विटामिन E के लियें क्या खाएं : जाने विटामिन ई किसमें पाया जाता है फायदे जाने | vitamin e kisme paya jata hai

vitamin e kisme paya jata hai : हेलो दोस्तों नमस्कार आज हम आप लोगों को आपके शरीर से जुड़ी कुछ ऐसे फायदों के बारे में बताएंगे जोकि आपके लिए बहुत ही ज्यादा आवश्यक है वैसे तो अधिकतर लोगों के शरीर में विटामिन ए की कमी होती है उसी प्रकार एक कमी ऐसी है जो कि विटामिन e की कमी है यह कमी अधिकतर लोगों के शरीर में पाई जाती है इसीलिए आज हम आप लोगों को इसके कारण और निवारण के के बारे में बताएंगे.

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जिससे कि आपके शरीर में या आपके घर के किसी भी सदस्य के शहर में अगर विटामिन e की कमी होती है तो आप उसकी पूर्ति कर सकें अगर आपके शरीर में विटामिन ए की कमी पाई जाती है तो आपका शरीर बहुत कमजोर हो जाता है और आप की कोशिकाएं भी खराब होने लगती हैं इसीलिए उनको बचाने के लिए विटामिन e की कमी आपके शरीर में नहीं होनी चाहिए.

इसलिए आज हम आप लोगों को विटामिन e किसमें पाया जाता है vitamin e kisme paya jata hai और विटामिन e का क्या कारण है और विटामिन ई के कौन-कौन से फायदे हैं अगर आप इन सब चीजों को जानना चाहते हैं तो हमारे इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें तभी आपको इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त हो सकेगी।

विटामिन E क्या काम करता है ? | vitamin e kya kaam karta hai ?

विटामिन ई क्या काम करता है विटामिन ई में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो आपकी कोशिकाओं को बचाने में आपकी मदद करते हैं विटामिन ई में आठ प्रकार के योगिक होते हैं जो अलग-अलग सक्रिय रूप में अल्‍फा टोकोफेरोल होते हैं इसीलिए आपकी त्वचा के लिए और बालों के लिए विटामिन बहुत फायदेमंद होती है शरीर के हर एक अंग के लिए विटामिन बहुत जरूरी होती है क्योंकि यह एक एंटीऑक्सीडेंट भी है जिसका मतलब है कि यह आप की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाने की प्रक्रिया को धीमी कर देती है।

विटामिन E की कमी से होने वाली समस्याएं

अगर आपके शरीर में विटामिन की कमी है तो आपके शरीर में ऑक्सीजन की समस्या उत्पन्न हो सकती है और उसी की वजह से आपके शरीर में कई गंभीर बीमारियां उत्पन्न हो सकती हैं जैसे कि ब्रेन हैमरेज और हार्ट अटैक आदि बीमारियां आपके शरीर में हो सकते हैं इसके अलावा विटामिन ए की कमी से आपके मानसिक विकास में भी वृद्धि नहीं होती है और आपका इम्यूनिटी सिस्टम भी कमजोर हो जाता है।

विटामिन E किसमें पाया जाता है | vitamin e kisme paya jata hai

1. बादाम

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अगर आप विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए बादाम खाए तो यह एक बहुत ही अच्छा और बड़ा स्रोत है बादाम का सेवन आपकी हेल्प के लिए सही होता है बादाम के अंदर मौजूद विटामिन ई कुल मात्रा में मिल जाती है।

2. सूरजमुखी के बीज

क्या आप जानते हैं कि सूरजमुखी के बीज में विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है अगर आप अपने शरीर में विटामिन ए की कमी को पूरा करना चाहते हैं तो सूरजमुखी का बीज आपके लिए एक अच्छा स्रोत है।

3. ब्रोकली

Broccoli

ब्रोकली एक ऐसी चीज है जिसमें विटामिन ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है यह आपके शरीर में इम्यूनिटी सिस्टम को बेहतर बनाता है यही वजह है कि इसका सेवन करना आपके लिए आवश्यक है अगर आप इसका सेवन करते हैं तो आप अपने आप को बेहतर बना सकते हैं।

4. जैतून

जैतून के तेल में भी विटामिन सी भरपूर मात्रा में पाई जाती है अगर आप अपने शरीर में विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए जैतून के तेल का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा।

5. अखरोट

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अगर आप अपनी विटामिन की कमी को पूरा करना चाहते हैं तो उसके लिए आप अखरोट का प्रयोग कर सकते हैं क्योंकि अखरोट में विटामिन e का स्रोत अच्छा पाया जाता है और यह आपके शरीर में एनर्जी को बढ़ाता है।

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विटामिन E के स्रोत क्या हैं ?

