विटामिन K की कमी के लक्षण : विटामिन के किसमें पाया जाता है? | Vitamin k kisme paya jata hai

Vitamin k kisme paya jata hai : हेलो दोस्तों नमस्कार आज मैं आप लोगों को vitamin k kisme paya jata hai यह बताएंगे अगर आप चाहते हैं कि आपका शरीर हमेशा स्वस्थ बना रहे और उसके विकास के लिए कोई पोषक तत्व मिल जाए तो हमारे द्वारा दिए गए इन पोषक तत्वों में से एक है विटामिन के यह एक ऐसा विटामिन है.

जो वसा में घुलनशील होता है यह आपके शरीर में खून को जमाने और प्रोटीन के अवशोषण में सहायक माना जाता है साथ ही आप इसको उपयोग में भी ला सकते हैं किसी भी खाद्य पदार्थ से मिलने वाले कैल्शियम को शरीर में अवशोषित और सक्रिय करने में सहायक माना जाता है.

vitamin k kisme paya jata hai,, vitamin k kisme paya jata hai in hindi,, vitamin k kisme paya jata hai in english,, vitamin k sabse jyada kisme paya jata hai,, vitamin k kis kis me paya jata h,, vitamin a b c d kisme paya jata hai,, विटामिन k किसमें पाया जाता है,, विटामिन के किसमें पाया जाता है,, विटामिन के सबसे ज्यादा किसमें पाया जाता है,, क्या हैं विटीमिन के की कमी ,, विटामिन के नाम,, विटामिन K कौन सी चीजों में होता हैं,, विटामिन C किसमें पाया जाता है,, विटामिन ए किसमें पाया जाता है,, विटामिन डी किसमें पाया जाता है,, विटामिन बी किसमें पाया जाता है,, विटामिन K के फायदे,, विटामिन K के कार्य,, विटामिन K का रासायनिक नाम,, विटामिन के की कमी से होने वाले रोग,, विटामिन K के फायदे,, विटामिन की गोली के फायदे,, vitamin k ke fayde aur nuksan,, vitamin ke fayde aur nuksan,, vitamin k ke fayde in hindi,, vitamin ke fayde in hindi,, vitamin ke fayde,, vitamin k fayde,, vitamin k food hindi,, vitamin k ke fayde,, vitamin k fayde in hindi,, विटामिन के नाम,, विटामिन K से शरीर को मिलने वाले फायदे,, vitamin k se kya milta hai,, vitamin ke kami se kya hota hai,, vitamin k se hone wale rog,, vitamin k se kya hota hai,, विटामिन K की कमी के लक्षण,, विटामिन सी की कमी के लक्षण,, vitamin ki kami ke lakshan in hindi,, vitamin ki kami ke lakshan,, vitamin kami ke lakshan in hindi,, विटामिन k की कमी के लक्षण,, sharir mein vitamin ki kami ke lakshan,, विटामिन के नाम,, विटामिन K की कमी से नुकसान -,, vitamin ki kami se hone wale rog,, vitamin k ke srot in hindi,, nutrition ki kami se hone wale rog,, namak ki kami ke nuksan,, vitamin k ki kami ke lakshan,, vitamin ki kami ke karan,, vitamin k ki kami se kya rog hota hai,, vitamin k ke kami se kya hota hai,, kya khane se vitamin d milta hai,, vitamin k kami se hone wale rog,, vitamin ke srot in hindi,, vitamin ke liye kya khaye,, vitamin ke labh,, vitamins ke fayde in hindi,, vitamin k rog,, vitamin ke upyog,, vitamin k ka upyog,, vitamin k ka use in hindi,, vitamin k kin cheezo me paya jata hai,, vitamin k kis chij mein hota hai,, vitamin k kis chij mein paya jata hai,, vitamin k kis cheez mein paya jata hai,, vitamin kin kin cheezo me paya jata hai,, vitamins kisme paya jata hai,, vitamin kisme paya jata hai,, vitamin k home remedies,,

इसीलिए आज हम आप लोगों को इस लेख में विटामिन के के फायदे प्रकार और उसकी कमी से होने वाली मछलियों के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे साथ ही इस लेख में आपको यह भी बताएंगे.

