे आपकी हड्डियां भी मजबूत हो जाती हैं।
  2. विटामिन डी आपके शरीर में कैल्शियम की पूर्ति भी करता है और साथ ही हड्डियों और दातों के लिए भी फायदेमंद होता है।
  3. अगर आपकी हाइट नहीं बढ़ रही है तो भी आप विटामिन डी को खा सकते हैं क्योंकि विटामिन डी आपके शरीर को सामान्य रूप से बढ़ाने और विकसित करने में आपकी मदद करती है।
  4. अगर आप अपनी मांसपेशियों और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाना चाहते हैं और मजबूत करना चाहते हैं तो विटामिन डी आपकी मांसपेशियों और आपकी प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत बनाने में आपकी मदद करती है।
  5. अगर आपके शरीर में सूजन संबंधित कोई भी समस्या है तो विटामिन डी की उच्च मात्रा होने से सूजन संबंधित कोई भी समस्या दूर हो जाती है।
  6. अगर आप चाहते हैं कि आपका मस्तिष्क तेज हो जाए और आपका स्वास्थ्य हमेशा बेहतर बना रहे तो विटामिन डी की मदद ले सकते हैं अगर आप विटामिन डी नियमित रूप से खाते हैं तो आपका मस्तिष्क और स्वास्थ्य हमेशा बेहतर बना रहेगा।
  7. स्वास्थ्य ह्रदय के लिए भी विटामिन डी फायदेमंद होता है।
  8. अगर आपकी त्वचा में या फिर 50 से संबंधित कोई भी समस्या होती है तो उसके बचाव के लिए आपको विटामिन डी फायदेमंद हो सकती है।
  9. कैंसर जैसे रोगी के लिए इस घातक बीमारी से बचने के लिए विटामिन डी लाभदायक होती है।

आपको विटामिन डी की कितनी आवश्यकता है

  1. वैसे अगर आप बात करें कि प्रतिदिन विटामिन डी की आवश्यकता है तो वह किस हिसाब से दी जाती है अगर प्रतिदिन विटामिन डी खाने की बात करता है तो वह उम्र के साथ-साथ अलग-अलग होती है।
  2. जो भी बच्चा अभी जल्दी पैदा हुआ है उस बच्चे से लेकर 12 महीने तक के बच्चे को करीब 400 इंटरनेशनल यूनिट विटामिन की आवश्यकता होती है।
  3. जो 1 साल के बच्चे हैं उन से लेकर 71 साल की उम्र के बूढ़ों को अधिकतम 600 इंटरनेशनल यूनिट तक की विटामिन आवश्यक होती है।
  4. 71 साल की उम्र वाले लोगों के बाद जितने भी लोग आते हैं उन्हें करीब 800 इंटरनेशनल यूनिट विटामिन देना आवश्यक होता है।

विटामिन डी की कमी से क्या नुकसान होता है ? | Vitamin d ki kami se kya nuksan hota hai ?

  1. अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो जाती है तो आपको कई प्रकार की बीमारियां उत्पन्न होने लगती हैं जिससे आपको बहुत बड़ा जोखिम उठाने को ले सकता है।
  2. अगर आपके आहार में विटामिन डी फ्रूट्स चार्ट की की कमी हो जाती है तो आप की हड्डियां कमजोर हो जाती हैं जिसके कारण आप सही से चल नहीं पाते हैं और आपकी हड्डियों की कमजोरी और लचीलापन का खतरा हो सकता है मतलब कि आप बूढ़े होने तक बिस्तर पर लेटे मिल सकते हैं।
  3. अगर बच्चों के अंदर विटामिन डी की कमी है तो इसका एक ही कारण बन सकता है जब भी बच्चों को विटामिन डी की कमी होती है तो उनकी हड्डियां नॉर्मल होने लगती हैं और उनकी कमजोरी की समस्या उत्पन्न होने लगती है।
  4. अगर आपके शरीर में विटामिन डी की कमी होती है तो आपका बीपी भी लो हो जाता है आपको शुगर और कैंसर होने के साथ-साथ आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता भी डाउन पड़ जाती है।

FAQ : vitamin d kisme paya jata hai

कौन सी सब्जी विटामिन डी से भरपूर होती है?

अगर आपके शरीर में विटामिन डी भरपूर मात्रा में नहीं है तो आपको एक कप मशरूम में लगभग 41 यूनिट विटामिन डी पाया जाता है इसीलिए सब्जियों के साथ-साथ मशरूम को भी अपनी डाइट में विटामिन डी की कमी पूरा करने के लिए ले सकते हैं।

कौन से फल और सब्जियां विटामिन डी का स्रोत होते हैं?

कुछ ऐसी सब्जियां और फल फ्रूट आते हैं जिसमें विटामिन डी का स्रोत अच्छा पाया जाता है जो भी विटामिन युक्त सब्जियां होती है जैसे कि ब्रोकली मसरूम गाजर आदि जैसी चीजें आप खाते हैं तो विटामिन डी की कमी हमेशा पूरी रहती हैं अगर हम बात करें कि फलों में ऐसा कौन सा फल है जिसमें विटामिन डी भरपूर मात्रा में पाई जाती है तो वह संतरा है संतरे में विटामिन डी की पूर्ति अत्यधिक मात्रा में होती है।

कौन सा फल विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत होता है?

विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत होता है अगर आप संतरे का सेवन करते हैं तो विटामिन बी आप के समय में हमेशा पूरी रहेगी क्योंकि संतरे में विटामिन बी सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है।

निष्कर्ष

देसी जैसा कि आज मैंने आप लोगों को vitamin d kisme paya jata hai बताया अगर आपने ध्यान से हमारा यह लेख पढ़ा है तो आप भी इसे जरूर अपनाएं अगर आप इसे अपनाकर विटामिन डी की कमी पूरा करेंगे तो आपका शरीर हमेशा स्वस्थ रहेगा क्योंकि विटामिन डी की कमी आपके शरीर में नहीं होनी चाहिए अगर विटामिन डी की कमी हो जाती है तो आपका शरीर कमजोर हो जाता है.

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इसीलिए विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए हमारे द्वारा बताए गए इन फ्रूट्स को और सब्जियों का जरूर उपयोग करें ताकि आप भी स्वस्थ रह सकें उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा बताए गए इस लेख में आपको कुछ सीखने को और अपनी हेल्थ सही करने को मिला होगा और इससे आपके कई हेल्थ के लिए फायदे भी हुए होंगे।

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