विटामिन e के कुछ ऐसे स्रोत है जो कि मुख्य चीजों में पाए जाते हैं जैसे कि सूखे , मेवे बीज और हरी पत्तेदार सब्जी में विटामिन ई पाया जाता है और भी कई ऐसे छूट है जैसे कि बादाम , अखरोट मूंगफली , सूरजमुखी के बीज पालक और ब्रोकली जैसे खाद्य पदार्थ है जिनमें आप विटामिन ई की मात्रा पा सकते हैं और इन चीजों में भरपूर मात्रा में विटामिन पाई जाती है कुछ लोग तो ऐसा खाना खाते हैं.

जिसमें विटामिन e पहले से मौजूद होता है लेकिन कुछ व्यक्ति ऐसे हैं ऐसे किस लीवर रोगी सिस्टिक फाइब्रोसिस और क्रोन डिजीज जैसे कुछ मरीज ग्रसित है उनको अतिरिक्त विटामिन e की जरूरत होती है वह व्यक्ति इन चीजों का इस्तेमाल कर सकता है।

विटामिन E के फायदे | vitamin e ke fayde

  1. अगर आप विटामिन e का प्रयोग करते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें एंटी आवश्यक गुण पाए जाते हैं जो आपके शरीर की कोशिकाओं को बचाने में आपकी मदद करते हैं अगर आप धूम्रपान के संपर्क में रहते हैं तो आपके शरीर के खाद्य पदार्थ को तोड़ने पर जो अब बनते हैं वह फ्री रेडिकल्स फोटो है।
  2. कई ऐसी बीमारियां हैं जिनमें विटामिन e का प्रयोग किया जाता है कोशिकाओं की रक्षा करने के लिए और शरीर को अन्य बीमारियों से बचाने के लिए जैसे कि हृदय रोग या कैंसर और डिमेंशिया आदि से बच पाते हैं।
  3. विटामिन ई आपकी उन्नति सिस्टम को मजबूत बना देती है या आपको किसी भी संक्रमण से लड़ने की क्षमता देती है
  4. विटामिन e प्रोस्‍टाग्‍लैंडिन नामक हार्मोन आपके शरीर में अहम भूमिका निभाता है याद तो शरीर की सारे एक प्रक्रियाओं को जैसे ब्लड प्रेशर और मांस पेशियों के संतुलन को नियंत्रित करता है।
  5. विटामिन e खाने के बाद एक्सरसाइज करें एक्सरसाइज करने के बाद आपकी मांस पेशियां ठीक हो जाते हैं।

1. प्राकृतिक नमी

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

आपकी त्वचा को प्राकृतिक नीम प्रदान कर सकती है विटामिन e बेहद फायदेमंद है आप की कोशिकाओं और त्वचा में नवनिर्माण में सहायता करता है।

2. हृदय रोग

क्या आप जानते हैं कि जिन लोगों के शरीर में विटामिन e की मात्रा अधिक होती है उन लोगों को दिल की बीमारी हो जाती है या फिर होने का खतरा रहता है और यह एक मेनोपॉज जैसी बीमारी महिलाओं के अंदर भी कर देता है।

3. एंटी एजिंग

अगर आपके शरीर में विटामिन e अधिक मात्रा में पाई जाती है या फिर एंटी ऑक्सीडेंट पाए जाते हैं तो आपकी त्वचा पर आप की बढ़ती उम्र के साथ इस असर को कम कर देता है और उसी के कारण आपके शरीर और मुंह पर झुर्रियां कम करने में आपकी मदद करता है।