कि Vitamin k kisme paya jata hai और इसी विटामिन के की कमी से होने वाले लक्षण के उपाय भी बताएंगे कि उनका उपाय कैसे करना है के लिए आपको मेरी इस पोस्ट को लास्ट तक पढ़ना होगा तभी आपको उसकी डिटेल से जानकारी प्राप्त हो सकेगी।

विटीमिन K की कमी से क्या होता है | Vitamin k ki kami se kya hota hai ?

क्या आप जानते हैं कि विटामिन कि हमारे शरीर में बहुत अधिक आवश्यकता होती है क्योंकि यह आपके ब्लड में क्लोटिंग आपकी मदद करता है आपके शरीर में यह प्रोसेस इस्तेमाल करने के लिए प्रोटीन को प्रोड्यूस करने के लिए विटामिन के की अधिक आवश्यकता होती है.

अगर आपके शरीर में विटामिन के की कमी हो जाएगी तो आपके शरीर के अंदर या फिर बाहर ज्यादा ब्लीडिंग होने की संभावना बढ़ जाती है यह कमी है ज्यादातर छोटे बच्चों में पाई जाती है क्योंकि उनमें जो एंटीबायोटिक्स का सेवन करते हैं और जिनके खाने में विटामिन ना होने से फिर उन्हें लीवर की समस्या उत्पन्न हो जाती है।


विटीमिन K की कमी कैसे पूरा करे ?

1. हरी बींस

हरी बींस में विटामिन के अच्छी मात्रा में पाया जाता है इन ग्रीन बींस का प्रयोग हर एक व्यक्ति करता है कई लोग तो आलू और बींस की सब्जी बनाकर खाते हैं क्योंकि बींस मार्केट में आसानी से उपलब्ध है जिस भी व्यक्ति को ब्लड प्रेशर की समस्या है उसे बींस खाना चाहिए या उसके लिए मददगार होता है अगर आप इसका सेवन करते हैं तो आप की हड्डियां मजबूत हो जाती हैं और आपके दिल से जुड़ी कोई भी बीमारी खत्म हो जाती है।

2. पालक

spinach

अगर आप विटामिन के की कमी को पूरा करने के लिए पाला का प्रयोग करते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होती है क्योंकि पालक में विटामिन की अधिक मात्रा में पाया जाता है और इसमें फाइबर कैल्शियम प्रोटीन और आयरन भी पाया जाता है पालक आपकी हेल्प के लिए मददगार साबित होती है जब भी किसी व्यक्ति को डायबिटीज हो जाती है तो उसे पालक खा लेना चाहिए डायबिटीज का एक आसान तरीका है पालक अगर आप पालक का प्रयोग करते हैं तो ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है और आप का पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है।

3. ब्रोकली

अगर आपको ब्रोकली पर्याप्त मात्रा में मिल रहा है तो आपके शरीर में विटामिन के की कमी कभी भी नहीं होगी क्योंकि ब्रोकली में विटामिन के पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है जो आपके शरीर को हेल्दी रखने में आपकी मदद करता है इसमें विटामिन के के अलावा और भी विटामिंस पाए जाते हैं कैल्शियम आयरन प्रोटीन जिंक आदि जैसे विटामिन पाए जाते हैं अगर आप ब्रोकली का सेवन करते हैं तो आपको डाइजेशन भी नहीं होता है।

4. शलजम

अगर आप विटामिन के की कमी को पूरा करना चाहते हैं तो शलजम का सेवन आप किस शरीर के लिए मददगार साबित होगा क्योंकि शलजम में विटामिन सी फॉलेट और कैल्शियम अभी भरपूर मात्रा में पाया जाता है आपकी आंखों को स्वस्थ रखने के लिए शलजम आपकी मदद करता है या आपके पाचन तंत्र को मजबूत रखने में भी आपकी सहायता करता है।

5. अनार

Pomegranate

अगर आप दो अनार काला नमक के साथ खाते हैं तो आपके अंदर विटामिन के की कमी कभी भी नहीं होगी आप चाहे तो इस का जूस भी निकाल कर पी सकते हैं क्योंकि अनार में विटामिन सी थियामिन, राइबोफ्लेविन और नियासिन के साथ विटामिन भी अधिक मात्रा में पाया जाता है इसी लिए अगर आप विटामिन के की कमी को पूरा करने के लिए अनार का उपयोग करते हैं तो यह आपके लिए फायदेमंद है।

6. चुकंदर

अगर आपको विटामिन के की कमी को पूरा करना है तो चुकंदर आप जरूर खाएं क्योंकि चुकंदर में विटामिन के भरपूर मात्रा में पाया जाता है चुकंदर खून बढ़ाने के लिए बहुत ही अच्छा है चुकंदर आपके शरीर को स्वस्थ रखने मैं भी आपकी मदद करता है चुकंदर आपके मोटापे को भी अपने कंट्रोल में रखता है।

विटामिन के किसमें पाया जाता है | Vitamin k kisme paya jata hai ?

अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको इसके लिए विटामिन K की कमी को पूरा करना होगा विटामिन K की कमी को पूरा करने के लिए और स्वस्थ रहने के लिए आपको खाना ऐसा खाना होगा जिसमें शरीर के लिए जरूरी सभी विटामिन और मिनिरल्स मिलते हैं.

अगर आप विटामिन के की कमी को पूरा करना चाहते हैं तो आप अपने खान-पान से इस कमी को पूरा कर सकते हैं विटामिन के को पूरा करने के लिए डाइट में आपको ड्राइफ्रूट्स का ज्यादा इस्तेमाल करना है जिनमें दूध दही पनीर आदि शामिल होते हैं अगर आप नॉनवेज खाते हैं.

तो उसमें भी विटामिन के पाया जाता है तो नॉनवेज में चिकन अंडे का पीला हिस्सा खा सकते हैं इसके अलावा आप सॉफ्ट चीज पालक , ब्रोकली, स्प्राउट , को भी आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं क्योंकि इन सब चीजों में विटामिन K पाया जाता है

1. दूध

Milk

अगर आप बिटामिन के की कमी को पूरा करना चाहते हैं तो आप विटामिन के की कमी को पूरा करने के लिए दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि दूध में विटामिन भरपूर मात्रा में पाया जाता है। दूध में हर तरह के विटामिन पाए जाते हैं।

इस जानकारी को सही से समझने
और नई जानकारी को अपने ई-मेल पर प्राप्त करने के लिये OSir.in की अभी मुफ्त सदस्यता ले !

हम नये लेख आप को सीधा ई-मेल कर देंगे !
(हम आप का मेल किसी के साथ भी शेयर नहीं करते है यह गोपनीय रहता है )

▼▼ यंहा अपना ई-मेल डाले ▼▼

Join 728 other subscribers

★ सम्बंधित लेख ★
☘ पढ़े थोड़ा हटके ☘

वास्तु : शौचालय किस दिशा में होना चाहिए | toilet kis disha mein rakhna chahiye
चमत्कारी जादुई पौधा : जादू टोना फेल हो जाता है इस एक चमत्कारी पौधे से | chamatkari podha

2. दही

दूध से ही दही बनता है इसीलिए इसमें भी कई प्रकार के विटामिन पाए जाते हैं तो आप विटामिन के की कमी को पूरा करने के लिए दही का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3. पनीर