4. मानसिक रोग

अगर आपके शरीर में विटामिन ई पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है तो आपको कभी भी मानसिक तनाव और अन्य समस्याओं की परेशानी कभी भी नहीं होगी क्योंकि वे मानसिक रोग होने की संभावना बढ़ जाती है इसीलिए विटामिन ई की मानसिक तनाव को दूर करने में आपकी मदद करता है।

अगर आपके शरीर में विटामिन ई की पर्याप्त मात्रा में पाई जाती है तो आपको कभी भी डायबिटीज का खतरा नहीं रहेगा और यह आपके कैंसर की रोकथाम इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत बनाने में एनर्जी से बचाव में भी आपकी मदद करता है।

विटामिन E के नुकसान | vitamin e ke nuksan

वैसे तो अगर किसी के शरीर में विटामिन e की कमी है तो वह बहुत बड़ी कमी होती है क्योंकि अगर विटामिन e की कमी आपके शरीर में होती है तो आपका शरीर बहुत कमजोर पड़ जाता है और आपको कई प्रकार की बीमारियां हो जाती हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि विटामिन e को अधिक मात्रा में लेने से इसके आपको कुछ नुकसान भी मिलते हैं.

vitamin e

लेकिन आपको इसका खतरा तब रहेगा जब आप इसे अधिक मात्रा में लेंगे अगर आपके शरीर में विटामिन e की मात्रा अधिक रहेगी तो रक्तस्राव और थकान जैसी बीमारियां और अन्य बीमारियां भी हो सकती हैं इसीलिए जब भी आप विटामिन e खाते हैं तो बिना डॉक्टर की सलाह लिए इस विटामिन e का अधिक सेवन ना करें।

FAQ : vitamin e kisme paya jata hai

विटामिन ई कौन सी चीजों में होता है?

अगर आपको अपने शरीर में विटामिन e की समस्या को दूर करना है तो आप बादाम खाएं क्योंकि बादाम में विटामिन ई का अच्छा स्रोत पाया जाता है। के अलावा आप अपने खाने में हरी सब्जियों का इस्तेमाल कर सकते हैं हरी सब्जियों में जैसे पालक किसी पालक में विटामिन अधिक मात्रा में पाई जाती है और इसमें मिनरल्स भी पाए जाते हैं।  

विटामिन-ई की कमी कैसे पूरी करें?

अगर आप अपने शरीर में विटामिन e की कमी को पूरा करना चाहते हैं तो इन चीजों का इस्तेमाल जरूर करें पालक मूंगफली बादाम एवोकाडो, सूरजमुखी ब्रोकली अंधे अखरोट हरी पत्तेदार सब्जियां आम पपीता और सोयाबीन आदि चीजों का अगर आप सेवन करते हैं तो आपके शरीर में विटामिन e की कमी पूरी हो जाएगी।

कौन सा फल विटामिन ई में उच्च है?

अगर बात की जाए कि विटामिन e आपके शरीर में कितना आवश्यक है तो विटामिन e आपके शरीर में होना 20 % आवश्यक है अगर आप इस समय को पूरा करना चाहते हैं तो आम और कीवी का इस्तेमाल करें हालांकि विटामिन ए की कमी को पूरा करने के लिए 3 पल बहुत ही अच्छे हैं अखरोट एनर्जी या संवेदनशीलता वाले रोगों के लिए।

निष्कर्ष

जैसा कि आज हमने आप लोगों को vitamin e kisme paya jata hai इसके बारे में बताया इसको जानने के बाद आप अपने शरीर में विटामिन e की कमी ना होने दें तो बेहतर है क्योंकि अगर आप किस शरीर में विटामिन e की कमी हो जाती है तो आप का शरीर बहुत कमजोर पड़ जाता है और आपको कई ऐसी बीमारियां हो सकती हैं.

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जिनका इलाज हो तो सकता है लेकिन बहुत मुश्किल हो जाता है उसका इलाज करना अगर आप इन सब बीमारियों से बचना चाहते हैं तो हमारे द्वारा बताए गए इन विटामिन e के कुछ टिप्स को जरूर अपनाएं अगर आप इनका उपयोग करते हैं तो आपको इसके कई फायदे मिलेंगे।

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