दूध को फाड़कर ही पनीर बनाया जाता है इसीलिए पनीर में भी विटामिन पाए जाते हैं तो आप अपने शरीर में विटामिन के की कमी को पूरा करने के लिए पनीर का उपयोग कर सकते हैं पनीर सेहत के लिए भी अच्छा होता है और यह आपकी कई ऐसी बीमारियों को भी दूर कर देता है।

4. पालक

अगर आप विटामिन के की कमी को पूरा करने के लिए पाला का प्रयोग करते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होती है क्योंकि पालक में विटामिन की अधिक मात्रा में पाया जाता है और इसमें फाइबर कैल्शियम प्रोटीन और आयरन भी पाया जाता है पालक आपकी हेल्प के लिए मददगार साबित होती है.

spinach

( यह लेख आप OSir.in वेबसाइट पर पढ़ रहे है अधिक जानकारी के लिए OSir.in पर जाये  )

जब भी किसी व्यक्ति को डायबिटीज हो जाती है तो उसे पालक खा लेना चाहिए डायबिटीज का एक आसान तरीका है पालक अगर आप पालक का प्रयोग करते हैं तो ब्लड प्रेशर भी कंट्रोल में रहता है और आप का पाचन तंत्र भी स्वस्थ रहता है।

5. ब्रोकली

अगर आपको ब्रोकली पर्याप्त मात्रा में मिल रहा है तो आपके शरीर में विटामिन के की कमी कभी भी नहीं होगी क्योंकि ब्रोकली में विटामिन के पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है और इसमें एंटीऑक्सीडेंट भी पाया जाता है.

जो आपके शरीर को हेल्दी रखने में आपकी मदद करता है इसमें विटामिन के के अलावा और भी विटामिंस पाए जाते हैं कैल्शियम आयरन प्रोटीन जिंक आदि जैसे विटामिन पाए जाते हैं अगर आप ब्रोकली का सेवन करते हैं तो आपको डाइजेशन भी नहीं होता है।

6. चिकन

वैसे अगर आपको विटामिन के की कमी को पूरा करना है तो आप चिकन भी खा सकते हैं क्योंकि चिकन में भी विटामिन के पाया जाता है क्योंकि कुछ लोग ऐसे होते हैं जिनको यह फल फ्रूट और सब्जियां नहीं खानी होती हैं क्योंकि कुछ लोगों को चिकन खाना अच्छा लगता है तो वह अपने स्वाद के हिसाब से भी विटामिन के की कमी को पूरा कर सकते हैं।

7. अंडे का पीला हिस्सा

Chicken

अंडे के अंदर का हिस्सा यानी कि पीला हिस्सा आप विटामिन के की कमी को पूरा करने के लिए खा सकते हैं क्योंकि उसमें विटामिन के बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है वैसे तो उसमें सारे विटामिन पाए जाते हैं तो आप अगर किसी भी विटामिन को पूरा करना चाहते हैं तो अंडे का उपयोग कर सकते हैं।

विटामिन K से शरीर को मिलने वाले फायदे

1. इम्यूनिटी मजबूत करता है

विटामिन के आपके शरीर में इम्यूनिटी सिस्टम को मजबूत करता है या आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है अगर आप विटामिन के का इस्तेमाल करते हैं तो आपके शरीर में सूजन घटाने वाली बीमारियों से भी बचाता है विटामिन से रिलेटेड कोई भी बीमारी को दूर भगा देता है।

2. ब्लड क्लॉटिंग से बचाता है

विटामिन के और आपके शरीर में भरपूर मात्रा में है तो यह आपके शरीर के ब्लड में क्लॉटिंग बनाने से रोकता है आपने देखा होगा कि कोरोनावायरस में मरीजों में लीवर के बाहर विटामिन के की कमी देखी गई है कई ऐसे मरीज आपको मिलेंगे जिनके शरीर में खून का थक्का जमने की समस्या भी उत्पन्न हो गई है ऐसी स्थिति में कई लोगों में विटामिन के की कमी पाई गई है।

3. हार्ट और लंग्स को सुरक्षित रखता है

आपके फेफड़े और हृदय के लिए विटामिन के बहुत ही ज्यादा आवश्यक होती है इससे आपके शरीर में सॉफ्ट टिश्यू में कैल्शियम बनता है और जब आपके शरीर में फाइबर की कमी हो जाती है तो या उससे आपकी रक्षा करता है और इससे आपके फेफड़े और धमनियों में लचीलापन आता है ऐसे में अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए विटामिन K बहुत जरूरी होता है

4. हड्डियों को मजबूती देता है

हड्डियों को मजबूत करने के लिए आपके शरीर में कैल्शियम की आवश्यकता होती है तो विटामिन के आपकी हड्डियों में कैल्शियम और दूसरे खनिज लक्षणों को पहुंचाने में आपकी मदद करता है.

हड्डियों का खराब

जिससे आप की हड्डियां हमेशा मजबूत रहती हैं अगर आप सही समय पर विटामिन के का सेवन करते हैं तो ऑस्टियोपोरोसिस होने का खतरा कम हो जाता है जिससे आपकी शरीर की हड्डियां टूटने का खतरा रहता है।

5. सूजन कम करता है

अगर आपके शरीर में सूजन संबंधित कोई भी बीमारी उत्पन्न होती है तो उन्हें विटामिन के का इस्तेमाल करके कम कर सकते हैं विटामिन के एंटी
इंफ्लेमेटरी एजेंट की तरह भी काम करता है इसके अलावा विटामिन के में एंटीऑक्सीडेंट के रूप में ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को भी सही कर देता है जो की सूजन की वजह बन जाती है।

विटामिन K की कमी के लक्षण

  1. अगर आपके शरीर में विटामिन के की कमी है तो आपकी चोट या घाव से अधिक खून निकलने लगता है।
  2. विटामिन के की कमी से बहुत आसानी से आपको चोट लग जाती है।
  3. पीरियड के समय एक्स्ट्रा ब्लीडिंग होने लगती है।
  4. छोटे बच्चों के नाक से खून निकलने लगता है आपकी त्वचा और पाचन क्षेत्र में खून निकलने लगता है।

विटामिन K की कमी से नुकसान

 

  1. अगर आपको विटामिन के की समस्या होती है तो आपके शरीर में रक्त प्रवाह की समस्या उत्पन्न होने लगेगी मासिक धर्म की समस्या उत्पन्न होने लगेगी आपके मसूड़ों में या नाक में रक्त आने लगेगा और आपकी आंखों की समस्या उत्पन्न हो जाएगी।
  2. अगर आपके शरीर में विटामिन के की कमी है तो आपकी रक्त धमनियां खराब हो जाएंगी।
  3. विटामिन के की कमी के कारण आप की हड्डियां कमजोर हो जाती हैं।

FAQ : Vitamin k kisme paya jata hai

एक दिन में कितना विटामिन सी लेना चाहिए?

क्या आप जानते हैं कि शरीर को रोजाना कितना विटामिन सी देना चाहिए महिलाओं को 75 मिलीग्राम विटामिन सी देना चाहिए और पुरुषों को 90 मिलीग्राम गर्भवती महिला को 85 ग्राम देना चाहिए और महिलाओं को 1 से 20 ग्राम तक विटामिन सी का सेवन रोजाना करना चाहिए।

विटामिन K की कमी को कैसे दूर करें?

विटामिन के की कमी को पूरा करने के लिए आप हमारे द्वारा बताए गए इन सूट्स को अपने खाने में खाएं विटामिन के की कमी को पूरा करने के लिए ज्यादातर हरे पत्तेदार सब्जियां जैसे पालक पत्ता गोभी फूल गोभी या ब्रोकोली का सेवन करना चाहिए क्योंकि यह विटामिन के से भर पूर्ण होती हैं।

विटामिन K में कौन कौन से फल आते हैं?

ब्रोकोली विटामिन के कौन-कौन से फलों में पाया जाता है विटामिन K के साथ-साथ फाइबर , प्रोटीन , आयरन , पोटेशियम , कैल्शियम , सेलेनियम और मैग्नीशियम से भरपूर होता है केला स्वादिष्ट होता है और इसमें विटामिन के भी पाया जाता है और ऐसे आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो पाचन तंत्र और आपके वजन को प्रबंधन में रखने में आपकी मदद करता है।

निष्कर्ष

दोस्तों जैसा कि आज मैंने आप लोगों को vitamin k kisme paya jata hai इसके बारे में बताया और इसके साथ-साथ आपको इसकी और भी जानकारी प्राप्त की है अगर आप चाहते हैं कि आपके शरीर में विटामिन के की कमी ना हो तो हमारे द्वारा बताई गई इन टिप्स को जरूर आजमाएं अगर आप ऐसा करते हैं.

osir news

तो आपको इसके कई फायदे नजर आएंगे उम्मीद करते हैं कि हमारे द्वारा दिया गया यह लेख आपको अच्छा लगा होगा और आपके लिए उपयोगी साबित हुआ होगा।

यदि आपको हमारे द्वारा दी गयी यह जानकारी पसंद आई तो इसे अपने दोस्तों और परिचितों एवं Whats App और फेसबुक मित्रो के साथ नीचे दी गई बटन के माध्यम से अवश्य शेयर करे जिससे वह भी इसके बारे में जान सके और इसका लाभ पाये .

क्योकि आप का एक शेयर किसी की पूरी जिंदगी को बदल सकता हैंऔर इसे अधिक से अधिक लोगो तक पहुचाने में हमारी मदद करे.

अधिक जानकरी के लिए मुख्य पेज पर जाये : कुछ नया सीखने की जादुई दुनिया

♦ हम से जुड़े ♦
फेसबुक पेज ★ लाइक करे ★
TeleGram चैनल से जुड़े ➤
 कुछ पूछना है?  टेलीग्राम ग्रुप पर पूछे
YouTube चैनल अभी विडियो देखे
यदि आप हमारी कोई नई पोस्ट छोड़ना नही चाहते है तो हमारा फेसबुक पेज को अवश्य लाइक कर ले , यदि आप हमारी वीडियो देखना चाहते है तो हमारा youtube चैनल अवश्य सब्सक्राइब कर ले . यदि आप के मन में हमारे लिये कोई सुझाव या जानकारी है या फिर आप इस वेबसाइट पर अपना प्रचार करना चाहते है तो हमारे संपर्क बाक्स में डाल दे हम जल्द से जल्द उस पर प्रतिक्रिया करेंगे . हमारे ब्लॉग OSir.in को पढ़ने और दोस्तों में शेयर करने के लिए आप का सह्रदय धन्यवाद !
 जादू सीखे   काला जादू सीखे 
पैसे कमाना सीखे  प्यार और रिलेशन 
☘ पढ़े थोडा हटके ☘

घरेलू नुस्खे : अनचाहे बालों को जड़ से ख़त्म करने के घरेलू उपाय | Unwanted hair removal home remedies in hindi
त्राटक विद्या क्या है ? त्राटक कैसे करे ? सावधानियां What is Tratak Vidya in hindi ?
घर बैठे जादू सीखाने की टॉप वेबसाइट Top and Best website to learn Magic Tricks at Home
शादी के लिये लड़की का मोबाईल नंबर की लिस्ट और कैसे निकाले | shadi ke liye ladki ka mobile number
घुटने का रामबाण इलाज : घुटने के दर्द को हमेशा के लिए ठीक कर देगा ये नुस्खा | Ghutno ke dard ka ramban ilaj
★ सम्बंधित लेख ★